A- A A+
Last Updated : Jul 11 2020 10:12PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi reviews COVID-19 situation; appreciates efforts of Centre            DCGI approves Itolizumab for restricted emergency use on COVID-19 patients            HRD Ministry formulates detailed SoP for conducting University examinations            Venkaiah Naidu calls for adoption of environment friendly architecture and designs, to address future health threats            India's 2018 Tiger census sets new Guinness World Record for being largest camera trap wildlife survey           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1430 HRS
28.05.2020

मुख्‍य समाचार:-

  • जम्‍मू कश्‍मीर के पुलवामा जिले में सुरक्षाबलों ने कार बम विस्‍फोट का एक बडा प्रयास विफल किया।

  • झारखंड में पुलिस के साथ मुठभेड में तीन कट्टर नक्‍सली मारे गए। 

  • प्रधानमंत्री किसान योजना के अंतर्गत पिछले दो महीने में साढे नौ करोड से अधिक किसानों को 19 हजार करोड रूपये वितरित किए गए।

  • वंदे भारत मिशन के तहत फंसे भारतीयों को सडक मार्ग से निकालने का काम शुरू। बांग्‍लादेश से करीब दो सौ 30 भारतीय स्‍वदेश रवाना।

  • राजस्‍थान, पंजाब, गुजरात और मध्‍यप्रदेश में टिड्डी रोकथाम अभियान तेज किया गया।

-------------

सुरक्षा बलों ने आज जम्‍मू कश्‍मीर में कार बम विस्‍फोट के प्रयास को विफल कर दिया। पुलिस महानिरीक्षक विजय कुमार ने इस सफलता के लिए सुरक्षा बलों को बधाई दी है। उन्‍होंने बताया कि पुलवामा पुलिस को कल खुफिया सूत्रों से जानकारी मिली थी कि एक आतंकवादी विस्‍फोटकों से भरी कार को लेकर घूम रहा है। इस कार में लगभग 45 किलोग्राम आधुनिक विस्‍फोटक था।


पुलवामा पुलिस ने आर्मी, सीआरपीएफ और एसओजी पार्टी का डिफेंड नाका लगाया और आयगुर में जब उस उसी गाड़ी में जिसका खबर था जब नाका पार्टी के पास आया तो हमारी फोर्स ने एक वॉर्निंग फायर दिया। वार्निंग फायर करने के बाद मिलिटेन्ट गाड़ी घुमाकर वहां से भागा। अगला नाका पार्टी भी उस पर वार्निंग फायरिंग किया। मिलिटेन्ट गाड़ी को छोड़कर वहां से भाग गया।  जिसको एस्पेक्टिड कर रहे थे हम लोग। आज मॉर्निंग में अपना वीडियो एक्सपर्ट गया। जब उसमें देखा कि इसमें आर डी एक्स लोडिड वेकल है तो उसमें आर्मी, सीआरपीएफ पुलिस की टीम जाके उसको पूरे टेक्नीकल ढंग से इसको डिफ्यूज किया।


सेना, जम्‍मू कश्‍मीर पुलिस और केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल के संयुक्‍त अभियान में इस कार को नष्‍ट कर दिया गया।

-------------

झारखंड में पश्चिमी सिंहभूम जिले के मनमारू जंगल और केंताई पहाड़ियों में पुलिस के साथ हो रही मुठभेड़ में तीन कट्टर नक्सली मारे गए हैं। ये नक्सली पीपल्स लिब्रेशन फ्रंट ऑफ इंडिया के थे। गंभीर रूप से घायल एक नक्सली को गिरफ्तार कर लिया गया है।

इससे पहले कल क्षेत्रीय कमांडर सहित दो नक्सलियों को सिमडेगा पुलिस ने गिरफ्तार किया था। सिमडेगा के पुलिस अधीक्षक संजीव कुमार ने संवाददाता को बताया कि गिरफ्तार कमांडर से इंसास रायफल बरामद हुई है। इन नक्‍सलियों पर 2 लाख रूपये का इनाम रखा गया था

-------------

अरुणाचल प्रदेश में सुरक्षा बलों ने कल चांगलांग जिले के मियाओ बम आरक्षित जंगल में एन.एस.सी.एन. आइजक मुइबा गुट के ठिकाने का पता लगाया है। खराब मौसम और दुर्गम इलाके में चलाए गए अभियान में सुरक्षा बलों ने  हथियार, गोला बारूद और अन्य युद्धक सामग्री बरामद की। इलाके में इस गुट की जानकारी मिलने पर सेना और राज्य पुलिस ने संयुक्त अभियान चलाया।

-------------

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत पिछले दो महीनों में नौ करोड़ 67 लाख किसानों को लाभ हुआ है। इसके लिए 19 हजार करोड़ रुपये जारी किये गये। सरकार ने कहा है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत लगभग चार लाख 57 हजार मिट्रिक टन दालें राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों को भेजी गई हैं। इनमें से एक लाख 78 हजार मिट्रिक टन दालें तेरह करोड चालीस लाख लाभार्थियों को वितरित कर दी गई है। सरकार ने घोषणा की है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना के अंतर्गत सभी कार्ड धारक लाभार्थियों को एक किलो ग्राम प्रति माह की दर से तीन महीने के लिए मुफ्त दालें एक लाख सत्‍तर हजार लोगों के बीच वितरित की जाएगी।

-------------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऊर्जा क्षेत्र की वित्तीय स्थिति में सुधार और इसकी कार्य कुशलता बढ़ाते समय उपभोक्ताओं की संतुष्टि पर जोर दिया है। प्रधानमंत्री ने, कल शाम बिजली मंत्रालय तथा नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के कार्यों की समीक्षा की। बैठक में ऊर्जा क्षेत्र की समस्याओं के निवारण के लिए शुल्क नीति और बिजली संशोधन विधेयक, 2020 सहित नीतिगत पहलुओं पर विचार विमर्श हुआ।

श्री मोदी ने विभिन्न प्रदेशों में बिजली क्षेत्र की समस्याओं, विशेषकर बिजली वितरण की ओर ध्यान दिलाया।

श्री मोदी ने बिजली मंत्रालय से सुनिश्चित करने को कहा कि बिजली वितरण कम्पनियों को समय समय पर अपने कार्य प्रदर्शन की जानकारी देनी चाहिए ताकि लोगों को पता चल सके कि दूसरे राज्यों की तुलना में उनके यहां कम्पनियां कैसा कार्य कर रही हैं। उन्‍होंने कृषि क्षेत्र की सम्पूर्ण आपूर्ति श्रृंखला के लिए समग्र दृष्टिकोण अपनाने पर जोर दिया, जिसमें सौर जल पम्प और विकेंद्रीकृत सौर शीत भंडारण शामिल है।

प्रधानमंत्री ने छतों पर सौर ऊर्जा उत्पादन के लिए नई तकनीक की जरूरत पर भी बल दिया। उन्होंने कहा कि हर राज्य में कम से कम एक शहर छत पर सौर ऊर्जा उत्पादन के लिए पूरी तरह सुसज्जित होना चाहिए। श्री मोदी ने कार्बन रहित लद्दाख योजना में तेजी लाने और सौर तथा पवन ऊर्जा का इस्तेमाल करते हुए तटीय इलाकों में पीने का पानी उपलब्ध कराने की जरूरत पर भी जोर दिया।

-------------

वित्‍तीय स्थिरता और विकास परिषद की 22वीं बैठक वीडियो कांफ्रेंस के जरिये आज नई‍ दिल्‍ली में शुरू हुई। बैठक में कोविड-19 के परिप्रेक्ष्‍य में वित्‍तीय स्थिरता बनाये रखने से संबंधित उपायों की समीक्षा की जा रही है। केन्‍द्रीय वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमन इस बैठक की अध्‍यक्षता कर रही हैं।

देश में  कोरोना से संक्रमित 67 हजार 692 लोग स्वस्थ हुए हैं। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार  स्‍वस्‍थ होने वालों की दर 42 दशमलव सात पांच प्रतिशत हो गई है। पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के तीन हजार दो सौ छियासठ रोगी ठीक हुए हैं और छह हजार पांच सौ छियासठ नए मामले सामने आए हैं। देश में कोविड-19 के मामलों की संख्या एक लाख 58 हजार 333 हो गई है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार पिछले 24 घंटों में 194 लोगों की मृत्‍यु हुई हैं और देशभर में मृतकों की संख्या चार हजार पांच सौ इकतीस हो गई है।

-------------

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद -आई.सी.एम.आर. ने कहा है कि पिछले 24 घंटे में कुल एक लाख 19 हजार 976 नमूनों की कोविड-19 जांच की गई। देश में अब तक 33 लाख 62 हजार 136 नमूनों की जांच की जा चुकी है।

देश में अब तक कुल 632 प्रयोगशालाओं में कोविड-19 जांच की जा रही है। इनमें 439 सरकारी और 193 प्राइवेट प्रयोगशालाएं हैं।

-------------

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि देश में लॉकडाउन लागू करने के कई फायदे हुए हैं। सबसे बडा फायदा यह हुआ है कि इसने कोरोना वायरस संक्रमण के फैलाव की दर को कम कर दिया है। सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्‍वयन मंत्रालय के अनुसार पूर्णबंदी लागू करने से मौत और संक्रमण के फैलाव को रोका जा सका है। आरोग्‍य सेतु एप के रूप में महामारी से पीडित लोगों के संपर्क में आए व्‍यक्तियों पर नजर रखने की प्रणाली सुदृढ हुई है।

देश में नौ सौ से अधिक कोविड अस्‍पताल बनाए गए हैं जिनमें एक लाख 58 हजार से अधिक आइसोलेशन बैड, बीस हजार से अधिक आई सी यू बैड और करीब 70 हजार ऑक्‍सीजन की सुविधा वाले बिस्‍तर उपलब्‍ध हैं। केन्‍द्र ने राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों को एक करोड 13 लाख एन-95 मास्‍क और करीब 90 लाख व्‍यक्तिगत सुरक्षा किट - पी पी ई उपलब्‍ध कराए हैं।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि भारत में कोविड-19 महामारी की मृत्‍युदर दो दशमलव आठ छह प्रतिशत है जबकि विश्‍व स्‍तर पर इसकी औसत दर छह दशमलव तीन छह प्रतिशत है।

-------------

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों को सलाह दी है कि वे कोरोना महामारी के दौरान माताओं और बच्‍चों का स्‍वास्‍थ्‍य सुनिश्चित करने के लिए रोकथाम क्षेत्र में कैल्शियम, जीवन रक्षक घोल, जिंक, गर्भ निरोधक और आयरन की गोलियों जैसी आवश्‍यक वस्‍तुओं की होम डिलिवरी की व्‍यवस्‍था करें।

-------------

स्वास्थ्य मंत्रालय ने व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण के महत्वपूर्ण घटक के रूप में आंखों की सुरक्षा के लिए उपयोग किए जाने वाले चश्मे को संक्रमणमुक्‍त करने और उसके दोबारा उपयोग करने के संबंध एक परामर्श जारी किया है। इसमें कहा गया है, भारतीय मानक ब्यूरो के निर्देशों के अनुसार चश्मे को उचित तरीके से विषाणुरहित करने के बाद दोबारा उपयोग किया जा सकता है।

-------------

गुजरात में पंचगव्य से बनाई गई कोविड-19 की आयुर्वेदिक दवा का क्लिनिकल परीक्षण राजकोट से शुरू होगा। राष्ट्रीय कामधेनु आयोग के अध्यक्ष डॉ. वल्लभ कथीरिया ने कहा कि एलोपैथिक दवा के परीक्षण के लिए निर्धारित नियमों का पालन करते हुए इस आयुर्वेदिक दवा का क्लिनिकल परीक्षण शीघ्र शुरू होगा। उन्होंने कहा कि पंचगव्य दवा के असर के बारे में सदियों से भारत में लोगों को पता है, लेकिन आधुनिक वैज्ञानिक परिप्रेक्ष्य में इसे स्थापित किया जाना बाकी है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि आज जब विश्व कोविड-19 की दवा ढूंढने के लिए संघर्ष कर रहा है, इस बात की संभावना है कि पंचगव्य दवा इस बीमारी से उबरने में असरदार साबित हो सकती है।


गायों से प्राप्त पांच मुख्य उत्पाद- दूध, मक्खन, घी, गोबर और गौमूत्र का वेदों में पंचगव्य के रूप में उल्लेख किया गया है। अब इन पांच तत्वों के नैदानिक परीक्षण से कोविड -19 के उपचार में इसको दवाई के रुप में प्रमाणित करने में मदद मिलेगी। भारत में यह पहेली बार है  कि किसी भी आयुर्वेद दवा के क्लीनिकल परीक्षण को अंजाम दिया जाएगा। राजकोट के बाद इस पंचगव्य चिकित्सा का सूरत और अहमदाबाद में भी नैदानिक परीक्षण किया जाएगा। विशेषज्ञों के अनुसार, क्लीनिकल परीक्षण की सफलता के बाद कोविड19 के उपचार में आयुर्वेद को एक बड़ी सफलता मिलने की उम्मीद है। योगेश पंड्या, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।

-------------

कर्नाटक सरकार शीघ्र ही अपने सभी नागरिकों का स्‍वास्‍थ्‍य डेटाबेस तैयार करने की योजना शुरू करेगी। यह अपने आप में एक अनूठी पहल है जिसके माध्‍यम से राज्‍य स्‍वास्‍थ्‍य रजिस्‍टर में सभी नागरिकों का वास्‍तविक और प्रमाणीकृत स्‍वास्‍थ्‍य डेटा रखा जायेगा। चिकित्‍सा शिक्षा मंत्री  सुधाकर ने बताया कि यह परियोजना प्रायोगिक तौर पर पहले चिक्‍काबलपुर जिले में लागू की जायेगी। उन्‍होंने कहा कि राज्‍य सरकार सभी नागरिकों को विश्‍वस्‍तरीय स्‍वास्‍थ्‍य सुविधा देने के लिए प्रतिबद्ध है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा कि कोविड-19 के अनुभव से एक मजबूत और वास्‍तविक जन स्‍वास्‍थ्‍य डेटा रखने की आवश्‍यकता महसूस हुई है।

उन्‍होंने कहा कि सरकार राज्‍य के सभी साढ़े छह करोड़ नागरिकों का सर्वेक्षण करायेगी जिसमें प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्रों के कर्मचारियों, शिक्षा विभाग के कर्मचारियों और आशा कार्यकर्ताओं का सहयोग लिया जायेगा।

-------------

अरूणाचल प्रदेश में कोविड-19 से एक और व्‍यक्ति के संक्रमित होने के साथ ही रोगियों की संख्‍या तीन हो गई है। मुख्‍यमंत्री पेमा खांडू ने एक ट्वीट संदेश में बताया कि कल रात एक और पॉजिटिव मामला मिला है।

-------------

जम्‍मू कश्‍मीर के कुलगाम जिले में कल कोविड-19 के 27 नये मामलों का पता चला है। इन्‍हें मिलाकर जिले में कोरोना मरीजों की संख्‍या 255 हो गई है। इनमें से 26 लोग उपचार के बाद ठीक हो गये हैं। केन्‍द्रशासित प्रदेश में कुलगाम कोरोना से सबसे ज्‍यादा प्रभावित जिला है। यहां कोरोना से चार लोगों की मौत भी हुई है।

-------------

आंध्रप्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड-19 के 54 और मामले सामने आए हैं। राज्‍य के विभिन्‍न अस्‍पतालों से 45 लोगों को उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई है। आंध्रप्रदेश में अब तक कुल दो हजार आठ सौ 41 लोग इस वायरस से संक्रमित पाए गए हैं और लगभग एक हजार 958 लोग स्‍वस्‍थ हुए हैं। लगभग 824 लोगों का इलाज चल रहा है। 

-------------

केन्‍द्रशासित प्रदेश चंडीगढ के बापूधाम कॉलोनी में छह लोग कोविड-19 से संक्रमित पाए गए। इसके साथ ही संक्रमितों की संख्‍या 288 हो गई है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इनमें से 216 लोग बापूधाम कॉलोनी के हैं। 97 संक्रमितों का इलाज चल रहा है।

-------------

नगालैंड में कोविड-19 के आज 9 और नये मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्‍या 18 हो गई है। दीमापुर में 12, कोहिमा में पांच और एक त्‍युसांग में है।

-------------

पूर्णबंदी के दौरान नियमित कक्षाओं में आ रही बाधाओं को देखते हुए त्रिची के राष्‍ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान के कम्‍पयूटर विभाग ने ऑनलाइन पढ़ाई के बारे वेब आधारित कई कार्यशालाओं का आयोजन किया है। इस श्रृंखला की पहली कार्यशाला में बेंगलूरू के महारानी लक्ष्‍मी अम्‍मन्‍नी महिला महाविद्यालय की 50 शिक्षिकाएं भाग ले रही हैं। इन कार्यशालाओं में ऑनलाइन शिक्षा से संबंधित विभिन्‍न जानकारियां उपलब्‍ध कराई जा रही हैं।

-------------

भारतीय जनता पार्टी ने कहा है कि पूरा देश कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में एकजुट है और पार्टी कार्यकर्ता संकट की इस घड़ी में लोगों की सेवा कर रहे हैं।  नई दिल्ली में आज डिजिटल संवाददाता सम्मेलन में पार्टी महासचिव भूपेंद्र यादव ने कहा कि भाजपा कार्यकर्ता देशभर में जरूरतमंद लोगों को भोजन उपलब्ध कराने का अभियान चला रहे हैं। उन्होंने कहा कि अभियान के तहत 19 करोड़ से ज्यादा लोगों को तैयार भोजन उपलब्ध कराया गया है और चार करोड़ से अधिक लोगों को सूखा राशन दिया गया है। पार्टी कार्यकर्ताओं ने देशभर में पांच करोड़ मास्क वितरित किए हैं। श्री यादव ने यह भी कहा कि पार्टी ने कोरोना योद्धाओं को बूथ लेवल पर धन्यवाद दिया है और बारह लाख से ज्यादा बूथों में हस्ताक्षरयुक्त धन्यवाद ज्ञापन अभियान चलाया गया।

श्री यादव ने  कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल की पहली सालगिरह मनाने के लिए भाजपा तैयार है और वह देशभर में वर्चुअल रैली करेगी। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा इस मौके पर कार्यकर्ताओं को फेसबुक लाइव के जरिए संबोधित करेंगे।

-------------

कोविड-19 के विशेष कार्यक्रम में आकाशवाणी समाचार से बातचीत करते हुए वरिष्‍ठ चिकित्‍सा विशेषज्ञ डाक्‍टर माला श्रीवास्‍तव ने कहा कि जिनमें संक्रमण के लक्षण नहीं दिखते, उन्‍हें पहचाना मुशिकल है और यह संक्रमण के बढ़ते मरीजों की संख्‍या का एक मुख्‍य कारण है।


यह संक्रमण तेजी से इसलिए फैल रहा है, क्योंकि इसमें कई पेशेंट्स जो होते हैं और सिम्पटोमैटिक कैरियर्स होते हैं। जिनको पता भी नहीं होता कि उनको संक्रमण है। वह कोरोना पॉजिटिव होते हैं और वह बीमारी फैलाते हैं, तो ऐसे लोगों को पहचानना थोड़ा मुश्किल होता है, क्योंकि हम सब पेशेंट्स के साथ टेस्ट तो कराते नहीं हैं। इसीलिए यह बीमारी थोड़ा सा फैल रही है। हमें सावधानी बरतनी होगी। युनिवर्सल प्रिकाशन जिसको कहते हैं, वह करना पड़ेगा। तभी हम इस संक्रमण को रोक सकेंगे।


डॉक्‍टर माला श्रीवास्‍तव ने गर्भवती महिलाओं को सलाह  दी है कि वे बेहद सावधान रहें और हर तरह से जरूरी ऐहतियाती उपाय करें। 


जो गर्भवती महिलाएं होती हैं, उनकी इम्युनिटी वैसे भी थोड़ी सी कम होती है। तो उन लोग को ज्यादा से ज्यादा अपने घरों में रहना चाहिए। इवन घर में भी बहुत मिलकर नहीं रहना चाहिए, थोड़ा सा अलग-थलग सोशल डिस्टेंसिंग बनाकर रखना चाहिए। उनके परिवार में जो बाहर जाते हैं। उनसे थोड़ा सा दूरी बनाकर रखने में ही उनकी भलाई है। अपनी सेहत का ख्याल रखेंगे और अपने डॉक्टर से फोन पर या वर्चुअल मीटिंग पर अपना संपर्क जरूर बनाकर रखें।

-------------

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग विशेषज्ञों की राय श्रृंखला में कोविड-19 महामारी के बारे में वरिष्‍ठ चिकित्‍सकों की राय प्रसारित करता है।

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान-एम्‍स में एनिसथिसियोलोजी विभाग की डॉक्‍टर एस राजेश्‍वरी ने लोगों को घर में रहने और स्‍वच्‍छता बनाए रखने की सलाह दी है।

एम्‍स की ही प्रोफेसर डॉक्‍टर पूर्वा माथुर ने बताया है कि इस वायरस के फैलाव को रोकने के लिए सुरक्षित दूरी बहुत महत्‍वपूर्ण है। 

-------------

पूर्व भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने लोगों से सरकार के दिशानिर्देशों का पालन करने की अपील की है।

-------------

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग आज अपने फोन इन कार्यक्रम में कोविड-19 पर विशेष परिचर्चा प्रसारित करेगा।

यह कार्यक्रम रात नौ बजकर 25 मिनट से एफएम गोल्‍ड और अतिरिक्‍त मीटरों पर सुना जा सकता है।

श्रोता स्‍टूडियो में सीधे फोन कर विशेषज्ञों से सवाल पूछ सकते हैं। नम्‍बर है- 0 1 1 2 3 3 1 4 4 4 4. हमारा टोल‍-फ्री नम्‍बर है- 1 8 0 0 1 1 5 7 6 7.

नम्‍बर एक बार फिर सुन लीजिए- 0 1 1 2 3 3 1 4 4 4 4. और 1 8 0 0 1 1 5 7 6 7. हैशटैग Askair का इस्तेमाल कर ट्वीटर हैंडल @airnews s से भी सवाल पूछे जा सकते हैं।

कार्यक्रम हमारी वेबसाइट NEWS ON AIR DOT COM और हमारे यूट्यूब चैनल NEWS ON AIR OFFICIAL पर भी उपलब्ध रहेगा। मोबाइल ऐप NEWS ON AIR से भी अपडेट लिये जा सकते हैं।

-------------

वंदे भारत अभियान के तहत विदेशों में फंसे भारतीयों को सड़क मार्ग से स्‍वदेश लाने का काम आज से शुरू हो गया है। बंगलादेश में फंसे 230 भारतीय आज सुबह सड़क मार्ग से त्रिपुरा, असम और मेघालय के लिए रवाना हुए। इनमें से 125 भारतीयों का दल बांग्‍लादेश की सीमा पर अखौरा से अगरतला के लिए रवाना हुआ। बांग्‍लादेश में भारत की उच्‍चायुक्‍त रीवा गांगुली दास ने इनको अखौरा से रवाना किया।


आज पहला लैंड प्रोसिंग है इन भारतीय नागरिकों के लिए जोकि कोरोना की वजह से बांग्लादेश में अटक रहे थें। आज तीन जगह से प्रोसिंग हो रही है असम, करीमगंज के करीब एक लैंड बॉर्डर एक प्रोसिंग स्टेशन  है शलाशतरतरही तमोबिलडोकी और यहां अगरतला अखोरा से । तो 230 के करीब लोग आज मूव करेंगे।


स्‍वदेश लौटने वाले भारतीयों ने भारत सरकार और बंगलादेश स्थित भारतीय उच्‍चायोग का धन्‍यवाद किया।


मेरा नाम संजयसेन गुप्ता है मैं बहुत देर से बैठा हूं।


प्रसार भारती संवाददाता से बातचीत में गांगुली ने बताया कि वंदे भारत अभियान के तहत 17 सौ से ज्‍यादा भारतीयों को बांग्‍लादेश से स्‍वदेश लाया जा चुका है। इस महीने की 8 तारीख को ढाका से शुरू हुई उड़ानों के जरिये बड़ी संख्‍या में भारतीयों को दिल्‍ली, मुम्‍बई, चेन्‍नई, कोलकाता और श्रीनगर लाया गया।

-------------

झारखंड में आज सवेरे एयर एशिया की उडान से 174 प्रवासी और मजदूर मुम्‍बई से रांची के बिरसा मुंडा हवाई अड्डे पहुंचे। हमारी संवाददाता ने बताया है कि चार्टर्ड एयर एशिया की इस उडान का पूरा खर्चा बेंगलुरू के नेशनल लॉ स्‍कूल द्वारा उठाया गया है।


समाज के लिए एक मिसाल कायम करते हुए, नेशनल लॉ स्कूल, बैंगलोर के पूर्व छात्रों द्वारा किए गए अथक प्रयासों के कारण प्रवासियों और मजदूरों को मुंबई से अपने प्रदेश झारखण्ड लौटने का सौभाग्य प्राप्त हुआ। पूर्ववर्ती छात्रों ने एक दिन से भी कम समय में एयर एशिया की पूरी तरह से चार्टर्ड हवाई उड़ान के लिए धन जुटाया और मुंबई में फंसे प्रवासियों की दुर्दशा को देखते हुए मुंबई शहर से झारखंड के प्रवासियों की वापसी की व्यवस्था की। प्रवासियों के लिए उड़ान के आयोजन में आई आई टी बॉम्बे के छात्रों और बॉम्बे कोविड एक्शन नेटवर्क द्वारा भी सहायता प्राप्त की गयी।  सभी प्रवासियों और मजदूरों की हवाई अड्डे पर मेडिकल जांच की गई और उन्हें बसों के माध्यम से उनके संबंधित गृह जिलों में भेज दिया गया। आकाशवाणी समाचार के लिए मैं रांची से शिल्पी।

-------------

विजयवाड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पिछले कुछ दिनों से विदेश और देश के अन्य हिस्सों से लोगों का आना जारी है।

बेंगलुरू से स्पाइजेट की एक उड़ान आज सुबह 82 यात्रियों के साथ विजयवाड़ा पहुंची और 71 यात्रियों को लेकर गई। दूसरी उड़ान बेंगलुरू से 70 यात्रियों को लेकर आई और 69 यात्रियों के साथ रवाना हुई। विजयवाड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से कल  पांच उड़ाने संचालित हुईं।

-------------

पश्चिम बंगाल में कोलकाता के नेताजी सुभाषचन्द्र बोस अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से आज सवेरे घरेलू उड़ानों का परिचालन शुरू हो गया। सिलीगुड़ी में बागडोगरा और पश्चिम बर्धवान जिले में अंडाल हवाई अड्डे से भी आज उडानें शुरू हो रही है। 


राज्य सरकार ने सभी घरेलू उड़ानों के यात्रियों के लिए परामर्श जारी किया है। दस सूत्री दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि जिन यात्रियों में कोविड का कोई लक्षण नहीं होगा, उन्हें हवाई अड्डे से बाहर जाने की अनुमति होगी, परन्तु इसके लिए उन्हें 14 दिन तक अपने स्वास्थ्य की स्वयं निगरानी रखनी होगी। यदि किसी यात्री में कोविड के लक्षण मिले तो उसे इसकी जानकारी स्थानीय अस्पताल को देनी होगी। सभी यात्रियों से कोविड-19 परीक्षण के लिए नमूने लिये जाएंगे और उन्हें निकटवर्ती स्वास्थ्य केन्द्र ले जाया जाएगा। विमान पहुंचने  पर सभी यात्रियों को अपने स्वास्थ्य की स्थिति के बारे में स्वयं घोषणा करनी होगी। कोलकाता से अरिजीत चक्रवर्ती की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से शशिभूषण त्रिपाठी।

-------------

रेलवे ने श्रमिक स्पेशल रेलगाड़ियों के जरिये 48 लाख यात्रियों को उनके गृह राज्यों में भेजा है। रेल मंत्रालय ने बताया है कि पिछले 26 दिनों में देश के विभिन्न राज्यों में तीन हजार 543 श्रमिक स्पेशल रेलगाड़ियां चलाई गई।


लॉकडाउन के कारण देशभर में विभिन्‍न जगहों पर फंसे हुए मजदूरों के अवाला अन्‍य लोगों को उनके गृह राज्‍य पहुंचाने के लिए एक मई से श्रमिक विशेष रेलगाडि़यां चलाई जा रही हैं। गुजरात, महाराष्‍ट्र, पंजाब, उत्‍तर प्रदेश और बिहार से सबसे अधिक रेलगाडियां चलाई गई हैं। वहीं सबसे अधिक 1392 रेलगाडियों के माध्‍यम से प्रवासी मजदूरों को उत्‍तर प्रदेश पहुंचाया गया, जबकि 1123 रेलगाडि़यों के माध्‍यम से बिहार और 156 रेलगाडियों द्वारा मजदूरों को झारखंड पहुंचाया गया। इन रेलगाडियों में सफर करने वाले यात्रियों से कोई किराया नहीं लिया जा रहा है। किराये का 85 प्रतिशत हिस्‍सा रेल मंत्रालय और 15 प्रतिशत राज्‍य सरकारें दे रही हैं। वहीं, रेलगाडी से या‍त्रा करने वाले लोगों को आईआरसीटीसी की तरफ 78 लाख भोजन के पैकेट और एक करोड़ से अधिक पानी की बोतलें मुफ्त वितरित की गईं। इन रेलगाडियों के अलावा रेलवे द्वारा 15 जोडी एसी रेलगाडियां भी चलाई जा रही हैं। वहीं, पहली जून से 200 अतिरिक्‍त रेलगाडियां भी चलाई जायेंगी। दीपेन्‍द्र कुमार, आकाशवाणी समाचार।

-------------

महाराष्‍ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख ने आज बताया कि विभिन्‍न राज्‍यों में 9 लाख 82 हजार प्रवासी मजदूर भेजे गए हैं। श्री देशमुख ने कहा कि कम से कम 696 विशेष रेलगाडियां इन मजदूरों को विभिन्‍न राज्‍यों उत्‍तरप्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्‍तीसगढ,पश्चिम बंगाल, मध्‍यप्रदेश, ओडिशा, राजस्‍थान और कर्नाटक में ले जाने के लिए चली हैं। हमारी संवाददाता ने बताया है कि कारोना वायरस के मद्देनजर किसानों की सहुलियत के लिए विभिन्‍न किसान समूह खेती में इस्‍तेमाल होने वाली सामग्री को किसानों तक पहुंचा रहे हैं।


महाराष्ट्र के विभिन्न हिस्सों में किसान समूह आने वाले मौसम के लिए सीधे खेतो में कृषि उत्पाद देने के लिए काम कर रहे हैं। इस बारे मे एक अच्छी पहल रखते हुए, महाराष्ट्र के अकोला जिले के कुछ किसान समूह इस उपक्रम का केंद्र बिंदु बने है। अब तक जिले में 253 किसान समूहों ने 2 हजार 733 टन फर्टीलायजर्स जिसकी कीमत आज 4 करोड 51 लाख है वो 11 हजार 262 किसानों को वितरित  किए है।  65 लाख रुपये किंमत के 8 हजार 927 क्विंटल  कृषि बीजों का भी वितरण इसी तरह  हुआ है। साथ ही कुल 11 करोड़ 17 लाख रुपयों के कृषि आदानों को सीधे खेतों तक पहुंचाए गया है। अकोला पीटीसी विशाल बोर से मिली जानकारी के साथ मैं निवेदिता, आकाशवाणी समाचार मुंबई।

-------------

महाराष्‍ट्र में साढ़े चार सौ किलोमीटर लंबी सड़कों के सुधार के लिए एशियाई विकास बैंक 177 मिलियन डॉलर का कर्ज उपलब्‍ध करायेगा। इन सड़कों में सात जिलों में स्थित 11 राज्‍य राजमार्ग शामिल हैं। इस ऋण समझौते पर भारत की तरफ से केन्‍द्रीय वित्‍त मंत्रालय में अपर सचिव समीर खरे और एशियाई विकास बैंक की तरफ से बैंक के भारत स्थित निदेशक केनीचि योकोयामा ने हस्‍ताक्षर किये है।

-------------

पश्चिम और पश्चिमोत्‍तर भारत के बडे़ हिस्‍से में टिड्डियों के प्रकोप से निपटने के लिए कृषि और किसान कल्‍याण विभाग ने राजस्‍थान, पंजाब, गुजरात और मध्‍य प्रदेश में टिड्डी रोकथाम अभियान तेज़ कर दिया है।

प्रभावित राज्‍यों में जिला प्रशासन और कृषि निगरानी इकाइयों ने दो सौ क्षे‍त्रीय टिड्डी निरोधक कार्यालय खोले हैं। इन कार्यालयों में तालमेल के साथ सर्वेक्षण और नियंत्रण अभियान भी चल रहा है। 

-------------

गुजरात में पारम्‍परिक उपायों के अतिरिक्‍त बड़ी मात्रा में कीटनाशकों का छिडकाव किया जा रहा है। राज्‍य के उत्‍तरी जिलों में मुख्‍य रूप से टिड्डियों का आक्रमण हुआ है। राज्‍य के कृषि विभाग ने बताया है कि बनासकांठा, कच्‍छ और जामनगर जिलों स‍मेत पाकिस्‍तान की सीमा से लगने वाले क्षेत्रों में विशेष सतर्कता बरती जा रही है।

-------------

उपराष्‍ट्रपति एम.वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने आज विनायक दामोदर सावरकर की जयंती पर श्रद्धांजलि दी। ट्वीट संदेश में श्री नायडु ने कहा कि वीर सावरकर एक बहुआयामी व्‍यक्तितत्‍व, स्‍वतंत्रता सैनानी, समाज सुधारक, अद्वितीय लेखक और राजनीतिक विचारक थे।

प्रधानमंत्री ने ट्वीट संदेश में कहा कि वीर सावरकर की बहादुरी, स्‍वतंत्रता आंदोलन और समाज सुधार में अग्रणी योगदान हमेशा याद किया जाएगा। 

-------------

मौसम:-

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बादल छाए हुए हैं, हल्की बारिश की संभावना है। न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 43 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

मुम्बई में आंशिक रूप से बादल छाए हुए हैं। न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

दक्षिण में, चेन्नई में भी कहीं कहीं बादल छाए हुए हैं। तापमान 30 डिग्री से 36 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है।

कोलकाता में आंशिक रूप से बादल छाए रहने के साथ बिजली कड़कने की संभावना है। न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा।

श्रीनगर में न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। यहां आंशिक रूप से बादल छाए हुए हैं। बारिश या धूलभरी आंधी आने की संभावना है।

गिलगित में तापमान 13 और 36 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। यहां आसमान साफ है।

मुजफ्फराबाद में आमतौर पर आसमान साफ रहेगा।  शाम में कहीं कहीं बादल छाए रहेंगे। न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रहेगा।

-------------

असम में मौसम में सुधार होने से बाढ़ की स्थिति थोड़ी बेहतर हुई है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया है कि कुछ स्थानों पर जल स्तर कम हुआ है। राज्य के 11 जिलों के दो लाख बहत्तर हजार लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं।

मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कल गुवाहाटी में विभिन्न विभागों के उच्च अधिकारियों के साथ स्थिति की समीक्षा की।

-------------

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा पहली जुलाई से आयोजित होने वाली 10 वीं और 12 वीं की लंबित परीक्षाओं में बैठने वाले विद्यार्थियों को एक बड़ी राहत दी गई है। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने बताया है कि लॉकडाउन के दौरान जो छात्र दूसरे राज्य या जिले में चले गए हैं, वे वहीं से इन परीक्षाओं में शामिल हो सकते हैं।

-------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 11 (Jul) Midday News 11 (Jul) Evening News 11 (Jul) Hourly 11 (Jul) (1800hrs)
समाचार प्रभात 11 (Jul) दोपहर समाचार 11 (Jul) समाचार संध्या 11 (Jul) प्रति घंटा समाचार 11 (Jul) (2200hrs)
Khabarnama (Mor) 11 (Jul) Khabrein(Day) 11 (Jul) Khabrein(Eve) 11 (Jul)
Aaj Savere 11 (Jul) Parikrama 11 (Jul)

Listen Programs

Market Mantra 11 (Jul) Samayki 10 (Jul) Sports Scan 23 (Mar) Spotlight/News Analysis 11 (Jul) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 11 (Jul) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 11 (Jul)
  • Money Matters 22 (Mar)
  • International News 22 (Mar)
  • Press Review 23 (Mar)
  • From the States 23 (Mar)
  • Let's Connect 22 (Mar)
  • 360°- Ek Parivesh 23 (Mar)
  • Know Your Constitution 30 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 22 (Mar)
  • Sanskriti Darshan 23 (Mar)
  • Fit India New India 23 (Mar)
  • Weather Report 21 (Mar)
  • North East Diaries 22 (Mar)
  • 150 Years of Bapu 22 (Mar)
  • Sector Specific Discussions 22 (Mar)