A- A A+
Last Updated : Mar 30 2020 11:54AM     Screen Reader Access
News Highlights
Centre asks all States, UTs to allow transportation of all goods without distinction of essential & non essential during lock down            Home Ministry says migrant people must be quarantined for minimum period of 14 days            Govt forms 11 empowered groups to suggest measures to healthcare, minimise hardships to people during lockdown            Uttar Pradesh govt to transfer Rs 611 crore in accounts of 27.15 lakh MNREGA labourers today            Govt to use exclusive cargo flights to transport medical equipment, essential items to North Eastern States           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
27.02.2020

मुख्य समाचार

  • भारत और म्‍यामां ने ऊर्जा, स्‍वास्‍थ्‍य और संचार सहित विभिन्‍न क्षेत्रों में 10 समझौतों पर हस्‍ताक्षर किये।

  • गृह मंत्रालय ने कहा - दिल्‍ली के हिंसा प्रभावित उत्‍तर पूर्वी इलाकों में पर्याप्‍त सुरक्षा बल तैनात किये गये । स्थिति नियंत्रण में।

  • वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमन ने कहा- सरकार कराधान से संबंधित सभी विवादों को निपटाने के लिए प्रभावी तरीके से आगे बढने को वचनबद्ध।

  • भारत ने नोवेल कोरोना वायरस से प्रभावित चीन को आपात चिकित्‍सा सहायता पहुंचाई। वापसी उडान से 112 भारतीय और विदेशी नागरिकों को भारत लाया गया। जापान से भी 124 भारतीय और विदेशी नागरिकों को निकाला गया।

  • महिला टी-ट्वेंटी क्रिकेट विश्‍व कप में मेलबर्न में भारत ने न्‍यूजीलैंड को चार रन से हराकर सेमीफाइनल में जगह पक्‍की की।

--------------

भारत और म्यामां के बीच आधारभूत संरचना, ऊर्जा, संचार और स्वास्थ्य सहित विभिन्न क्षेत्रों में दस समझौतों पर हस्ताक्षर किये गये। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और म्‍यामां के राष्‍ट्रपति ऊ विन मिन्‍त के बीच आज वार्ता के बाद ये समझौते हुये। दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय हितों के विभिन्‍न मुद्दों पर विचार-विमर्श किया।


श्री मिन्त चार दिन की भारत यात्रा पर कल शाम नई दिल्‍ली पहुंचे। म्‍यामां के राष्‍ट्रपति मिन्‍त का आज सुबह राष्‍ट्रपति भवन में पारम्‍परिक स्‍वागत किया गया। बाद में वे राजघाट गये और रा‍ष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी की समाधि पर पुष्‍पांजलि अर्पित की। श्री मिन्‍ट ने विदेश मंत्री सुब्रमण्‍यम जयशंकर से भी मुलाकात की। एक रिपोर्ट----


म्यामां और भारत के बीच धार्मिक तथा भाषायी संबंध हैं। यह भारत की सीमा से लगा एकमात्र आसियान देश है जो दक्षिण पूर्व एशिया का प्रवेश द्वार है। भारत अपने ईस्ट एक्‍ट और पड़ोसी प्रथम नीतियों के अनुरूप म्यामां के साथ सहयोग बढ़ाना चाहता है। भारत, म्यामां का पांचवा सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है। दोनों देशों के द्विपक्षीय व्यापार में 2018-19 के दौरान आठ प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई और वर्तमान में यह एक अरब सात करोड़ डॉलर के स्तर पर है। म्यामां के राष्ट्रपति अपनी यात्रा के दौरान आगरा और बोध-गया भी जायेंगे। समाचार कक्ष से मैं निखिल कुमार।


--------------

गृह मंत्रालय ने कहा है कि उत्तर-पूर्वी दिल्ली के हिंसा प्रभावित इलाकों में पर्याप्त संख्या में सुरक्षाबल तैनात हैं और स्थिति नियंत्रण में है। आकलन के आधार पर दिल्ली पुलिस की 40 कंपनियों के अलावा केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की 73 कंपनियां इलाके में तैनात की गई हैं।


--------------

दिल्‍ली पुलिस ने कहा है कि उत्‍तर पूर्वी दिल्‍ली में स्थिति नियंत्रण में है। पिछले दिनों हुई हिंसा में मरने वालों की संख्‍या 28 हो गई है। हिंसा के सिलसिले में एक सौ से अधिक लोग गिरफ्तार किये गए हैं। प्रभावित इलाकों में पर्याप्‍त सुरक्षा बल की तैनाती की गई है।


दिल्‍ली पुलिस ने दो हेल्‍पलाइन नम्‍बर जारी किए हैं--ये नम्‍बर हैं--2 2 8 2 9 3 3 4  और 2 2 8 2 9 3 3 5 .इस नम्‍बर  पर पुलिस को जानकारी दी जा सकती है या सहयोग के लिए  संपर्क किया जा सकता है। गृह मंत्रालय ने एक परामर्श जारी कर कहा है कि भीड़ की हिंसा गंभीर अपराध है, इसके लिए दोषी व्‍यक्तियों के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई की जाएगी।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कल हिंसाग्रस्‍त उत्‍तर पूर्वी दिल्‍ली की स्थिति की समीक्षा की। उन्‍होंने ट्वीट में कहा कि पुलिस और अन्‍य एजेंसियां शांति और सामान्‍य स्थिति बहाल करने का प्रयास कर रही हैं। उन्‍होंने लोगों से हर हाल में शांति और भाईचारा बहाल करने की अपील की। राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने कल प्रभावित इलाकों का दौरा किया और स्थिति का जायजा लिया।


--------------

केन्‍द्र सरकार ने दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय के न्‍यायाधीश मुरलीधर के तबादले पर कांग्रेस के आरोप को नामंजूर कर दिया है। न्‍यायमूर्ति मुरलीधर ने दिल्‍ली में हुई हिंसा के मामले की कल  सुनवाई की थी। अपने ट्वीट में केन्‍द्रीय विधि मंत्री रविशंकर प्रसाद ने इस तबादले को एक नियमित प्रक्रिया बताते हुए कहा कि इसे उच्‍चतम न्‍यायालय के कलेजियम की सिफारिश के अनुरूप किया गया है। उन्‍होंने कहा कि स्‍थानांतरण से पहले संबंधित न्‍यायाधीश की सहमति ली गई थी।  


--------------

कांग्रेस का एक प्रतिनिधिमण्‍डल आज राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिला और उन्‍हें उत्‍तर पूर्वी दिल्‍ली में हुई हिंसा से अवगत कराया। पार्टी अध्‍यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री डॉ0 मनमोहन सिंह के नेतृत्‍व में प्रतिनिधिमण्‍डल ने राष्‍ट्रपति को एक ज्ञापन भी सौंपा। मुलाकात के बाद पत्रकारों से बातचीत में श्रीमती सोनिया गांधी ने इस हिंसा के लिए केन्‍द्र सरकार के साथ साथ दिल्‍ली की केजरीवाल सरकार को जिम्‍मेदार ठहराते हुए उनकी कडी आलोचना की।


--------------

इस बीच, भारत ने राजधानी दिल्‍ली की हाल की हिंसा पर धार्मिक स्‍वतंत्रता से संबंधित एक अमरीकी संस्‍था की टिप्‍पणियों को तथ्‍यहीन और भ्रामक बताया है। मीडिया के सवालों के जवाब में विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने कहा कि इस मामले को राजनीतिक रंग देने के उद्देश्‍य से यह टिप्‍पणी की गई हैं। प्रवक्‍ता ने कहा कि कानून व्‍यवस्‍था बनाए रखने वाली एजेंसियां हिंसा को रोकने और सामान्‍य स्थिति की बहाली के लिए काम कर रही हैं। उन्‍होंने कहा कि ऐसे संवेदनशील मौके पर इस तरह की गैर जिम्‍मेदाराना टिप्‍पणी नहीं की जानी चाहिएं।


--------------

वित्‍तमंत्री निर्मला सीमारमन ने आज गुवाहाटी में उद्योग और व्‍यापार क्षेत्र के प्रतिनिधियों, अर्थशास्त्रियों और नीति निर्माताओं से चर्चा की। उन्‍होंने कहा कि सरकार नियंत्रण कम करने की व्‍यवस्‍था को लेकर प्रतिबद्ध है और करों से संबंधित सभी विवादों को निपटाना चाहती है। वित्‍तमंत्री ने कहा कि अर्थव्‍यवस्‍था को मजबूत बनाने के लिए स्‍व-सहायता समूहों को और अधिक ऋण उपलब्‍ध कराया जायेगा। उन्‍होंने कहा कि पूर्वोत्‍तर के पारंपरिक उद्योगों को  उत्‍पाद के प्रदर्शन के लिए और अवसर दिया जाना चाहिए।


--------------

भारत ने नोवेल कोरोना वायरस कोविड-19 से प्रभावित चीन को आपात मेडिकल सहायता देने के लिए 15 टन आपात सामग्री भेजी हैं, जिनमें विभिन्‍न प्रकार के उपकरण, मास्क, दस्ताने शामिल हैं। भारतीय वायुसेना के एक विमान ने कल वुहान में यह सामग्री उपलब्ध कराई। यह विमान वापसी में 36 विदेशियों और 76 भारतीयों को लेकर आया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पड़ोसियो को प्राथमिकता देने की नीति के तहत वुहान से बांग्लादेश के 23, चीन के छह, म्यामां और मालदीव के दो-दो तथा दक्षिण अफ्रीका, अमरीका और मडागास्कर के एक-एक नागरिक को भारत लाया गया है। वुहान से निकाले गये लोगों को दिल्‍ली के छावला में आईटीबीपी शिविर में रखा गया है। 


चीन में कोरोना वायरस के मद्देनजर पड़ोसी देश के अनुरोध पर चिकित्सा खेप उपलब्ध कराई गई है। विदेशमंत्री डॉ0 एस जयशंकर ने एक ट्वीट में बताया कि चीन सरकार ने भारत का आभार व्यक्त किया है। 


--------------

भारत ने कोरोना वायरस के कारण जापान के याकोहामा तट पर खड़े डॉयमण्‍ड प्रिंसेज़ क्रूज में सवार 119 भारतीयों को सुरक्षित निकाल लिया है। इनमें चालक दल के 113 सदस्‍य और छह यात्री शामिल हैं। इन लोगों को लेकर एयर इंडिया का एक विमान आज भारत पहुंचा। इस विमान से श्रीलंका के दो और नेपाल, दक्षिण अफ्रीका और पेरू के एक-एक नागरिकों को भी भारत लाया गया है। इन सभी यात्रियों को हरियाणा के मानेसर में 14 दिन तक अलग रखा जाएगा। डायमंड प्रिंसेज जहाज पर कुल 138 भारतीय नागरिक थे। केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने बताया कि 19 भारतीय अभी जापान में बाकी हैं।


ये भी मैं देश को सूचित करना चाहता हूं कि अभी हमारे जापान में 16 हमारे पॉजिटिव, जो पेसेंजर्स या पेशेंट्स उनको कहिए वो क्वॉरंट टाइम में हैं और तीन ऐसे पेसेंजर्स थे जिन्होंने अपने आपको वापस आने से ऑप्ट आउट किया तो ऐसे लगभग अभी हमारे 19 पेसेंजर्स जो हैं वो अभी वहां पर जापान में भारतीय बाकी हैं।  


--------------

डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कहा है कि कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए सभी भारतीयों को सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, ईरान और इटली की अनावश्‍यक यात्रा से बचने की सलाह दी गई है।


--------------

उधर, चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्‍या में कमी आ रही है। अब तक वहां इस संक्रमण से दो हजार सात सौ 44 लोग मारे गए हैं और 78 हजार 630 लोग प्रभावित हुए हैं। चीन के अलावा दुनिया के तीस अन्‍य देशों में 51 लोग इस संक्रमण से मारे गए और तीन हजार से अधिक प्रभावित हुए हैं। ईरान में 19 और इटली में 12 लोग मारे गए हैं। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के महानिदेशक ने बताया है कि एक टीम इसी हफ्ते ईरान जाएगी। उधर, चीन के कोरोना वायरस विशेषज्ञ जोंग नानशान ने कहा है कि चीन इस वर्ष अप्रैल तक इस संक्रमण पर नियंत्रण पा लेगा।


--------------

एक भारत श्रेष्ठ भारत श्रृंखला की एक और कड़ी-


एक भारत- श्रेष्ठ भारत अभियान के तहत मध्यप्रदेश और मणिपुर में एक दूसरे के राज्‍य की भाषा और संस्कृति की जानकारी साझा करने के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है। पेश है हमारे भोपाल संवाददाता की एक रिपोर्ट:


भोपाल स्थित शासकीय हमीदिया कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय में विद्यार्थियों को मणिपुरी भाषा में स्वच्छता की शपथ दिलाई गयी। महाविद्यालय में एक भारत श्रेष्ठ भारत अभियान की समन्वयक डॉ. अल्पना त्रिवेदी ने बताया कि इसका उद्देश्य विद्यार्थियों को स्वच्छता अभियान की सीख देने के साथ-साथ मणिपुरी भाषा का ज्ञान देना भी है।


एक भारत श्रेष्‍ठ अभियान के अंतर्गत मध्‍य प्रदेश के पाटर्नर स्‍टेट मणिपुर का भूगोल, कला, संस्‍कृति, भाषा व रीति रिवाज़ों की जानकारी विभिन्‍न माध्‍यमों से छात्रों को प्रदान की जा रही है। इसी कड़ी में छात्रों को स्‍वच्‍छता की शपथ मणिपुरी भाषा में दिलवाई गई। इसका मुख्‍य उद्देश्‍य छात्रों को भाषा की जानकारी  प्रदान करना एवं स्‍वच्‍छता के प्रति जागरूक करना था। 


हाल ही में प्रदेश के विभिन्न जिलों के 60 युवा पखवाड़े भर की यात्रा के लिए मणिपुर गए हैं। प्रदेश के उज्जैन, सिवनी, छिन्दवाड़ा, नीमच और रायसेन जिलों के युवाओं का दल नेहरु युवा केंद्र के तत्वावधान में इम्फाल के विभिन्न क्षेत्रों का भ्रमण कर वहां की वस्तु स्थिति से रूबरू हो रहा है। संजीव शर्मा,आकाशवाणी समाचार,भोपाल।


--------------

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य के विभिन्न इलाकों में हुई ओलावृष्टि में मारे गये लोगों के परिजनों को चार-चार लाख रूपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि घायलों का मुफ्त इलाज किया जायेगा। पिछले 48 घंटे में ओलावृष्टि के कारण 13 लोगों की मौत हो गई थी और छह अन्य घायल हो गये। सरकार ने राज्य में ओलावृष्टि और आंधी से फसलों को हुए नुकसान का आकलन करने के आदेश दिये हैं।


--------------

संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने आज देहरादून में भारत संचार निगम‍ लिमिटेड-बीएसएनएल की एफ टी टी एच और वाईफाई सेवाओं का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्‍होंने ग्रामीण क्षेत्रों में अपनी सेवाओं का प्रसार करने के लिए बीएसएनएल की सराहना की।


--------------

लद्दाख के उपराज्यपाल राधा कृष्ण माथुर ने सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से कल नई दिल्ली में  मुलाकात की।


श्री माथुर ने लेह और करगिल जिले की स्थानीय भाषाओं में एफ एम चैनलों, दोनों जिलों में टीवी चैनलों और सीमावर्ती इलाकों में आकाशवाणी से प्रसारण के महत्व जैसे मुद्दों पर चर्चा की। 


--------------

न्यूजीलैंड के व्यापार और निर्यात विकास मंत्री डेविड पार्कर ने आज भारत को सुगमता से व्यापार - ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में किए गए प्रभावशाली उपायों के लिए बधाई दी। नई दिल्ली में फिक्की द्वारा आयोजित-भारत-न्यूजीलैंड व्यापार मंच  को संबोधित करते हुए श्री पार्कर ने कहा कि भारत एक विकासशील देश है और यह न्यजीलैंड के लिए बड़ा महत्‍वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि भारत और न्यूजीलैंड आर्थिक क्षेत्र में एक दूसरे के पूरक हैं।


--------------

मेलबर्न में आईसीसी टी-ट्वेंटी महिला क्रिकेट विश्‍वकप में आज भारत ने न्‍यूजीलैंड को चार रन से हराकर लगातार तीसरी जीत हासिल की। इस जीत से भारत ने सेमीफाइनल में जगह पक्‍की कर ली है।


भारत ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में आठ विकेट पर 133 रन बनाए थे। जवाब में न्‍यूजीलैंड की टीम 6 विकेट पर 129 रन ही बना सकी।


--------------

मास्‍को में एयरोफ्लोट ओपन शतरंज टूर्नामेंट के आठवें दौर में भारतीय ग्रैंडमास्टर बी अधिबान और अजरबैजान के रउफ मामेदोव के बीच मैच ड्रॉ रहा। इसके साथ ही अधिबान के इस टूर्नामेंट में शीर्ष पर पहुंचने की उम्‍मीद बनी हुई है।


अजरबैजान के रउफ मामेदोव आठ राउण्‍ड के बाद शीर्ष पर हैं, जबकि आठ खिलाडी उनसे आधा अंक पीछे संयुक्‍त रूप से दूसरे स्‍थान पर हैं। अधिबान और 13 वर्षीय भरत सुब्रमण्‍यम भी दूसरे स्‍थान पर हैं।


--------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 30 (Mar) Midday News 29 (Mar) News at Nine 29 (Mar) Hourly 30 (Mar) (1005hrs)
समाचार प्रभात 30 (Mar) दोपहर समाचार 29 (Mar) समाचार संध्या 29 (Mar) प्रति घंटा समाचार 30 (Mar) (1100hrs)
Khabarnama (Mor) 25 (Mar) Khabrein(Day) 25 (Mar) Khabrein(Eve) 25 (Mar)
Aaj Savere 30 (Mar) Parikrama 29 (Mar)

Listen Programs

Market Mantra 29 (Mar) Samayki 29 (Mar) Sports Scan 23 (Mar) Spotlight/News Analysis 29 (Mar) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 12 (Mar) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar)
  • Money Matters 22 (Mar)
  • International News 22 (Mar)
  • Press Review 23 (Mar)
  • From the States 23 (Mar)
  • Let's Connect 22 (Mar)
  • 360°- Ek Parivesh 23 (Mar)
  • Know Your Constitution 30 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 22 (Mar)
  • Sanskriti Darshan 23 (Mar)
  • Fit India New India 23 (Mar)
  • Weather Report 21 (Mar)
  • North East Diaries 22 (Mar)
  • 150 Years of Bapu 22 (Mar)
  • Sector Specific Discussions 22 (Mar)