A- A A+
Last Updated : Apr 6 2020 1:34PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi leads nation in expressing people's resolve to fight COVID-19            Prime Minister Modi’s ‘9pm 9minute’ appeal evokes massive response            Centre issues guidelines for quarantine facilities amid COVID-19 pandemic            Civil Aviation Minister calls reports of flights resumption after April 14 as 'mere speculation'            Govt asks States to facilitate truck drivers, labourers reach their workplace to ensure smooth movement of essential items           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
26.02.2020

मुख्य समाचारः-

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प ने भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को सुदृढ करने का संकल्प लिया।

  • भारत और अमरीका ने तीन अरब डॉलर के रक्षा सौदे पर हस्‍ताक्षर किये।

  • गृहमंत्री अमित शाह ने कहा- दिल्‍ली के हिंसा प्रभावित इलाकों में पर्याप्‍त संख्‍या में सुरक्षा बल तैनात और स्थिति नियंत्रण में।

  • मिस्र पर 30 वर्ष तक शासन करने वाले पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद होस्नी मुबारक का निधन।

  • खेलो इंडिया विश्वविद्यालय खेलों में सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय 7 स्वर्ण,  दो रजत सहित 14 पदकों के साथ शीर्ष पर।

-------------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प ने आपसी विश्वास, साझा हित और भरोसे पर आधारित भारत-अमरीका व्यापक वैश्विक कार्यनीतिक भागीदारी को और मज़बूत बनाने का संकल्प लिया है। कल देर शाम जारी संयुक्त वक्तव्य में कहा गया है कि दोनों नेताओं ने समुद्री और अंतरिक्ष क्षेत्र से जुड़ी जागरुकता और सूचनाओं के आदान-प्रदान के ज़रिए रक्षा और सुरक्षा क्षेत्र में सहयोग मज़बूत बनाने की प्रतिबद्धता व्यक्त की है।

अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प ने अपाचे हेलिकाप्टर खरीदने के भारत के हाल के निर्णय का स्वागत किया है। भारत रक्षा क्षेत्र से जुड़ी नई क्षमताएं हासिल करने का प्रयास कर रहा है और इसे देखते हुए राष्ट्रपति ट्रम्प ने भारत को प्रमुख रक्षा भागीदार का दर्जा देने की प्रतिबद्धता दिखाई है।

दोनों नेताओं ने व्यापार और निवेश से जुड़े भारत-अमरीका संबंध के बढ़ते महत्व को रेखांकित किया।

-------------

भारत और अमरीका ने तीन अरब डॉलर के रक्षा सौदे को अंतिम रूप दिया और स्‍वास्‍थ्‍य तथा तेल क्षेत्र में तीन समझौतों पर हस्‍ताक्षर किये हैं। दोनों देशों के बीच मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य, चिकित्‍सा उत्‍पादों की सुरक्षा और तेल कंपनियों ने सहयोग पत्र पर हस्‍ताक्षर किये। अमरीका के राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प के साथ वार्ता के बाद कल संयुक्‍त संवाददाता सम्‍मेलन में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि भारत और अमरीका ने संबंधों को व्‍यापक वैश्विक सामरिक सहभागिता के स्‍तर पर ले जाने का निर्णय किया।

-------------

डॉनल्‍ड ट्रम्प लगभग 36 घंटे की भारत यात्रा के बाद कल रात स्वदेश रवाना हो गए। प्रधानमंत्री मोदी ने श्री ट्रम्प की यात्रा को ऐतिहासिक बताया है। भारत आने के लिए श्री ट्रम्प के प्रति आभार व्यक्त करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ट्वीट संदेश में कहा कि जहां तक द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने की बात है, उन्होंने और अमरीकी राष्ट्रपति ट्रम्प ने इस दिशा में व्यापक क्षेत्रों को कवर किया है। श्री मोदी ने कहा कि भारत और अमरीका की मैत्री दोनों देशों और पूरे विश्व के लोगों के लिए लाभकारी है। प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्हें इस बात से प्रसन्नता है कि डॉनल्ड दम्पत्ति ने भारतीय संस्कृति और आतिथ्य के विभिन्न पहलुओं का अवलोकन किया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कल रात श्री ट्रम्‍प के सम्‍मान में राजकीय भोज का आयोजन किया।

इस अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि भारत, अमरीका के साथ रणनीतिक भागीदारी को और मज़बूत बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि अमरीका के राष्ट्रपति ट्रम्प भारत के महत्वपूर्ण मित्र हैं और ‘नमस्ते ट्रम्प’ समारोह उन्हें भारत की जनता के और नज़दीक ले आया है।

अमरीकी राष्ट्रपति ट्रम्प ने कहा कि वे भारत आकर गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि पिछले दो दिन में कई उपयोगी और रचनात्मक काम हुए हैं।

हमारे आर्थिक समझौतों को और मजबूत करने के लिए अमरीका यह घोषणा करता है कि अंतरराष्‍ट्रीय अमरीकी वित्‍त निगम यहां स्‍थायी रूप से काम करेगा। महिला उद्यमियों और विकास की बेहतरी के लिए अमरीका भारत के साथ काम करने के लिए विशेष रूप से प्रतिबद्ध है।

-------------

गृहमंत्री अमित शाह ने कहा है कि दिल्‍ली के हिंसा प्रभावित इलाकों में पर्याप्‍त संख्‍या में सुरक्षा बल तैनात किये गये हैं और स्थिति नियंत्रण में है। श्री अमित शाह कल उच्‍चस्‍तरीय बैठक में नागरिकता संशोधन कानून के मुद्दे पर उत्‍तर-पूर्व दिल्‍ली में भड़की हिंसा के बाद की स्थिति पर चर्चा कर रहे थे। बैठक में उपराज्‍यपाल अनिल बैजल, मुख्‍यमंत्री अरविन्‍द केजरीवाल, विभिन्‍न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि और वरिष्‍ठ अधिकारी उपस्थित थे। गृहमंत्री अमित शाह ने राजनीतिक दलों से संयम बरतने और स्थिति से निपटने के लिए दलगत भावना से उपर उठकर काम करने का आग्रह किया।

गृहमंत्री ने बताया कि पिछले तीन दिनों के दौरान दिल्ली से जुड़ी उत्तर प्रदेश और हरियाणा के सीमा पर निगरानी बढ़ी दी गयी है।

-------------

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड - सीबीएसई ने हिंसा को देखते हुए उत्तर-पूर्वी दिल्ली में आज होने वाली दसवीं और बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। दिल्ली के बाकी हिस्सों में परीक्षाएं निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार होंगी। सीबीएसई ने बताया कि परीक्षाएं उत्तर-पूर्वी दिल्ली के 86 परीक्षा केंद्रों पर स्थगित की गई हैं। इन केंद्रों से जुड़े विद्यार्थियों की परीक्षाओं की अगली तारीखें जल्द ही घोषित कर दी जायेगी।

इसके अलावा, उत्तर-पूर्वी दिल्ली के हिंसा प्रभावित क्षेत्रों में आज सभी स्कूल बंद रहेंगे।

-------------

इस बीच राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने कल रात उत्तर पूर्वी दिल्‍ली के पुलिस उपायुक्त कार्यालय में वरिष्ठ पुलिस के अधिकारियों के साथ बैठक की। श्री डोभाल ने वरिष्ठ पुलिस आधिकारियों के साथ उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हिंसाग्रस्त क्षेत्रों का दौरा किया।

-------------

वरिष्ठ आई पी एस अधिकारी एस एन श्रीवास्तव को दिल्ली पुलिस में कानून और व्यवस्था से संबद्ध विशेष आयुक्त नियुक्त किया गया है। इससे पहले वे सी आर पी एफ में अपर महानिदेशक थे।

-------------

उत्तर-पूर्वी दिल्ली के कुछ हिस्सों में हिंसा के मद्देनजर  सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने सभी प्राइवेट सैटेलाइट टीवी चैनलों के लिए एक परामर्श जारी किया है। इसमें सलाह दी गई है कि वे अपने कार्यक्रमों के प्रसारण में सावधानी बरतें और ऐसी कोई विषय-वस्तु प्रसारित न करें जो हिंसा भड़काने वाली या कानून व्यवस्था बनाए रखने में बाधा डालने वाली हो या जिससे राष्ट्र-विरोधी धारणा को बढ़ावा मिलता हो। 

परामर्श में प्राइवेट चैनलों से यह भी कहा गया है कि वे धार्मिक समूहों पर हमलों या विभिन्न समुदायों के सम्मान को ठेस पहुंचाने वाली विषय-वस्तु या दृश्यों के बारे में भी सावधानी बरतें।

-------------

उच्चतम न्यायालय पूर्व मुख्य सूचना आयुक्त वजाहत हबीबुल्लाह और अन्य की अर्जी पर आज सुनवाई करेगा। इसमें नागरिकता संशोधन अधिनियम के मुद्दे पर दिल्ली में जारी हिंसा से जुड़ी शिकायतों पर पुलिस को रिपोर्ट दर्ज करने का निर्देश देने का अनुरोध किया गया है।

-------------

मिस्र के पूर्व राष्ट्रपति और तीस वर्ष तक शासन करने वाले मोहम्मद होस्नी मुबारक का कल निधन हो गया। वे 91 वर्ष के थे। मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतेह अल-सीसी, इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और फलस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने मिस्र के नेता होस्नी मुबारक के निधन पर शोक व्यक्त किया है।

-------------

प्रस्तुत है एक भारत श्रेष्ठ भारत श्रृंखला की एक और कड़ी-

एक भारत श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम के तहत विभिन्‍न राज्‍यों को एक-दूसरे की संस्‍कृति, साहित्‍य, कला,नृत्‍य, संगीत के विषय में जानने का अवसर मिल रहा है। ओड़िशा और महाराष्ट्र भी कला और संस्कृति को बढ़ावादेने का प्रयास कर रहे हैं। एक रिपोर्ट-

एक भारत श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम के तहत महाराष्ट्र के नागपुर से 29 छात्र छात्राओं समेत अध्यापकों ने खोर्द्दा जिला स्थित पितापल्ली गांव का दौरा किया। इस दौरान आयोजित स्वच्छता कार्यक्रम में ओडि़शा और महाराष्ट्र के छात्र-छात्राओं ने मिल कर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक बनाया। इसके अलावा उन्नत भारत अभियान के तहत गांव-गांव जाकर सर्वे करने के साथ ओडि़शा की कला और संस्कृति के बारे में उन्हें जानने का मौका मिला। इस पर महाराष्ट्र से आई त्रिवेली नायडू कहती हैं ।

यहां आकर यहां का कल्‍चर हमें देखने को मिला है, हमने बहुत सारे प्‍लेसिज भी विजिट किए हैं जैसे- यहां पर हमने कोणार्क टैम्‍पल देखा है। पुरी टैम्‍पल देखा है वहां का हमने महाप्रसाद भी लिया है। बहुत अच्‍छा लगा वहां पे जाकर, बहुत अच्‍छा अनुभव हुआ है और हम बहुत आभारी हैं एक भारत श्रेष्‍ठ भारत के द्वारा यहां पर हमें आने का मौका मिला है। कटक से आकाशवाणी समाचार के लिए मैं इतिश्री सिंह राठौर


-------------

भारतीय वायुसेना द्वारा बालाकोट में किये गये हमले की आज पहली वर्षगांठ है। पाकिस्‍तान के खैबर पख्‍तूनख्‍वा प्रांत के बालाकोट में आज ही के दिन आतंकवादी प्रशिक्षण ठिकानों पर वायुसेना ने बम बरसाकर उन्‍हें नेस्‍तनाबूद कर दिया था। इस कार्रवाई में जैश-ए-मोहम्‍मद आतंकवादी गुट के बड़ी संख्‍या में आतंकवादी, प्रशिक्षक, सरगना समेत कई जिहादी गुटों का सफाया हो गया था।

उसी दिन राजस्थान में चुरू में जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भरोसा दिलाया था कि देश सुरक्षित हाथों में है।

आज चुरू की धरती से मैं देशवासियों को विश्‍वास दिलाता  हूं कि देश सुरक्षित हाथों में है। सौगंध मुझे इस मिट्टी की मैं देश नहीं मिटने दूंगा। मैं देश नहीं रुकने दूंगा। मैं देश नहीं झूकने दूंगा। 

भारत लगातार पाकिस्तान से यह कहता रहा है कि वह अपने यहां आतंकवादियों को प्रशिक्षण देने और उन्हें हथियार उपलब्ध कराने के लिए जैश ए मोहम्मद के खिलाफ कार्रवाई करे। लेकिन पाकिस्तान ने अपनी जमीन पर आतंकवाद के इस ढांचे को खत्म करने के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाय़ा है।

कश्‍मीर के पुलवामा में सी.आर.पी.एफ. के एक काफिले पर जैश ए मोहम्‍मद द्वारा किए गए आतंकी हमले के कुछ दिनों बाद ही भारतीय वायुसेना ने बालाकोट में हवाई हमला किया था। पुलवामा में हुए आतंकी हमले में चालीस जवान शहीद हो गए थे। भारतीय वायुसेना ने बालाकोट में हमला कर कई आतंकी कैम्‍पों को तबाह कर दिया। भारत को खुफिया जानकारी मिली थी कि  जैश-ए-मोहम्‍मद देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में एक और आत्‍मघाती आतंकी हमले की कोशिश कर रहा था और फिदाइन जिहादियों को इस काम के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा था। इस खतरे को देखते हुए भारत ने बालाकोट हवाई हमले को अंजाम दिया। दीपेन्‍द्र कुमार, आकाशवाणी समाचार दिल्‍ली।

------------

प्रतिष्ठित राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का एक वर्ष पूरा होने पर रक्षा प्रमुख जनरल बिपिन रावत और तीनों सेनाओं के शीर्ष अधिकारियों ने शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए माल्यार्पण किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले वर्ष 25 फरवरी को राष्ट्रीय युद्ध स्मारक राष्ट्र को समर्पित किया था।

मध्य प्रदेश के पूर्व सैनिकों ने इस बारे में अपने विचार साझा किए। श्री चतरसिंह ने बताया....

भारत के लोगों का सेना के प्रति जो भाव है वो हमेशा ऐसे ही जागृत होता रहे इसलिए शहीद पार्क और शहीद स्‍मारक अपने आप में अद्वितीय है। हमेशा मेरा यहीं कहना है कि जो भी दिल्‍ली जाए एक बार वहां जाकर के  चरणों को स्‍पर्श करे।

------------

ओडिसा में खेलो इंडिया विश्वविद्यालय खेलों में सावित्री बाई फुले पुणे विश्वविद्यालय कल पांचवें दिन सात स्वर्ण और दो रजत पदक सहित कुल 14 पदकों के साथ शीर्ष पर रहा। पजांब 18 पदक के साथ दूसरे और कर्नाटक  का जैन विश्वविद्यालय बारह पदक के साथ तीसरे स्थान पर रहा।

------------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से

  • राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप की भारत यात्रा के दौरान दिन भर व्‍यस्‍तता भरे कार्यक्रम और उनके चित्र आज प्रकाशित लगभग सभी अखबारों के पहले पन्‍ने पर छाये हुए हैं। हिन्‍दुस्‍तान ने ट्रंप और मोदी के हाथ मिलाते चित्र के ऊपर लिखा है - आतंकवाद पर पाकिस्‍तान को मिलकर घेरेंगे। जनसत्‍ता, राजस्‍थान पत्रिका और दैनिक जागरण ने राष्‍ट्रपति ट्रंप के इस बयान को बड़े अक्षरों में दिया है कि प्रधानमंत्री मोदी अपने लोगों की धार्मिक आजादी के पक्षधर। अखबारों ने लिखा है - सीएए पर बोलने से अमरीकी राष्‍ट्रपति ने किया इनकार कहा, यह भारत का आतंरिक मामला।

  • इकनॉमिक टाइम्‍स ने लिखा है - भारतीय कंपनियों से अमरीका में निवेश करने की ट्रंप ने अपील की।

  • अखबारों ने अमरीकी प्रथम महिला की बच्‍चों के साथ मुलाक़ात को शानदार बताया है। दैनिक भास्‍कर ने लिखा है - बच्‍चों के शानदार स्‍वागत के लिए कहा- धन्‍यवाद।

-------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 6 (Apr) Midday News 5 (Apr) News at Nine 5 (Apr) Hourly 6 (Apr) (1300hrs)
समाचार प्रभात 6 (Apr) दोपहर समाचार 5 (Apr) समाचार संध्या 5 (Apr) प्रति घंटा समाचार 6 (Apr) (1305hrs)
Khabarnama (Mor) 6 (Apr) Khabrein(Day) 5 (Apr) Khabrein(Eve) 5 (Apr)
Aaj Savere 6 (Apr) Parikrama 5 (Apr)

Listen Programs

Market Mantra 5 (Apr) Samayki 5 (Apr) Sports Scan 23 (Mar) Spotlight/News Analysis 5 (Apr) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 12 (Mar) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar)
  • Money Matters 22 (Mar)
  • International News 22 (Mar)
  • Press Review 23 (Mar)
  • From the States 23 (Mar)
  • Let's Connect 22 (Mar)
  • 360°- Ek Parivesh 23 (Mar)
  • Know Your Constitution 30 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 22 (Mar)
  • Sanskriti Darshan 23 (Mar)
  • Fit India New India 23 (Mar)
  • Weather Report 21 (Mar)
  • North East Diaries 22 (Mar)
  • 150 Years of Bapu 22 (Mar)
  • Sector Specific Discussions 22 (Mar)