A- A A+
Last Updated : Feb 27 2020 6:15AM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi reviews situation in violence-hit N-E Delhi; appeals for peace            NSA Ajit Doval takes stock of situation in violence affected areas            18 FIRs filed, 106 people arrested: Delhi Police            Cabinet gives its nod to order on adopting central laws in concurrent list for J&K            FM Nirmala Sitharaman stresses on need for strong action by banking sector for recovery of bad loans           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
14.02.2020

14-02-2020


समाचार संध्या


2045



मुख्य समाचार:-

  • भारत और पुर्तगाल ने निवेश और बंदरगाह सहित विभिन्‍न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के 14 समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए।

  • देश ने पुलवामा आतंकी हमले के शहीदों को श्रद्धांजलि दी। कश्‍मीर के लेथपोरा में सीआरपीएफ के 40 शहीदों की याद में स्‍मारक का उद्घाटन किया गया।

  • उच्‍चतम न्‍यायालय ने निर्भया मामले में एक दोषी विनय शर्मा की दया याचिका राष्‍ट्रपति द्वारा खारिज किए जाने को चुनौती देने संबंधी उसकी याचिका नामंजूर की।

  • दूरसंचार विभाग ने दूरसंचार कम्‍पनियों को उन पर बकाया एक लाख 40 हजार करोड़ रुपए का भुगतान आज आधी रात तक करने को कहा। यह आदेश उच्‍चतम न्‍यायालय द्वारा कड़ा रूख अपनाये जाने के बाद दिया गया।

  • निर्वाचन आयोग आपराधिक पृष्‍ठभूमि वाले उम्‍मीदवारों की जानकारी सार्वजनिक करने के बारे में उच्‍चतम न्‍यायालय के निर्देशों को लागू करेगा।

  • स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा-भारत में कोरोना वायरस की स्थिति नियंत्रण में। चीन में इससे मरने वालों की संख्‍या बढ़कर डेढ़ हजार हुई।

-------------------

भारत और पुर्तगाल ने विभिन्‍न क्षेत्रों में परस्‍पर सहयोग बढाने के लिए 14 समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए हैं। इनमें  निवेश,  परिवहन, बंदरगाह, संस्‍कृति, उद्योग और बौद्धिक संपदा अधिकार से संबंधित समझौते शामिल हैं। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और पुर्तगाल के राष्‍ट्रपति मार्सेलो हेबेलो डि-सूज़ा के बीच आज नई दिल्‍ली में विस्‍तृत बातचीत के बाद इन पर हस्‍ताक्षर किए गए। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने कहा कि श्री मोदी और श्री डि-सूजा के बीच अच्‍छी बातचीत हुई। दोनों देशों के बीच भागीदारी के अधिकतर मुद्दों पर चर्चा की गई।


श्री मार्सेलो हेबेलो डि-सूजा चार दिन की भारत यात्रा पर कल रात नई दिल्‍ली पहुंचे। यह उनकी पहली भारत यात्रा है।


राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज शाम पुर्तगाल के राष्‍ट्रपति से मुलाकात की और उनके सम्‍मान में भोज दिया। इस अवसर पर राष्‍ट्रपति कोविंद ने कहा कि दोनों देशों के बीच आर्थिक संबंध मजबूती से बढ़ रहे हैं।

-------------------

राष्‍ट्र आज पुलवामा आतंकी हमले के शहीदों को याद कर रहा है। इन जवानों ने पिछले वर्ष हमले में अपने प्राणों का सर्वोच्‍च बलिदान दिया था। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की है।


श्री कोविंद ने एक ट्वीट में कहा कि कृतज्ञ राष्‍ट्र पिछले वर्ष पुलवामा में आतंकी हमले में अपने प्राणों का बलिदान करने वाले बहादुर जवानों को नमन करता है। उन्‍होंने कहा कि भारत हर प्रकार के आतंकवाद के खात्‍मे के लिए दृढ़ संकल्‍प है।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि शहीद जवान असाधारण व्‍यक्‍तित्‍व के थे जिन्‍होंने  देश की सेवा और सुरक्षा में अपने प्राणों का बलिदान किया। उन्‍होंने कहा कि राष्‍ट्र उनके बलिदान को हमेशा याद रखेगा।


कश्‍मीर में लेथपोरा शिविर में इन शहीदों की याद में बने स्‍मारक का आज उद्घाटन किया गया। सीआरपीएफ के आदर्श वाक्‍य 'सेवा और निष्ठा' के साथ इन चालीस शहीदों के नाम उनके चित्र के साथ स्मारक पर अंकित हैं।

-------------------

जम्‍मू कश्‍मीर में पाकिस्‍तानी सेना ने आज संघर्षविराम का उल्‍लंघन कर पुंछ जिले के शाहपुर कस्‍बे और किरनी क्षेत्र में  नियंत्रण रेखा के पास गोलाबारी की। इसमें एक नागरिक की मौत हो गई जबकि तीन घायल हो गये। कई मकानों को भी नुकसान पहुंचा है। भारतीय सेना ने गोलीबारी का मुंहतोड़ जवाब दिया। अंतिम समाचार मिलने तक दोनों ओर से गोलीबारी जारी थी।

-------------------

उच्‍चतम न्‍यायालय ने निर्भया सामूहिक दुष्‍कर्म और हत्‍या मामले के दोषी विनय शर्मा की वह अपील रद्द कर दी जिसमें उसने अपनी दया याचिका राष्‍ट्रपति द्वारा खारिज किये जाने को चुनौती दी थी। विनय ने अपनी याचिका में आरोप लगाया था कि उसकी दया याचिका पर दुर्भावना के साथ विचार किया गया।


न्‍यायमूर्ति आर भानुमति, अशोक भूषण और ए एस बोपन्‍ना की खंडपीठ ने कहा कि विनय शर्मा ने दया याचिका रद्द किये जाने की न्‍यायिक समीक्षा करने का कोई आधार नहीं दिया।


शीर्ष न्‍यायालय ने कहा कि इसकी चिकित्‍सा रिपोर्ट सहित सभी आवश्‍यक दस्‍तावेज राष्‍ट्रपति के समक्ष रखे गये थे और उन्‍होंने दया याचिका अपने विवेक से रद्द की है।


उच्‍चतम न्‍यायालय ने विनय की यह दलील नामंजूर कर दी कि वह मानसिक रूप से बीमार है। अदालत ने कहा कि उसकी चिकित्‍सा रिपोर्ट से साफ है कि वह मानसिक रूप से स्थिर है।

-------------------

उच्‍चतम न्‍यायालय द्वारा कड़ा रूख अपनाये जाने के बाद दूरसंचार विभाग ने आज अपना वह आदेश वापस ले लिया जिसमें कहा गया था कि दूरसंचार कम्‍पनियों के खिलाफ समायोजित राजस्‍व के भुगतान के मामले में कोई जोर-जबर्दस्‍ती न किया जाये। विभाग ने आदेश जारी कर क्षेत्रीय कार्यालयों से कहा है कि वे शीर्ष न्‍यायालय के अक्‍टूबर के आदेश के अनुपालन के लिए आवश्‍यक कार्रवाई करें।


दूरसंचार विभाग के आदेश में भारती एयरटेल और वोडाफोन आईडिया जैसी दूरसंचार कम्‍पनियों से आज आधी रात तक बकाया राशि का भुगतान करने को कहा गया है। विभाग का यह आदेश उच्‍चतम न्‍यायालय के उस निर्देश के बाद आया जिसमें दूरसंचार और अन्‍य कम्‍पनियों के प्रबंध निदेशकों और निदेशकों से कहा गया है कि न्‍यायालय के आदेश का अनुपालन न करने के लिए उनके खिलाफ  अवमानना की कार्रवाई क्‍यों न की जाये। उच्‍चतम न्‍यायालय ने इन कम्‍पनियों को दूरसंचार विभाग को एक लाख 47 हजार करोड़ रूपये के समायोजित सकल राजस्‍व के भुगतान का आदेश दिया था।


आदेश का अनुपालन नहीं होने पर कड़ा रूख अपनाते हुए न्‍यायालय ने दूरसंचार विभाग के डेस्‍क ऑफिसर द्वारा समायोजित राजस्‍व के मामले में न्‍यायालय के फैसले का अनुपालन स्‍थगित रखने संबंधी निर्देश पारित करने पर आक्रोश भी व्‍यक्‍त किया।

-------------------

निर्वाचन आयोग ने कहा है कि वह आपराधिक पृष्‍ठभूमि वाले उम्‍मीदवारों के बारे में उच्‍चतम न्‍यायालय के ताजा निर्देश के अनुरूप मौजूदा नियमों में आवश्‍यक संशोधन करेगा। आज जारी एक विज्ञप्ति में आयोग ने कहा है कि वह न्‍यायालय के इस आदेश का स्‍वागत करता है जिसके जरिये चुनाव आधारित लोकतंत्र के लिए नए पैमाने तय किये गये हैं।


आयोग ने कहा कि दस अक्‍टूबर 2018 को जारी उसके विस्‍तृत दिशा निर्देश में भी यह स्‍पष्‍ट कहा गया है कि आपराधिक पृष्‍ठभूमि वाले उम्‍मीदवारों और उनके दलों के बारे में जानकारी मतदाताओं के लिए  सार्वजनिक की जानी चाहिए। यह आदेश नवम्‍बर- 2018 के बाद से सभी चुनावों में लागू हुआ है।

-------------------

कर्मचारी राज्य बीमा निगम - ई०एस०आई०सी० ने उन गर्भवती महिलाओं के लिए जिन्‍हें ई०एस०आई०सी० औषधालयों से प्रसव संबंधी सेवायें नहीं मिलती हैं उनका प्रसूति खर्च पाँच हज़ार रूपये से बढ़ाकर सात हज़ार पांच सौ रूपए कर दिया है।


श्रम और रोजगार मंत्रालय ने वर्ष 2020-21 के शैक्षणिक वर्ष से ई०एस०आई०सी० मेडिकल संस्‍थाओं में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए आरक्षण और प्रवेश लागू करने की भी मंजूरी दे दी है।


-------------------

वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा ने आज नई दिल्‍ली में जनजातीय उत्‍पादों और विपणन को बढ़ावा देने के लिए सभी हितधारकों की कार्यशाला की अध्‍यक्षता की। उन्‍होंने उद्योगों, विज्ञापन सलाहकारों और डिजाइनरों से घरेलू तथा वैश्विक बाजार में विस्‍तार के लिए सहयोग और राय मांगी।


हर परिवार ये निर्णय ले ले, कि हम अपने घर में हर वर्ष कम से कम एक वस्‍तु ऐसा, देश का स्‍वदेशी वस्‍तु खरीदेंगे, तो मैं समझता हूं इस देश में एक नई उत्‍साह, एक नई ऊर्जा हमारे शिल्‍पकारों को अपनी प्रतिमा को देश के कोन-कोने तक पहुंचाने को मिलेगी।


जनजातीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने जनजातीय उत्‍पादों को घरेलू और वैश्विक बाजार में बढ़ाने की आवश्‍यकता पर जोर दिया।

-------------------

केन्‍द्रीय स्वास्थ्य सचिव प्रीति सूदन ने आज नोवेल कोरोना वायरस से निपटने के लिए विभिन्न राज्यों द्वारा उठाये गये कदमों और तैयारियों की संबंधित मंत्रालयों के साथ समीक्षा की।


उन्‍होंने बताया कि स्थिति नियंत्रण में है और इसकी प्रधानमंत्री कार्यालय और स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय द्वारा नियमित तौर पर निगरानी की जा रही है। स्‍वास्‍थ्‍य सचिव ने बताया कि राज्‍यों से कहा गया है कि वे इस बारे में जागरूकता अभियान को और मजबूत बनायें। उन्‍होंने कहा कि राज्‍यों से कहा गया है कि वे किसी भी स्थिति से निपटने के लिए त्‍वरित कार्रवाई बलों को मजबूत करें। नेपाल से लगने वाले राज्‍यों, उत्‍तराखंड, उत्‍तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल और सिक्किम को सलाह दी गयी है कि वे इस बीमारी पर बारीकी से नजर रखें। 

-------------------

इस बीच, कोरोना वायरस से संक्रमित केरल के तीन मेडिकल विद्यार्थियों में से एक को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। स्वास्थ्य मंत्री डॉ0 हर्षवर्धन ने बताया कि अन्य दो की हालत स्थिर हैं और वे स्‍वस्‍थ हो रहे हैं।

-------------------

उधर, चीन में नोवेल कोरोना वायरस से प्रभावित हुबेई प्रांत में इस बीमारी से मरने वालों की संख्‍या डेढ़ हजार तक पहुंच गयी है। राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने बताया है कि कल इस वायरस से प्रभावित पांच हजार नए मामलों का पता चला है। राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य आयोग के अनुसार चीन  में इस बीमारी से प्रभावित लोगों की संख्‍या बढ़कर 65 हजार हो गयी है। इस बीमारी से होने वाली अधिकांश मौते हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान में हुई हैं। विश्‍व के 27 देशों में इस  बीमारी के रोगियों का पता चला है। 

-------------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी रविवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी का दौरा करेंगे। वे श्रीजगदगुरू विश्‍वाराध्‍य गुरूकुल के शताब्‍दी समारोह में हिस्‍सा लेंगे। प्रधानमंत्री श्री सिद्धांत शिखामणि ग्रंथ की 19 भाषाओं में अनुदित कृतियों और उनके मोबाइल एप का विमोचन करेंगे।


प्रधानमंत्री पंडित दीनदयाल उपाध्‍याय मेमोरियल सेंटर राष्‍ट्र को समर्पित करेंगे और पंडित दीनदयाल उपाध्‍याय की 63 फुट ऊंची प्रतिमा का अनावरण करेंगे। यह देश में उपाध्‍याय जी की सबसे ऊंची प्रतिमा है। मेमोरियल सेंटर में पंडित दीनदयाल उपाध्‍याय का जीवन और कार्य उत्‍कीर्ण किये गये हैं।

-------------------

चंदौली के पड़ाव में पंडित दीन दयाल उपाध्‍याय का स्‍मारक स्‍थल बनने पर स्‍थानीय लोगों में काफी उम्‍मीद हैं। इस संबंध में क्षेत्र के एक प्रति‍ष्ठित नागरिक डॉक्‍टर के. एन. पांडेय ने बताया कि-


पंडित दीन दयाल उपाध्‍याय जी का अन्‍तोदय जो था कि समाज में जो शांति प्रदान पर खड़ा हुआ व्‍यक्ति है उनको समाज की जितनी भी मूलभूत आवश्‍यकताएं उनकी हैं उनको भी मिलनी चाहिए और इनकी सरकार ने प्रतिमा बनाई है धन्‍यवाद देता हूं, नौजवानों का आह्वान करता हूं, कि वो हर नौजवान समाज के गरीब, लाचार, बेबस, बेगारा तबकों को भी ऊपर आने के लिए मदद करें।


प्रधानमंत्री इस दौरे के दौरान बाद में श्री मोदी एक जनसभा में तीस से अधिक परियोजनाएं राष्‍ट्र को समर्पित करेंगे। इनमें काशी हिन्‍दू विश्‍वविद्यालय में चार सौ तीस बिस्‍तर का राजकीय सुपर स्‍पेशल्‍टी अस्‍पताल और बी एच यू में 74 बिस्‍तर का मनोचिकित्‍सा अस्‍पताल शामिल है।

-------------------

अब प्रस्‍तुत है राष्ट्रव्यापी अभियान एक-भारत, श्रेष्ठ-भारत पर हमारी विशेष श्रृंखला का एक और अंक। 


विभिन्‍नता में एकता और राष्‍ट्रीय एकता को बढ़ावा देने के लिए एक विशेष अभियान शुरू किया गया है। एक भारत श्रेष्‍ठ भारत नामक इस अभियान के तहत देश के विभिन्‍न राज्‍य एक दूसरे की संस्‍कृति, परम्‍पराओं और विरासत को साझा करते हैं। इसके अंतर्गत उत्‍तर प्रदेश के संबद्ध राज्‍य मेघालय के बारे में लोगों को अधिक से अधिक जानकारी देने के लिए राज्‍य भर में विभिन्‍न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।


लखनऊ के बाबा साहब भीमराव अंबेडकर विश्‍वविद्यालय में पिछल दिनों, मेघालय राज्‍य का स्‍थापना दिवस मनाया गया। इस दिन छात्र-छात्राओं को मेघालय की संस्‍कृति, लोककला और वहां की भाषा के बारे में विस्‍तार से बताया गया। छात्रों ने भी गीत-संगीत के ज़रिए मेघालय की संस्‍कृति को सबके सामने प्रस्‍तुत किया। इस अवसर पर मेघालय के खान-पान की जानकारी भी छात्रों को दी गई। मेघालय के प्रसिद्ध व्‍यंजनों जोधो, नाखंबिची और बैंबूशूट के बारे में जानना छात्रों के लिए नया अनुभव रहा। विश्‍वविद्यालय की छात्रा वसुन्‍धरा ने खासी गीत 'आयो मारे हरि-हरि चायकेत पर नृत्‍य प्रस्‍तुत किया। उन्‍होंने कहा कि एक नई भाषा में गीत सुनना, समझना और उसपर नृत्‍य करना थोड़ा मुश्किल ज़रूर था। लेकिन यह उनके लिए अनूठा अनुभव रहा। विश्‍वविद्यालय में एक भारत, श्रेष्‍ठ भारत के नोडल अधिकारी प्रोफेसर नवीन अरोड़ा ने कहा-


इसी दिन हमने एक भारत, श्रेष्‍ठ भारत क्‍लब की भी स्‍थापना करी, जिसमें विश्‍वविद्यालय के फैकल्‍टी और छात्र-छात्राओं ने मेम्‍बरशिप ली, हर वीक हम ईबीएसबी क्‍लब डे मनाते हैं और हर मंथ हम कई सारी एक्टिविटीज़ एक भारत, श्रेष्‍ठ भारत के ज़रिए हम करते हैं, जिससे कि हम दूसरे मेघालय के बारे में अपने छात्र-छात्राओं को बताते हैं। उसकी लेंग्‍वेजेस के बारे में भी हमारे छात्र-छात्राएं जान रहे हैं और ये कार्यक्रम बहुत सफलतापूर्वक हमारे विश्‍वविद्यालय में चलाया जा रहा है। आदित्‍य शुक्‍ला, आकाशवाणी समाचार, गोरखपुर।

-------------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 26 (Feb) Midday News 26 (Feb) News at Nine 26 (Feb) Hourly 27 (Feb) (0605hrs)
समाचार प्रभात 26 (Feb) दोपहर समाचार 26 (Feb) समाचार संध्या 26 (Feb) प्रति घंटा समाचार 27 (Feb) (0600hrs)
Khabarnama (Mor) 26 (Feb) Khabrein(Day) 26 (Feb) Khabrein(Eve) 26 (Feb)
Aaj Savere 26 (Feb) Parikrama 26 (Feb)

Listen Programs

Market Mantra 26 (Feb) Samayki 26 (Feb) Sports Scan 26 (Feb) Spotlight/News Analysis 26 (Feb) Samachar Darshan 26 (Feb) Radio Newsreel 25 (Feb)
    Public Speak

    Country wide 20 (Feb) Surkhiyon Mein 20 (Feb) Charcha Ka Vishai Ha 26 (Feb) Vaad-Samvaad 25 (Feb) Money Talk 18 (Feb) Current Affairs 21 (Feb)
  • Money Matters 26 (Feb)
  • International News 26 (Feb)
  • Press Review 26 (Feb)
  • From the States 26 (Feb)
  • Let's Connect 26 (Feb)
  • 360°- Ek Parivesh 26 (Feb)
  • Know Your Constitution 30 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 26 (Feb)
  • Sanskriti Darshan 26 (Feb)
  • Fit India New India 26 (Feb)