A- A A+
Last Updated : Apr 7 2020 8:21AM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi asks central Ministers to remain in touch with states and district administrations to provide solutions in view of COVID-19 crisis            Prime Minister urges Union Ministers to ensure the benefits of Garib Kalyan Yojana reach to poor            Government decides to cut salary of MPs by 30 percent for one year; Suspends MPLAD fund for two years            Center releases additional 3k crore rupees under NHM funds to states for COVID-19 management; 693 fresh confirmed cases in last 24 hrs in India            PM addresses party workers on BJP Foundation Day; urges them to campaign for providing ration to poor, donate to PM CARES Fund           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
23.02.2020

मुख्य समाचार

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आकाशवाणी से मन की बात कार्यकम में कहा - देश की विशालता और विविधता लोगों के लिए प्रेरणा का स्रोत।

  • प्रधानमंत्री ने लोगों से फिट रहने की अपील करते हुए अपनी पसंद की शारीरिक और साहसिक गतिविधि से जुडने को कहा।

  • श्री मोदी ने कहा कि इसरो का युविका कार्यक्रम युवाओं को विज्ञान से जोडने का अत्‍यंत सराहनीय प्रयास।

  • अमरीकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप के भव्‍य स्‍वागत के लिए अहमदाबाद और आगरा में तैयारियां जोरों पर।

  • और, वेलिंग्‍टन में न्‍यूजीलैंड के साथ पहले क्रिकेट टेस्‍ट मैच के तीसरे दिन भारत ने दूसरी पारी में 4 विकेट पर 144 रन बनाए। भारतीय टीम अब भी 39 रन से पीछे। 

----------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि भारत की विविधता देश के हर व्‍यक्ति को गर्व से भर देती है। आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम में देशवासियों के साथ अपने विचार साझा करते हुए उन्‍होंने कहा कि देश की विशालता और विविधता देश के लोगों के लिए प्रेरणा का स्रोत है।


प्रधानमंत्री ने दिल्‍ली के हुनर हाट के अपने हाल के दौरे का उल्‍लेख करते हुए कहा कि यह देश की विशालता, संस्‍कृति, परम्‍पराओं, खान-पान और भावनाओं की विविधता का दर्पण है। इस हाट में प्रदर्शित पारम्‍परिक वस्‍त्र, हस्‍तशिल्‍प कृतियां, कालीन, बर्तन, बांस और पीतल के उत्‍पाद और संगीत वाद्य यंत्र समूचे भारत की कला तथा संस्‍कृति की अनोखी झलक प्रस्‍तुत करते हैं। उन्‍होंने कहा कि इन शिल्‍पकारों की साधना, लगन और अपने हुनर से प्रेम की कहानियां बहुत प्रेरणादायक हैं।


हुनर हाट में एक दिव्यांग महिला की बातें सुनकर बड़ा संतोष हुआ। उन्होंने मुझे बताया कि पहले वो फुटपाथ पर अपनी पेन्टिंग्‍स बेचती थी। लेकिन हुनर हाट से जुड़ने के बाद उनका जीवन बदल गया। आज वो ना केवल आत्मनिर्भर है बल्कि उन्होंने खुद का एक घर भी खरीद लिया है।


प्रधानमंत्री ने कहा हुनर हाट के माध्‍यम से लगभग तीन लाख हस्‍तशिल्पियों को रोजगार के अवसर मिले हैं। श्री मोदी ने कहा कि लोगों को ऐसी प्रदर्शनियों को देखना चाहिए।


प्रधानमंत्री ने नागरिकों के फिट रहने पर जोर देते हुए कहा कि फिट देश ही हिट होता है। उन्‍होंने कहा कि हमारे देश में साहसपूर्ण खेलों के लिए असीमित अवसर हैं। श्री मोदी ने लोगों से अपील की कि वे अपनी रूचि के अनुसार किसी शारीरिक और साहसपूर्ण गतिविधि को चुनें।


प्रधानमंत्री ने मुंबई की नेवी चिल्‍ड्रन्स स्‍कूल की बारह साल की काम्‍या कार्तिकेयन का जिक्र करते हुए कहा कि उसने दक्षिण अमरीका में माउंट एगोनकागुआ को फतेह कर एक महत्‍वपूर्ण उपलब्धि हासिल की।


प्रधानमंत्री ने कहा कि इन दिनों बच्‍चों में विज्ञान और प्रौद्योगिकी में लगातार रूचि बढ़ रही है। श्री मोदी ने श्रीहरिकोटा में उस विजिटर गैलरी का जिक्र किया जहां से रॉकेट प्रक्षेपण का नजारा देखा जा सकता है। इसे अब सबके लिए खोल दिया गया है।


प्रधानमंत्री ने इसरो के युवा विज्ञानी कार्यक्रम-युविका का भी जिक्र किया। इस कार्यक्रम में विद्यार्थी अपनी छुट्टियों के दौरान इसरो के विभिन्‍न केन्‍द्रों में जाकर विज्ञान, प्रौद्योगिकी और अंतरिक्ष के बारे में जानकारी हासिल करते हैं।


इस प्रोग्राम में, अपने एग्‍जाम्‍स के बाद, छुट्टियों में स्‍टूडेन्‍ट्स, इसरो के अलग-अलग सेन्‍ट्रर्स में जाकर स्‍पेस टेक्‍नोलॉजी, स्‍पेस साइंस और स्‍पेस ऐप्‍लीकेशन्‍स के बारे में सीखते हैं। आपको यदि यह जानना है ट्रेनिंग कैसी है? किस प्रकार की है? कितनी रोमांचक है? पिछली बार जिन्होंने इसको अटेन्‍ड किया है, उनके एक्‍सपीरियंस अवश्य पढ़ें।


प्रधानमंत्री ने बताया कि पिछले महीने लेह के कुशोक बाकुला रिम्‍पोची हवाई अड्डे से भारतीय वायुसेना के विमान एएन-32 ने जब उड़ान भरी तो एक नया इतिहास रचा गया। इस उड़ान में इस्‍तेमाल होने वाले ईंधन में दस प्रतिशत इंडियन बायो जेट ईंधन का मिश्रण किया गया था।


ख़ास बात ये है कि बायो-जैट फ्यूल को नॉन-एडीबल ट्री बोर्न ऑयल से तैयार किया गया है। इसे भारत के विभिन्न आदिवासी इलाकों से खरीदा जाता है। इन प्रयासों से न केवल कार्बन के उत्सर्जन में भी कमी आएगी, बल्कि कच्चे-तेल के आयात पर भी भारत की निर्भरता कम हो सकती है। मैं इस बड़े कार्य में जुटे सभी लोगो को बधाई देता हूँ। विशेष रूप से सीएसआईआर, इंडियन इंस्‍टीट्यूट ऑफ पेट्रोलियम, देहरादून के वैज्ञानिकों को, जिन्होनें बायो-फ्यूल से विमान उड़ाने की तकनीक को संभव कर दिया।


प्रधानमंत्री ने कहा कि प्रकृति के प्रति अपार प्रेम और जीवों के लिए दया का भाव जैसी बातें हमारी सांस्‍कृतिक विरासत हैं। दुनिया भर से अलग-अलग प्रजातियों के पक्षी हर साल भारत आते हैं। उन्‍होंने कहा कि यह गर्व की बात है कि अगले तीन वर्षों तक भारत प्रवासी पक्षियों पर होने वाले सम्‍मेलन की अध्‍यक्षता करेगा।


प्रधानमंत्री ने महिलाओं के सशक्तिकरण का जिक्र करते हुए बिहार की पूर्णिया की कहानी बताई, जिसने सरकार की सहायता से शहतूत उत्‍पादन सहकारिता समूह बनाया। समूह की महिलाओं ने कोकून से रेशम के धागे तैयार किए और फिर उन धागों से साड़ियां तैयार करना शुरू किया।


----------

और अब अमरीका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के भारत दौरे से जुड़ी खबरें


अमरीकी राष्‍ट्रपति की कल से शुरू हो रही दो दिवसीय भारत यात्रा के दौरान अहमदाबाद, आगरा और दिल्‍ली आएंगे। उनके स्‍वागत में कल अहमदाबाद के मोटेरा में विश्व के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम सरदार पटेल स्टेडियम में नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप स्टेडियम में एक लाख से ज्यादा लोगों की उपस्थिति में मंच साझा करेंगे। एयरपोर्ट से लेकर स्टेडियम तक आयोजित होने वाले रोडशो और नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।


और जानकारी के लिए बात करते हैं अपने अहमदाबाद संवाददाता योगेश पंडया से ---


प्रश्न-1.  योगेश, अमरीका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के दौरे की तैयारियां कैसी हैं?


मुख्यमंत्री विजय रूपाणी स्वयं पूरी तैयारियों की निगरानी कर रहे हैं।  अहमदाबाद हवाई अड्डे से मोटेरा स्टेडियम तक हाई प्रोफाइल रोड शो का रिहर्सल भी हो चुका है। अमेरिकी राष्ट्रपति और अमेरिका की प्रथम महिला का स्वागत करने वाले बड़े-बड़े होर्डिंग्स को रोड शो के पूरे मार्ग में प्रदर्शित किये गये है। राष्ट्रपति ट्रम्प और प्रधानमंत्री मोदी के बड़े-बड़े कटआउट भी कई स्थानों पर प्रदर्शित किये गए है।


प्रश्न - 2. ट्रंप के दौरे को लेकर स्थानीय लोगों में कैसा उत्साह है?


पूरा गुजरात इस हाई प्रोफाइल यात्रा का बेसब्री से इंतजार कर रहा है।  अहमदाबाद के बाजारों और रिहायशी कोलोनियो में भी अमेरिकी राष्ट्रपति का स्वागत करते हुए बैनर और पोस्टर लगाये गये हैं। रोड शो के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप और प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत करने के लिए युवा और बच्चे भी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।


प्रश्न-3. योगेश, रोडशो और नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम के बारे में और क्‍या विशेष जानकारी है आपके पास?


इस हाई-प्रोफाइल रोड शो के दौरान भारत की समृद्ध कला और संस्कृति के प्रदर्शन द्वारा मेहमानों का शानदार स्वागत किया जायेगा। अमेरिकी राष्ट्रपति और अमेरिका की प्रथम महिला का अहमदाबाद हवाई अड्डे पर आगमन के तुरंत बाद गुजराती लोक नर्तकों और लोक संगीत कलाकारों की मंडली द्वारा पारंपरिक रूप से स्वागत किया जाएगा। उसके बाद, रोड शो के मार्ग के साथ-साथ सभी भारतीय राज्यों की कला और संस्कृति को भी प्रदर्शित किया जाएगा। नमस्ते ट्रम्प कार्यक्रम के दौरान भी  संगीत का बड़ा रंगारंग कार्यक्रम किया जाएगा, जिसमे ए.आर. रहमान और कैलाश खेर जैसे बड़े कलाकार परफोर्म करने वाले हैं।


----------

उधर, उत्तर प्रदेश में आगरा अमरीकी राष्ट्रपति के स्वागत के लिए पूरी तरह तैयार है। श्री ट्रम्प कल शाम अहमदाबाद में 'नमस्ते ट्रम्प' कार्यक्रम में भाग लेने के बाद आगरा जायेंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि ट्रम्प परिवार सूर्यास्त से पहले ताज महल में लगभग एक घंटा बिताएगा।


ऐतिहासिक शहर आगरा में अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के स्वागत की जोरदार तैयारियां की जा रही हैं। सड़कों को सजाया जा रहा है, दीवारों पर पेंटिंग बनाई गई हैं और प्रेम की निशानी ताजमहल के बागीचों में फूलों की सजावट की जा रही है। पूरे शहर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप के हाथ मिलाती हुई होर्डिंग लगाई गई हैं जो दोनों देशों की दोस्ती को बयां करती हैं। इस खास दौरे के मद्देनजर कई स्तरीय सुरक्षा कवर तैयार किया गया है और सुरक्षाबल शहर के चप्पे-चप्पे पर निगाह रख रहे हैं। अमेरिकी सुरक्षा बलों औऱ एनएसजी के अधिकारियों के साथ ही भारी संख्या में पुलिस बल सुरक्षा के लिए तैनात किये गये हैं। आकाशवाणी समाचार के लिए सुशील चंद्र तिवारी।


----------

प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी ने कहा है कि देश राष्ट्रपति ट्रम्प के स्वागत को लेकर उत्सुक है। एक ट्वीट में श्री मोदी ने कहा कि भारत के लिए यह सम्मान की बात है कि अमरीकी राष्ट्रपति कल भारत आएंगे।


----------

अमरीका के राष्‍ट्रपति भवन - व्हाइट हाउस का कहना है कि भारत और अमरीका के संबंध साझा लोकतांत्रिक परम्पराओं, समान नीतिगत हितों तथा दोनों देशों के लोगों के बीच स्थायी रिश्तों पर आधारित हैं। एक बयान में कहा गया है कि अमरीका के राष्ट्रपति ट्रम्प और प्रधानमंत्री मोदी के बीच बहुत ही घनिष्ठ संबंध इसका उदाहरण हैं। पिछले एक वर्ष में दोनों नेताओं की चार बार मुलाकात हुई, जिससे दोनों लोकतांत्रिक देशों के संबंध और सुदृढ़ हुए हैं। हमारे संवाददाता आनंद चतुर्वेदी की ये रिपोर्ट-


बहुत कम ही लोगों को शायद ये पता हो कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति बनने से पहले ही डॉनल्‍ड ट्रम्‍प ने 2014 में, पुणे में अपनी एक निजी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की हृदय से सराहना की थी। व्हाइट हाउस का रोज गार्डन 2017 में मोदी और ट्रम्‍प के पहले औपचारिक बैठक का गवाह बना, जिसने विश्‍व के दो अनूठे लोकतंत्र के बीच प्रगाढ़ संबंध को जीवंत कर दिया। दोनों नेताओं के बीच परस्‍पर संबंध को इस बात से भी समझा जा सकता है कि अनेक वैश्विक बैठकों जैसे कि आसियान, जी-7, जी-20, संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा के द‍रमियान दोनों ने एक-दूसरे से मुलाकात की। पिछले वर्ष ही ह्यूस्‍टन में हुए हाउडी मोदी कार्यक्रम में प्रधानमंत्री के ऐतिहासिक और भव्‍य स्‍वागत ने दोनों के बीच व्‍यक्तिगत संबंधों की एक नई परिकाष्‍ठा देखी। 


----------

अमरीका में प्रवासी भारतीय समुदाय राष्ट्रपति ट्रम्प की  भारत यात्रा को लेकर बहुत उत्साहित है। आकाशवाणी समाचार से बातचीत में न्यूयॉर्क से दिगंबर एस्लेम्पुर ने कहा कि इस यात्रा से दोनों देशों के संबंध और मजबूत होंगे।


जिस तरीके का रिसेप्‍शन प्रेजिडेन्‍ट ट्रम्‍प ने दिया था प्राइममिनिस्‍टर मोदी को यहां पर और हाउडी मोदी के इवेंट के जरिये और इट वाज  लाइक वन ऑफ द अनप्रेसीडेंशियल इवेंट बट खासतौर पर भारत को इस टाइम पर आना बहुत ही इफेक्टिव रहेगा और मेरे ख्‍याल से ये दोनों देशों के जो रिश्‍ते है और आगे बढ़ाने की ओर से एक ओर कंसोलेडेटिंग जिसको बोलते है। जहां पर, यहां पर एग्रीमेंट हुए थे उसको और आगे लेकर जाने के काम हो सकते है। ऐसी यहां के एक्‍सपेक्‍टेशन है।


----------

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि न्याय तक आम लोगों की पहुंच को अधिक सुगम बनाने के वास्ते कई बुनियादी सुधार करने के लिए उच्चतम न्यायालय की सराहना की जानी चाहिए।


राष्ट्रपति आज नई दिल्ली में दो दिन के अंतर्राष्ट्रीय न्यायिक सम्मेलन के समापन सत्र को संबोधित कर रहे थे।


----------

एक भारत श्रेष्‍ठ भारत श्रृंखला के तहत यह रिपोर्ट-


विभिन्‍न राज्यों के बीच सांस्कृतिक आदान-प्रदान बढ़ाने के उद्देश्य से देशभर में यह अभियान चल रहा है इस अभियान के तहत गुजरात को छत्तीसगढ़ का साझेदार राज्‍य बनाया गया है। एक रिपोर्ट


हाल ही में अहमदाबाद के सरकारी पॉलिटेक्निक कॉलेज में छत्तीसगढ़ समरस फूड फेस्टिवल का आयोजन किया गया था। गुजरात के छात्रों को छत्तीसगढ़ के अलग-अलग व्यंजनों का परिचय कराने के उद्देश्य से यह फूड फेस्टिवल आयोजित किया गया था। इस फूड फेस्टिवल में हिस्सा लेने वाली छात्रा आयुषी अग्रवाल ने बताया -

फूड फेस्टिवल ऑर्गेनाइज कर उसके उस दिन हमें पता चला कि गुजरात और छत्‍तीसगढ़ में कितनी सिमिलेरिटी है। लाइक हम इधर साबूदाने की खिचड़ी खाते है, वहां पर भी वो लोग खाते है। वैसे कितनी सिमिलेरिटीज है यूनिटी इन डायवर्सिटी। वो हमारे फूड में भी दिखती है, वो हमने फूड फेस्टिवल के थ्रू बताया। अपर्णा खुंट, आकाशवाणी समाचार अहमदाबाद।


----------

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा है कि जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 समाप्त होने के बाद स्थानीय लोगों की चिंताओं के समाधान के लिए बहुत जल्द ही अधिवास कानून लाया जाएगा और भूमि अधिनियम भी बनाये जाएंगे। जम्‍मू में कल उन्होंने कहा कि नियमों को अधिसूचित करने के बाद युवाओं को वायदे से ज़्यादा नौकरियां दी जाएंगी।


----------

वेलिंगटन में न्‍यूजीलैंड के साथ पहले क्रिकेट टैस्‍ट मैच के तीसरे दिन भारत ने दूसरी पारी में 4 विकेट पर 144 रन बना लिए हैं। भारतीय टीम अब भी पहली पारी के आधार पर 39 रन से पीछे है।


----------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 6 (Apr) Midday News 6 (Apr) News at Nine 6 (Apr) Hourly 7 (Apr) (0605hrs)
समाचार प्रभात 6 (Apr) दोपहर समाचार 6 (Apr) समाचार संध्या 6 (Apr) प्रति घंटा समाचार 7 (Apr) (0600hrs)
Khabarnama (Mor) 6 (Apr) Khabrein(Day) 6 (Apr) Khabrein(Eve) 6 (Apr)
Aaj Savere 7 (Apr) Parikrama 6 (Apr)

Listen Programs

Daily COVID19 Bulletin 6 (Apr) Market Mantra 6 (Apr) Samayki 6 (Apr) Sports Scan 23 (Mar) Spotlight/News Analysis 6 (Apr) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 12 (Mar) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar)
  • Money Matters 22 (Mar)
  • International News 22 (Mar)
  • Press Review 23 (Mar)
  • From the States 23 (Mar)
  • Let's Connect 22 (Mar)
  • 360°- Ek Parivesh 23 (Mar)
  • Know Your Constitution 30 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 22 (Mar)
  • Sanskriti Darshan 23 (Mar)
  • Fit India New India 23 (Mar)
  • Weather Report 21 (Mar)
  • North East Diaries 22 (Mar)
  • 150 Years of Bapu 22 (Mar)
  • Sector Specific Discussions 22 (Mar)