A- A A+
Last Updated : Apr 6 2020 3:02PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM addresses party workers on BJP Foundation Day; urges them to campaign for providing ration to poor, donate to PM CARES Fund            Prime Minister says, country is united in one mission to win war against COVID-19            Airlines transport around 161 tonnes of cargo comprising bulk of medical goods & other consumables items across country till today            PM Boris Johnson is doing well after staying overnight in hospital: UK Govt            J&K: Five soldiers martyred, 5 terrorists killed in gun battle in Kupwara district           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
25.02.2020

मुख्य समाचारः-

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमरीका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप की आज नई दिल्ली में विस्तृत वार्ता। व्यापार, निवेश और हिंद प्रशांत क्षेत्र पर प्रमुख रूप से चर्चा होगी।

  • प्रधानमंत्री मोदी ने भारत और अमरीका को स्वाभाविक सहयोगी बताते हुए राष्ट्रपति ट्रंप को भारत का विशिष्ट मित्र कहा।

  • राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा-भारत और अमरीका कट्टर इस्लामिक आतंकवाद के खतरे से अपने नागरिकों की रक्षा के लिए एकजुट।

  • राष्ट्रीय समर स्मारक की आज पहली वर्षगांठ।

  • मुंबई की जुड़वां बहनों ने ओडिसा में खेलो इंडिया विश्वविद्यालय खेलों में तैराकी में चार पदक जीते।

------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और अमरीका के राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प के बीच आज नई दिल्‍ली में वार्ता होगी। आशा है कि दोनों नेता व्‍यापार और निवेश, हिंद प्रशांत क्षेत्र की स्थिति सहित द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर व्‍यापक विचार-विमर्श करेंगे। दोनों देश विशेषकर रक्षा और ऊर्जा सहित विभिन्‍न द्विपक्षीय समझौतों पर हस्‍ताक्षर करेंगे। एक रिपोर्ट-

राष्ट्रपति ट्रंप आज अपने दो दिवसीय दौरे के अंतिम और महत्वपूर्ण पड़ाव दिल्ली में हैं। करीबन दस बजे सुबह डॉनल्ड ट्रंप का आज राष्ट्रपति भवन में गार्ड ऑफ ऑनर के साथ औपचारिक स्वागत किया जाएगा जिसके बाद वो तथा मिलेनिया राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धासुमन अर्पित करने राजघाट जाएंगे। सबकी निगाहें आज दोपहर प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप के बीच हैदराबाद हाउस में होने वाली रक्षा, आंतरिक सुरक्षा और व्यापार पर एक उच्चस्तरीय बैठक पर भी बनी हुई है। राष्ट्रपति ट्रंप के साथ उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल में अमेरिकी वाणिज्य सचिव विलवर रॉस की मौजूदगी से जीएसपी प्रणाली के संदर्भ में वार्ता के भी कयास लगाए जा रहे हैं। शाम को डॉनल्ड ट्रंप राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के साथ बैठक में हिस्सा लेंगे। आनंद चतुर्वेदी, आकाशवाणी समाचार, नई दिल्ली।

डॉनल्‍ड ट्रम्‍प अपनी पत्‍नी मेलेनिया ट्रम्‍प, पुत्री इवांका और दामाद जेरेड कुशनर तथा अपने प्रशासन के वरिष्‍ठ अधिकारियों के साथ दो दिन की भारत यात्रा पर कल अहमदाबाद पहुंचे।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने हवाई अड्डे पर उनकी अगवानी की। इसके बाद श्री ट्रम्‍प ने 22 किलोमीटर के रोड शो में भाग लिया। उन्‍होंने साबरमती आश्रम में महात्‍मा गांधी को श्रद्धां‍जलि अर्पित की और मोटेरा स्‍टेडियम में नमस्‍ते ट्रम्‍प कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के साथ विशाल जनसमूह को संबोधित किया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए दोनों नेताओं ने एक-दूसरे की भरपूर सराहना की और दोनों लोकतांत्रिक देशों की जनता के लिए बेहतर भविष्‍य का संकल्‍प लिया। प्रधानमंत्री मोदी ने भारत और अमरीका को स्‍वाभाविक सहयोगी बताते हुए श्री ट्रम्‍प को भारत का विशिष्‍ट मित्र बताया।

प्रेजिडेंट ट्रंप का अपने परिवार के साथ यहां आना भारत-अमरीका रिश्तों को एक परिवार जैसी मिठास और घनिष्ठता की पहचान दे रहा है। इंडिया-यूएसए रिलेशन्स आर नो लांगर, जस्ट अनदर पार्टनरशिप इट इज ए फार ग्रेटर एंड क्लोजर रिलेशनशिप।

श्री ट्रम्‍प ने भारत की विविधता में एकता की सराहना करते हुए इसे पूरे विश्‍व के लिए प्रेरणा बताया। उन्‍होंने कहा कि भारत अपने सशक्‍त लोकतंत्र, सहिष्‍णुता और शांति के लिए जाना जाता है। श्री ट्रम्‍प ने कहा कि अमरीका और भारत कट्टर इस्‍लामी आतंकवाद के खतरे से अपने नागरिकों को बचाने के लिए एकजुट हैं।

"The United States and India are also firmly United in our ironclad resolve to defend our citizens from the threat of radical Islamic terrorism. Both of our countries  have been hurt by pain and turmoil of terrorism.  

श्री ट्रम्‍प ने यह भी घोषणा की कि भारत और अमरीका के बीच तीन अरब डॉलर से अधिक मूल्‍य के अत्‍याधुनिक सैन्‍य हैलीकॉप्‍टर और अन्‍य उपकरणों की बिक्री के समझौतों पर हस्‍ताक्षर होंगे।

"I am pleased to announce our representatives will sign deals to sell over 3 billion dollars in the absolute finest a state of the art military helicopters and other equipment to the Indian Armed Forces. I believe that the United State should be India's premier defence partner and that is the way it is working out. Together we will defend our sovereignty , security and protect every and open Indo-Pacific region for our children and for many many generations to come."

अहमदाबाद से श्री ट्रम्‍प ताजमहल देखने आगरा गए। उन्‍होंने लगभग एक घंटे का समय ताजमहल में बिताया। आगरा से शाम लगभग साढ़े सात बजे श्री ट्रम्‍प का काफिला दिल्‍ली पहुंचा।

------------

अमरीका के राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प की पत्‍नी मेलेनिया ट्रम्‍प आज दिल्‍ली के एक सरकारी स्‍कूल में बच्‍चों से बातचीत करेंगी और हैप्‍पीनेस क्‍लास के तहत विभिन्‍न गतिविधियां देखेंगी। सूत्रों ने बताया कि मेलेनिया ट्रम्‍प दक्षिण दिल्‍ली के इस स्‍कूल में एक घण्‍टे से अधिक समय तक रहेंगी। स्‍कूल की तरफ जाने वाली सभी सड़कों और आसपास कड़ी सुरक्षा व्‍यवस्‍था की गई है। 

------------

सरकार ने 22वें विधि आयोग के गठन की कल औपचारिक घोषणा कर दी । आयोग का कार्यकाल 3 वर्ष का होता है और यह सरकार को जटिल कानूनी मुद्दों पर सलाह देता है।

राष्‍ट्रपति द्वारा विधि आयोग के गठन की मंजूरी मिलने के बाद सरकार अब इसके अध्‍यक्ष और अन्‍य सदस्‍यों की नियुक्ति करेगी। केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले सप्‍ताह आयोग के पुनर्गठन को मंजूरी दी थी।

------------

अब प्रस्तुत है हमारी विशेष श्रृंखला हर एक काम, देश के नाम। इसके तहत आज हम चर्चा कर रहे हैं राष्ट्रीय समर स्मारक की।

राष्‍ट्रीय समर स्‍मारक की आज पहली वर्षगांठ है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने पिछले वर्ष 25 फरवरी को दिल्‍ली स्थित यह स्‍मारक राष्‍ट्र को समर्पित किया था। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा था कि यह स्मारक उन शहीदों की स्‍मृतियों को समर्पित है जिन्‍होंने देश के लिए अपने प्राण न्‍यौछावर किए।

इस स्मारक में हजारों शहीदों के नाम अंकित हैं जो देश की वर्तमान और आने वाली पीढ़ियों को राष्ट्रसेवा और राष्ट्र निर्माण के लिए प्रेरित करती रहेगी। नया भारत आज मजबूती के साथ विश्व पटल पर अपनी भूमिका तय कर रहा है तो उसमें एक बहुत बड़ा योगदान आपके शौर्य, अनुशासन और समर्पण का है।

हमारे संवाददाता ने बताया है कि पहली वर्षगांठ पर आज स्‍मारक परिसर में एक विशेष समारोह का आयोजन किया जाएगा।

राष्ट्रीय समर स्मारक उन सैनिकों की याद में बनाया गया है जिन्होंने घुसपैठ रोधी अभियानों और शांति मिशन के दौरान अपने प्राणों को न्यौछावर कर दिया था। देश की संप्रभुता और अखंडता की रक्षा के लिए भारतीय सशस्त्र बलों के 25 हजार से अधिक सैनिक अब तक देश के लिए बलिदान दे चुके हैं। इस साल गणतंत्र दिवस पर पहली बार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अमर जवान ज्योति की बजाए राष्ट्रीय समर स्मारक पर जाकर वीर सैनिकों को श्रद्धांजलि दी थी। पिछले एक साल में बीस लाख से अधिक देशी और विदेशी लोग इस स्मारक को देख चुके हैं।  दीपेन्द्र कुमार, आकाशवाणी समाचार दिल्ली।

------------

केन्‍द्रीय मंत्री डॉक्‍टर जितेन्‍द्र सिंह ने कहा है कि सरकार की पहल से जम्‍मू-कश्‍मीर में बड़ी संख्‍या में उद्योग धंधे स्‍थापित होंगे। उन्‍होंने स्‍थानीय युवकों से आगे बढ़कर उद्योगपतियों से हाथ मिलाने और संयुक्‍त उपक्रम शुरू करने का आह्वान किया। डॉक्‍टर जितेन्द्र सिंह ने उधमपुर में जिला प्रशासन के साथ एक बैठक में केन्‍द्र की योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। उन्‍होंने कहा कि सभी विकास योजनाओं और लाभार्थियों की पहचान पंचायती राज संस्‍थाओं के साथ सलाह-मशविरे के साथ  की जाए।

------------

केंद्रशासित प्रदेश जम्‍मू और कश्‍मीर में जनजातीय परम्‍पराओं, कला संस्‍कृति और भाषाओं को बढ़ावा देने के लिए अगले वित्‍त वर्ष में जनजातीय शोध संस्‍थान की स्‍थापना की जाएगी। सहकारिता और जनजातीय कार्य सचिव अब्‍दुल मज़ीद बट ने कल श्रीनगर में कहा कि जनजातीय शोध संस्‍थान, जनजातीय परम्‍पराओं, उनकी कला, संस्‍कृति एवं भाषाओं के अध्‍ययन और उनको बढ़ावा देने की दृष्टि से उत्‍कृष्‍टता का केन्‍द्र होगा। केन्‍द्र सरकार ने इसके लिए अतिरिक्‍त धनराशि उपलब्‍ध कराई है।

------------

राष्‍ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक नाबार्ड ने चालू वित्‍त वर्ष में केन्‍द्र शासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर के ग्रामीण इलाकों में बुनियादी ढांचे को मज़बूती देने के लिए चार सौ करोड़ रूपये से अधिक की राशि स्‍वीकृत की है। इसके तहत, 27 वर्तमान जलापूर्ति योजनाओं का विकास और 11 नई योजनाओं का निर्माण शामिल है।

------------

उत्‍तर-पूर्वी दिल्‍ली में कल नागरिकता संशोधन कानून के समर्थन और विरोध में हुई झड़पों में चार लोगों की मौत हो गई और कई अन्‍य घायल हो गए। मारे गए लोगों में एक पुलिसकर्मी और तीन नागरिक शामिल हैं। दिल्‍ली के उपराज्‍यपाल अनिल बैजल ने पुलिस आयुक्‍त को इलाके में कानून व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा है। श्री बैज़ल ने सभी लोगों से संयम बरतने और शांति बनाए रखने की अपील की है।

उत्‍तर-पूर्वी दिल्‍ली में आज सभी सरकारी और निजी स्‍कूल बंद रहेंगे। दिल्‍ली के उपमुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया ने मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक से बात की और उनसे प्रभावित जिले में बोर्ड परीक्षाएं स्‍थगित करने का अनुरोध किया।

हालांकि केन्‍द्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड ने कहा है कि परीक्षा के कार्यक्रम में कोई बदलाव नहीं किया गया है। बोर्ड की प्रवक्‍ता रमा शर्मा ने आकाशवाणी को बताया कि परीक्षाएं तय कार्यक्रम के अनुसार ही होंगी।  

------------

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कल नोवेल कोरोना वायरस संक्रमण से निपटने के प्रबंधों की समीक्षा की। देश के सभी 21 हवाई अड्डों, 12 प्रमुख और 65 सामान्‍य बंदरगाहों तथा सीमा चौकियों पर यात्रियों की जांच का कार्य जारी है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने बताया कि अब तक चार लाख 48 हजार से अधिक यात्रियों की जांच हो चुकी है।

चीन, हांगकांग, थाईलैंड, सिंगापुर, जापान और दक्षिण कोरिया के अलावा वियतनाम, नेपाल, इंडोनेशिया और मलेशिया से आने वाली उड़ानों की भी जांच की जा रही है। 

------------

इस बीच, चीन ने नोवेल कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण अभूतपूर्व कदम उठाते हुए 5 मार्च से राजधानी पेइचिंग में शुरू हो रहे संसद सत्र को स्‍थगित कर दिया है। चीन में इस बीमारी से मरने वालों की संख्‍या बढ़कर ढाई हजार से अधिक हो गयी है। बीमारी से 77 हजार से अधिक लोग संक्रमित हैं।

------------

ईरान में नए कोरोना वायरस से कम से कम बारह लोगों की मौत हो गई है। ईरान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इस बीमारी से प्रभावितों की संख्या बढ़कर 61 हो गई है। लगभग नौ सौ से अधिक संदिग्ध मामलों की जांच की जा रही है।

------------

ओडिसा में खेलो इंडिया विश्‍वविद्यालय खेलों में कल मुम्‍बई विश्‍वविद्यालय  दो जुड़वां बहनों ज्‍योति और आरती ने चार पदक अपने नाम किए। तैराकी स्‍पर्धा के पहले दिन दो सौ मीटर ब्रेस्‍टस्‍ट्रोक मुकाबले में ज्‍योति ने स्‍वर्ण और आरती ने कांस्‍य पदक जीता। दोनों ने चार गुणा दो सौ मीटर फ्री स्‍टाइल रिले स्‍पर्धा में कांस्‍य पदक भी जीता। खेलों के चौथे दिन गुरूनानक देव विश्‍वविद्यालय अमृतसर छह स्‍वर्ण पदक समेत 11 पदकों के साथ तालिका में शीर्ष पर रहा।

------------

अब प्रस्तुत है एक भारत श्रेष्ठ भारत श्रृंखला की एक और कड़ी-

हिमाचल प्रदेश पर्यटन के क्षेत्र में विश्वभर में जाना जाता है। देश के विभिन्न राज्यों के लोग यहां घूमने आते हैं जिससे एक भारत श्रेष्ठ भारत अभियान को और अधिक महत्व मिलता है। एक रिपोर्ट-

हिमाचल और केरल के लोग विभिन्न विविधताओं के बावजूद आपसी पारम्परिक रहन-सहन, रीति-रिवाजों और खान-पान को काफी पसंद करते हैं। प्रदेश के कुल्लू में रह रहे केरल निवासी जोजी पीटर भी हिमाचल के प्राकृतिक सौंदर्य के कायल हैं। उन्हें यहां का वातावरण बेहद पसंद आ रहा है।

मलयालम बोलते हैं, वहां मला इसका मतलब कि माउंटेन। केरला का देखा तो इधर भी देखा तो सिमिलरिटी माउंटेन तो है ही, ग्रीनरी भी मिलता-जुलता है। उधर फिश तो मिलता है लेकिन सी फूड नहीं खा सकता तो इधर ट्राउट जो फिश है मेरे को बहुत अच्छा लगा वह तो सी फिश का बराबर टेस्ट देते है।

देश के विभिन्न भागों से पर्वतीय प्रदेश हिमाचल में रहे रहे लोग एक ओर जहां वे यहां की संस्कृति, रहन-सहन और वातावरण में घुलमिल गए हैं वहीं दूसरी ओर हिमाचल के लोग भी दूसरे राज्यों के लोग के साथ रह कर उनकी संस्कृति से परिचित होते हैं। शिमला से रितेश कपूर की रिपोर्ट से साथ, समाचार कक्ष से विशाल शर्मा।

------------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से

  • अमरीकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प की भारत यात्रा की ख़बर सभी अखबारों ने पहले पन्‍ने पर प्रमुखता से दी है। जनसत्‍ता ने ट्रम्‍प के बयान को देते हुए लिखा है - दुनिया में सबसे बड़ा खतरा इस्‍लामी आतंकवाद। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने ट्रम्‍प की यात्रा को भारत-अमरीकी संबंधों में नया अध्‍याय बताया। इकनॉमिक टाइम्‍स का शीर्षक है - बड़ी ट्रेड डील का इरादा। दैनिक भास्‍कर के अनुसार - अमरीका को दिखी महाशक्ति। स्‍वागत से गदगद ट्रम्‍प बोले - सांस्‍कृतिक रूप से समृद्ध भारत, अब आर्थिक महाशक्ति बन चुका है।

  • अमर उजाला का शीर्षक है - सुन्‍नी बोर्ड ने कुबूल की मस्जिद के लिए ज़मीन, ट्रस्‍ट बनाकर होगा मस्जिद का निर्माण, अस्‍पताल और लाइब्रेरी भी बनेगी।

  • हरिभूमि की ख़बर है - घाटी में फिर से खोले गए स्‍कूल।

  • दैनिक जागरण की ख़बर है - दिल्‍ली से ढाई घंटे में पहुंच सकेंगे देहरादून।

------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 6 (Apr) Midday News 6 (Apr) News at Nine 5 (Apr) Hourly 6 (Apr) (1300hrs)
समाचार प्रभात 6 (Apr) दोपहर समाचार 5 (Apr) समाचार संध्या 5 (Apr) प्रति घंटा समाचार 6 (Apr) (1305hrs)
Khabarnama (Mor) 6 (Apr) Khabrein(Day) 6 (Apr) Khabrein(Eve) 5 (Apr)
Aaj Savere 6 (Apr) Parikrama 5 (Apr)

Listen Programs

Market Mantra 5 (Apr) Samayki 5 (Apr) Sports Scan 23 (Mar) Spotlight/News Analysis 5 (Apr) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 12 (Mar) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar)
  • Money Matters 22 (Mar)
  • International News 22 (Mar)
  • Press Review 23 (Mar)
  • From the States 23 (Mar)
  • Let's Connect 22 (Mar)
  • 360°- Ek Parivesh 23 (Mar)
  • Know Your Constitution 30 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 22 (Mar)
  • Sanskriti Darshan 23 (Mar)
  • Fit India New India 23 (Mar)
  • Weather Report 21 (Mar)
  • North East Diaries 22 (Mar)
  • 150 Years of Bapu 22 (Mar)
  • Sector Specific Discussions 22 (Mar)