A- A A+
Last Updated : Aug 13 2020 11:43AM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi to launch platform for Transparent Taxation 'Honoring the Honest' through video conferencing today            COVID-19 recovery rate in country crosses 70 pct            Better road engineering and increased public awareness will reduce road accidents by about 50 pct: Nitin Gadkari            Electric mobility gets a boost; Govt allows registration of electric vehicles without pre-fitted batteries            Assam govt to roll out Arunodoi scheme to provide financial assistance to around 17 lakh families from Oct 2           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
03.04.2020

मुख्‍य समाचार:-

  • प्रधानमंत्री ने देशवासियों से अनुरोध किया है कि वे रविवार 5 अप्रैल को रात 9 बजे 9 मिनट के लिए अपने घरों की बत्तियां बंद कर मोमबत्‍ती या मोबाइल फ्लैश लाइट के जरिए कोरोना वायरस को पराजित करने की देश के सामूहिक संकल्‍प का परिचय दें।

  • राष्‍ट्रपति और उप-राष्‍ट्रपति ने राज्‍यपालों, उपराज्‍यपालों और सभी राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों के प्रशासकों से कोविड-19 की रोकथाम के प्रयासों पर वीडियो कान्‍फ्रेंस के जरिये बातचीत की। प्रधानमंत्री ने इस महामारी के संबंध में खेल जगत की हस्तियों के साथ बातचीत की।

  • रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कोविड-19 की स्थिति के बारे में मंत्रिसमूह के सदस्‍यों के साथ विचार विमर्श किया।

  • विश्‍व बैंक ने कोरोना वायरस महामारी से निपटने में मदद के लिए भारत को एक अरब डॉलर की आपात सहायता मंजूर की।

  • ग्रामीण विकास मंत्रालय ने प्रधानमंत्री जनधन योजना से जुड़ी प्रत्‍येक महिला खाताधारक के लिए इस महीने पांच सौ रूपये की एक मुश्‍त राशि जारी की।

  • उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने राज्‍यसभा दिवस के अवसर पर शुभकामनाएं दी। 

-----

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कोरोना वायरस को पराजित करने के लिए देशवासियों के सामूहिक प्रयास का आहवान किया है। उन्‍होंने कहा कि रविवार पांच अप्रैल रात 9 बजे, 9 मिनट के लिए घरों की बत्तियां बंद करें तथा दिए और मोमबत्‍ती जलाकर अथवा मोबाइल के फ्लैश-लाइट के जरिए देश की सामूहिक शक्ति का परिचय दें।


घर के दरवाजे पर या बालकनी में खड़े रहकर नौ मिनट के लिए मोमबत्‍ती, दीया, ट्रॉर्च या मोबाइल की फ्लैश लाइट जलाएं और उस समय यदि घर की सभी लाइटें बंद करेंगे, चारों तरफ जब हर व्‍यक्ति एक-एक दीया जलाएगा, तब प्रकाश की उस महाशक्ति का अहसास होगा, जिसमें एक ही मकसद से हम सब लड़ रहे हैं ये उजागर होगा।


आज सवेरे एक वीडियों संदेंश में प्रधानमंत्री ने कहा कि लोग अपने घर में रहें और दिया जलाते समय समूह में एकत्र न हों।


इस आयोजन के समय किसी को भी कही पर भी इकट्ठा नहीं होना है। रास्‍तों में, गलियों में या मोहल्‍लों में नहीं जाना हैं। अपने घर के दरवाजे, बालकनी से ही इसे करना है। सोशल डिस्‍टेंसिंग, सोशल डिस्‍टेंसिंग की लक्ष्‍मण रेखा को कभी भी लांघना नहीं है। सोशल डिस्‍टेंसिंग को किसी भी हालत में तोड़ना नहीं है। कोरोना की चेन तोड़ने का यही रामबाण इलाज है।


श्री मोदी ने कहा कि कोरोना वायरस के कारण लागू किए गए मौजूदा देशव्‍यापी पूर्णबंदी में लोगों ने अभूतपूर्व अनुशासन और सेवा की भावना का परिचय दिया है।


कुछ लोग ये भी सोच रहे होंगे कि इतनी बड़ी लड़ाई को वो अकेले कैसे लड़ पाएंगे। ये प्रश्‍न भी मन में आते होंगे कि कितने दिन ऐसे और काटने पड़ेगे। साथियों ये लॉकडाउन का समय जरूर है। हम अपने-अपने घरों में जरूर हैं। लेकिन हममें से अकेला कोई नहीं है। 130 करोड़ देशवासियों की सामूहिक शक्ति हर व्‍यक्ति के साथ है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि जिस प्रकार से देशवासियों ने पिछले महीने की 22 तारीख को कोविड-19 के खिलाफ लड रहे लोगों के प्रति अपना आभार व्‍यक्‍त किया था वह दूसरे देशों के लिए उदाहरण बन गया है। 

-----

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कोविड-19 से निपटने के लिए पांच सूत्री मंत्र दिया है, जिसमें संकल्‍प, संयम, सकारात्‍मकता, सम्‍मान और सहयोग शामिल है। वे आज नई दिल्‍ली में विभिन्‍न खेलों में विशिष्‍ट योगदान देने वाले चालीस प्रमुख खिलाडियों के साथ बातचीत कर रहे थे। इनमें अन्‍य खिलाडियों के अलावा भारत रत्‍न सचिन तेंडुलकर, बी.सी.सी.आई अध्‍यक्ष सौरभ गांगुली, महिला हॉकी टीम की कप्‍तान रानी रामपाल और बैडमिंटन खिलाडी पी.वी. सिंधु शामिल थीं। श्री मोदी ने कहा कि खिलाडियों ने राष्‍ट्र का गौरव बढाया है। उन्‍होंने कहा कि वर्तमान परिस्थितियों में उन्‍हें सकारात्‍मक भावना का प्रसार करते हुए राष्‍ट्र का नैतिक बल बढाने में महत्‍वपूर्ण भूमिका अदा करनी है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि प्रधानमंत्री के नेतृत्‍व की सराहना करते हुए खिलाडियों ने रचनात्‍मकता और सुरक्षित दूरी बनाए रखने के संदेश के प्रसार का संकल्‍प व्‍यक्‍त किया।

-----

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद और उप-राष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडु ने आज राज्‍यपालों, उपराज्‍यपालों और सभी राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों के प्रशासकों से कोविड-19 की रोकथाम के लिए उठाये गये प्रयासों पर वीडियो कान्‍फ्रेंस के माध्‍यम से बातचीत की।

-----

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज कोविड-19 की स्थिति के बारे में मंत्रिसमूह के सदस्‍यों के साथ विचार विमर्श किया। बैठक में सभी मंत्री मौजूद थे, जिन्‍होंने वायरस से निपटने और लोगों की  सुरक्षा तथा खुशहाली सुनिश्चित करने के उपायों पर विचार किया। अन्‍य मंत्रियों के अलावा गृह मंत्री अमित शाह, सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर और उपभोक्‍ता कार्य मंत्री रामविलास पासवान भी बैठक में मौजूद थे।

-----

स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्री डॉ० हर्षवर्धन ने आज नई दिल्‍ली में कोविड-19 की चुनौतियों से निपटने की तैयारियों की समीक्षा की। उन्‍होंने राम मनोहर लोहिया अस्‍पताल का निरीक्षण किया। डॉ. हर्षवर्धन ने निरीक्षण के दौरान अस्‍पताल में मरीजों और दिन रात काम कर रहे स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों का उत्‍साह बढाया।


डॉक्‍टरों ने, हमारे चिकित्‍सकों ने, हमारे नर्सेज ने, हमारे एपिडीनोजिस  ने, हमारे पब्लिक हेल्‍थ केयर एक्‍सपर्टस ने, हमारा जो हेल्‍थ मिनिस्‍टरी में टेक्‍नीकल एडवाइजरी ग्रुप है, आईसीएमआर ने सबने मिलकर जिस प्रकार से पहले ही दिन से सलाह दी और सलाह देने के बाद जिस तरह प्रकार से सब लोग मिलकर एक टीम के रूप में निरंतर काम कर रहे हैं उसी का शायद यह परिणाम है कि इस कोविड-19 की आंधी तूफान ने सारी दुनिया के अंदर एक प्रकार से तबाही मचा दी है। उसको हम भारत के अंदर कंट्रोल करने की स्थिति में हैं। 

-----

ग्रामीण विकास मंत्रालय ने प्रधानमंत्री जनधन योजना से जुड़ी प्रत्‍येक महिला खाताधारक के लिए इस महीने पांच सौ रूपये की एकमुश्‍त राशि जारी की है। ये राशि कल उनके खाते में जमा करा दी गई।

हाल ही में, वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन ने प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण पैकेज के अंतर्गत प्रत्येक महिला को हर महीने पांच सौ रूपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की थी। यह राशि तीन महीनों के लिए दी जानी है।

वित्‍तीय सेवा विभाग ने बैंकों को ऐसी व्‍यवस्‍था करने के निर्देश दिये हैं जिससे पैसों की निकासी के लिए बैंक शाखा और एटीएम आने वाले खाताधारकों के बीच सुरक्षित दूरी रखी जा सके। 09 अप्रैल के बाद लाभार्थी बैंक शाखा जा सकते हैं। 

बैंकों को सलाह दी गई है कि एसएमएस और अन्‍य माध्‍यमों से इसकी जानकारी लाभार्थियों को दें।

-----

कोविड-19 के मद्देनजर केन्‍द्र सरकार ने आवश्‍यक वस्‍तुओं की उपलब्‍धता सुनिश्चित करने के लिए कई कदम उठाये। सरकार ने कहा है कि लॉकडाउन के दौरान दवाओं की कोई कमी नहीं होगी। एक रिपोर्ट-


सरकार ने देश के लोगों को कोविड-19 के खिलाफ एकजुट करने के लिए एक मोबाइल एप आरोग्‍य सेतु लॉन्‍च किया है। यह ऐप लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए खुद के जोखिम का आकलन करने में सक्षम करेगा। भारतीय रेलवे अपनी मालगाडि़यों के जरिये देश के विभिन्‍न भागों में आवश्‍यक वस्‍तुओं का परिवहन कर रही है। पिछले तीन दिनों में रेलवे ने सात हजार से अधिक वेगनों के माध्‍यम से देशभर में खाने-पीने की चीजों का वितरण किया है। लॉकडाउन के बाद से भारतीय खाद्य निगम ने अपनी 352 रैक के जरिये लगभग 10 लाख मीट्रिक टन आनाज की आपूर्ति की है। लाइफ लाइन उड़ानों के जरिये देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में लगभग 38 टन चिकित्‍सा सामानों की आपूर्ति की गई है। भूतपूर्व सैनिक कल्‍याण विभाग ने राज्‍य और जिला प्रशासन की सहायता के लिए पूर्व सैनिकों की सेवाएं मुहैया कराने के लिए भी पहल की है। भूपेन्‍द्र सिंह, आकाशवाणी समाचार, दिल्‍ली।

-----

गृह मंत्रालय ने नोवल कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए लागू किए गए 21 दिन के देशव्‍यापी पूर्णबंदी के तहत कुछ और सेवाओं को छूट दी है। इनमें कृषि उत्‍पादों की सीधी बिक्री, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और आयुष से संबंधित स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं को लॉकडाउन से छूट की सूची में रखा गया है।

-----

भारतीय खाद्य निगम- एफ.सी.आई. लॉकडाउन के दौरान देशभर में गेंहू और चावल की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित कर रहा है। इस चुनौतीपूर्ण माहौल में निगम, देशभर में रेल के जरिए चावल और गेंहू की आपूर्ति तेजी से करके खाद्यान्नों की बढ़ती मांग को पूरा कर रहा है। निगम प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 81 करोड़ से अधिक लोगों को अगले तीन महीनों के लिए पांच किलोग्राम प्रति व्यक्ति खाद्यान्न की अतिरिक्त मांग को भी पूरा कर रहा है। 

-----

स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय में संयुक्‍त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि भारतीय खाद्य निगम राष्‍ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत लाभार्थियों को पांच किलोग्राम राशन देने को तैयार है।


हम लोगों ने भी एक ज्‍वाइंट सैक्रेटरी और एम्‍स के डाक्‍टरों से मिलते हुए एक ग्रुप बनाया है। एक ईमेल आईडी क्रिएट की है जिसका एड्रैस है टैक्‍निकल क्‍वैरी डॉट कोविड नाइन्‍टीन एट जीओवी डॉट इन। जिस पर कि लोग अपने टैक्निकल डाउट जो हैं उसके बारे में गाइडेन्‍स दे सकते हैं।

-----

सशस्‍त्र सेनाएं चोबीसों घंटे कोविड-19 महामारी से निपटने में जरूरतमंदों को चिकित्‍सा और सामान परिवहन सहायता प्रदान कर रहे हैं। सशस्‍त्र बल चिकित्‍सा सेवा ने संकट के समय सिविल अधिकारियों की सहायता के लिए अपने संसाधन तैनात किए हैं।

-----

गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों से कहा है कि कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई के लिये लागू पूर्णबंदी के उल्लंघन पर दंड के कानूनी प्रावधानों का व्यापक रूप से प्रचार करें। गृह सचिव अजय कुमार भल्ला ने इस बारे में सभी राज्यों को पत्र लिखा है। सरकार ने देश में कोविड-19 का प्रसार रोकने के लिए 21 दिनों का लॉकडाउन घोषित किया हुआ है। गृह मंत्रालय ने जोर देकर कहा कि लॉकडाउन तोड़ने वालों के खिलाफ अधिकारी कड़ी से कड़ी कार्रवाई करें।

-----

गृह मंत्रालय में संयुक्‍त सचिव पुण्‍य सलिला श्रीवास्‍तव ने बताया कि गृह मंत्रालय राज्‍यों के साथ मिलकर सुनिश्‍चित कर रहा है कि पूर्णबंदी का पूरी तरह पालन हो। उन्‍होंने कहा कि लॉकडाउन का उल्‍लंघन भारतीय दंड संहिता के तहत दंडनीय अपराध है।


लॉक डाउन मैजर्स का वायलेशन डिजास्‍टर मैनेजमेंट एक्‍ट और इंडियन पीनल कोड के प्रावधानों के तहत दण्‍डनीय अपराध है और इस कांनटेक्‍स्‍ट में होम सेक्रेट्री ने सभी स्‍टेट्स और यूटीज को लिखा है कि पब्लिक एथॉरिटीज और सीटिजंस के बीच इन कानूनों के प्रावधानों को वाइडली सरक्‍युलेट करें जिससे कि‍ हमारा लॉकडाउन इफेक्टिव हो।

-----

दिल्‍ली पुलिस ने कहा है कि कोरोना वायरस की रोकथाम के प्रयास में आम लोगों की सुरक्षा और स्‍वास्‍थ्‍य के लिए घरों में रहने के नियम का कडाई से पालन करवा रही है। पुलिस ने यह भी कहा है कि वह नियमित तकनीकी निगरानी अथवा स्‍थान विशेष पर जाकर जांच कर रही है। पुलिस ने विभिन्‍न थाना क्षेत्रों में पूर्णबंदी के उल्‍लंघन के आरोप में कई लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है। पुलिस ने कहा है कि उल्‍लंघन करने वालों पर भारतीय दंड संहिता और महामारी अधिनियम के अंतर्गत मामले दर्ज किये गये हैं।

-----

उत्‍तरप्रदेश में तब्‍लीगी जमात के उन सदस्‍यों के खिलाफ राष्‍ट्रीय सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत कार्रवाई की जा रही है, जिन्‍होंने एमएमजी जिला अस्‍पताल, गाजियाबाद में कल महिला नर्सिंग स्‍टाफ के साथ दुर्व्‍यवहार किया था। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने निर्देश दिया है कि जमात के सदस्‍यों के साथ कोई महिला पुलिसकर्मी और नर्सिंग स्‍टाफ न लगाया जाए। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्‍य में 172 संक्रमितों में से 42 की पहचान तब्‍लीगी जमात के सदस्‍यों के रूप में हुई है।


तबलीगी जमात के सदस्यों की हरकत को बेहद गंभीरता से लिया है और ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि जो लोग भी ऐसा काम कर रहे हैं वो इंसानियत के दुश्मन है औऱ उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर कोई क्वारंटीन से भागता है तो जिले के डीएम और एसएसपी जिम्मेदार माने जायेगें. इस बीच राज्य सरकार ने कोविड केयर फंड की स्थापना की है जिसमें कोई भी आर्थिक मदद करके कोरोना के खिलाफ जंग में राज्य सरकार की मदद कर सकता है। मुख्यमंत्री ने आज विभिन्न पेंशन स्कीम के 86 लाख से ज्यादा लाभार्थियों के खातों में सीधे 871 करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम भेजी। इनमें 49 लाख वृद्धावस्था पेंशन के लाभार्थी, 26 लाख निराश्रित महिला पेंशन के, 10 लाख दिव्यांग और 10 हजार कुष्‍ठावस्था पेंशन के लाभार्थी शामिल हैं। सुशील चंद्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

-----

गुजरात में कोविड-19 के छह नये मरीजों की पुष्टि के बाद संक्रमित लोगों की संख्‍या बढकर 95 हो गई है। राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने कहा है कि कल नये रोगियों में से वडोदरा में एक 78 वर्षीय  व्‍यक्ति की मृत्‍यु के बाद इस वायरस से मरने वालों की संख्‍या 8 हो गई है। ब्‍यौरा हमारी संवाददाता से -


आज के सभी 7 नए मामले अहमदाबाद में से पाए गए  हैं, जिनमें एक 7 साल की लड़की शामिल है। इसके साथ, अहमदाबाद में कुल पोजिटिव मामलों की संख्या आज अड़तीस हो गई है। आरोग्य विभाग की मुख्य सचिव जयंती रवि ने बताया कि 7 में से 6 मामले स्थानिक संक्रमण के है, जबकि एक मरीज का दिल्ली से होकर आया था। इस बीच, राज्य सरकार गंभीर श्वसन संक्रमण वाले व्‍यक्तियों पर नज़र रख रही है, जो कोविड 19 की चपेट में जल्दी आ सकते हैं। सरकार ने ऐसे रोगियों के बारे में जानकारी साझा करने के लिए डॉक्‍टर टैको नामक एक मोबाइल एप्लिकेशन शुरू किया है। जिस में अब तक 17 सो से ज्यादा निजी डॉक्टरों ने पंजीकरण किया हैं। अपर्णा खूंट, आकाशवाणी समाचार, अह्मदाबाद।

-----

महाराष्‍ट्र में चार सौ से अधिक लोगों में कोविड-19 के संक्रमण की पुष्टि हुई है। हमारी संवाददाता ने बताया है कि राज्‍य सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण से लड़ने के लिए स्‍व आकलन वाली ऑनलाइन व्‍यवस्‍था शुरू की है।


अपोलो 24x7 के सहयोग से, राज्य सरकार ने लोगों को घर बैठे कोरोना वायरस के लक्षणों के आकलन हेतू यह सुविधा मुहैय्या की है, जो covid-19.maharashtra.gov.in पर उपलब्ध है। साथ ही राज्य सरकार ने राज्य भर में 30 अस्पतालों की पहचान की है, जो केवल कोरोना वायरस रोगियों का ही इलाज करेंगे। इन अस्पतालों में 2,305 बैड होंगे। वही मुंबई महानगर निगम आयुक्त ने, कोरोनो वायरस के डर के कारण अपने अस्पताल बंद रखने वाले निजी डॉक्टरों से, अपने अस्पताल शुरू रखने की अपील की है। इस बीच, पश्चिमी रेल के एक कोच को भावनगर वर्कशॉप ने कोरोना वायरस के तथा संदिग्ध रोगियों के अलगाव के लिए उपलब्ध किया है। माधुरी पांगे, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।

-----

केरल में कोविड-19 के 21 नए मरीजों की पुष्टि होने के बाद राज्य में इस महामारी से संक्रमित लोगों की संख्या 256 हो गई है। कासरगौड़ जिले में एक सौ से अधिक सक्रिय मरीज हैं। राज्य में अबतक 286 रोगियों की पुष्टि हुई है, इनमें से 28 लोग ठीक हुए हैं और दो लोगों की मौत हुई है।

-----

बिहार में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के पांच नये मरीज सामने आये हैं। राज्‍य में संक्रमित व्‍यक्तियों की संख्‍या बढ़कर 29 हो गई है। पांच नये मामलों में से दो गोपालगंज, दो गया और एक सारण जिले से हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्‍य में अब तक 3 मरीज ठीक हो चुके हैं और एक की मृत्‍यु हुई है।


राज्‍य के आठ जिलों से पॉजिटिव मामला सामने आया है। सबसे ज्‍यादा 7 मामला मुंगेर का है। पटना और सीवान से पांच-पांच लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं। गोपालगंज और नालंदा से तीन-तीन, जबकि लखीसराय और बेगूसराय से एक-एक व्‍यक्ति वायरस की चपेट में आये है।  10 मार्च के बाद 12 हजार से अधिक लोग विदेश से आये है। सभी को होम क्वारंटाइन में रखा गया है। राज्‍य सरकार ने कोरोना वायरस की जांच को लेकर सभी जिलों में इसके जिला अस्‍पतालों और मेडिकल कॉलेज अस्‍पतालों को जांच केन्‍द्रों से जोड़ दिया है। इस बीच, मुख्‍यमंत्री नीतिश कुमार ने उन लोगों से यात्रा संबंधी जानकारी नहीं छिपाने की अपील की हैं, जो विदेश से लौटे है।  आकाशवाणी समाचार के लिए पटना से कृष्‍ण कुमार लाल।

-----

आंध्र प्रदेश में कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामलों की संख्‍या एक सौ 61 तक पहुंच गई है। सबसे अधिक 32 मामले नेल्‍लौर जिले में दर्ज हुए हैं। कृष्‍णा जिले में 23 और गुंटूर में कोविड-19 के बीस रोगियों का पता चला है। विजयवाड़ा शहर में तीन ऐसे स्‍थानों की पहचान की गई है, जहां महामारी का प्रकोप सबसे अधिक है। अधिकारियों ने इन स्‍थानों पर प्रतिबंध बढ़ा दिए हैं।

-----

ओडिसा सरकार ने भुवनेश्‍वर और भद्रक में आज रात आठ बजे से 48 घंटे की पूर्णबंदी की घोषणा की है। ओडिसा के प्रमुख सचिव असित त्रिपाठी ने आज भुवनेश्‍वर में संवाददाता सम्‍मेलन में इसकी घोषणा की। श्री त्रिपाठी ने बताया कि राज्‍य में कोविड-19 से संक्रमित  पांचवें मरीज की पुष्टि हुई है जो किसी यात्रा से नहीं लौटा है।

-----

देशभर में जहां कोविड-19 के मरीज बढ रहे हैं, वहीं राजस्‍थान में भीलवाडा से अच्‍छी खबर है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के 25 संवेदनशील स्‍थानों में भीलवाडा का भी नाम था। यहां पिछले चार दिनों से किसी नये मरीज की पुष्टि नहीं हुई है। 26  लोगों की जांच के बाद 17 लोगों में इस वायरस की पुष्टि नहीं हुई। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से-


भीलवाड़ा में 19 मार्च को एक निजी अस्पताल के संचालक डॉक्टर में कोरोना की पुष्टि हुई थी। इस अस्पताल में 300 से ज्यादा लोगों का स्टाफ था। कई मरीज अस्पताल में भर्ती थे और संक्रमित डॉक्टर ने ओपीडी में सैंकड़ों मरीजों को देखा था। संक्रमण के समुदाय में पहुंचने का डर था। इसे देखते हुए जिला प्रशासन ने 20 मार्च को शहर में कफर्यू लगा दिया और जिले की बार्डर पूरी तरह सील कर पूरे जिले को क्वारंटीन कर दिया। इसके बाद एक 26 व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाये गये, जिनमें ज्यादातर उस अस्पताल का स्टाफ, भर्ती रहे मरीज या उनके अटेडेंट थे। उसके बाद से पूरे शहर में कफर्यू जारी है। प्रशासन द्वारा शहर के 77 हजार घरों का तीसरी बार सर्वे करवाया जा रहा है। जिले के ग्रामीण इलाकों के एक-एक घर का सर्वे हो चुका है। जिला कलेक्टर राजेंद्र भट्ट ने आकाशवाणी को बताया-


हमने ट्वेंटी सिक्‍स लाख ऐटी थ्री थाउजेंड लोगों का सर्वे किया है और अब स्थिति इतनी कंट्रोल में है कि हमें पता है कि कहां-कहां हमारे जो बीसी मेट्रोज है जो गांवों के एमएम है, वो गांवों में उन लोगों को मॉनिटर कर रहे हैं और जो शहर के डॉक्‍टर और उनकी टीम हैं वो यहां मॉनिटर कर रहे हैं। टेस्टिंग कराकर एल्‍युमिनेट कराना, जितने ज्‍यादा टेस्‍ट हो सके, उतने कराना, रोज करा रहे हैं।

प्रशासन द्वारा आज से जिले में कर्फ्यू में और सख्ती बरती जा रही है। जितेन्द्र द्विवेदी, आकाशवाणी समाचार, जयपुर।

-----

लद्दाख में करगिल से कारोना वायरस से कल एक मामले की घोषणा के बाद ज्‍यादातर नेगेटिव मामले आने से प्रशासन के साथ साथ लोगों को राहत मिली है। करगिल में अनेक संगठन प्रशासन की मदद के लिए सामने आ रहे हैं।

-----

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के रोगियों की संख्‍या दो हजार तीन सौ एक हो गई है। स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय ने बताया कि एक सौ 57 रोगी उपचार के बाद ठीक हो गए हैं और अभी तक 56 लोगों की मौत हो चुकी है।

-----

मिजोरम की राजधानी आइजोल में कल जोराम मेडिकल कॉलेज अस्‍पताल में कोविड-19 की जांच के लिए प्रयोगशाला ने काम करना शुरू कर दिया है। यह प्रयोगशाला मौजूदा क्षय रोग अनुसंधान केन्‍द्र को नया रूप देकर तैयार की गई हैं। यह राज्‍य में कोरोना वायरस उपचार केंद्र के रूप में भी काम करेगी।

राज्‍य में कोविड-19 की चुनौती से निपटने के लिए कई लोग, हैंड सैनेटाइजर बनाकर बांट रहे हैं। बाजारों में सैनेटाइजर्स की कमी को देखते हुए चमफई जिले में सरकारी कॉलेज के रसायन विज्ञान विभाग के अध्‍यापक और कर्मी हैंड सैनेटाइजर और कीटाणुनाशक पदार्थ बनाकर लोगों में बांट रहे हैं।  

-----

विश्‍व बैंक ने कोरोना वायरस महामारी से निपटने में मदद के लिए भारत के‍ लिए एक अरब डॉलर का आपात कोष मंजूर किया है। इस महामारी से देश में 56 लोगों की जाने गई हैं और दो हजार तीन सौ एक व्‍यक्ति संक्रमित हैं। विश्‍व बैंक ने कल बताया कि सहायता परियोजनाओं के पहले समूह के अंतर्गत एक अरब 90 करोड़ डॉलर मंजूर किए गये हैं, जिनसे 25 देशों की सहायता की जाएगी।

-----

देशभर में नोवेल कोरोना वायरस के बढ़ते मरीजों के मद्देनजर स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने महामारी फैलने से रोकने के लिए कई परामर्श जारी किए हैं। एक रिपोर्ट -


सरकार ने कहा है कि आवश्‍यक वस्‍तुओं की पर्याप्‍त आपूर्ति जारी है और लोगों को चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। लोगों को सलाह दी जाती है कि वे आवश्‍यक वस्‍तुओं और चिकित्‍सा के सामान की खरीदारी करते समय धैर्य रखें और शांत रहें। आवश्‍यक वस्‍तुओं को खरीदने के लिए बार-बार बाहर निकलने से बचें। साथ ही लोगों को हाथ मिलाने और गले लगने से भी बचना चाहिए। बाजार, मेडिकल स्‍टोर और अस्‍पतालों में लोग कम से कम एक मीटर की दूरी रखें। घर पर गैर जरूरी सामाजिक समारोह से बचा जाना चाहिए और घर पर मेहमानों को नहीं बुलाना चाहिए। लोगों को अपनी आंख, नाक और मुंह को छूने से बचना चाहिए और लगातार हाथ साफ करते रहना चाहिए। हाथ को दोनों तरफ से कम से कम 20 सेकेण्‍ड तक धोना चाहिए। यदि कोई व्‍यक्ति खांसी या बुखार से पीडि़त है तो वह दूसरों के संपर्क में आने से बचे और डॉक्‍टर से तुरंत परामर्श ले। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कोरोना वायरस के बारे में जानकारी के लिए एक टॉल फ्री नम्‍बर-1075 जारी किया है।

-----

आकाशवाणी के साथ 'विशेषज्ञों की राय' श्रृंखला के अंतर्गत अब हम आपको कोविड-19 के बारे में प्रमुख चिकित्‍सा विशेषज्ञों के विचार सुनवा रहे हैं।

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान के आपात चिकित्‍सा विभाग के डॉक्‍टर संजीव भोई का कहना है कि अगर किसी व्‍यक्ति को सामान्‍य खांसी-जुकाम है और उसने कोई विदेश यात्रा नहीं की है अथवा वह कोविड-19 से संक्रमित किसी व्‍यक्ति के संपर्क में नहीं आया है, तो ऐसे व्‍यक्ति को जांच कराने की आवश्‍यकता नहीं है।


एनस्‍थीजिया विभाग की डॉक्‍टर एस. राजेश्‍वरी ने लोगों को अपने घर पर रहने और स्‍वच्‍छता बनाए रखने की सलाह दी है। 

-----

मथुरा की सांसद और फिल्‍म अभिनेत्री हेमा मालिनी ने लोगों से लॉकडाउन का पालन करने को कहा।


कोरोना की इस लड़ाई में हम सब देशवासी, सरकार, सभी मुख्‍यमंत्रियों हमारे माननीय प्रधानमंत्री के सतत प्रयास में साथ खड़े हैं। सभी वर्ग के, सभी उम्र के लोग अपने-अपने घरों में रूकें। ये ही तो सच्‍ची देशभक्ति है। तो आईये अपने परिवार को ये खुशनुमा पल दीजिए, घर में रहिये और कोरोना को घर से बाहर रखिये।


फिल्‍म संगीतकार और गायक सलीम मर्चेंट ने भी लोगों से घर में रहने की अपील की है।


इस कठिन वक्‍त पर तहेदिल से शुक्रिया करना चाहूंगा। हमारे हेल्‍थ ऑफिसर्स का, सारे डॉक्‍टर्स का नर्सेज का, पुलिस फोर्स का और सारे कर्मचारियों का, जो अपनी जान की परवाह न करते हुए दूसरों की जान बचा रहे हैं। आप सभी लोग उनका सहयोग दें, हमारी सरकार का सहयोग दें और प्‍लीज अपने घर पर रहें।

-----

देश भर में लोग सरकार के अनुरोध पर पूर्णबंदी के दौरान अपने घरों में रह रहे हैं। वर्तमान स्थिति से निपटने के लिए लोग घरों के काम, खेल, किताबे पढने और बागवानी में लगे हैं। हमारे संवाददाता ने कुछ लोगों से बात की।


मैं मनमीत कौर बिजनेस वूमेन हूं ईस्‍ट दिल्‍ली से। अपने घर में ही रहकर लॉकडाउन के नियमों का पूरे तरीके से पालन कर रही हूं। अपने इस समय का सदुपयोग मैं सैल्‍फ इक्‍युपमेंट और बिजनेस डवलपमेंट की किताबें पढ़कर कर रही हूं। मेरा आप सबसे अनुरोध है कि आप अपने घर में ही रहकर इस लॉकडाउन को सफल बनाने में सरकार का सहयोग करें।


मैं अखिलेश कुमार एज ए बिजनेस पर्सन, ईस्‍ट देहली से। हमारे देश के प्रधानमंत्री माननीय नरेन्‍द्र मोदी जी ने जो 21 दिन का लॉकडाउन किया है, उस 21 दिन का मैं भरपूर सदुपयोग कर रहा हूं। इस 21 दिनों में मैं अपने परिवार को पूरा टाइम दे पा रहा हूं। साथ ही अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए सोचने का मौका भी मिल रहा है, जो कि मैं पहले ऐसा नहीं कर पा रहा था। मैं इस लॉकडाउन का पूरा समर्थन करता हूं और लोगों से अपील करता हूं कि अपने घर में रहे सुरक्षित रहें।

-----

उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने राज्‍यसभा दिवस के अवसर पर शुभकामनाएं दी हैं। एक ट्वीट में उन्‍होंने कहा कि भारतीय राजनीति को आकार प्रदान करने में संसद के उच्‍च सदन की महत्‍वपूर्ण भूमिका रही है। सदन ने निरंतर प्रगति करने में देश का मार्ग दर्शन किया है। राज्‍य सभा के सभापति ने कहा कि इस महत्‍वपूर्ण दिवस पर मैं सभी सदस्‍यों से अपील करता हूं कि वे अपनी भागीदारी से लोगों का निरंतर मार्गदर्शन करें और जनहित के प्रासंगिक मुद्दे सदन में उठाएं।

-----

अमरीका ने अलकायदा के शीर्ष नेता अहमद उमर सईद शेख की मृत्‍युदंड के फैसले को पलटने के लिए पाकिस्‍तान की एक अदालत की आलोचना की है। ब्रिटिश मूल का 46 वर्षीय शेख 2002 में कराची में अमरीकी पत्रकार डेनियल पर्ल के अपहरण और हत्‍या का दोषी है।

-----


Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 13 (Aug) Midday News 12 (Aug) Evening News 12 (Aug) Hourly 13 (Aug) (1010hrs)
समाचार प्रभात 13 (Aug) दोपहर समाचार 12 (Aug) समाचार संध्या 12 (Aug) प्रति घंटा समाचार 13 (Aug) (1000hrs)
Khabarnama (Mor) 13 (Aug) Khabrein(Day) 12 (Aug) Khabrein(Eve) 12 (Aug)
Aaj Savere 13 (Aug) Parikrama 12 (Aug)

Listen Programs

Market Mantra 12 (Aug) Samayki 9 (Aug) Sports Scan 12 (Aug) Spotlight/News Analysis 12 (Aug) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 12 (Aug) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 8 (Aug)
  • Money Matters 22 (Mar)
  • International News 22 (Mar)
  • Press Review 23 (Mar)
  • From the States 23 (Mar)
  • Let's Connect 22 (Mar)
  • 360°- Ek Parivesh 23 (Mar)
  • Know Your Constitution 30 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 22 (Mar)
  • Sanskriti Darshan 23 (Mar)
  • Fit India New India 23 (Mar)
  • Weather Report 21 (Mar)
  • North East Diaries 22 (Mar)
  • 150 Years of Bapu 22 (Mar)
  • Sector Specific Discussions 22 (Mar)