A- A A+
Last Updated : Jul 11 2020 10:12PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi reviews COVID-19 situation; appreciates efforts of Centre            DCGI approves Itolizumab for restricted emergency use on COVID-19 patients            HRD Ministry formulates detailed SoP for conducting University examinations            Venkaiah Naidu calls for adoption of environment friendly architecture and designs, to address future health threats            India's 2018 Tiger census sets new Guinness World Record for being largest camera trap wildlife survey           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
29.05.2020
मुख्य समाचार
  • गृहमंत्री अमित शाह ने सभी मुख्‍यमंत्रियों के साथ बातचीत में कोविड-19 के खिलाफ संघर्ष में आगामी रणनीति पर चर्चा की।
  • कैबिनेट सचिव ने कोविड-19 से अत्‍यधिक ग्रस्‍त 13 शहरों की स्थिति की समीक्षा की।
  • राजधानी श्रेणी की 30 विशेष रेलगाडियों के लिए अग्रिम आरक्षण की अवधि मौजूदा 30 दिन से बढाकर 120 दिन की गई। 
  • उत्‍तर प्रदेश सरकार दस लाख प्रवासी कामगारों को रोजगार उपलब्‍ध कराने के लिए उद्योग संघों के साथ समझौता करेगी।
  • खाडी देशों से दो हजार भारतीयों की स्‍वदेश वापसी के लिए आज 13 विशेष उडानें संचालित की जाएंगी। वंदे भारत मिशन के अंतर्गत एयर इंडिया श्रीलंका से डेढ सौ भारतीयों को लेकर आयेगी।
  • और सरकार ने कहा- भारत और चीन ने वास्‍तविक नियंत्रण रेखा पर मौजूदा तनाव के शांतिपूर्ण समाधान के लिए व्‍यवस्‍था कायम की।

------------

गृहमंत्री अमित शाह ने कल राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों के मुख्‍यमंत्रियों के साथ कोविड-19 की स्थिति के बारे में बातचीत की। 31 मई को चौथे चरण की पूर्णबंदी खत्‍म होने के बाद इस महामारी से निपटने की भावी रणनीति के बारे में उन्‍होंने मुख्‍यमंत्रियों से सुझाव मांगे।

------------

कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने कोविड-19 से प्रभावित 13 शहरों के निगम आयुक्‍तों और जिला अधिकारियों के साथ कल बैठक में स्थिति की समीक्षा की। इन 13 शहरों में कोरोना वायरस के संक्रमण की स्थिति बहुत खराब है। देश के लगभग 70 प्रतिशत संक्रमित लोग इन शहरों में हैं। इन शहरों में मुंबई, चेन्‍नई, दिल्‍ली, अहमदाबाद, ठाणे, पुणे, हैदराबाद, कोलकाता, इंदौर, जयपुर, जोधपुर, चेंगलपट्टू और तिरूवल्‍लूर शामिल हैं।
बैठक में कोविड 19 मामलों के प्रबन्‍धन के लिये नगर निगम के अधिकारियों और कर्मचारियों द्वारा किये गये उपायों की समीक्षा की गई। केन्‍द्र सरकार द्वारा पहले ही शहरी बस्‍तियों में कोविड 19 के मामलों के संबंध में दिशा-निर्देश जारी किया जा चुका है। इसमें ज्‍यादा जोखिम वाले कार्गों पर कार्य करना, पुष्टि दर, मृत्‍यु दर, मामलों के दोगुना होने की दर और जांच जैसे संकेतक शामिल हैं। केन्‍द्र सरकार ने जोर देकर कहा है कि कंटेन्‍मेंट क्षेत्रों को भौगोलिक दृष्टि से तय करते समय मामलों की संख्‍या, सम्‍पर्क और स्थिति को ध्‍यान में रखा जाना चाहिये। इससे लॉकडाउन को बेहतर तरीके से लागू करने में मदद मिलेगी। शहरों को सलाह दी गई है कि इन इलाकों को तकनीकी जानकारी के आधार पर जिला प्रशासन द्वारा उचित तरीके से परिभाषित किया जाना चाहिये। आनन्‍द कुमार, आकाशवाणी समाचार, दिल्‍ली।

------------

केंद्र सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार डॉक्‍टर के. विजय राघवन ने कहा है कि कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए लगभग तीस समूह वैक्‍सीन बनाने के कार्य में लगे हैं।  श्री राघवन ने बताया कि इनमें से लगभग बीस समूहों को बेहतर सफलता मिल रही है।
उन्‍होंने कहा कि टीका विकसित करने के लिए तीन तरह से काम किया जा रहा है। इनमें स्‍वदेशी प्रयास, अन्‍य कंपनियों के साथ सहयोग और प्रमुख कंपनियों की पहल शामिल हैं। डॉक्‍टर विजय राघवन ने कहा कि भारतीय संस्‍थान इस वायरस के लिए चार तरह की वैक्‍सीन विकसित कर रहे हैं।
नीति आयोग के सदस्‍य डॉक्‍टर वी.के.पॉल ने कहा है कि कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई दवाई और वैक्‍सीन के माध्‍यम से जीती जायेगी। उन्‍होंने कहा कि देश के विज्ञान और तकनीकी संस्‍थान तथा दवा उद्योग बहुत मजबूत हैं। लगभग बीस कंपनियां अन्‍य देशों को कोरोना वायरस की निदान किट उपलब्‍ध करा रही हैं।

------------


पंचगव्य से बनाई गई कोविड-19 की आयुर्वेदिक दवा का क्लिनिकल परीक्षण गुजरात में राजकोट से शुरू होगा। राष्ट्रीय कामधेनु आयोग के अध्यक्ष डॉ. वल्लभ कथीरिया ने कहा कि एलोपैथिक दवा के परीक्षण के लिए निर्धारित नियमों का पालन करते हुए इस आयुर्वेदिक दवा का क्लिनिकल परीक्षण शीघ्र शुरू होगा। हमारे संवाददाता ने बताया है कि आयुर्वेदिक दवा के परीक्षण की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।
गायों से प्राप्‍त पांच मुख्‍य उत्‍पाद, दुध, मक्‍खन, घी, गोबर और गोमूत्र का वेदों में भी पंचगव्‍य के रूप में उल्‍लेख किया गया है। अब इन पांच तत्‍वों के नैदानिक परीक्षण से कोविड 19 के उप्‍चार में इसको दवाई के रूप में प्रमाणित करने में मदद मिलेगी। भारत में यह पहली बार है कि किसी भी आयुर्वेद दवा के क्‍लीनिकल परीक्षण को अंजाम दिया जायेगा। राजकोट के बाद इस पंच .. चिकित्सा का सूरत और अहमदाबाद में भी नैदानिक परीक्षण किया जाएगा। विशेषज्ञों के अनुसार क्लिनिकल परीक्षण की सफलता के बाद कोविड-19 के उपचार में आयुर्वेद को एक बड़ी सफलता मिलने की उम्मीद है। योगेश पंडया, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।

------------

देश में कोविड-19 से संक्रमित लोगों के स्‍वस्‍थ होने की दर 42 दशमलव सात पांच प्रतिशत हो गई है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया कि अभी तक 67 हजार 691 रोगी स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान तीन हजार 266 मरीज स्‍वस्‍थ हुए हैं। उन्‍होंने बताया कि 86 हजार 110 लोग चिकित्‍सा निगरानी में रखे गये हैं। मंत्रालय ने कहा कि केन्‍द्र सरकार कोविड-19 के प्रकोप को रोकने के लिए राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों के सहयोग से कई कदम उठा रही है।

------------

 वंदे भारत मिशन के तहत खाड़ी देशों से आज तेरह उड़ानें भारत पहुंचेंगी। इनके जरिए खाड़ी देशों में फंसे भारतीयों को देश के विभिन्‍न भागों में पहुंचाया जाएगा। हमारी संवाददाता ने बताया है कि इनमें पचास प्रतिशत से अधिक उड़ानें संयुक्‍त अरब अमारात से आ रही हैं।
वंदे भारत मिशन के तहत विदेशों में मुश्किलों में फंसे भारतीयों को लाने का काम जारी है। वंदे भारत मिशन ऐसे भारतीयों के लिए इस महामारी के दौरान राहत का पैगाम लेकर आई है। आज इस मिशन के तहत खाड़ी देशों से 13 उड़ानें संचालित की जाएंगी। इसमें सबसे ज्यादा उड़ान संयुक्त अरब अमारात से जाना तय है। दुबई से छह उड़ानें जयपुर, कोच्ची, कण्णूर, हैदराबाद, कोझीकोड और तिरूवनंतपुरम के लिए निर्धारित है। जयपुर के लिए यहां से यह पहली उड़ान है। अबुधाबी से दो उड़ानें कोझिकोड और तिरूवनंतपुरम जाएगी। सऊदी अरब से भी दो उड़ानें श्रीनगर और कोझिकोड के लिए रवाना होंगी। सऊदी से श्रीनगर के लिए यह पहली उड़ान है। कुवैत से कोझिकोड और अहमदाबाद के लिए भी दो उड़ाने हैं। मस्कट के कोच्ची और दोहा से कण्णूर के लिए भी एक-एक उड़ान निर्धारित की गई है।  कंचन प्रसाद, आकाशवाणी समाचार, दुबई। 

------------

एयर इंडिया की एक उड़ान आज श्रीलंका के कोलम्‍बो से करीब 150 भारतीय लोगों को लेकर आएगी। हमारे संवाददाता ने बताया कि श्रीलंका में फंसे भारतीयों को स्‍वदेश लाने वाली यह पहली उड़ान है।
वंदे भारत मिशन के तहत श्रीलंका से यह पहली हवाई सेवा है जिसका दर्जनों लोगों को हफ्तों से इंतजार था। श्रीलंका स्थित भारतीय उच्चायोग के साथ लगभग 1700 भारतीय नागरिक घर वापसी के लिए पंजीकृत हुए हैं, जिसमें पर्यटकों के अलावा नौकरी पेशा और व्यवसाई वर्ग शामिल है। मिशन के दूसरे भाग में भारतीय नौसेना का जहाज आईएनएस जलाश व लगभग 700 भारतीयों को लेकर सोमवार को तूतीकोरिन के लिए रवाना होगा। यात्रा के दौरान स्वास्थ्य से जुड़े हिदायतों का पूरा ध्यान रखा जा रहा है और यात्रा से पहले स्वास्थ्य जांच अनिवार्य है। यात्रा के चयन में उन  नागरिकों को प्राथमिकता दी जा रही है जो आकस्मिक चिकित्सा परिजनों के आकस्मिक मौत या रोजगार कारणों से प्रभावित हैं। आकाशवाणी समाचार के लिए कोलंबो से संतोष कुमार।

------------

वंदे भारत मिशन के तहत अब तक लंदन, ओमान, कतर, बंगलादेश और कुवैत समेत विभिन्न देशों में फंसे 812 भारतीयों को गया लाया गया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि ये सभी यात्री बिहार और झारखंड के अलग-अलग भागों के हैं और इन्हें सात दिन के क्वारंटीन में भेजा गया है। एक रिपोर्ट-
वंदे भारत मिशन के तहत लंदन, ओमान, कतर, गिरगिस्तान, म्यांमा, ढाका और कुवैत से बिहार और झारखंड के 812 प्रवासी यात्री अब तक गया आ चुके हैं। झारखंड के 55 यात्रियों को विशेष बस से रांची भेज दिया गया। बिहार के प्रवासी यात्रियों को गया के विभिन्न होटलों में सात दिनों के लिए क्वारंटीन में रखा गया है। इन यात्रियों को होटल का खर्चा खुद वहन करना पड़ेगा। राज्य सरकार ने होटल में ठहरने का इंतजाम किया था। लॉकडाउन के कारण बोधगया में फंसे म्यांमा के 82 यात्रियों को वापस उनके देश भेज दिया गया। एक जून को कजाकिस्तान और तीन जून को मॉस्को में फंसे प्रवासी यात्री यहां आएंगे। आकाशवाणी समाचार के लिए पटना से कृष्णकुमार लाल।

------------

समुद्री जहाज एम वी निकोबार ने कल शाम अपनी पहली यात्रा चेन्‍नई से पोर्ट ब्‍लेयर के लिए आरम्‍भ की। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस जहाज में 87 यात्री सवार हैं और मौसम अनुकूल रहने पर यह 31 मई या एक जून को पोर्ट ब्‍लेयर पहुंच सकता है।
अंडमान में फंसे यात्रियों को उनके गंतव्यों तक पहुंचाने का कार्य शुरू होने के बाद अब मुख्यभूमि में फंसे द्वीपवासियों के वापस लौटने का सिलसिला भी शुरू हो गया है। कल ऐसे ही सत्तासी यात्रियों को लेकर पहला जलयान एम वी निकोबार चेन्नई से पोर्ट ब्लेयर के लिए रवाना हुआ। इसके इक्कतीस मई की शाम या एक जून की सुबह को पोर्ट ब्लेयर पहुंचने की संभावना हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार लोगों के जहाज़ पर चढ़ने से पहले उनकी चिकित्सीय जांच की गई और यात्रियों के सामानों को पूरी तरह सैनिटाईज भी किया गया। चेन्नई बंरगाह के मुख्य प्रवेश द्वार सात पर शामियाना लगा पुहंचे यात्रियों की बैठने की व्यवस्था कर इन्हें जलपान कराया गया। चेन्नई निगम की ओर से यात्रियों को जहाज़ पर चढ़ने के लिए एम्बारकेशन प्वाइंट तक लाने के लिए बसों की व्यवस्था की गई और मुफ्त पैकेट बंद भोजन उपलब्ध करवाया गया। आकशवाणी समाचार के लिए पोर्ट ब्लेयर से मै गौरव पटवाल

------------

भारतीय रेल ने 12 मई से चल रही राजधानी श्रेणी की सभी 30 विशेष रेलगाडियों के लिए अग्रिम आरक्षण की अवधि को मौजूदा 30 दिन से बढ़ाकर 120 दिन करने का निर्णय लिया है। यह फैसला उन सभी 200 स्पेशल मेल एक्सप्रेस रेलगाडियों पर भी लागू होगा, जिनका परिचालन अगले महीने की 1 तारीख से शुरू होगा ।
रेल मंत्रालय ने कहा कि यह बदलाव 31 मई की सुबह 8 बजे से लागू होंगे। इसके अनुसार इन सभी 230 रेलगाडियों में पार्सल और सामान की बुकिंग की भी अनुमति दी जाएगी।

  ------------

उत्‍तर प्रदेश में प्रवासी श्रमिकों के लिए जारी रोजगार सृजन के क्रम में दस लाख श्रमिकों को रोजगार मिलेगा। इस सिलसिले में कई उद्योग संगठनों ने राज्‍य सरकार के साथ सहमति पत्र पर हस्‍ताक्षर किए हैं, जिससे राज्‍य में लघु, सूक्ष्‍म और मध्‍यम उद्योग क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा। एक रिपोर्ट-
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में आज प्रदेश के सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्योग विभाग और विभिन्न औद्योगिक तथा व्यापारिक संगठनों के बीच 10 लाख कामगार मुहैया कराये जाने को लेकर सहमति पत्र पर हस्ताक्षर होंगे। राज्य के सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रयासों से हो रहे इस समझौते के जरिये लाखों मजदूरों के सपने पूरे होंगे। इस समझौते के तहत इंडियन इंडस्ट्रीज असोसिएशन ने पांच लाख राष्ट्रीय रीयल स्टेट विकास परिषद ने 2.5 लाख औऱ भारतीय उद्योग परिसंघ सीआईआई ने दो लाख मजदूरों की मांग की है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनथा ने प्रवासी मजदूरों के लिए हर हाथ को काम और हर घर में रोजगार मिशन शुरू किया है। प्रवासी मजदूरों के लिए रोजगार सृजन के मकसद से एक विशेष सॉफ्टवेयर भी तैयार किया जा रहा है जिसमें हर मजदूर की कुशलता और औद्योगिक इकाइयों की जरूरतों का जिक्र होगा। सुशील चंद्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

------------

गुजरात में कोरोना वायरस के उपचार के बाद स्‍वस्‍थ हुए लोगों की संख्‍या आठ हजार से अधिक हो गई है। 454 रोगियों को कल अस्‍पताल से छुट्टी दी गई। पिछले 24 घंटे में राज्‍य में कोविड-19 से 22 लोगों की मृत्‍यु हुई। राज्‍य में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की कुल संख्‍या 15 हजार 572 हो गई है। राज्‍य के 21 जिलों में कल 367 नए रोगियों का पता चला। हमारे संवाददाता ने बताया है कि अहमदाबाद में कल 381 मरीजों को उपचार के बाद अस्‍पतालों से छुट्टी दे दी गई।
हालांकि अहमदाबाद में कोरोनावायरस के मामले बढ़ रहे हैं, लेकिन जिले में डिस्चार्ज की संख्या भी बढ़ रही है। अहमदाबाद जिले में अब तक कुल 11, हजार 3 सो चवालीस  मामले दर्ज किए गए, जो राज्य में दर्ज किये गए कुल मामलों में से 70 प्रतिशत से अधिक हैं। सूरत में 1465 मामले सामने आये है जबकि राजकोट में अब तक 9 सो सेंतालिस मामलो की पुष्टि हुई है | राज्य सरकार ने इस महीने से टीकाकरण अभियान फिरसे शुरू किया है जो लॉकडाउन के कारण अस्थायी रूप से बंद था। इस महीने में अब तक 5 लाख से अधिक गर्भवती महिलाओं और बच्चों का इस अभियान के तहत टीकाकरण किया गया है। इस बीच, गुजरात उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश ने कल राज्य में कोरोनोवायरस के प्रकोप के बारे में एक जनहित याचिका और अन्य संबंधित याचिकाएँ एक नए बेंच को सौंपीं है। अपर्णा खुंट, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।

------------

महाराष्‍ट्र में इस समय कोविड-19 के 38 हजार 939 मरीजों का उपचार चल रहा है। राज्‍य में इस महामारी के दो हजार 598 नए रोगियों का पता लगा है। इसके साथ ही कुल संक्रमितों की संख्‍या बढ़कर 59 हजार 546 हो गई है। कल कोविड-19 से 85 और लोगों की मृत्‍यु हो गई। इनमें 38 लोग अकेले मुम्‍बई से थे। एक रिपोर्ट-
मुंबई के धारावी में और 36 लोगों को कोरोनोवायरस संक्रमण होने के बाद वहां के मरीजों की संख्या अब 1,675 तक पहुंच गई है । गौरतलब है की बुधवार शाम से आशिया की इस सबसे बडी झुग्गी-बस्ती में COVID-19 की वजह से कोई मौत नहीं हुई है। वही पडोस के ठाणे जिले में मरीजों की बढती संख्या के मद्देनजर, नगर परिवहन समिति की बसों और स्कूल बसों को एंबुलेंस में परिवर्तीत किया गया है, ताकि मरीजों को अस्पताल ले जाने के लिए एम्बुलेंसों की कोई कमी नहीं रहे। ऐसी कुल 81 बसें सेवा में आ गई हैं। एम्बुलेंस चालकों और परिचारकों की सुरक्षा के लिए उन्हे पीपीई किट प्रदान की गई है। कोंकण रेलवे ने 1 मई से सेवा शुरू होने के बाद महाराष्ट्र, गोवा और कर्नाटक में फंसे मजदूरों के लिए 50 से अधिक श्रमिक स्पेशल ट्रेने चलाई है। कुल 68,759 यात्रीयों को उनके गृह राज्यों में वापस भेज दिया गया है। साथ ही, दो महीने के अंतराल बाद, मुंबई हवाई अड्डे ने घरेलू हवाई सेवाओं को फिर से शुरू करने के चौथे दिन, कल, साढे पांच हजार से अधिक यात्रियों के लिए 52 उड़ाने चलाई। माधुरी पांगे, आकाशवाणी समाचार, मुंबई

------------

झारखंड के कोडरमा ज़िले में ज़िला प्रशासन कुशल प्रवासी श्रमिकों को उनके क्षेत्र में ही रोज़गार उपलब्ध करा रहा है।
ज़िले में यह पहल श्रमिक सम्मान रसोईघर के साथ शुरू हुई, जहां छह प्रवासी कामगारों को प्रतिमाह चौबीस-चौबीस हज़ार रुपये के पारिश्रमिक पर संगरोध केंद्रों में भोजन तैयार करने का काम दिया गया।
ज़िला प्रशासन ने प्रवासियों को उनके कौशल के आधार पर रोज़गार उपलब्ध कराने के लिए इस कार्यक्रम की शुरुआत की है। नई दिल्ली और मुम्बई जैसे महानगरों में रेस्तरां और होटल में उनके पिछले अनुभव का उपयोग करते हुए इन प्रवासियों की सेवाएं ली जा रही हैं।
कोडरमा के उपायुक्त रमेश घोलप ने बताया कि ऐसे प्रवासी श्रमिकों का डेटाबेस तैयार किया जा रहा है और ज़िला प्रशासन उन्हें उन क्षेत्रों में रोज़गार उपलब्ध कराएगा, जिनमें वे काम करना चाहते हैं।
जो भी लेबर्स आ रहे हैं उन सबका डेटा जिलेवार ले रहे हैं, उनके मोबाइल नम्बर के साथ। उनमें कौन से स्किल्स हैं वह डेटा संकलित किया जा रहा है। शुरूआत के तौर पर आप सभी जान रहे हैं कि हम लोगों ने श्रमिक सम्मान किचन शुरू किया था, जिसमें जो रसोइये हैं, उनको लगभग 24 हजार के आसपास मंथली उसके माध्यम से मिल पा रहा है। छोटे, बड़े, शॉर्टटर्म, लाँगटर्म जो भी जॉब कि ऑपरच्यूनिटी होगी, चाहे वह एम्पलाएमेंट के रूप में हो या सेल्फ एम्पलाएमेंट के रूप में हो, हमलोग उसको पूरी कर रहे हैं।
सतगांवा ब्लॉक के एक लाभार्थी पिंटू पांडेय ने बताया कि वे नई दिल्ली में एक रेस्तरां में काम करते थे। अब उन्हें उनकी योग्यता के अनुसार श्रमिक सम्मान किचन में काम मिला है।
हम गांव आए, क्वारंटीन से घर गए, कोई काम नहीं मिल रहा था। रोजगार नहीं था, जब पता चला तो डीसी साहब हमको बुलवाए। बोले कि आप लोगों को रोजगार दिया जाएगा, काम की कमी है तो बताया जाए, हम रोजगार देंगे, तो उसमें रोजगार दिए हमको और पैसा भी देने की बात किए। यहां काम कर रहे हैं, जो महामारी में आ रहे हैं, उन सबके लिए खाना बना रहे हैं। 
डेढ़ हज़ार से अधिक प्रवासियों ने ज़िले के रोज़गार सुविधा केंद्र में पंजीकरण कराया है।

------------

मध्य प्रदेश सरकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इच्छा के अनुरूप ग्रामीण जनता को उनके भूखंड का मालिकाना हक़ देने जा रही है। योजना के तहत तैयार डेटाबेस से पंचायत स्तर पर ग्रामीण आबादी के अधिकार अभिलेख और सम्पत्ति रजिस्टर तैयार किये जाएंगे।
ग्रामीणों को यह अधिकार प्रधानमंत्री की 24 अप्रैल को घोषित ग्रामीण आबादी सर्वेक्षण योजना के तहत प्राप्त हो रहा है।
सर्वेक्षण का काम भारतीय सर्वेक्षण विभाग द्वारा पंचायत एवं ग्रामीण विकास और राजस्व विभाग के माध्यम से किया जाएगा। योजना के तहत प्रथम वर्ष में प्रदेश के 10 जिलों का चयन पायलेट प्रोजेक्ट के तौर पर  किया गया है, शेष 42 जिलों का सर्वे द्वितीय एवं तृतीय वर्ष में क्रमबद्ध आधार पर किया जाएगा। प्रथम चरण में शामिल 10 जिलों के 10 हजार 535 राजस्व गाँव इस सर्वे में शामिल किये गये है। इन सभी राजस्व गाँवों में सर्वे का कार्य तीन चरणों में होगा। ग्रामीण आबादी सर्वेक्षण योजना का मुख्य लक्ष्य ग्रामीण सम्पत्तियों का अधिकार अभिलेख तैयार करना और प्रत्येक सम्पत्ति मालिक को उसकी सम्पत्ति का स्वामित्व प्रदान करना है। अधिकार अभिलेख तैयार होने का लाभ यह होगा की इससे सम्पत्तियों पर बैंक से ऋण लेना आसान हो जायेगा । सम्पत्तियों के पारिवारिक विभाजन और हस्तांतरण की प्रक्रिया सुगम होगी और पारिवारिक विवाद भी कम होंगे। इसका एक फायद यह भी  है की इससे ग्राम पंचायतों को स्थानीय स्तर पर आय के साधन प्राप्त होंगे। संजीव शर्मा, आकाशवाणी समाचार, भोपाल

------------

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग फोन इन कार्यक्रम संवाद में आज भारतीय रेल पर विशेष कार्यक्रम प्रसारित करेगा। श्रोता स्‍टूडियो में फोन कर विशेषज्ञों से यात्री रेलगाड़ियों के बारे में सवाल पूछ सकते हैं। यह कार्यक्रम एफएम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर शाम सात बजकर दस मिनट से प्रसारित होगा।
हमारा टोल‍-फ्री नम्‍बर है- 1 8 0 0- 1 1- 5 7 6 7. स्टूडियो में 0 1 1- 2 3 3 -1 4- 4 4 4 पर फोन कर भी सवाल पूछे जा सकते हैं। हैशटैग Askair का इस्तेमाल कर ट्वीटर हैंडल @airnews s से भी सवाल पूछे जा सकते हैं।

    ------------

आकाशवाणी समाचार प्रभाग के फोन-इन कार्यक्रम में कोविड-19 पर विशेष परिचर्चा में वरिष्ठ चिकित्सक डॉक्टर बलबीर सिंह ने मार्केटिंग एजेंटों को काम के दौरान सुरक्षित दूरी बनाए रखने के निर्देशों का कड़ाई से पालन करने की सलाह दी। उन्होंने संक्रमण से बचाव के लिए टेली मार्केटिंग और ऑनलाइन मार्केटिंग जैसे विकल्पों का उपयोग करने को कहा।
फेस शील्ड बहुत यूजफुल हो सकते हैं ऐसे लोगों के लिए उनको डिस्टेंस मेंटेन करना पड़ेगा जिनसे मिलना है। अगर ये टेलीसोर्स से हो सकती है मार्केटिंग फोन से या कम्प्यूटर से तो यह बहुत फायदेमंद होगा। फील्ड में जाने से अच्छा है, कम्प्यूटर से डिस्कस कर सकते हैं अपनी प्रोडक्ट तो फार बेटर है।
डॉक्टर बलबीर सिंह ने कहा कि संक्रमण से बचाव के लिए घरों को साफ-सुथरा और विषाणुमुक्त रखना भी ज़रूरी है। उन्होंने कहा कि घरों को खुद ही सैनिटाइज़ किया जा सकता है। इसके लिए किसी सेनिटाइजर कम्पनी से मदद लेने की ज़रूरत नहीं है।
आप अपने घर में स्ट्रेंजर नहीं आने देंगे। दूसरी चीज आप हैंड हाइजीन फॉलो करें। ऐसा न हो कि हैंड हाइजीन घर पर न फॉलो करें। तीसरी चीज सेनेटाइजर कंपनी को घर पर बुलाकर सेनेटाइज करवाना इसके लिए मैं बिल्कुल भी सहमत नहीं हूं। घऱ को साफ रखिए, फ्लोर को साफ रखिए, यही सबसे बढ़िया सेनेटाइजेशन है।

------------

सरकार ने कहा है कि भारत और चीन ने बातचीत के ज़रिये वास्तविक नियंत्रण रेखा पर तनाव की स्थिति के शांतिपूर्ण समाधान के लिए सैन्य और राजनयिक स्तर पर व्यवस्था कायम की है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने बताया कि भारतीय सेना ने सीमा प्रबंधन को लेकर बहुत ही उत्तरदायी रुख अपनाया है। उन्होंने कहा कि भारत देश की सम्प्रभुता और राष्ट्रीय सुरक्षा सुनिश्चित रखने के लिए प्रतिबद्ध है।

------------

सरकार ने कोरोना संक्रमण के दौरान एक भारत-श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम को नवाचारी तरीकों से आगे बढ़ाने का फैसला किया है। इस कार्यक्रम के सहभागी मंत्रालयों के सचिवों की हाल की बैठक में यह निर्णय लिया गया।
बैठक के दौरान मानव संसाधन विकास सचिव अमित खरे ने मौजूदा स्थितियों में एक भारत श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम के कार्यान्वयन के लिए नवाचारी उपाय अपनाने पर बल दिया। पर्यटन सचिव योगेंद्र त्रिपाठी ने कहा कि मंत्रालय के तहत विभिन्न संस्थान पर्यटन के विभिन्न पक्षों पर डिज़िटल माध्यम से विचार-विमर्श वेबिनार का आयोजन कर रहे हैं। संस्कृति मंत्रालय में सचिव आनंद कुमार ने सुझाव दिया कि विभिन्न मंत्रालयों के सभी वेबिनार एक भारत श्रेष्ठ भारत के साझा प्लेटफॉर्म के तहत लाए जाने चाहिए। युवा कार्य मंत्रालय की सचिव ऊषा शर्मा ने विभिन्न विभागों द्वारा तैयार डिज़िटल सामग्री साझा करने का सुझाव दिया।
सूचना और प्रसारण मंत्रालय में संयुक्त सचिव विक्रम सहाय ने कहा कि प्रत्येक राज्य के सफल अनुभव भी अन्य राज्यों से साझा किये जाने चाहिए। एक रिपोर्ट...
एक भारत, श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम का उद्देश्य लोगों को राज्यों के समृद्ध विरासत संस्कृति और विरासत से परिचित कराना है, ताकि वे भारत की विविधता को समझ सकें और उसकी सराहना कर सकें।  इस कार्यक्रम के अंतर्गत  गतिविधियों को संचालित करने के लिए प्रत्येक प्रतिभागी मंत्रालय और विभाग डिजिटल माध्यमों का रूख करेंगे। इसके व्यापक प्रसार के लिए एक भारत श्रेष्ठ भारत वैभीनार आयोजित की जाएगी। एक भारत श्रेष्ठ भारत डिजिटल संसाधनों के लिए साझा तैयार किया जाएगा, जिसका उपयोग प्रत्येक मंत्रालय कर सकेंगे। बैठक के दौरान संशोधित संचार योजना तैयार करने पर भी चर्चा हुई। अनुपम मिश्र, आकाशवाणी समाचार, दिल्ली।

------------

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग 'विशेषज्ञों की सलाह' श्रृंखला में कोविड महामारी के बारे में वरिष्ठ चिकित्‍सा विशेषज्ञों की राय से अवगत कराता है। 
आकाशवाणी समाचार से बातचीत में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान-एम्‍स की तंत्रिका विज्ञान विभाग की प्रमुख डॉक्‍टर एम. वी. पद्मा ने लोगों को सुरक्षित रहने के लिए घर पर ही रहने की सलाह दी है।
अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान के एसोसिएट प्रोफेसर डॉक्‍टर नीरज निश्‍चल ने इस बारे में जानकारी दी कि परामर्शों को मानना क्‍यों जरूरी है।

----------

उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति एम. वैंकैया नायडू ने राज्यसभा के मौजूदा सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री एमपी वीरेंद्र कुमार के निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया है। श्री नायडू ने एक ट्वीट में कहा कि श्री एमपी वीरेंद्र कुमार बहुमुखी प्रतिभा के धनी थे। एक समर्थ पत्रकार और लेखक के रूप में साहित्य, मीडिया और पत्रकारिता जगत में उनका योगदान हमेशा याद रखा जाएगा।

  ------------

और अब एक नज़र देश के विभिन्‍न भागों में आज के मौसम के पूर्वानुमान पर....
राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में हल्की से मध्यम वर्षा के बाद तेज गर्मी से राहत मिली है। आज गरज के साथ आंधी-वर्षा और ओले पड़ने का अनुमान है। अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस और न्‍यूनतम 29 डिग्री सेल्सियस रहेगा। मुम्‍बई में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। अधिकतम तापमान 33 डिग्री और न्‍यूनतम 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। चेन्‍नई में भी बादल छाए रहने का अनुमान है। तापमान 30 से 37 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। कोलकाता में गरज के साथ वर्षा हो सकती है। अधिकतम तापमान 33 और न्‍यूनतम 24 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान व्‍यक्‍त किया गया है। पश्चिमी विक्षोभ के असर से कल तक पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और आसपास के मैदानी भागों में कुछ स्थानों पर गरज के साथ आंधी-वर्षा हो सकती है। केन्‍द्रशासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर के जम्‍मू में न्‍यूनतम तापमान 26 डिग्री और अधिकतम 40 डिग्री सेल्सियस रहेगा। बादल छाए रहेंगे और गरज के साथ आंधी-बारिश हो सकती है।  श्रीनगर में न्‍यूनतम तापमान 15 डिग्री और अधिकतम 26 डिग्री सेल्सियस रहेगा। यहां भी गरज के साथ आंधी-वर्षा का अनुमान है। मौसम विभाग ने गिलगित में न्‍यूनतम तापमान 13 डिग्री और अधिकतम 36 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान लगाया है। आसमान साफ रहेगा लेकिन दोपहर या शाम तक बादल घिर सकते हैं। मुजफ्फराबाद में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। आंधी-वर्षा भी हो सकती है। न्‍यूनतम तापमान 16 डिग्री और अधिकतम 36 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। समाचार कक्ष से आशुतोष मिश्र।

-------------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से:
  • पुलवामा में कार बम विस्‍फोट का प्रयास कुछ अखबारों की बड़ी खबर है। राजस्‍थान पत्रिका की सुर्खी है- आतंकी पुलवामा में फिर ले आये 50 किलो आई.ई.डी. से लदी कार, 400 जवान थे निशाने पर। पंजाब केसरी की टिप्‍पणी है- पुलवामा की दूसरी साजिश के उड़े परखचे।
  • कोविड-19 महामारी के कारण पलायन कर रहे प्रवासी मजदूरों के मामले पर उच्‍चतम न्‍यायालय का निर्देश अधिकतर अखबारों के मुखपृष्‍ठ पर है। जनसत्‍ता की सुर्खी है- प्रवासी मजदूरों का यात्रा खर्च वहन करें राज्‍य। मजदूरों को खाना और पानी मुहैया कराने की जिम्‍मेदारी सम्‍बद्ध राज्‍य की होगी, ट्रेन में सफर के दौरान रेलवे को उपलब्‍ध कराना होगा भोजन-पानी।
  • अमर उजाला की सुर्खी है- राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में एक हजार से ज्‍यादा कोरोना संक्रमित। साढ़े छह हजार नए केस के साथ भारत कोरोना प्रभावित क्षेत्रों में नौवें और एशिया में पहले स्‍थान पर। हिन्‍दुस्‍तान का कहना है- देश में 23 लाख लोग पृथकवास में। महाराष्‍ट्र में सर्वाधिक छह लाख से ज्‍यादा लोग क्‍वारंटीन किए गए।
  • नवभारत टाइम्‍स की सुर्खी है- लॉकडाउन के पांचवें चरण की चाबी अब 13 शहरों के पास, इन्‍हीं पर फोकस 70 प्रतिशत कोरोना के केस 13 शहरों में, बाकी जगहों पर बढ़ सकती हैं रियायतें।
  • दैनिक जागरण की खबर है- अर्थव्‍यवस्‍था पर चर्चा। आज जारी होंगे जी.डी.पी. के आंकड़ें। पिछली तिमाही और वर्ष 2019-20 के वृद्धिदर के आंकडे आज जारी होंगे। वित्‍त मंत्री निर्मला सीमारामन की अध्‍यक्षता में वित्‍तीय स्थिरता और विकास परिषद की बैठक में अर्थव्‍यवस्‍था की समग्र समीक्षा की गई।
  • जनसत्‍ता की सुखी है- चीन की संसद में हांगकांग सुरक्षा विधेयक पास, विवादास्‍पद सुरक्षा कानून को दी मंजूरी।

---------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 11 (Jul) Midday News 11 (Jul) Evening News 11 (Jul) Hourly 11 (Jul) (1800hrs)
समाचार प्रभात 11 (Jul) दोपहर समाचार 11 (Jul) समाचार संध्या 11 (Jul) प्रति घंटा समाचार 11 (Jul) (2200hrs)
Khabarnama (Mor) 11 (Jul) Khabrein(Day) 11 (Jul) Khabrein(Eve) 11 (Jul)
Aaj Savere 11 (Jul) Parikrama 11 (Jul)

Listen Programs

Market Mantra 11 (Jul) Samayki 10 (Jul) Sports Scan 23 (Mar) Spotlight/News Analysis 11 (Jul) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 11 (Jul) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 11 (Jul)
  • Money Matters 22 (Mar)
  • International News 22 (Mar)
  • Press Review 23 (Mar)
  • From the States 23 (Mar)
  • Let's Connect 22 (Mar)
  • 360°- Ek Parivesh 23 (Mar)
  • Know Your Constitution 30 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 22 (Mar)
  • Sanskriti Darshan 23 (Mar)
  • Fit India New India 23 (Mar)
  • Weather Report 21 (Mar)
  • North East Diaries 22 (Mar)
  • 150 Years of Bapu 22 (Mar)
  • Sector Specific Discussions 22 (Mar)