A- A A+
Last Updated : Apr 6 2020 12:45PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi leads nation in expressing people's resolve to fight COVID-19            Prime Minister Modi’s ‘9pm 9minute’ appeal evokes massive response            Centre issues guidelines for quarantine facilities amid COVID-19 pandemic            Civil Aviation Minister calls reports of flights resumption after April 14 as 'mere speculation'            Govt asks States to facilitate truck drivers, labourers reach their workplace to ensure smooth movement of essential items           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
25.03.2020

मुख्य समाचार

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज शाम वीडियो कांफ्रेंसिग के जरिए वाराणसी के लोगों से कोविड-19 पर बातचीत करेंगे। 

  • सरकार ने प्रत्‍यक्ष लाभ अंतरण के जरिए भवन निर्माण कामगारों के खाते में पैसा डालने के लिए परामर्श जारी किया।

  • केंद्र ने सभी राज्यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों को निर्देश दिया है कि वे आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करें।

  • एयर इंडिया ने ईरान से दो सौ 77 से ज्‍यादा भारतीयों को निकाला। सभी जोधपुर पहुंचे।

  • चन्‍द्र नववर्ष और नवरात्र की आज से शुरुआत, लेकिन संक्रमण के प्रकोप के कारण उत्‍साह फीका।

---------

प्रधानमत्री नरेंद्र मोदी आज शाम अपने निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी के लोगों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कोविड-19 महामारी के बारे में बातचीत करेंगे। श्री मोदी नोवेल कोरोना वायरस की रोकथाम के तरीकों के लिए विभिन्न हितधारकों से भी बातचीत करेंगे। श्री मोदी ने लोगों से दूरी बनाए रखने और घर में रहने का आग्रह किया है। प्रधानमंत्री ने कल 21 दिन के राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की भी घोषणा की। नरेंद्र मोदी मोबाइल ऐप के जरिए लोग सीधे इस कार्यक्रम से जुड़ सकते हैं।


---------

कोविड-19 से निपटने के लिए आधी रात से पूरे देश में 21 दिन का लॉकडाउन लागू है। इस दौरान सभी सड़क, रेल और विमान सेवाएं बंद रहेंगी, लेकिन देशभर में आवश्‍यक वस्‍तुओं को लाने-ले जाने के लिए मालवाहक वाहनों का आवागमन जारी रहेगा। दवा की दुकान, पेट्रोल पम्‍प, किराना, दूध और ऑनलाइन शॉपिंग जैसी आवश्‍यक सेवाओं को पूर्णबंदी से छूट दी गई है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने इस बीमारी से निपटने के लिए स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र में ढांचागत सुविधाओं को मज़बूत बनाने के लिए 15 हज़ार करोड़ रुपये के केन्‍द्रीय आबंटन की घोषणा की है। एक हफ्ते से कम समय में दूसरी बार राष्‍ट्र को संबोधन में कल श्री मोदी ने कहा कि पूर्णबंदी के दौरान घर से बाहर निकलने पर कडा प्रतिबंध रहेगा। उन्‍होंने कहा कि पूर्णबंदी कर्फ्यू की तरह होगी और जनता कर्फ्यू से अधिक सख्‍त होगी। श्री मोदी ने कहा कि यह  प्रधानमंत्री से लेकर गांव में एक व्‍यक्ति तक सबके लिए है। प्रधानमंत्री ने कहा


देश में यह लॉकडाउन 21 दिन का होगा तीन सप्‍ताह का होगा। हेल्‍थ एक्‍सपर्ट्स की माने तो कोरोना वायरस की संक्रमण साइकिल तोड़ने के लिए कम से कम 21 दिन का समय बहुत अहम है। अगर ये 21 दिन नहीं संभले तो देश और आपका परिवार 21 साल पीछे चला जायेगा।


प्रधानमंत्री ने माना कि इस निर्णय की आर्थिक कीमत चुकानी पड़ेगी, लेकिन लोगों का जीवन बचाना सरकार की सबसे बड़ी प्राथमिकता है। प्रधानमत्री ने जोर देकर कहा कि कोरोना वायरस पर अंकुश लगाने के लिए सुरक्षित दूरी बनाए रखने का सख्‍ती से पालन करना होगा।


कुछ लोग इस गलतफहमी में है कि सोशल डिस्‍टेंसिंग केवल मरीज के लिए बीमार लोगों के लिए आवश्‍यक है। ये सोचना सही नहीं, सोशल डिस्‍टेंसिंग हर नागरिक के लिए, हर परिवार के लिए, परिवार के हर सदस्‍य के लिए है, प्रधानमंत्री के लिए भी है। कुछ लोगों की लापरवाही, कुछ लोगों की गलत सोच आपको, आपके बच्‍चों को, आपके माता-पिता को, आपके परिवार को, आपके दोस्‍तों को और आगे चलकर पूरे देश को बहुत बड़ी मुश्किल में झोंक देगी।


प्रधानमंत्री ने कहा कि आवश्‍यक वस्‍तुओं और दवाओं की कमी को लेकर घबराने की कोई जरूरत नहीं है।


---------

कोविड-19 से निपटने के लिए देश में चिकित्‍सा कर्मियों के निःस्वार्थ कार्य की प्रधानमंत्री ने सराहना की है। श्री मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेन्स के जरिए डॉक्टरों, नर्सों और प्रयोगशाला तकनीशियनों सहित चिकित्सा कर्मियों से बातचीत की। प्रधानमंत्री ने उनसे अनुरोध किया कि वे हर तरफ जागरुकता पैदा करें और नीम-हकीम उपचार और गलत जानकारी के प्रसार को रोकने के उपाय करें।


---------

श्रम और रोजगार मंत्रालय ने प्रत्‍यक्ष लाभ अंतरण - डीबीटी के जरिए भवन निर्माण कामगारों के खातों में धन भेजने के लिए राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों को परामर्श जारी किया है। कामगारों को यह धन उपकर कोष से जारी किया जायेगा। भवन और अन्‍य निर्माण कार्य उपकर अधिनियम के तहत श्रम कल्‍याण बोर्ड यह उपकर एकत्र करते हैं। श्रम और रोजगार मंत्री संतोष गंगवार ने इस संबंध में मुख्‍यमंत्रियों और उपराज्‍यपालों को पत्र लिखे हैं।


---------

केंद्र ने सभी राज्य सरकारों को निर्देश दिया है कि वे राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों और अंतर-राज्यों में आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करें। लॉकडाउन के मद्देनजर आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति के लिए ऐसा किया जा रहा है। गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को जारी पत्र में कहा है कि यह आवश्यक है कि निर्माण, प्रक्रिया, परिवहन, वितरण, संग्रह और लॉजिस्टिक्स संबंधित सभी सेवाओं की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करें।


---------

केन्‍द्र सरकार ने कोविड-19 से उत्‍पन्‍न स्थिति को देखते हुए बाजार में आवश्‍यक वस्‍तुओं की उपलब्‍धता की समीक्षा की। एक ट्वीट में खाद्य और उपभोक्‍ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि केन्‍द्र सरकार राज्‍यों से सम्‍पर्क में है, ताकि ऐसी वस्‍तुओं की कमी न होने पाए।


---------

सरकार ने सभी राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों के मुख्‍य सचिवों को पत्र लिखे हैं कि कोविड-19 महामारी के मद्देनजर लॉकडाउन के दौरान खाद्य प्रसंस्‍करण ईकाइयों को बंद न किया जाये। पत्र में लिखा गया है कि नागरिकों के लिए आपूर्ति निर्बाध बनाई रखी जानी चाहिए।


---------

इस बीच, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि अगले 21 दिन तक राजधानी में आवश्यक वस्तुओं जैसे सब्जी, किराना और दूध विक्रेताओं को सामान की निर्बाध आपूर्ति के लिए ई-पास वितरित किए जाएंगे। उपराज्यपाल अनिल बैजल के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में श्री केजरीवाल ने कहा कि ई-पास के लिए हेल्पलाइन नम्बर जारी किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा है कि किसी भी परेशानी के लिए दिल्ली पुलिस आयुक्त कार्यालय के हेल्पलाइन नम्बर 23469536 पर सम्पर्क कर सकते हैं। नम्बर एक बार फिर सुन लीजिए 23469536 .


---------

ईरान से एयरइंडिया के विशेष विमान से लाये गये 277 लोग आज सुबह जोधपुर हवाई अड्डा पहुंचे। इन लोगों को जोधपुर सैनिक हवाई अड्डे में बनाये गये विशेष स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र भेजा गया है। इनमें से ज्‍यादातर लोग जायरीन हैं।


रक्षा प्रवक्‍ता कर्नल सोम्बित घोष ने बताया कि यात्रियों के हवाई अड्डे पर आते ही आरम्भिक जांच की गई। सेना राजस्‍थान राज्‍य चिकित्‍सा विभाग और जोधपुर नागरिक प्रशासन के साथ सहयोग कर रही है। इस स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र में सेना के डाक्‍टरों की विशेष टीम तैनात है जो इन यात्रियों पर निरंतर निगरानी रखेगी।


---------

राजस्थान में राज्य के आठ जिलों में कोरोना वायरस के 32 मामलों की पुष्टि हुई है। यह राहत की बात है कि कल संक्रमण का कोई नया मामला सामना नहीं आया। इस बीच, राज्य सरकार ने कहा है कि राज्य में खाद्य वस्तुओं की कोई कमी नहीं है। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से-


मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सभी जिलो में वॉर रूम बनाने के निर्देश दिये हैं, जो लॉकडाउन की स्थिति से आम जन को होने वाली परेशानियों का समाधान करेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि आवश्यक कार्यों के लिए आमजन को परेशान नहीं होना पडे़ इसके लिए परमिट जारी करने की व्यवस्था को ऑनलाइन किया जाए।  जरूरी कार्यों के लिए परमिट की सुविधा को ऑनलाइन किया गया है। आवश्यक वस्तुओं की होम डिलीवरी करने के लिए उपभोक्‍ता भंडार की मोबाइल वैनों का उपयोग किया जाएगा, ताकि लोगों को बाजार में न जाना पड़े। राज्य सरकार ने गरीबों, फेरी वालों, रिक्शा चालकों, मजदूरों आदि जरूरतमंद तबकों के लिए स्‍वयंसेवी संस्‍थाओं की मदद से भोजन उपलब्ध कराने को कहा है। जितेन्द्र द्विवेदी, आकाशवाणी समाचार, जयपुर। 


---------

महाराष्‍ट्र के सांगली जिले में जांच के दौरान पांच और मामलों की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही सांगली जिले में कोविड-19 से प्रभावित मामलों की संख्‍या बढकर नौ हो गई है। ये सभी एक ही परिवार के हैं। उन्‍हें मिराज के सिविल अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है।


महाराष्‍ट्र में, नागपुर नगर निगम के आयुक्‍त तुकाराम मुंडे ने शहर में 50 लोगों के नोवेल कोरोना वायरस से संक्रमित होने की खबरों का खण्‍डन किया है।


---------

वैश्विक महामारी कोविड-19 के कारण लॉकडाउन के बीच कर्नाटक में उगाडि के पर्व में उल्‍लास नहीं दिखाई दे रहा है। घर से कुछ दूर सब्‍जी और फलों के बाजार सुनसान हैं। पूरे राज्‍य में पुलिस ने आवाजाही रोक दी है।


---------

जम्‍मू-कश्‍मीर उच्‍च न्‍यायालय ने अधिकारियों को विदेशी यात्रा के बारे में जानकारी छुपाने वाले लोगों पर सख्‍त कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। कोविड-19 संक्रमित और विदेशों से आये लोगों के सच छुपाने की खबरों के बीच अदालत ने यह निर्देश जारी किए हैं।


---------

स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों को सलाह दी है कि वे नोवल कोरोना वायरस से अपने को सुरक्षित रखने के लिए सभी बुनियादी एहतियाती उपायों का पालन करें और सुरक्षित दूरी बनाए रखें।


स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने लोगों को निर्देश दिया है कि वे नये कोरोना वायरस से अपने को सुरक्षित रखने के लिए सभी बुनियादी एहतियाती उपायों का पालन करें। अगर किसी व्यक्ति को खांसी और बुखार महसूस हो तो उसे तत्‍काल अपने को अन्य लोगों से अलग कर लेना है। लोगों को परामर्श दिया जाता है कि बिना हाथ धोये अपने आंख, नाक और मुंह को स्पर्श न करें। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय का निर्देश है कि बार-बार साबुन और पानी से हाथ धोना जरूरी है। अल्कोहल मिश्रित पदार्थ सैनेटाइजर से भी हाथ साफ रखे जा सकते हैं। खांसते और छींकते समय अपने नाक और मुंह पर रूमाल या टिश्यू पेपर का इस्तेमाल करें और इस्‍तेमाल किये गये टिश्यू पेपर को बंद कूड़ेदान में फेंकना जरूरी है। बुखार आने, सांस लेने में कठिनाई होने और खांसी की स्थिति में तत्काल डॉक्टर से परामर्श करें।  स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने चौबीसों घंटे और सातों दिन काम करने वाली हेल्पलाइन की व्यवस्था की है इसका नंबर नोट कीजिए 1075  इस नंबर से आप सलाह ले सकते हैं।


---------

गृह मंत्रालय ने निजी सुरक्षा एजेंसियों से कहा है कि वे 21 दिन की लॉकडाउन अवधि के दौरान गार्डों की छंटनी या उनके वेतन में कटौती न करें। सेंट्रल एसोसिएशन ऑफ प्राइवेट सिक्योरिटी इंडस्ट्री, सीआईआई, फिक्की और एसोचेम को लिखे एक पत्र में गृह मंत्रालय ने कहा है कि देश में कोविड-19 के कारण स्थिति गंभीर है।


---------

चन्‍द्र नववर्ष और नवरात्र की आज से शुरुआत हो गई,  लेकिन संक्रमण के प्रकोप के कारण उत्‍साह फीका नजर आ रहा है। 


---------

महाराष्‍ट्र में कोविड-19 संक्रमितों की संख्‍या में बढोतरी के बीच एक दम्‍पत्ति को दो सप्‍ताह अस्‍पताल में रखने के बाद छुट्टी दे दी गई है।


इस बीच, महाराष्‍ट्र में गुडी पडवा का पर्व मनाया जा रहा है। मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने इस अवसर पर लोगों को बधाई दी है।


कोरोना विषाणु के प्रकोप का डर और उसके कारण जारी लॉकडाउन के बीच शायद पहली बार इतने सामान्य रुप से और किसी भी समारोह या जुलूस के बिना यह त्योहार जारी है। घरों के बाहर या खिड़कियों मे तांबा या चांदी का बर्तन उल्टा लटकाकर उसे फूलों की माला तथा आम और नीम के पत्तो से सजाकर गुड़ी खड़ी  की जाती है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्य की जनता को आश्वस्त किया है कि किसी भी हालत मे अत्यावश्यक सामग्री की आपूर्ति बंद नही की जायेगी। उन्होने कहा है कि न केवल नागरिकों के लिये बल्कि पशुओं के लिये भी दवाईयां और खाद्य सामग्री उपलब्ध है। शैलेश पाटिल, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।


---------

तेलगु भाषी लोग आज तेलगु नववर्ष उगाडी मना रहे हैं। हालांकि नोवेल कोराना वायरस के कारण राष्‍ट्रव्‍यापी लॉकडाउन के बीच पारम्‍परिक उल्‍लास नजर नहीं आ रहा है, लेकिन लोग सामान्‍य रूप से यह पर्व मना रहे हैं।


---------

चैत्र नवरात्रि और हिंदू नव वर्ष आज से शुरू हो गया। इस बार यह पहली बार हो रहा है, जब नवरात्रि के अवसर पर माता वैष्णो देवी मंदिर बंद है।


---------

राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने नव वर्ष विक्रम सम्वत 2077, चैत्र शुक्लादि, उगादी, गुड़ी पर्व, चेटी चंद, नवरेह और सजीबु चेराओबा के अवसर पर देशवासियों को बधाई दी है।


---------

देश में कोविड-19 के संक्रमण की मुकाबले में मदद के लिए कई कंपनियां सामने आई हैं। रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड ने घोषणा की है कि सर एच.एन. रिलायंस फाउंडेशन अस्‍पताल ने बृहन मुम्‍‍बई नगर पालिका के साथ सहयोग से मुम्‍बई में 100 बिस्‍तरों वाला अस्‍पताल खोला है। कंपनी ने महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री राहत कोष में पांच करोड़ रूपये की सहायता की पेशकश की है।


---------

कोरोना वायरस को नियंत्रित करने के लिए पूरे देश में जारी लॉकडाउन के बीच सरकार ने नागरिकों की असुविधा कम करने के अनेक कदम उठाए हैं। राज्‍य और केन्‍द्रशासित प्रदेश भारतीय खाद्यय निगम से तीन महीने का अनाज उधार पर ले सकते हैं।


---------

अफगानिस्‍तान में सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच संघर्ष जारी है। काबुल के मध्‍य इलाके में आज गुरूद्वारे में आतंकवादियों के आत्‍मघाती हमले में 11 लोग मारे गये।  आत्‍मघाती हमलावरों और बंदूकधारियों ने आज सुबह स्‍थानीय समय के अनुसार सात बजकर 45 मिनट पर शोरबाजार क्षेत्र में गुरूद्वारे पर हमला किया। इस्‍लामिक स्‍टेट ने इस हमले की जिम्‍मेदारी ली है।


---------

भारत ने काबुल में गुरूद्वारे पर जघन्‍य आतंकी हमले की निंदा की है। विदेश मंत्रालय ने इसे अल्‍पसंख्‍यक समुदाय के धार्मिक स्‍थल पर कायराना हमला बताया है। भारत ने मृतकों के निकट परिजनों के प्रति संवेदना प्रकट की है और घायलों के जल्‍द ठीक होने की कामना व्‍यक्‍त की है। विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारत अफगानिस्‍तान के हिन्‍दू और सिक्‍ख समुदाय के प्रभावित परिवारों को हर संभव सहायता देने के लिए तैयार है।


---------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 6 (Apr) Midday News 5 (Apr) News at Nine 5 (Apr) Hourly 6 (Apr) (1200hrs)
समाचार प्रभात 6 (Apr) दोपहर समाचार 5 (Apr) समाचार संध्या 5 (Apr) प्रति घंटा समाचार 6 (Apr) (1100hrs)
Khabarnama (Mor) 6 (Apr) Khabrein(Day) 5 (Apr) Khabrein(Eve) 5 (Apr)
Aaj Savere 6 (Apr) Parikrama 5 (Apr)

Listen Programs

Market Mantra 5 (Apr) Samayki 5 (Apr) Sports Scan 23 (Mar) Spotlight/News Analysis 5 (Apr) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 12 (Mar) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar)
  • Money Matters 22 (Mar)
  • International News 22 (Mar)
  • Press Review 23 (Mar)
  • From the States 23 (Mar)
  • Let's Connect 22 (Mar)
  • 360°- Ek Parivesh 23 (Mar)
  • Know Your Constitution 30 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 22 (Mar)
  • Sanskriti Darshan 23 (Mar)
  • Fit India New India 23 (Mar)
  • Weather Report 21 (Mar)
  • North East Diaries 22 (Mar)
  • 150 Years of Bapu 22 (Mar)
  • Sector Specific Discussions 22 (Mar)