A- A A+
Last Updated : Feb 21 2020 2:37PM     Screen Reader Access
News Highlights
Around 300 rural clusters developed under Shyama Prasad Mukherji National Rurban Mission            Prez Trump says he likes PM Modi & two leaders to hold talks on broad gamut of relations during his upcoming visit            Centre reiterates convicts in Rajiv Gandhi assassination case cannot be released without its approval            FATF to take a final call on whether to put Pakistan in its Grey list at its meeting in Paris            ICC T20 Women's World Cup: Match between India, Australia underway           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
26.01.2020

26/01/2020


समाचार प्रभात


0800



मुख्य समाचारः-

  • राष्ट्र आज 71वां गणतंत्र दिवस मना रहा है।

  • मुख्य समारोह दिल्ली के राजपथ पर होगा, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भव्य परेड की सलामी लेंगे।

  • पूर्व केंद्रीयमंत्री जॉर्ज फर्नाडीज़, सुषमा स्वराज और अरुण जेटली को मरणोपरांत पद्म विभूषण, नौ सैन्य कर्मियों को वीरता के लिए शौर्य चक्र की घोषणा।

  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आकाशवाणी से मन की बात में आज शाम छह बजे अपने विचार साझा करेंगे।

  • कोरोना वायरस के नियंत्रण की तैयारियों की समीक्षा के लिए सात केन्द्रीय दल विभिन्न राज्यों और प्रमुख हवाई अड्डों का दौरा करेंगे।

  • भारत और न्यूजीलैंड के बीच दूसरा ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट मैच आज ऑकलैंड के इडन पार्क में।

-------------------

राष्‍ट्र आज 71वां गणतंत्र‍ दिवस मना रहा है। मुख्‍य समारोह दिल्‍ली में राजपथ पर होगा राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविन्‍द राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराएंगे और परेड की सलामी लेंगे। इस वर्ष गणतंत्र दिवस समारोह में ब्राजील के राष्‍ट्रपति जेयर मेसियास बोलसोनारो मुख्‍य अतिथि होंगे। परेड में विभिन्न मंत्रालयों और विभागों की झांकियां प्रदर्शित की जाएंगी। जम्‍मू-कश्‍मीर पहली बार केन्‍द्र शासित प्रदेश के रूप में परेड में भाग ले रहा है।


गणतंत्र दिवस परेड समारोह का शुभारंभ राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के साथ होगा। राष्ट्रपति सलामी मंच पर राष्‍ट्रीय ध्‍वज को फहराएंगे, उसके बाद राष्‍ट्रगान होगा और 21 तोपों की सलामी दी जाएगी। इस वर्ष की परेड का मुख्‍य आकर्षण सुखोई और हाल में शामिल किए गए चिनूक और अपाचे हेलीकॉप्टरों का फ्लाईपास्‍ट होगा। 90 मिनट तक चलने वाली परेड में उपग्रह-रोधी हथियार-मिशन शक्ति और सेना का लडाकू टैंक भीष्म मुख्‍य आकर्षण होंगे। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के महिला दस्‍ते द्वारा मोटरसाइकिलों पर करतब, सशस्त्र बलों, अर्धसैनिक बलों दिल्ली पुलिस और एनसीसी के 16 मार्चिंग दस्‍ते परेड में शामिल होंगे। इसके अलावा सेना के 13 बैंड भी अपनी धुनों से लोगों को मोहित करेंगे। विभिन्न राज्यों से आए 600 से अधिक छात्र-छात्राएं भी  सांस्कृतिक कार्यक्रम और लोक नृत्य प्रस्‍तुत करेंगे। दीपेंद्र कुमार, आकाशवाणी समाचार, दिल्ली।

-------------------

आकाशवाणी दिल्‍ली से राजपथ पर आयोजित गणतंत्र दिवस परेड और सांस्‍कृतिक झाकियों का आंखों देखा हाल सुबह नौ बजकर पन्‍द्रह मिनट से प्रसारित किया जाएगा। स्‍थानीय रेडियो स्‍टेशन सहित आकाशवाणी के सभी केन्‍द्र और एफ. एम. चैनल गणतंत्र दिवस समारोह का आंखों देखा हाल प्रसारित करेंगे। 


दिल्‍ली में सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। पुलिस और केन्‍द्रीय सुरक्षा बल के 20 हजार से अधिक सुरक्षा कर्मी तैनात किए गए हैं। राजपथ पर निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे और चेहरे की पहचान करने वाले कैमरे भी लगाए गए हैं।


परेड को देखते हुए दिल्‍ली मेट्रो के केन्‍द्रीय सचिवालय और उद्योग भवन स्‍टेशन के प्रवेश तथा निकास द्वार दोपहर 12 बजे तक बंद रहेंगे, जबकि लोक कल्‍याण मार्ग और पटेल चौक मेट्रो स्‍टेशन सुबह आठ बजकर 45 मिनट से दोपहर 12 बजे तक बंद रहेंगे। केन्‍द्रीय सचिवालय मेट्रो स्‍टेशन पर केवल मेट्रो सेवा बदलने की सुविधा रहेगी।

-------------------

गणतंत्र दिवस के अवसर पर 141 पद्म पुरस्‍कारों की घोषणा की गई है। इनमें सात पद्म विभूषण, 16 पद्म भूषण और 118 पद्मश्री सम्मान हैं। 12 लोगों को ये पुरस्‍कार मरणोपरांत प्रदान किया जाएगा।


पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री जॉर्ज फर्ना‍न्डीस, सुषमा स्‍वराज, अरूण जेटली और पेजावर मठ के महंत विश्वेषतीर्थ स्‍वामी जी को मरणोपरांत पद्म विभूषण से सम्मानित किया जाएगा। मॉरिशस के पूर्व प्रधानमंत्री अनिरूद्ध जगनाथ, शास्‍त्रीय संगीत गायक छन्‍नू लाल मिश्र और मुक्‍केबाज एम.सी. मैरीकॉम को भी पद्म विभूषण प्रदान किया जायेगा।


गोवा के पूर्व मुख्‍यमंत्री मनोहर पर्रिकर तथा विख्‍यात कानून  और शिक्षाविद एन.आर. माधव मेनन को मरणोपरांत पद्म भूषण से सम्मानित किया जायेगा। जाने माने लेखक मनोज दास, बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू और उद्योगपति आनंद मंहिद्रा को पद्म भूषण से सम्मानित किया जाएगा।


फुटबॉल खिलाड़ी ओइनेम बेमबेम देवी, फिल्‍म निर्देशक करण जौहर और अभिनेत्री कंगना रनौत को पद्मश्री प्रदान किया जायेगा। पद्मश्री पुरस्‍कार के लिए चुने गए गण्यमान्य व्यक्तियों में जगदीश लाल आहूजा, जावेद अहमद टाक, तुलसी गौड़ा, मोहम्‍मद शरीफ, सत्‍यनयन मुंडयूर, एस रामकृष्‍ण और योगी ऐरन शामिल हैं।

-------------------

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पद्म पुरस्कार प्राप्त करने वाले लोगों को शुभकामनाएं दी हैं। अपने संदेश में प्रधानमंत्री ने कहा कि पुरस्कृत असाधारण लोगों ने समाज, देश और मानवता के लिए विशेष योगदान दिया है। 

-------------------

राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद ने गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्‍या पर कल सशस्‍त्र सैन्‍य कर्मियों को चार सौ नौ वीरता पुरस्‍कार और रक्षा अलंकरण से सम्मानित करने की स्‍वीकृति दी है।


गोरखा राइफल्‍स के लेफ्टिनेट कर्नल ज्‍योति लामा, सैन्‍य वायु रक्षा के मेजर विजेन्‍द्र सिंह, पैराशूट रेजिमेंट के नायब सूबेदार नरेन्‍द्र सिंह, जम्‍मू-कश्‍मीर लाइट इंफेन्‍ट्री के नाइक नरेश कुमार और बिहार रेजिमेंट के सिपाही करमदेव ओरांव को शौर्य चक्र दिया जायेगा। जाट रेजिमेंट के नायब सूबेदार सोमबीर को मरणोपरांत शौर्य चक्र प्रदान किया जायेगा। उत्‍तरी सैन्‍य कमान के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह को परम विशिष्‍ट सेवा मेडल से सम्‍मानित किया जायेगा।


राष्‍ट्रपति ने भारतीय तट रक्षक बल के पांच कर्मियों को तटरक्षक मेडल प्रदान करने की स्‍वीकृति दी है।

-------------------

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने वीरता के लिए चार पुलिस कर्मियों को राष्‍ट्रपति पुलिस पदक और 286 कर्मियों को पुलिस पदक देने की स्‍वीकृति भी प्रदान की है। विशिष्‍ट सेवा के लिए 93 पुलिस कर्मियों को राष्‍ट्रपति पुलिस पदक और उत्‍कृष्‍ट सेवा के लिए 657 कर्मियों को पुलिस पदक से सम्‍मानित किया जाएगा।

-------------------

उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज गणतं‍त्र दिवस के अवसर पर लोगों को बधाई दी है। श्री नायडू ने लोगों से सबके लिए स्‍वतंत्रता, समानता, भाईचारे और न्‍याय के संविधान के आदर्शो के प्रति स्‍वयं को समर्पित करने की अपील की है। उन्‍होंने लोगों से कहा है कि वे नागरिक के नाते संवैधानिक दायित्‍वों और कर्तव्‍यों का पालन करने तथा देश की प्रगति में योगदान का संकल्प लें।

-------------------

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविन्‍द ने कहा है कि सरकार और  विपक्ष को मिलकर काम करते हुए देश का विकास और जनकल्‍याण सुनिश्चित करना चाहिए। 71वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्‍या पर कल राष्‍ट्र के नाम संदेश में राष्ट्रपति कोविन्‍द ने कहा कि राष्‍ट्र निर्माण के प्रयासों में महात्‍मा गांधी के आदर्श आज भी प्रासंगिक हैं।


राष्‍ट्रपति ने देश के विकास के लिए एक सशक्‍त आतंरिक सुरक्षा की आवश्यकता पर भी बल दिया।


श्री कोविन्‍द ने कहा कि प्रधानमंत्री जन अरोग्‍य योजना और आयुष्‍मान भारत अब विश्‍व में सबसे बड़ा स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल कार्यक्रम बन गया है और सरकार ने गरीबों के आरोग्‍य के लिए उन्‍हें बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं दी हैं।


जल संरक्षण और जल प्रबंधन की प्राथमिकताओं पर जोर देते हुए राष्‍ट्रपति ने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया कि स्‍वच्‍छ भारत अभियान और जल जीवन मिशन लोकप्रिय जनआंदोलन बन जाएंगे।


जन-कल्याण के लिए, सरकार ने कई अभियान चलाए हैं। यह बात विशेष रूप से उल्लेखनीय है कि नागरिकों ने, स्वेच्छा से उन अभियानों को, लोकप्रिय जन-आंदोलनों का रूप दिया है। जनता की भागीदारी के कारण ‘स्वच्छ भारत अभियान’ ने बहुत ही कम समय में प्रभावशाली सफलता हासिल की है।


राष्‍ट्रपति ने कहा कि देश को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो की उपलब्धियों पर गर्व है और मिशन गगनयान में अच्‍छी प्रगति हो रही है।


राष्‍ट्रपति ने कहा कि देश की अखंडता की रक्षा करते हुए सैन्य कर्मियों का बलिदान अद्वितीय साहस और अनुशासन एक गौरव गाथा बन गया है। उन्‍होंने कहा कि भारत ने खेल के क्षेत्र में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। राष्‍ट्रपति ने कहा कि वस्‍तु और सेवा कर ने एक देश-एक कर और एक बाजार के दृष्टिकोण को पूरा किया है।


जी.एस.टी. के लागू हो जाने से ‘एक देश, एक कर, एक बाजार’ की अवधारणा को साकार रूप मिल सका है। इसी के साथ ‘ई-नाम’ योजना द्वारा भी 'एक राष्ट्र के लिए एक बाजार' बनाने की प्रक्रिया मजबूत बनाई जा रही है, जिससे किसानों को लाभ पहुंचेगा।


श्री कोविंद ने कहा कि देश के युवा राष्‍ट्रहित को सर्वोपरि मानते हैं, जो प्रसन्‍नता का विषय है।


राष्‍ट्रपति कोविन्‍द ने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया कि नई पीढ़ी न्‍याय, स्‍वतंत्रता, समानता और भाईचारे जैसे लोकतंत्र के महत्‍वूपर्ण मूल्‍यों का पालन करेगी।


हमारे संविधान ने, हम सब को एक स्वाधीन लोकतंत्र के नागरिक के रूप में कुछ अधिकार प्रदान किए हैं। लेकिन संविधान के अंतर्गत ही, हम सब ने यह ज़िम्मेदारी भी ली है कि हम न्याय, स्वतंत्रता और समानता तथा भाईचारे के मूलभूत लोकतान्त्रिक आदर्शों के प्रति सदैव प्रतिबद्ध रहें। राष्ट्र के निरंतर विकास तथा परस्पर भाईचारे के लिए, यही सबसे उत्तम मार्ग है।


राष्ट्रपति ने संविधान के मुख्‍य निर्माता बाबा साहेब आम्‍बेडकर की उक्ति के साथ अपने संबोधन का समापन किया। श्री कोविन्‍द ने कहा कि बाबा साहेब के शब्‍द हमें नये वैभव की दिशा में आगे बढ़ने का रास्‍ता दिखाते रहेंगे।

-------------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम में अपने विचार साझा करेंगे। मन की बात आज शाम छह बजे प्रसारित किया जाएगा। आकाशवाणी और दूरदर्शन के सभी नेटवर्क इसे प्रसारित करेंगे। आकाशवाणी समाचार की वेबसाइट newsonair.com और newsonair मोबाइल ऐप पर भी यह उपलब्‍ध रहेगा। आकाशवाणी, दूरदर्शन समाचार, प्रधानमंत्री कार्यालय तथा सूचना और प्रसारण मंत्रालय के यू-ट्यूब चैनल भी इसे सीधा प्रसारित करेंगे। आकाशवाणी से हिन्‍दी प्रसारण के तुरंत बाद इसे प्रादेशिक भाषाओं में क्षेत्रीय केन्द्रों से प्रसारित किया जाएगा।

-------------------

भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के नियंत्रण और प्रबंधन की तैयारियों की समीक्षा के लिए सात केन्‍द्रीय दल आज विभिन्‍न राज्‍यों और चिन्हित हवाई अड्डों का दौरा करेंगे। ये हवाई अड्डे दिल्‍ली, कोलकाता, मुम्‍बई, चेन्‍नई, बंगलुरू, हैदराबाद और कोच्चि के हैं। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. हषवर्धन ने कल नई दिल्‍ली में समीक्षा बैठक में यह निर्णय किया।


डॉ. हर्षवर्धन ने उत्‍तराखंड के मुख्‍यमंत्री से बातचीत कर नेपाल से लगी सीमा पर निगरानी के लिए सहयोग का आश्‍वासन दिया। राष्‍ट्रीय रोग नियंत्रण केन्‍द्र के चौबीसों घंटे सक्रिय कॉल सेंटर का नम्‍बर है-  011-23978046.


डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि अब तक देश में कोरोना वायरस के किसी संक्रमण का पता नहीं चला है।

-------------------

भारत और न्यूजीलैंड के बीच दूसरा ट्वेंटी-ट्वेंटी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच आज ऑकलैंड के इडन पार्क में खेला जाएगा। मैच भारतीय समय के अनुसार दोपहर बाद 12 बजकर 30 मिनट से शुरू होगा।

-------------------

सौरव घोषाल पीट्सबर्ग ओपन स्‍क्‍वॉश टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं। सेमीफाइनल में घोषाल का सामना मिस्र के ओमर मोस्‍साद से होगा।

-------------------

भारत पर्व 2020 आज से नई दिल्ली के लाल किला मैदान पर शुरू होगा। ये पर्व 31 जनवरी तक चलेगा। इसका उद्देश्य भारत की विभिन्न सांस्कृतिक और पर्यटन गतिविधियों को प्रदर्शित करना है। 

-------------------

समाचार पत्रों से:-


  • राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के कल राष्ट्र के नाम संदेश के विभिन्न आयामों को अखबारों ने अपने-अपने तरीके से सुर्खियों में दिया है। राष्ट्रीय सहारा ने लिखा है- राष्ट्रपति ने कहा, सत्तापक्ष और विपक्ष दोनों के लिए लोकतंत्र अहम, आह्वान किया गांधी के अहिंसा मंत्र को अपनाएं युवा।

  • अखबारों ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर पदम सम्मानों की घोषणा को बड़ी खबर के रूप में दिया है।

  • हिंदुस्तान ने पहले पन्ने पर गणतंत्र के प्रहरी शीर्षक से आलेख बॉक्स में दिया है। अखबार लिखता है- सेना के अद्मय साहस को नमन, आतंकवादियों से लोहा लेने वाले देश के छह वीर सपूतों को आज शौर्यचक्र प्रदान किया जाएगा। अखबार ने सभी के चित्र भी साथ दिए हैं।

  • दैनिक जागरण ने लोकतंत्र शीर्षक से पहले पन्ने पर विशेष आलेख में लिखा है- नए जम्मू-कश्मीर में दिखेगा गणतंत्र का दम। अखबार लिखता है- जम्मू-कश्मीर के साथ-साथ पूरे देश के लिए गणतंत्र दिवस के मायने खास हैं।

-------------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 21 (Feb) Midday News 21 (Feb) News at Nine 20 (Feb) Hourly 21 (Feb) (1300hrs)
समाचार प्रभात 21 (Feb) दोपहर समाचार 21 (Feb) समाचार संध्या 20 (Feb) प्रति घंटा समाचार 21 (Feb) (1305hrs)
Khabarnama (Mor) 21 (Feb) Khabrein(Day) 21 (Feb) Khabrein(Eve) 20 (Feb)
Aaj Savere 21 (Feb) Parikrama 20 (Feb)

Listen Programs

Market Mantra 20 (Feb) Samayki 20 (Feb) Sports Scan 20 (Feb) Spotlight/News Analysis 20 (Feb) Samachar Darshan 19 (Feb) Radio Newsreel 18 (Feb)
    Public Speak

    Country wide 20 (Feb) Surkhiyon Mein 20 (Feb) Charcha Ka Vishai Ha 19 (Feb) Vaad-Samvaad 18 (Feb) Money Talk 18 (Feb) Current Affairs 14 (Feb)
  • Money Matters 20 (Feb)
  • International News 21 (Feb)
  • Press Review 21 (Feb)
  • From the States 21 (Feb)
  • Let's Connect 21 (Feb)
  • 360°- Ek Parivesh 21 (Feb)
  • Know Your Constitution 30 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 21 (Feb)
  • Sanskriti Darshan 20 (Feb)
  • Fit India New India 21 (Feb)