A- A A+
Last Updated : May 29 2020 3:21PM     Screen Reader Access
News Highlights
HM Amit Shah speaks to all Chief Ministers; Seeks their views on future strategy in fight against Covid 19            COVID recovery rate improves to 42.88 %, Over 71 thousand patients cured so far            449 domestic flights operated on day-3 of resumption of Air Lines services: Civil Aviaiton Minister HS Puri            Railways Ministry appeals persons in COVID-19 risk category to avoid travel by trains            Over 2 lakh metric tonnes of food grains lifted by states for May & June: FCI           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
04.04.2020

मुख्य समाचार:-

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने देशभर में कोविड-19 महामारी से निपटने की तैयारियों की समीक्षा की। अधिकारियों को पर्याप्‍त आवश्‍यक चिकित्‍सा उपकरण की उपलब्‍धता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।
  • प्रधानमंत्री ने अमरीका के राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रंप से टेलीफोन पर बातचीत की। दोनों नेता, नोवेल कोरोना वायरस का मुकाबला करने के लिए भारत-अमरीका साझेदारी का पूर्ण क्षमता से इस्‍तेमाल करने पर सहमत।  
  • सरकार ने कोविड-19 का सामना करने के लिए राज्‍य आपदा मोचन कोष के तहत 11 हजार 92 करोड रूपये की पहली किस्‍त जारी की।
  • स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ० हर्षवर्धन ने लोगों से स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों के काम में बाधा नहीं डालने का आग्रह किया।
  • और, बिजली मंत्रालय ने स्‍पष्‍ट किया--कल रात बत्त्तियां बंद होने के दौरान ग्रिड की स्थिरता बनाये रखने के समुचित प्रबंध किये गये हैं।

--------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्रमोदी ने कोविड-19 महामारी से निपटने की गतिविधियों का नियोजन और कार्यान्‍वयन सुनिश्चितकरने के लिए उच्‍चाधिकार समूहों की आज संयुक्‍त बैठक की अध्‍यक्षता की। प्रधानमंत्रीने देशभर में अस्‍पताल, पृथक वार्ड और संगरोध सुविधा, निगरानी, जांच और प्रशिक्षण व्‍यवस्‍थातथा तैयारियों की समीक्षा की। प्रधानमंत्री ने संबंधित समूहों और अधिकारियों को पीपीई,मास्‍क, दस्‍ताने और वेंटीलेटर जैसे आवश्‍यक चिकित्‍सा उपकरणों का उत्‍पादन, खरीद औरउपलब्‍धता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

--------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने अमरीका केराष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के साथ आज टेलीफोन पर विस्‍तृत बातचीत की। श्री मोदी नेबताया कि बातचीत अच्‍छी रही और उन्‍होंने कोविड-19 के विरूद्ध लड़ाई में भारत-अमरीकाभागीदारी की पूरी ताकत लगाने पर सहमति जताई।

--------

देश में पिछले चौबीस घंटे के दौरान कोरोनावायरस के 601 नये मरीज सामने आए हैं। इसके साथ ही कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों कीसंख्‍या दो हजार नौ सौ दो हो गई है। स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय के संयुक्‍तसचिव लव अग्रवाल ने आज नई दिल्‍ली में यह जानकारी दी।

बाइट- लव अग्रवाल

अब तक भारत में टोटल2902 पॉजिटिव कैसेज पाए गए हैं।  2092 पाजिटिवकैसेज पाए गए हैं और अगर कल में देखे तो अराउंट 601 पॉजिटिव एडिशनल कैसेज पाए गए हैं।टोटल 68 ..रिपोर्ट दर्ज हुई है जिसमें से 12 डेथ यसटडे यानी की कल रिपोर्ट हुई है।183 पीपल आर ऑलसो रिकवर्ड वो डिस्‍चार्ज हो चुके हैं। 

श्री अग्रवाल ने कहा कि विदेशों के मुकाबलेदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्‍या कम है।

बाइट- लव अग्रवाल स्‍टेट्स

अगर हम देखे तो हमारे देशमें  जो केसिस का डबलिंग रेट है वो बाकअधिकांश देशों के मुकाबले काफी कम हैं। लेकिन इसके साथ ही जो एक मुख्‍यइशु फिर में आप सबके दृष्टि में लाना चाहूंगा कि हम एक infectious....डिजीज ......से डल कर रहे हैं। हमारी हर दिन की बैठक है। हम आज अगर ससक्‍सफुल है। कलअगर कहीं पर भी थोड़ी से चूक होती है। तो हम फिर से पुरानी परिस्थिति में आ सकते हैं।फिर से हम सक्सीस से नॉट सक्सीस की कैटिगिरी में आ सकते हैं।

श्री अग्रवाल ने सुझाव दिया कि ज्‍यादा जोखिमवाले लोगों को सरकार के दिशा-निर्देशों का पालन करना चाहिए।

उन्‍होंने कहा कि सत्रह राज्‍यों में कोरोनावायरस के तब्‍लीगी जमात से जुड़े एक हजार तेईस रोगी सामने आए हैं। इनमें तमिलनाडु,राजस्‍थान, दिल्‍ली, तेलंगाना, जम्‍मू-कश्‍मीर, असम, झारखंड और कर्नाटक शामिल हैं।श्री अग्रवाल ने बताया कि अब तक देश में कोरोना वायरस से संक्रमित जितने भी मरीज सामनेआए हैं, उनमें से तीस प्रतिशत तब्‍लीगी जमात से जुडे हैं।

बाइट-लव अग्रवाल तबलीगीजमात

तबलीगी जमात से रिलेटेडकेसेज हमें 17 स्‍टेट से मिले हैं। उसमें 1023 पॉजिटिव कैसेस जोकि इससे लिंक पाए गएहैं। अपीडेमिलॉजिकली अब तक हमारे देश में टोटल केस है उसमें सेकरीब 30 प्रतिशत केसेज़ Thirty persentage cases are link to one particular place where we cound notunderstand or manage it.

 

श्री अग्रवाल ने कहा कि राज्‍यों को मास्‍कऔर पीपीई समेत सभी आवश्‍यक साजो-सामान उपलब्‍ध कराया  जा रहा है। उन्‍होंने कहा कि महामारी का सामना करनेके लिए यह आवश्‍यक है कि पूर्णबंदी, परस्‍पर दूरी तथा विभिन्‍न दिशा-निर्देशों का सभीस्‍तरों पर पालन किया जाए।

इस अवसर पर गृह मंत्रालय में संयुक्‍त सचिवपुण्‍य सलिला श्रीवास्‍तव ने बताया कि लॉकडाउन को प्रभावी तरीके से लागू किया जा रहाहै। उन्‍होंने बताया कि आवश्‍यक वस्‍तुओं की उपलब्‍धता संतोषजनक स्‍तर पर हुई है। उन्‍होंनेकहा कि राज्‍य आपदा प्रबंधन कोष के तहत ग्‍यारह हजार 92 करोड़ रुपये की पहली किस्‍तकल जारी कर दी गई। तब्‍लीकी जमात से संबंधित लगभग 22 हजार लोगों को क्‍वारटीन करनेके प्रयास किए जा रहे हैं।

बाइट-पुण्‍य सलिला श्रीवास्‍तव

ये मेसिव एफर्ट के थ्रूलगभग 22 हजार वर्कर और उनके कांटेक्ट्स को आज के डेट में क्‍वारंटाइन कर दिया गया है।

--------

स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने आज दिल्ली के लोकनायक जय प्रकाश नारायण, राममनोहरलोहिया और सफदरजंग अस्पताल का दौरा किया। उन्होंने डॉक्टरों, नर्सों, अस्पताल प्रशासनऔर स्‍वच्‍छता कर्मियों के प्रयासों की सराहाना की। उन्होंने कहा कि रोगियों को तुरंतराहत पहुंचाने के लिए ये लोग बिना रूके लगातार काम कर रहे हैं। डॉ० हर्षवर्धन ने स्वास्थ्यकर्मियों के साथ दुर्व्यवहार करने पर दुख व्यक्त किया और लोगों से इन कर्मियों के काममें बाधा न डालने का आग्रह किया। 

बाइट-हर्ष वर्धन

कोई तकलीफ दायक बात नहीं हो सकती। मैं होम मिनिट्री को निश्चित रूप से बधाई देनाचाहता हूं कि कल उन्‍होंने निर्णय लिया है कि एनएसए के कानून के अंतर्गत ऐसे लोग जोहमारे डॉक्‍टर्स को या हमारे हेल्‍थ सिस्‍टम के साथियों को जो कि कोरोना वायरस वॉरियर्सकी तरह काम कर रहे हैं। अगर कोई भी टारगेट करेगा तो उसके खिलाफ सख्‍त से सख्‍त कानूनइस्‍तेमाल किया जाएगा। इसका देश के गृह मंत्रालय ने एक बहुत बड़ा मैसेज दिया है औरमेरा देश में, समाज के लोगों से यह अपील है कि आप किसी भीरूप में जो लोग आपके प्राणों की रक्षा के लिए दिन रात काम कर रहे हैं उनका सम्‍मानकरिए। उनके साथ कॉपरेट करिए और किसी भी प्रकार से उनको अपमानित करने का प्रयास न करें।उनके ऊपर फिजिकल असॉल्‍ट तो बहुत बड़ी चीज है। यह सभी चीजें जो हैं जो सभ्‍य समाज मेंटॉलरेट करने लायक नहीं है।

--------

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन नेआज कहा कि पचास करोड से ज्‍यादा गरीब और कमजोर नागरिक आयुष्‍मान भारत-प्रधानमंत्रीजन आरोग्‍य योजना के तहत कोविड-19 की जांच और इसका इलाज करा सकेंगे।

डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कहा कि जांच के लिए अधिकृतनिजी प्रयोगशालाएं और इलाज के लिए अस्‍पताल अब आयुष्‍मान लाभार्थियों के लिए मुफ्तउपलब्‍ध रहेंगे। उन्‍होंने कहा कि निजी क्षेत्र को कोविड-19 से निपटने के लिए प्रमुखभागीदार के रूप में काम करना चाहिए। उन्‍होंने निजी प्रयोगशाला और अस्‍पतालों से सक्रिययोगदान करने की अपील की।

--------

सरकार ने रबी की फसलों की कटाई और गर्मी कीफसलों की बुवाई सुनिश्चित करने के लिए अनेक पहल की है, जिससेपूर्णबंदी के दौरान किसानों को कोई परेशानी न हो।

कृषि बीमा सुविधा को सुचारूबनाने के लिए सभी राज्‍यों को पत्र जारी कर कहा गया है कि वह संबंधित बीमा कंपनियोंके प्रति‍निधियों को पास जारी करें। ताकि वह फसल कटाई प्रयोग के सहसाक्षी के तौर परउपस्थित रह सकें। पादक उत्‍पादों के निर्यात-आयात केलिए प्रमाणीकरण जारी है। बागवानी फसलों की आसान आवाजाही के लिए उत्‍पाद को थोक विक्रेताओं,मंडी संघों और राज्‍य बागवानी मिशनों के साथ तालमेल बनाया गया है ताकिसभी दिक्‍कतों को दूर किया जा सके। लॉक डाउन के दौरान भी सभी 21 स्‍थानों पर मौजूद किसान कॉल सेंटरों के जरिए किसानों को आवश्‍यक सूचनाएं मुहैयाकरायी जा रही हैं। घर से काम कर रहे फार्म, टेली एडवाइजर्स केनंबरों पर कॉल को भेजकर किसानों की समस्‍याओं को सुलझाया जा रहा है। प्रतिदिन लगभग15 हजार से 20 हजार कॉल का जवाब दिया जारहा है। सुपर्णा सेकिया के साथ भूपेन्‍द्र सिंह आकाशवाणी समाचार, दिल्‍ली।

--------

गृह मंत्रालय ने पूर्णबंदी के दौरान कृषि उपकरणोंऔर उनके कल पुर्जे वाली दुकानों को छूट से संबंधित दिशा निर्देश जारी किये हैं। इनदिशा निर्देशों में राष्‍ट्रीय राजमार्ग पर पेट्रोल पंपों के पास ट्रकों की मरम्‍मतवाली दुकानों तथा चाय उद्योग को छूट के दायरे में रखा गया है। चाय बागानों के 50 प्रतिशततक कामगारों को भी छूट दी गई है। इस दौरान सुरिक्षत दूरी बनाये रखने और साफ सफाई काध्‍यान रखने के भी निर्देश दिए गए हैं।

--------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्रमोदी ने कहा है कि कोरोना वायरस को पराजित करने के लिए पूरा देश एकजुट है। उन्‍होंनेइस आपदा से निपटने के लिए एक बार फिर देशवासियों से सामूहिक प्रयास का आहवान किया है।श्री मोदी ने कहा कि कल पांच अप्रैल को रात 9 बजे, 9 मिनट के लिए घरों की बत्तियां बंद करें तथा दीया और मोमबत्‍ती जलाकर या मोबाइलकी फ्लैश-लाइट के जरिए देश की सामूहिक शक्ति का परिचय दें।

5 अप्रैल रविवार को रात 9बजे, घर की सभी लाइटें बंद करके, घर के दरवाजे पर या बालकनी में, खड़े रहकर, 9मिनट के लिए मोमबत्ती, दीया, टॉर्च या मोबाइल की फ्लैशलाइट जलाएं और उस समय यदि घर की सभी लाइटें बंद करेंगे,चारोंतरफ जब हर व्यक्ति एक-एक दीया जलाएगा,तब प्रकाश की उस महाशक्ति का ऐहसास होगा, जिसमेंएक ही मकसद से हम सब लड़ रहे हैं।ये उजागर होगा।

प्रधानमंत्री ने कल एक वीडियो संदेश में कहाकि लोग अपने घर में रहें और दिया जलाते समय समूह में इकट्ठे न हों।

इस आयोजन के समय किसी कोभी कहीं पर भी इकट्ठा नहीं होना है। रास्‍तों में, गलियोंमें या मोहल्‍लों में नहीं जाना है। अपने घर के दरवाजे, बालकनीसे ही इसे करना है। सोशल डिस्‍टेंसिंग की लक्ष्‍मण रेखा को कभी भी लांघना नहीं है।सोशल डिस्‍टेंसिंग को किसी भी हालत में तोड़ना नहीं है। कोरोना की चेन तोड़ने का यहीरामबाण इलाज है।

इस बीच, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आजट्वीटर पर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी की कविता - आओफिर से दीये जलाएं का वीडियो साझा किया।

दुपहरी में अंधियारा, सूरज परछाईंसे हारा, अंतरतम का नेह निचोड़ें, बुझीहुई बाती सुलगाएं। आओ फिर से दिया जलाएं। हम पड़ाव को समझे मंजिल, हम पड़ाव को समझे मंजिल, लक्ष्य हुआ आंखों से ओझल,वर्तमान के मोहपाश में आने वाला कल न भुलाएं। आओ फिर से दिया जलाएं।आओ फिर से दिया जलाएं।     

--------

बिजली मंत्रालय ने स्‍पष्‍ट किया है कि कलशाम नौ बजे घरों की बत्तियां बंद होने के दौरान ग्रिड की स्थिरता बनाए रखने के सभीइंतजाम किए गए हैं। बिजली मंत्रालय का यह स्‍पष्‍टीकरण इन अटकलों के बाद आया है किबत्तियां बंद करने के दौरान ग्रिड में अस्थिरता आ सकती है और बिजली उपकरणों को नुकसानपहुंच सकता है। मंत्रालय ने कहा है कि देश के बिजली ग्रिड बहुत मजबूत और स्थिर हैं।

 

मंत्रालय के अनुसार प्रधानमंत्री ने सड़कोंऔर गलियों की लाइट कंप्‍यूटर, टेलीविजन, पंखे, फ्रिज और एसी जैसे घरेलू बिजली उपकरणबंद करने के लिए नहीं कहा है। केवल घर की बत्तियां बंद की जानी चाहिए। लोगों को सलाहदी जाती है कि वे कल रात नौ बजे दीप या मोमबती जलाते समय अल्‍कोहल वाले सेनीटाइजर काइस्‍तेमाल न करे क्‍योंकि ये अत्‍यधिक ज्‍वलशील होते हैं।

--------

लॉकडाउन अवधि के दौरान राष्‍ट्रीय राजधानी में उन लोगों को भीउचित दर दुकान से मुफ्त राशन मिल सकेगा जिनके पास राशन कार्ड नहीं हैं। इन लोगों को दिल्‍ली सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर एक साधारण सा फार्मऑनलाइन भरना होगा। दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविन्‍द केजरीवाल ने आज नई दिल्‍ली मेंकहा कि दिल्‍ली में 71 लाख राशन कार्ड धारकों को मुफ्त राशन मिल रहा है और साढ़े छहलाख लोगों ने राशन कार्ड के लिए आवेदन किया है लेकिन इन्‍हें अभी तक राशन कार्ड नहींमिला है। उन्‍होंने कहा कि ये लोग भी मुफ्त राशन ले सकते हैं। इन लोगों को अगले बृहस्‍पतिवारसे मुफ्त राशन मिलना शुरू हो जाएगा।

इस बीच राजधानी में कोरोना वायरस के संक्रमणके59 नए मामलों की पुष्टि हुई है। इनके साथ ही संक्रमित लोगों की संख्‍या 445 तक पहुंचगई है। छह रोगियों की मृत्‍यु भी हुई है।  चालीसलोगों का संक्रमण एक-दूसरे से मिलने से हुआ है। बाकी या तो जमात में शामिल थे, या विदेशगए थे। इससे संकेत मिलता है कि दिल्‍ली में सामुदायिक संक्रमण नहीं है।

मुख्‍यमंत्री ने कहा  कि मरकज से निकाले गए सभी दो हजार तीन सौ लोगोंकी जांच की जा रही है। इससे अगले दो या तीन दिन में संक्रमित लोगों की संख्‍या मेंभारी इजाफा हो सकता है। उन्‍होंने सभी वरिष्‍ठ नागरिकों से घर में रहने का अनुरोधकिया।

--------

उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍य सचिव आर. के. तिवारीने कहा है कि राज्‍य कोविड-19 को फैलने से रोकने संबंधी किसी भी स्थिति से निपटने केलिए पूरी तरह तैयार है। उन्‍होंने कहा कि बिस्‍तरों और वेंटीलेटरों की उपलब्धता संबंधीसभी तैयारियां की गई हैं। आकाशवाणी से विशेष बातचीत में मुख्‍य सचिव ने कहा कि राज्‍यमें अब अस्‍पतालों की 3 श्रेणियां बनाई गई हैं जहां 6 हजार से अधिक बिस्‍तरों की व्‍यवस्‍थाहै।

 

जिलों के अंदर डिस्‍ट्र‍िकलेवल पर...मेडिकल कॉलेज बड़े अस्‍पतालों को कोविड अस्‍पताल बनाया गया है और इसके अलावालेवल-1 जो...लेवल के अस्‍पताल है उनको स्‍टेट लेवल पर कोविड अस्‍पताल बनाया गया है।अब तक लगभग 6 हजार से अधिक आइसोलेशन बेड्स का इंतेजाम किया जा चुका है और लगभग 12 हजारक्‍वारटाइन बेड को भी चिन्हित किया जा चुका है। इसमें निजी कालेजेज को भी आइसोलेशनवार्ड बनाने के लिए उनका सहयोग लिया गया है।

मुख्‍य सचिव ने कहा कि शुरू में राज्‍य मेंकोविड-19 के फैलाव का स्‍तर दूसरे चरण में था लेकिन तबलीगी जमात के सदस्‍यों के कारणरोगियों की संख्‍या बढ़ गई है। श्री तिवारी ने कहा कि इस पर नियंत्रण कर लिया जाएगा।

स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों के साथ दुर्व्‍यवहारऔर पुलिस कर्मियों पर हमले के मुद्दे पर श्री तिवारी ने कहा कि ऐसे लोगों पर राष्‍ट्रीयसुरक्षा कानून-रासूका लगाया गया है।

--------

बिहार में राज्‍य के बाहर से 22 मार्च के बादआए एक लाख अस्‍सी हजार से अधिक लोगों की दोबारा कोरोना वायरस संक्रमण की जांच की जारही है। राज्‍य के मुख्‍य सचिव दीपक कुमार ने बताया कि कोविड-19 संक्रमण को सामुदायिकस्‍तर पर फैलने से रोकने के मद्देनजर यह एहतिहाती कदम उठाया गया है। एक रिपोर्ट:-

स्क्रीनिंग के दौरान यदि कोई लक्षण दिखता हैतो संबंधित लोगों के स्‍वास्‍थ्‍य की विस्‍तृत जांच-पड़ताल की जा रही है। संदिग्‍धलोगों को क्‍वारोटाइम में रहने का निर्देश दिया गया है। महाराष्ट्र से आने वाले लोगोंकी स्क्रीनिंग की जा रही है। केरल, तमिलनाडु और दिल्ली से जो लोग बिहार आए हैं। उनकीभी स्‍क्रीनिंग की जाएगी। विदेश से आए सभी लोगों की स्‍क्रीनिंग की जा चुकी है। 27हजार से अधिक प्रवासी मजदूरों को राज्‍य के विभिन्‍न सेंटर क्वारंटाइन सेंटर में रखागया है।  राज्‍य सरकार की ओर से इन्‍हें मुफ्तखाना उपलब्‍ध कराया जा रहा है। कोरोना वायरस संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए प्रवासीमजदूरों की स्‍वास्‍थ्‍य की नियमित जांच की जा रही है। आकाशवाणी समाचार के लिए पटनासे कृष्‍ण कुमार लाल।

--------

कोविड-19 संक्रमण से मुकाबला कर रहे डॉक्‍टर,चिकित्‍सा-कर्मियों और अन्‍य के लिए निजी सुरक्षा उपकरण यानी डॉक्‍टरों के लिएबनी विशेष ड्रैस-पी पी ई किट की कमी को देखते हुए झारखंड के पश्चिमी सिंहभूमजिले में एक कम लागत का नमूना संग्रह केंद्र बनाया गया है। इससे संक्रमण फैलने वालीजगहों से नमूनों की जांच के संग्रहण में पी पी ई किट का इस्‍तेमाल कम होगा।  

मात्र 15 हजार रूपये की कम लागत से तैयार इससंग्रहण केंद्र में कई सौ नमूनों की जांच की जा सकेगी लेकिन इस प्रक्रिया में मात्रएक पी पी ई किट का ही इस्‍तेमाल होगा।

--------

उत्‍तराखंड में आज कोविड-19 के छह मरीज सामनेआए। सरकारी रिपोर्ट के अनुसार राज्‍य में इस वायरस के पोजिटिव मामलों की संख्‍या22 हो गई है। एक सौ 38 लोग अस्‍पतालों के आइशोलेशन वार्डों में हैं, जबकि 14 हजार नौसौ 89 लोग घरों तथा संस्‍थागत क्‍वारेंटीन में हैं। 

-------

जम्‍मू-कश्‍मीर में कोरोना वायरस से और सत्रहलोग संक्रमित पाए गए हैं। इसके साथ ही केंद्रशासित प्रदेश में संक्रमितों की संख्‍या92 पहुंच गई है।

--------

जम्‍मू-कश्‍मीर में निर्वाचित पंचायती सदस्‍योंके अग्रिम संगठन ऑल जम्‍मू एंड कश्‍मीर पंचायत कांफ्रेंस ने आज उपराज्‍यपाल गिरीश चन्‍द्रमुर्मू से अनुरोध किया कि उन्‍हें 14वें वित्‍त आयोग अनुदान से प्रत्‍येक सदस्‍य कोपांच लाख रुपये व्‍यय करने की अनुमति दी जाए। जम्‍मू-कश्‍मीर में लगभग चार हजार पंचायतोंके पास इस तरह का अनुदान उपलब्‍ध है। कांफ्रेंस के अनिल शर्मा ने कहा कि संकट के इससमय में इस अनुदान का इस्‍तेमाल जरूरतमंदों को मुफ्त भोजन देने के लिए किया जाएगा।

--------

असम सरकार ने कहा है कि राज्‍य के भारतीय खाद्यनिगम में चावल का पर्याप्‍त भंडार है। आकाशवाणी से बातचीत में यह जानकारी देते हुएराज्‍य के मुख्‍य सचिव कुमार संजय कृष्‍णा ने बताया कि एक सप्‍ताह के भीतर उन्‍नीसहजार मीट्रिक टन दालें राज्‍य में पहुंचने की संभावना है। उन्‍होंने कहा कि खुले बाजारमें भी दस दिन का चावल उपलब्‍ध है। उन्‍होंने भरोसा दिलाया कि जिला प्रशासन प्रवासी श्रमिकों की देखभाल कर रहा है।

सरकार ने कोविड-19 मरीजों के लिए मेडिकल कॉलेजोंऔर अस्‍पतालों की पहचान कर ली है। करीब 72 हजार लोग घरों में संगरोध में है।

--------

मणिपुर में अभी तक कोरोना संक्रमित दो मरीजसामने आए हैं। इनमें से थाउबल जिले का एक बुजुर्ग व्‍यक्ति है। यह दिल्‍ली के निजामुद्दीनइलाके की तब्‍लीगी जमात में शामिल हुआ था। दूसरी मरीज 23 वर्षीय महिला ब्रिटेन से लौटीथी।

--------

मिजोरम सरकार ने कोविड-19से निपटने के लिए सभी  आवश्‍यक और पुष्‍ट जानकारीपहुंचाने हेतु एक मोबाइल-ऐप mcovid-19 जारी किया है। इस ऐप से राज्‍य-स्‍तरीय कार्यबल, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय, आपदा प्रबंधनऔर पुनर्वास के साथ-साथ आम लोगों को कोरोना वायरस फैलाव को रोकने में बहुत मदद मिलेगी।इससे वायरस के बारे में लोगों को जानकारी भी मिलेगी। इस ऐप पर स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अंतर्गत क्‍वारंटीन, विभिन्‍न कार्यबलों की नेटवर्किंगऔर इसके लिए पंजीकरण, स्‍वयंसेवकों के नाम और पते दिए गए हैं।

--------

सिक्किम में स्‍वास्‍थ्‍य सेवा प्रणाली को मजबूत करने के लिएकेंद्र से चिकित्‍सा सामग्री की पहली खेप आज गंगटोक पहुंची। इसमें व्‍यक्तिगत सुरक्षाउपकरण, मास्‍क और गाऊन शामिल है। राज्‍य में केंद्र सरकार की सहायता से तीन महीने केभीतर जांच प्रयोगशालाएं भी स्‍थापित की जाएंगी। अब तक सिक्किम से 37 नमूने नेगेटिवपाए गए हैं।

--------

अंडमान-निकोबार द्वीपसमूह में फर्जी खबरों की रोकथाम और इस पर नज़र रखने के लिए एक दल का गठन किया गया है।ये दल फर्जी खबरें फैलाने के संभावित मामलों की रिपोर्ट देगा। आम जनता के लिए भी ऐसीखबरों की सूचना देने के लिए फोन नम्‍बर जारी किए गए हैं।

--------

नागरिक उड्डयन मंत्रालय कोरोना महामारी केखिलाफ देश के संघर्ष में योगदान देने के लिए नीति और जमीनी स्‍तर पर लगातार प्रयासकर रहा है। मालवहन विमान विभिन्‍न राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों के अनुरोध पर चिकित्‍साउपकरण, जांच किट, पीपीई, मास्‍क, दस्‍ताने और अन्‍य साजो-सामान पहुंचा रहे हैं। देशके दूर-दराज के इलाकों में आवश्‍यकताओं की पूर्ति के लिए विशेष सेवाएं शुरू की गई हैं।दिल्‍ली और शंघाई के बीच एक विशेष उड़ान आरंभ की गई है। हमारे संवाददाता ने बताया हैकि एयर इंडिया जरूरी चिकित्‍सा उपकरणों को लाने के लिए चीन की एक समर्पित उड़ान कासंचालन करेगी।

कोरोना वायरस की लड़ाईमें देश के प्रयासों को मजबूत करने में कार्गों विमान भी महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा रहेहैं। पूर्ण बंदी के बाद 26 मार्च से ही देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में टेस्‍टिंग क्रिट्स,मॉस्‍क, ग्‍लब्‍स और आवश्‍यक चिकित्‍सा उपकरण पहुंचाए जा रहे हैं।  देश के उत्‍तरपूर्वी क्षेत्रों में भी आवश्‍यक चिकित्‍सा उपकरण भेजे जा रहे हैं ताकि कोई भी वायरसकोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने में पीछे न रहें।  इसके अलावा एक समर्पित मेडिकल एयर कार्गों संबंधीवेबसाइट लाइफ ऐंड उड़ान बनाई गई हैं जो संचालन में हैं। अब तक लगभग 139 टन सामग्रीविभिन्‍न क्षेत्रों में भेजा जा चुका है। आनंद कुमार, आकाशवाणी समाचार, दिल्‍ली।

--------

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ-आरएसएस राजधानी दिल्‍ली में जरूरतमंदों और गरीबों को भोजन उपलब्धकरा रहा हैसंघ के दिल्ली इकाई के महासचिव भरतअरोड़ा ने बताया कि देशव्यापी पूर्णबंदी के बीच संघ जरूरतमंदों को चिकित्सकीय सहायताप्रदान करने की दिशा में भी काम कर रहा है। 

आरएसएस स्वयंसेवक संघ दिहाड़ी मजदूरों एवं गरीबों को भोजन के प्रतिदिन एक लाख तीसहजार पैकेट वितरित कर रहे हैं और अब तक राशन के 47 हजार पैकेट वितरित कर चुके हैं।

--------

अब एक अच्‍छी खबर। कोरोना वायरस संक्रमण से ठीक होकर अस्‍पतालसे छुट्टी मिलने वाले मरीजों की संख्‍या बढ रही है। दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय के इंस्‍टीटयूटऑफ इकोनोमिक ग्रोथ के निदेशक अजित मिश्रा को ठीक होने के बाद आज सफदरजंग अस्‍पताल सेछुट्टी दे दी गई। हमारे संवाददाता से बातचीत में श्री मिश्रा ने लोगों से वायरस सेन घबराने की अपील की है।

हम लोग को केयरफुल रहनाहै सतर्क रहना है लेकिन डर के नहीं रहना है और सतर्क इसलिए भी रहना है कि कोरोना वायरसबहुत जल्‍दी स्‍प्रेड करता हैं।

--------

अभिनेत्री जरीन खान ने लोगों से लॉकडाउन के दौरान घरों में हीरहने की अपील की है।

मैंआज आप सबसे यह रिकवेस्‍ट करने आई हूं कि प्‍लीज अपने-अपने घरों में ही रहें  और इस मुश्किल घड़ी में देश को कोरोना वायरस सेजूझने में मदद करें। प्‍लीज घर से बाहर न जाएं क्‍योंकि ऐसा करके न सिर्फ अपनी जानको बल्कि अपने आसपास वालों अपने घरवालों और अपने देशवालों की जान को जोखिम में डालरहे हैं।

अभिनेत्री हिमानी शिवपुरी ने लोगों से कोविड-19 के खिलाफ लडाईमें एकजुट रहने का अनुरोध किया है।

आजमें आपसे एक अनुरोध करने आई हूं कि कृपया आप अपने घर में ही रहे और सुरक्षित रहे औरहमारी सरकार जो भी लॉकडाउन के नियम बना रही है उनका पालन करें जितने भी कोरोना वायरसके बोरियज है। हमारे डाक्‍टर, नर्स, पुलिस कर्मचारी जितने भी  प्रशासनिक अधिकारी हैं वो अपना काम बहुत अच्‍छेढ़ग से कर रही हैं।

--------

देशभर के लोग लॉकडाउन की अवधि के दौरान अपनेघरों में रहने की सरकार की अपील का पालन कर रहे हैं। मौजूदा स्थिति से निपटने के लिएलोग घरेलू कार्यों, इंडोर गेम्‍स, पुस्‍तकें पढ़ने, बागबानी और अपने शोक पूरा करने जैसी गतिविधियों में वक्‍त बिता रहे हैं। आकाशवाणीसे बातचीत में लोगों ने बताया कि वे इस दौरान समय कैसे बिता रहे हैं।

--------

अच्‍छा स्‍वास्‍थ्‍य बनाए रखने के लिए शरीरकी प्रतिरोधक क्षमता की महत्‍वपूर्ण भूमिका होती है। फिलहाल कोविड-19 के इलाज की कोईदवा नहीं है इसलिए प्रतिरोधक क्षमता बढाने के लिए उपाय किए जाने चाहिए। आयुर्वेद साहित्‍यऔर वैज्ञानिक पुस्‍तकों के आधार पर आयुष मंत्रालय ने प्रतिरोधक क्षमता बढाने के उपायसुझाए हैं।

--------

वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद तथासूक्ष्‍म जीव प्रौद्योगिकी संस्‍थान ने कोविड-19 की जांच के प्रयास तेज कर दिए हैं।चंडीगढ़ में संस्‍थान के निदेशक डॉ. संजीव खोसला ने सरकार से मान्‍यता प्राप्‍त सभीप्रयोगशालाओं को जांच के प्रयासों में शामिल करने की भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधानपरिषद की पहल का स्‍वागत किया। उन्‍होंने कहा कि यह पहल कोविड-19 के नमूनों की जांचमें क्रांतिकारी साबित होगी। डॉ. खोसला ने कहा कि इससे जांच की दर बढेगी।

आरंभिक चरण में 50 से सौ नमूनों की रोजानाजांच करने की योजना है और बाद में ये क्षमता बढ़ाई जाएगी। यह संस्‍थान स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों को निजी स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा किट-पीपीई उपलब्‍ध कराने में भी सहायता कर रहाहै। 

--------

हॉकी इंडिया ने पीएम केयर्स फंड में 75 लाखरुपये अतिरिक्‍त दान किया है। इससे पहले हॉकी इंडिया ने एक अप्रैल को 25 लाख रुपयेदिए थे। अब तक हॉकी इंडिया एक करोड़ रुपये का योगदान दे चुकी है।

--------

आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से प्रसारित होने वाले कोविड-19विशेष कार्यक्रम में कोरोना वायरस संक्रमण की वर्तमान स्थिति पर चर्चा करेंगे। यहकार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर रात नौ बजकर दस मिनट सेप्रसारित किया जायेगा। श्रोता टोल फ्री नंबर 1 8 0 0 - 1 1 - 5 7 6 7 पर स्‍टूडियोमें मौजूद विशेषज्ञों से सवाल पूछ सकते हैं। आप 0 1 1 - 2 3 3 1 - 4 4 4 4 पर भी कॉलकर सकते हैं। आप हमारे ट्वीटर हैंडल @airnews s पर भी #tag आस्क ए आई आर का इस्तेमालकरते हुए अपने सवाल पोस्‍ट कर सकते हैं। इसे आप हमारे मोबाइल ऐप न्यूज़ ऑन ए. आई. आर.पर भी सुन सकते हैं।

--------

आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग ने आज से अपने संस्‍कृत बुलेटिनका प्रसारण शाम छह बजकर 20 मिनट से शुरू कर दिया।

--------

विश्व खाद्य कार्यक्रम ने कहा हैकि तेजी से बढ़ रही नोवेल कोरोना वायरस महामारी से अब तक वैश्विक खाद्य आपूर्ति श्रृंखलापर बहुत कम प्रभाव पड़ा है। संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी ने कहा कि आवश्यक अनाज के लिएवैश्विक बाजार अच्छी तरह से आपूर्ति कर रहे हैं और कीमतें आमतौर पर कम हैं। विश्व खाद्यकार्यक्रम के वरिष्ठ प्रवक्ता एलिजाबेथ बायर्स ने कहा है कि अब तक खाद्य आपूर्ति पर्याप्तहै और बाजार अपेक्षाकृत स्थिर हैं।

--------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 29 (May) Midday News 29 (May) News at Nine 28 (May) Hourly 29 (May) (1500hrs)
समाचार प्रभात 29 (May) दोपहर समाचार 29 (May) समाचार संध्या 28 (May) प्रति घंटा समाचार 29 (May) (1305hrs)
Khabarnama (Mor) 29 (May) Khabrein(Day) 29 (May) Khabrein(Eve) 28 (May)
Aaj Savere 29 (May) Parikrama 28 (May)

Listen Programs

Market Mantra 28 (May) Samayki 28 (May) Sports Scan 23 (Mar) Spotlight/News Analysis 28 (May) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 10 (May) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar)
  • Money Matters 22 (Mar)
  • International News 22 (Mar)
  • Press Review 23 (Mar)
  • From the States 23 (Mar)
  • Let's Connect 22 (Mar)
  • 360°- Ek Parivesh 23 (Mar)
  • Know Your Constitution 30 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 22 (Mar)
  • Sanskriti Darshan 23 (Mar)
  • Fit India New India 23 (Mar)
  • Weather Report 21 (Mar)
  • North East Diaries 22 (Mar)
  • 150 Years of Bapu 22 (Mar)
  • Sector Specific Discussions 22 (Mar)