A- A A+
Last Updated : Apr 7 2020 8:52AM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi urges Ministers to ensure benefits of Garib Kalyan Yojana reach intended beneficiaries            Centre asks states to maintain supply of medical oxygen smooth, hassle-free during lockdown            Ordnance Factory Board to roll out modified tents as isolation units to check Covid-19 pandemic            Centre asks States, UTs to take immediate measures to prevent transmission of Coronavirus between humans, animals            Bihar govt transfers Rs 1,000 each to bank accounts of over 1 lakh stranded migrant workers           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
27.02.2020

मुख्य समाचार :-

  • भारत और म्‍यामां द्विपक्षीय संबंधों को औरमजबूत करने पर सहमत। बुनियादी ढांचे और ऊर्जा सहित विभिन्‍न क्षेत्रों में दस समझौतोंपर हस्‍ताक्षर।

  • भारत ने दिल्‍ली में हिंसा पर इस्‍लामिक सहयोगसंगठन के बयान की कडी निंदा की। कहा- बयान तथ्‍यों से परे और गुमराह करने वाला।

  • रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा- भारत रक्षाउपकरणों का प्रमुख निर्यातक बनने के लिए काम कर रहा है।

  • वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा- असममें विशेषकर चाय बागान इलाकों में बैंकिंग की पहुंच बढाई जायेगी।

  • दिल्‍ली पुलिस ने कहा- उत्‍तर-पूर्वी दिल्‍ली में स्थिति सामान्‍यहो रही है। जांच के लिए दो विशेष जांच दल गठित।

  • मलेशिया की संसद नये प्रधानमंत्री का चुनाव सोमवार को करेगी।

--------

भारत और म्‍यामां, द्वीपक्षीय संबंधों को औरमज़बूत करने पर सहमत हो गए हैं। दोनों पक्षों ने आधारभूत ढांचों, ऊर्जा, संचारऔर स्‍वास्‍थ्‍य सहित विभिन्‍न क्षेत्रों दस समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए। आज नई दिल्‍लीमें प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और म्‍यामां के राष्‍ट्रपति ऊ विन मिन्‍त केबीच बातचीत के बाद समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए गए।

 

श्री ऊ विन मिन्‍त चार दिन की भारतयात्रा पर कल नई दिल्‍ली पहुंचे थे। उनके साथ म्‍यामां की प्रथम महिला दॉव चो चोभी हैं। आज सुबह राष्‍ट्रपति भवन में म्‍यामां के राष्‍ट्रपति का समारोह पूर्वकस्‍वागत किया गया। उन्‍होंने राजघाट जाकर राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी को श्रद्धांजलिअर्पित की। विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने भी उनसे मुलाकात की।

 

आज शाम जारी संयुक्‍त वक्‍तव्‍य में कहा गयाहै कि उनकी भारत यात्रा से दोनों देशों के बीच पारंपरिक आदान-प्रदान को और बल मिलाहै, जिससे दोनों देशों के बीच वर्तमान मैत्री संबंध और प्रगाढ़ हुए हैं। एक रिपोर्ट-


भारत की एक्‍ट ईस्‍ट औरपडोसी पहले नीति और म्‍यामां की गुटनिरपेक्ष नीति की पुष्टि करते हुए, दोनों नेताओंने द्विपक्षीय संबंधों को मज़बूत बनाने के लिए प्रतिबद्धता दर्शाई। दोनों पक्ष आतंकवादके मुकाबले में सहयोग पर भी सहमत हुए। वार्ता के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेसरकार, सेना और जातीय सशस्‍त्र समूह के बीच चल रही शांति प्रक्रिया के लिए पूर्ण समर्थनव्‍यक्‍त किया। रक्षा, सुरक्षा और बढ़ता द्विपक्षीय व्‍यापार पर भी चर्चा हुई। भारतने म्‍यामां के राखिन राज्‍य में शांति, स्थिरता और विकास के लिए अपने समर्थन को दोहराया।भारत की इम्‍फाल और म्‍यामां के मांडले के बीच समन्वित बस सेवा इस साल अप्रैल से शुरूहोने की उम्‍मीद है। वार्ता में भारत ने म्‍यामा के तमू में आधुनिक एकीकृत चैक पोस्‍टनिर्माण के लिए प्रतिबद्धता दोहराई है। आनंद चतुर्वेदी के साथ अनुपम मिश्र, आकाशवाणीसमाचार, दिल्‍ली।

--------

इस बीच, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और म्‍यांमाके राष्‍ट्रपति ऊ विन मिन्‍त के बीच वार्ता में रोहिंजा मुद्दे पर चर्चा केबारे में पूछे जाने पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता श्री रवीश कुमार ने कहा कि म्‍यांमाके रखाइन प्रांत के सामाजिक आर्थिक विकास में भारत की मदद को लेकर विस्‍तृत वार्ताहुई। उन्‍होंने बताया कि रखाइन प्रांत के सामाजिक आर्थिक विकास को लेकर चार से पांचसमझौता ज्ञापनों पर हस्‍ताक्षर किए गए हैं।

--------

भारतने दिल्‍ली में हिंसा पर इस्‍लामिक सहयोग संगठन- के बयान पर की कड़ी आलोचना की है।भारत ने कहा है कि संगठन का बयान तथ्‍यों से परे और गुमराह करने वाला है। विदेश मंत्रालयके प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने इस्‍लामिक सहयोग संगठन जैसे संगठनों से इस संवेदनशीलसमय में गैर जिम्‍मेदाराना बयान नहीं देने को कहा है।


हमने उनका स्‍टेंटमेंटदेखा है, जो स्‍टेटमेंट है वो फेक्‍टच्‍युली इन्‍युकुरेट है, तथ्‍यों पर आधारित नहींहै और मिसलीडिंग भी है और हमें लगता है कि ये उस मामले को पोलिटीसाईज किये जाने कीकोशिश की जा रही है।

 

नई दिल्‍ली में मीडिया से बातचीत में विदेशमंत्रालय के प्रवक्‍ता ने कहा कि सामान्‍य स्थिति बहाल करने और लोगों में विश्‍वासपैदा करने के लिए जमीनी स्‍तर पर प्रयास जारी है। इस्‍लामिक सहयोग संगठन नेदिल्‍ली में हिंसा की आलोचना की है। श्री रवीश कुमार ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्रमोदी ने खुद सार्वजनिक रूप से शांति और भाई-चारे की अपील की है।

--------

दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय के मुख्‍य न्‍यायाधीशडी एन पटेल और न्‍यायमूर्ति सी हरिशंकर की पीठ ने कथित भड़काऊ भाषण के लिए तीन भाजपानेताओं के नाम एफआईआर दर्ज करने की मांग को लेकर दायर जनहित याचिका पर केन्‍द्र औरपुलिस से चार सप्‍ताह तक जवाब देने को कहा है। 

 

पीठ ने उत्‍तर पूर्वी दिल्‍ली में भड़की साम्‍प्रदायिकहिंसक घटनाओं के सिलसिले में एफआईआर दर्ज करने और गिरफ्तारी की मांग को लेकर दायर जनहितयाचिका के मामले में केन्‍द्र को एक पक्ष बनाने का अनुरोध स्‍वीकार कर लिया है।

 

सॉलिसीटर जनरल तुषार मेहता ने न्‍यायालय सेकहा कि दिल्‍ली में कानून व्‍यवस्‍था बनाए रखने की जिम्‍मेदारी केन्‍द्र की है इसलिएइसे इस मामले में एक पक्ष बनाया जाए।

--------

दिल्‍ली पुलिस ने, उत्‍तर पूर्वी दिल्‍ली हिंसाकी जांच अपराध शाखा को सौंप दी है तथा व्‍यापक और कारगर जांच पड़ताल के लिए दो विशेषजांच दल गठित किए हैं। इसमें से एक जांच दल का नेतृत्‍व पुलिस उपायुक्‍त जॉय तिर्कीकरेंगे जबकि दूसरे का नेतृत्‍व पुलिस उपायुक्‍त राजेश देव करेंगे। पुलिस अपर आयुक्‍तबी के सिंह दोनों जांच दलों के काम पर निगरानी रखेंगे। हिंसा में अब तक 35 लोगमारे गये हैं।

--------

गृह मंत्रालय ने कहा है कि हिंसा प्रभावितइलाकों में पर्याप्त संख्या में सुरक्षाबल तैनात हैं। आकलन के आधार पर दिल्ली पुलिसकी 40 कंपनियों के अतिरिक्त केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की 73 कंपनियों को इलाके मेंतैनात किया गया है।

 

इस बीच, दिल्‍ली पुलिस के विशेष आयुक्‍त एस०एन०श्रीवास्‍तव ने बताया कि प्रभावित इलाकों में स्थिति सामान्‍य हो रही है।

--------

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा किनागरिकता संशोधन कानून, देश के किसी भी व्‍यक्ति की नागरिकता नहीं छिनता है। संवाददाताओंसे बातचीत में उन्‍होंने कहा कि दिल्‍ली में स्थिति नियंत्रण में है। श्री जावडेकरने कहा कि पुलिस ने अपनी जांच तेज कर दी है और दोषियों की पहचान की जाएगी।

--------

इस बीच, दिल्‍ली सरकार ने उत्‍तर-पूर्वी दिल्‍लीमें हिंसक घटनाओं के पीडितों के लिए मुआवजे की घोषणा की है। मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवालने संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि हिंसक घटनाओं में मारे गए प्रत्‍येक व्‍यक्तिके परिवार को दस-दस लाख रुपए मुआवजे के रूप में दिए जाएंगे। उन्‍होंने कहा कि गंभीररूप से घायलों को पांच-पांच लाख रुपए दिए जाएंगे। उन्‍होंने कहा कि हिंसा में जले दस्‍तावेजोंको देने के लिए विशेष शिविर लगाए जाएंगे। कोई भी घायल व्‍यक्ति किसी भी निजी अस्‍पतालमें नि:शुल्‍क इलाज करा सकता है।

--------

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि भारतभविष्‍य में रक्षा साजो सामान आयातकर्ता की बजाय मुख्‍य निर्यातक देश होगा। आज बेंगलूरूमें एक राज्‍य स्‍तर के उत्‍सव के दौरान हिन्‍दुस्‍तान एरोनॉटिक लिमिटेड के कर्मचारियोंको संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि आज 17 हजार करोड़ रूपए के रक्षा साजो सामान निर्यातकिए जाते हैं, जो वर्ष 2024 तक 35 हजार करोड़ रूपए तक हो जाएंगे।


भारत का डिफेंस एक्‍सपोर्टबढ़ रहा है पिछले दो वर्षों में सेवेंटीन थाऊजेंड करोड़ रहा है। पर आप लोगों की कैपेसिटीको देखते हुए आगामी वर्षों में इसका लक्ष्‍य टु थाऊजेंड ट्वेंटी फोर आते-आते थर्टीफाइव थाऊजेंड करोड़ तक पहुंचेगा इस संबंध में मैं पूरी तरह से कांफिडेंट हूं।

--------

वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा है किअसम में और खासतौर से चायबागान वाले 17 जिलों में बैंकिंग सेवाओं का विस्‍तार कियाजाएगा। आज गुवाहाटी में संवाददाता सम्‍मेलन में उन्‍होंने बैंकों से चायबागान श्रमिकोंके खातों को प्रत्‍यक्ष लाभ अंतरण से जोड़ने का निर्देश दिया है। उन्‍होंने कहा किपूर्वोत्‍तर क्षेत्र में दूर दराज के इलाकों को पर्याप्‍त संख्‍या में एटीएम और शाखाओंके साथ पर्याप्‍त मात्रा में कर्ज मुहैया कराया जाएगा। एक रिपोर्ट :-


वित्‍तमंत्री निर्मला सीमारामनने आज कहा कि चायबागान क्षेत्रों में बैंकिंग की पहुंच बढाई जाएगी। उन्होंने कहा किउन्होंने बैंकों को निर्देशित किया है कि चायबागान श्रमिकों के सभी खातों को डाइरेक्‍टबेनेफिट्स ट्रांसफर संगत बनाया जाए। मंत्री ने कहा कि नॉर्थ ईस्ट के दूरदराज के इलाकोंमें एटीएम बनाए जाएंगे। इससे पहले आज, निर्मला सीतारामन ने असम के वित्त मंत्री हिमंतबिस्वा सरमा के साथ गुवाहाटी में तीन दिवसीय वित्तीय समावेशन कार्यक्रम का भी दौराकिया। वित्‍तमंत्री ने कहा कि अर्थव्‍यवस्‍था को मजबूत बनाने के लिए स्‍व-सहायता समूहोंको और अधिक ऋण उपलब्‍ध कराया जायेगा। आकाशवाणी समाचार के लिए नसबिन सरकार, गुवाहाटी।

--------

नोवेल करोना वायरस कोविड-19 की स्थिति पर विदेशमंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने कहा कि स्थिति पर नियमित रूप से उच्‍च स्‍तर परनज़र रखी जा रही है। उन्‍होंने बताया कि चीन और जापान से 195 भारतीय और 41 विदेशी नागरिकआज सुबह‍ दो विशेष उड़ानों से भारत लाए गए। उन्‍होंने बताया कि अब तक चीन और जापानसे कुल आठ सौ 42 भारतीय और 48 विदेशियों को भारत लाया जा चुका है।

इस बीच, चीन के वुहान से लाए गए 112 लोगोंके एक और समूह को आज नई दिल्‍ली में आईटीबीपी के छावला शिविर में निगरानी केंद्र मेंरखा गया है।

--------

इस बीच, श्रीलंका और मालदीव ने कोविड-19 सेप्रभावित क्षेत्रों से उनके नागरिकों को सुरक्षित निकालने के लिए भारत सरकार का हार्दिकआभार व्‍यक्‍त किया है। श्रीलंका के दो नागरिकों को जापान के योकोहामा में डाइमंड प्रिंसेसनामक जहाज से और चीन के सबसे ज्‍यादा प्रभावित वुहान शहर से मालदीव के दो नागरिकोंको निकाला गया है।

--------

केन्‍द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रीनितिन गडकरी ने कहा कि कट्टर आतंकवाद न केवल भारत में बल्कि पूरे विश्‍व में सबसे बड़ीसमस्‍या है और पूरा विश्‍व इस समस्‍या के गिरफ्त में है। आज नई दिल्‍ली में दो दिनके सावरकर साहित्‍य सम्‍मेलन के समापन समारोह में श्री गडकरी ने कहा कि प्रगतिशील लोकतांत्रिकदेश आतंकवाद से लड़ाई में एक जुट हो रहे हैं।


आज दुनिया दो भागों मेंबंटी हुई है एक है फंडामेंटालिस्‍ट, टेरेरिस्‍ट, आतंकवादी और दूसरी तरफ सहिष्‍णु, सरसता,सर्वसामाजिकता, इसका आधार लेकर डेमोक्रेटिक वेल्‍युज़ के साथ हम सब मिलकर रहेंगे कहनेवाला एक विचार प्रवाह है। और इसलिए आज की स्थिति में हमें सर्वेसमावेशक‍ प्रगतिशीलहोते हुए भी और सही अर्थों में सर्वधर्म समभाव सब धर्मों का सम्‍मान करते हुए सबकोसाथ लेकर आगे जाना है।

--------

अब प्रस्‍तुत है "एक भारत श्रेष्‍ठ भारत" श्रृंखलाकी एक और कड़ी -

 

इस कार्यक्रम के तहत उत्‍तर प्रदेश के विभिन्‍नजिलों में ऐसी गतिविधियों को प्रोत्‍साहन दिया जा रहा है जिनसे अनेकता में एकता औरसांस्‍कृतिक संगम को बढावा दिया जा सकें। प्रस्‍तुत है हमारे संवाददाता की एक रिपोर्ट-


उत्तर प्रदेश के सहभागीराज्य अरुणाचल प्रदेश औऱ मेघालय हैं जहां के दौरे पर इस समय प्रदेश के पांच जिलों के50 युवाओं का एक दल गया हुआ है। 15 दिनों तक ये युवा दोनों राज्यों की सांस्कृतिक विविधताऔऱ खानपान तथा जीवनशैली से रूबरू होंगे। क्षेत्रीय लोक सम्पर्क ब्यूरो ने जहां लखनऊमें रैली और संगोश्ठी आयोजित की वहीं झांसी के मऊरानीपुर में एक ग्रामीण कार्यषालाका आयोजन भी हुआ। बुंदेलखंड के ललितपुर जिले में तुवन ग्राउंड में आयोजित हुनर हाटमें कश्मीर से कन्याकुमारी तक की कला कृतियों के माध्यम से देश की हस्तशिल्प की विविधताको लोगों के सामने पेश किया जा रहा है। मेरठ में दो दिवसीय चित्रकला औऱ नारे लेखन कीप्रतियोगिता का आयोजन चल रहा है तो वहीं आगरा में 29वें अंतरराष्ट्रीय ताज महोत्सवमें देशभर के 300 से ज्यादा शिल्पी अपनी कला का प्रदर्शन करके एक भारत श्रेष्ठ भारतका संदेश दे रहे हैं। सुशील चंद्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

--------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को उत्‍तरप्रदेश के प्रयागराज में आयोजित विशाल शिविर में राष्‍ट्रीय वयोश्री योजना केतहत वरिष्‍ठ नागरिकों को तथा दिव्‍यांगजनों के लिए उपकरण सहायता योजना के तहत सहायताउपकरण वितरित करेंगे।

--------

मलेशिया में कार्यवाहक प्रधानमंत्री मआसिरमोहम्‍मद ने कहा है कि सोमवार को संसद का निचला सदन नए प्रधानमंत्री का चुनाव करेगा।सत्‍ताधारी गठबंधन के टूट जाने के बाद किसी दल को बहुमत न मिलने की स्थिति में यह निर्णयलिया गया है। इस सिलसिले में मलेशिया के शाह सुल्‍तान अब्‍दुल्‍ला की कोशिश भी सफलरही।

--------

केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड-सी बीएस ई ने हिंसा प्रभावित उत्‍तर-पूर्वी दिल्‍ली में शुक्रवार और शनिवार को होनेवाली 10 और 12 वीं कक्षा की परीक्षाएं स्‍थगित कर दी है। एक बयान में सीबीएसईने कहा है कि राष्‍ट्रीय राजधानी के बाकी हिस्‍सों में परीक्षाएं निर्धारित कार्यक्रमके अनुसार ही होंगी।

--------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 6 (Apr) Midday News 6 (Apr) News at Nine 6 (Apr) Hourly 7 (Apr) (0605hrs)
समाचार प्रभात 7 (Apr) दोपहर समाचार 6 (Apr) समाचार संध्या 6 (Apr) प्रति घंटा समाचार 7 (Apr) (0600hrs)
Khabarnama (Mor) 6 (Apr) Khabrein(Day) 6 (Apr) Khabrein(Eve) 6 (Apr)
Aaj Savere 7 (Apr) Parikrama 6 (Apr)

Listen Programs

Daily COVID19 Bulletin 6 (Apr) Market Mantra 6 (Apr) Samayki 6 (Apr) Sports Scan 23 (Mar) Spotlight/News Analysis 6 (Apr) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 12 (Mar) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar)
  • Money Matters 22 (Mar)
  • International News 22 (Mar)
  • Press Review 23 (Mar)
  • From the States 23 (Mar)
  • Let's Connect 22 (Mar)
  • 360°- Ek Parivesh 23 (Mar)
  • Know Your Constitution 30 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 22 (Mar)
  • Sanskriti Darshan 23 (Mar)
  • Fit India New India 23 (Mar)
  • Weather Report 21 (Mar)
  • North East Diaries 22 (Mar)
  • 150 Years of Bapu 22 (Mar)
  • Sector Specific Discussions 22 (Mar)