A- A A+
Last Updated : Jul 10 2020 10:14PM     Screen Reader Access
News Highlights
India emerges as the most attractive global market for clean energy: PM            UP govt to impose fresh restrictions for three days in view of COVID19 pandemic            Govt launches ASEEM portal to help skilled people find sustainable livelihood opportunities            India, China agree to ensure early resolution of the situation along LAC            CISCE declares Class 10th, 12th results           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2000 HRS
02.06.2020

मुख्य समाचार:-

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेलोगों का जीवन बचाने और देश की अर्थव्‍यवस्‍था में स्थिरता लाने के लिए सरकार की प्रतिबद्धतादोहराई।

  • प्रधानमंत्री का वैश्विक आपूर्तिश्रृंखला में भारत की हिस्‍सेदारी बढाने के लिए मजबूत स्‍थानीय आपूति श्रृंखला विकसितकरने का आहवान।

  • कोविड-19 से स्‍वस्‍थ होने कीदर बढकर 48 प्रतिशत से अधिक हुई।

  • फ्रांस ने कोविड-19 महामारी सेउत्‍पन्‍न चुनौतियों के बावजूद भारत को राफाल विमानों की समय से आपूर्ति कराने की प्रतिबद्धता दोहराई।

  • चक्रवाती तूफान निसर्ग केमद्देनजर राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल की टीमें गुजरात और महाराष्‍ट्र में तैनात। प्रधानमंत्रीने हरसंभव सहायता और सहयोग का आश्‍वासन दिया।

  • और, केंद्र ने दिल्‍ली-अमृतसरएक्‍सप्रेस-वे के तहत नकोदर से अमृतसर को जोडने वाले नये ग्रीनफील्‍ड कॉरिडोर के विकासकी घोषणा की।

-----

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी नेआज जोर देकर कहा कि कोरोना महामारी ने देश की अर्थव्‍यवस्‍था की रफ्तार को भले ही धीमाकिया हो, लेकिन भारत विकास की राहपर फिर से वापस लौट आयेगा। श्री मोदी ने यह भी कहा कि भारत प्रयोजन, समायोजन, अवसंरचना, निवेशऔर नवप्रवर्तन के जरिये विकास की राह पर आगे बढ़ेगा और आत्‍मनिर्भरता का लक्ष्‍य हासिलकरेगा। भारतीय उद्योग परिसंघ के125वें स्‍थापना दिवस समारोह को वीडियोकांफ्रेंसिंग के माध्‍यम से सम्‍बोधित करते हुए उन्होंने विकास की राह पर लौटने कोलेकर अपने विचार साझा किये।

आज भीहमें जहां एक तरफ इस वायरस से लड़ने के लिए सख्त कदम उठाने हैं वहीं दूसरी तरफ इकॉनोमीका भी ध्यान रखना है। हमें एक तरफ देशवासियों का जीवन भी बचाना है तो दूसरी तरफ देशकी अर्थव्यवस्था को भी स्टेबलाइज करना है, स्पीडअपकरना है। इस सिचुएशेन में आप ने गेटिंग ग्रोथ बैक इस बात को प्राथमिकता दी है और निश्चिततौर पर इसके लिए आप सभी भारतीय उद्योग जगत के लोग बधाई के पात्र हैं बल्कि मैं तो गेटिंगग्रोथ बेक से आगे बढ़कर ये भी कहूंगा यस यस वी विल डेफिनेटली गेट आवर ग्रोथ बैक।

लॉकडाउन के पहले चरण के बाद सेऔदयोगिक संगठनों के सदस्‍यों के समक्ष अपने पहले महत्‍वपूर्ण भाषण में प्रधानमंत्रीने लोगों की जीवन रक्षा और देश की अर्थव्‍यवस्‍था में स्थिरता लाने की आवश्‍यकता परजोर दिया।

श्री मोदी ने कहा कि भारत अनलॉकहोने के पहले चरण में प्रवेश कर चुका है और आर्थिक गतिविधियों के बहुत बड़े हिस्‍सेको खोल दिया गया है।

प्रधानमंत्री ने इस बात पर जोरदिया कि अर्थव्‍यवस्‍था को पटरी पर लाना उनकी सरकार की सर्वोच्‍च प्राथमिकता है। उन्‍होंनेयह भी कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना के तहत 74 करोड़ लाभार्थियों को अनाज उपलब्‍ध कराया गया।

प्रधानमंत्रीगरीब कल्याण योजना ने गरीबों को तुरंत लाभ देने में बहुत मदद की है। इस योजना के तहतकरीब 74 करोड़बेनीफिशरीज उनके घर तक राशन पहुंचाया जा चुका है। प्रवासी श्रमिकों के लिए भी फ्रीराशन पहुंचाया जा रहा है। इसके अलावा अभी तक गरीब परिवारों को 53 थाउजंडकरोड रूपये यानी 53 हजार करोड रूपये से ज्यादा की फाइनेंशियल असिस्टेंसदी जा चुकी है। महिलाएं हों, दिव्यांग हो, बुजुर्गहो, श्रमिकहो हर किसी को इससे लाभ मिला है।

श्री मोदी ने कहा कि 8 करोड़ रसोई गैस सिलेन्‍डर बांटे गये और 50 लाख कर्मचारियों का कर्मचारी भविष्‍य निधिका 24 प्रतिशत अंशदान सरकार नेउपलब्‍ध कराया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकारने आयकर के संबंध में कई सुधार किये हैं। कोयला ब्‍लॉक संबंधी वाणिज्यिक गतिविधियोंमें भी नीतिगत सुधार हुए हैं। इसके अलावा खनन, अंतरिक्ष और परमाणु अनुसंधान जैसे क्षेत्रों में जो परिवर्तनकिये जा रहे हैं उनकी बड़े लम्‍बे समय से प्रतीक्षा थी।

उन्‍होंने कहा कि सरकार ने किसानोंके अधिकारों को सुनिश्चित करने के लिए जो भी उपाय किये हैं उनकी कई दशकों से प्रतीक्षाथी।

सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यमों का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्रीने कहा कि इस तरह की इकाइयां देश के सकल घरेलू उत्‍पाद में 30 प्रतिशत का योगदान करती हैं और इनका देश कीआर्थिक स्थिति पर जबर्दस्‍त असर पड़ता है। उन्‍होंने कहा कि औद्योगिक इकाइयां बिनाकिसी बाधा के विकास करती रहें, इसकेलिए सरकार ने इन इकाइयों की परिभाषा में चिर-प्रतीक्षित बदलाव किये हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोनामहामारी के आज के दौर में भारत से दुनिया की अपेक्षाएं काफी बढ़ गई हैं। उन्‍होंनेकहा कि विश्‍व के देश भरोसेमंद और विश्‍वस्‍त साझेदारों की तलाश कर रहे हैं और भारतमें इसकी क्षमता, शक्तिऔर योग्‍यता है। प्रधानमंत्री ने देश में मजबूत स्‍थानीय सप्‍लाई चेनकायम करने का आग्रह करते हुए विश्‍व की सप्‍लाई चेन में भारत का हिस्‍सा बढ़ाये जानेका भी आग्रह किया। उन्‍होंने मेड इन इंडिया, मेड फॉर द वर्ल्‍ड का आह्वानकरते हुए देश को आत्‍मनिर्भर बनाने पर बल दिया।

प्रधानमंत्री ने ऐसी वस्‍तुओंके आयात में कटौती का आग्रह भी किया जिनका उत्‍पादन देश में आसानी से किया जा सकताहै। उन्‍होंने इस बात पर भी जोर दिया कि सरकार को कोरोना महामारी से निपटने के लिएकठोर कदम उठाने पड़े हैं। लेकिन इसके साथ ही देश की अर्थव्‍यवस्‍था को मजबूत बनानेके लिए भी प्रयास किये गये हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि उद्योगोंके नये प्रयासों से देश में तीन महीने के संक्षिप्‍त अंतराल में निजी सुरक्षा उपकरण-पी पी ई के बड़े पैमाने पर उत्‍पादन में मददमिली है। श्री मोदी ने उद्योगों को भरोसा दिलाया कि आत्‍मनिर्भर भारत की साझा परिकल्‍पनाको पूरा करने के लिए सरकार उन्‍हें पूरी मदद देगी।

-----

उद्योग संवर्द्धन और आन्‍तरिकव्‍यापार विभाग ने हाल में देश में आमदनी और रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए मेक इनइंडिया पहल के अंतर्गत सरकारी खरीद को बढ़ावा देने के  नियमों में बदलाव किये हैं। जहाजरानी,रसायन और उर्वरक मंत्री मनसुख मंडाविया ने आज कहा है कि वस्‍तुओं और सेवाओं के विनिर्माणतथा उत्‍पादन को बढ़ावा देने के लिए रसायनों और पैट्रो रसायनों की अनिवार्य सरकारीखरीद की व्‍यवस्‍था की गई है जिससे मेक इन इंडिया अभियान को बढ़ावा मिलेगा।

-----

भारत, दुनिया के सबसे बड़े मोबाइलफोन और इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स उत्‍पाद निर्माता के रूप में उभर कर सामने आ रहा है। केन्‍द्रीयइलेक्‍ट्रॉनिक्‍स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने देश में इलेक्‍ट्रॉनिक्‍सऔर मोबाइल फोन विनिर्माण इकाइयों की बड़े पैमाने पर स्‍थापना करने के लिए ऐतिहासिकरूपरेखा की जानकारी दी। उन्‍होंने उत्‍पादन से जुड़ी प्रोत्‍साहन योजना, कलपुर्जोंके विनिर्माण की योजना और इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स विनिर्माण क्षेत्र के विकास की योजना कीभी घोषणा की। ऐसा अनुमान है कि इन तीन नई योजनाओं से बड़े पैमाने पर निवेश भारत मेंआयेगा। इसके अलावा इससे मोबाइल फोन और उनके कलपुर्जों का उत्‍पादन भी बढ़ेगा।  2025 तक भारत में मोबाइल फोन का उत्‍पादन दस लाखकरोड़ के आसपास पहुंच जाने का अनुमान है।

आत्‍मनिर्भरता और प्रधानमंत्रीनरेन्‍द्र मोदी के मेड इन इंडिया, मेड फॉर द वर्ल्‍ड के आह्वान का जिक्र करतेहुए श्री प्रसाद ने कहा कि इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स उत्‍पादों के विनिर्माण के क्षेत्र मेंपिछले छह वर्षों की भारत की प्रगति काफी उत्‍साहवर्धक है।

जब हमारीसरकार 2014 में आई थी तो देश का इलेक्‍ट्रॉनिक मेन्‍युफेक्‍चरिंग का प्रोडेक्‍ट थाएक लाख 90 हजार 366 करोड़। आज 2018-19 में ये बढ़कर हो गया है चार लाख 58 हजार छह करोड़।(अंग्रेजी)

सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री नेकहा कि भारत मोबाइल फोन का उत्‍पादन करने वाला दुनिया का दूसरा प्रमुख देश बन गया है।आज घोषित प्रोत्‍साहन योजना से देश में इलेक्‍ट्रॉनिक वस्‍तुओं के विनिर्माण के क्षेत्रमें व्‍यापक बदलाव आने की संभावना है।

-----

देश में कोविड-19 से ठीक होनेकी दर 48 दशमलव शून्य सात प्रतिशत हो गई है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय केअधिकारी ने आज नई दिल्‍ली में बताया कि अब तक 95 हजार 527 रोगी ठीक हो गए हैं। इस दरमें निरंतर सुधार हो रहा है।

मैं आपलोगों की दृष्टि में लाना चाहूंगा कि देश का रिकवरी रेट कंटीन्‍यूसली इम्‍प्रूव कररहा है। कल की तारिख में भी देखें तो 3708 पीपुल दे हैव गॉट रिकवर्ड और उसके साथ हीदेखें कि टोटल हमारा रिकवरी नंबर जो है वो बढकर 95,527 पेशेन्‍टस हो चुका है। 15 अप्रैलमें अगर देश का रिकवरी रेट करीब 11.42 पर्सेंट था, 3 मई तक बढकर वे 26.95 पर्सेंट हुआ,18 मई को वही बढकर 38.29 पर्सेंट और आज बढ़कर 48.07 पर्सेंट हो चुका है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारीने बताया कि भारत में कोविड-19 रोगियों की संख्या बढ़ रही है, लेकिन विश्व के अन्यदेशों की तुलना में यह संख्या कम है और मृत्यु भी कम हो रही है। विश्व के 14 प्रमुखदेशों में भारत की तुलना में रोगियों की संख्या 22 दशमलव पांच प्रतिशत अधिक है और कोविड-19से 55 दशमलव दो प्रतिशत ज्यादा रोगियों की मृत्यु हुई है। अधिकारी ने बताया कि निगरानी,संक्रमित लोगों के सम्पर्क में आए व्यक्तियों की पहचान करने, आइसोलेशन और समय से क्लिनिकलप्रबंधन के कारण देश में मृत्यु दर घटी है। 15 अप्रैल को मृत्यु दर तीन दशमलव तीन शून्यप्रतिशत थी। अब यह दो दशमलव आठ दो प्रतिशत है, जो विश्व के अन्य देशों की तुलना मेंसबसे कम है। वैश्विक मृत्यु दर छह दशमलव एक तीन प्रतिशत है।

भारत में एक लाख की जनसंख्या परशून्य दशमलव चार एक प्रतिशत रोगियों की मृत्यु हो रही है, जो विश्व के चार दशमलव नौप्रतिशत की तुलना में कम है। अधिकारी ने कोविड-19 रोगियों की संख्या को कम बताए जानेके दावों का खंडन करते हुए कहा कि राज्य रोगियों की मृत्यु का आकलन कर रहे हैं और उसीके अनुसार मृत्यु के कारण का पता लगा रहे हैं।

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधानपरिषद के अधिकारी ने बताया कि पिछले दो महीनों के दौरान कोविड-19 जांच सुविधाओं मेंनिरंतर वृद्धि की गई। अब रोजाना एक लाख नमूनों की जांच की जा रही है। देश में 681 प्रयोगशालाओंको कोविड-19 जांच की अनुमति दी गई है। इनमें 476 सरकारी और 205 निजी क्षेत्र की प्रयोगशालाएंथीं।

-----

झारखंड में कोविड-19 के पॉजिटिवमामलों की संख्या ने अब तक सात सौ 17 का आंकड़ा छू लिया है। कोरोना वायरस कासंक्रमण अब राज्य के सभी 24 जिलों में फैल गया है। ज्‍यादातर मामले धनबाद, कोडरमा,पूर्वी सिंहभूम, हजारीबाग और गढ़वा जिलों के प्रवासियों में पाए गए हैं। राज्य मेंवापस आए प्रवासियों में 486 पॉजिटिव मामलो का पता चला है।

हालांकि, राज्य सरकार ने 30 जूनतक अनलॉक-1 में कुछ छूट दी है, फिर भी मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने स्‍पष्‍ट किया हैकि कोविड-19 मामलों में यदि वृद्धि हुई तो अनलॉक-1 में दी गई छूट वापस ली जा सकती है।

-----

केरल में कोविड-19 रोगियों कीसंख्या निरंतर बढ़ रही है। आज 86 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई और एक रोगी की मृत्युहो गई। 77 वर्ष के इस व्यक्ति का इलाज तिरुवनंतपुरम मेडिकल कॉलेज में चल रहा था। राज्यमें अब तक 11 लोगों की मृत्यु हो चुकी है। 774 रोगियों का इलाज चल रहा है।

-----

राजस्थान में लॉकडाउन खुलने केपहले चरण के तहत राज्य में परिवहन सुविधाएं धीरे-धीरे बढ़ रही हैं। राजस्थान रोडवेज़कल से सौ से अधिक मार्गों पर बस सेवाएं शुरू करेगा। हमारे संवाददाता ने बताया है किराजस्थान राज्य सड़क परिवहन निगम ने आज इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं।

प्रदेशके प्रमुख शहरों के अलावा जयपुर से गुड़गांव के लिए भी कल से बस सेवा शुरू हो जायेगी।हालांकि अभी राज्य में निजी बसों का संचालन शुरू नहीं हुआ है। राजस्थान राज्‍य पथ परिवहननिगम के प्रबंध निदेशक नवीन जैन ने बताया कि स्क्रीनिंग करने के बाद ही यात्रियों कोबस स्टैंड पर प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। निर्धारित क्षमता से अधिक लोगों को यात्राकी अनुमति नहीं होगी। उन्होंने बताया कि बसों को रोजाना दो बार सैनेटाइज किया जायेगा।उधर, परिवहन विभाग में भी अब ज्यादा से ज्यादा प्रक्रियाओं को ऑनलाइन करना शुरू करदिया गया है।  जितेन्द्र द्विवेदी, आकाशवाणीसमाचार, जयपुर।

-----

महाराष्ट्र सरकार ने कोविड-19रोगियों के इलाज के लिए अस्पतालों में 80 प्रतिशत बिस्‍तर उपलब्ध कराने के राज्य केदिशा-निर्देशों का पालन करने पर चार निजी अस्पतालों को कारण बताओ नोटिस जारीकिया है। पिछले महीने, बृहन्मुंबई महानगर पालिका ने 90 दिन के लिए निजी अस्पतालों के80 प्रतिशत बिस्‍तरों का अधिग्रहण करने का निर्णय लिया था। ये बिस्‍तर कोविड और गैर-कोविडदोनों तरह के रोगियों के लिए उपयोग किए जाने हैं। एक रिपोर्ट -

राज्यके स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कल देर रात मुंबई के जाने माने चार निजी अस्पतालोंका दौरा किया और पाया कि कोविड और गैर-कोविड रोगियों के उपचार के लिए विस्तृत बेड उपलब्धकराने में यह विफल रहे हैं। इसी बीच, राज्य के वन मंत्री संजय राठौड़ ने अपने विभागके अधिकारियों को निर्देश दिया है कि कोविड वैक्सीन के परीक्षण के लिए, 30 वानरों कोउपलब्ध करवाया जाये। राज्य सरकार के एक अधिकारी ने बताया कि सार्स कोव-2 वैक्सीन कोविकसित करने के लिए एक शोध पुणे स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ वायरोलॉजी द्वारा कियाजा रहा है और इसके परीक्षण के लिए 30 वानरों की आवश्यकता है। कुणाल शिंदे के साथ, मैंनिशा रानी, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।

-----

हिमाचल प्रदेश में कोविड-19 केआज पांच और मामले आने से राज्य में इनकी संख्या तीन सौ पैंतालीस हो गयी है। हमारे संवाददाताने बताया है कि इनमें से दो मरीज़ों में कोविड-19 के लक्षण नहीं हैं।

हाल हीमें दिल्‍ली से कांगड़ा पहुंचे तीन में से दो व्‍यक्ति एसिम्‍टोमैटिक थे जो कोविड टेस्‍टमें पॉजिटिव पाये गये हैं। दोनों को बैजनाथ के संस्‍थागत क्‍वारेंटाइन में स्‍थानंतरितकिया गया है। वहीं दो और ताजा मामले मंडी जिले से आए हैं। दोनों व्‍यक्ति हाल ही मेंमहाराष्‍ट्र और मध्‍यप्रदेश से लौटे हैं। मौजूदा समय में प्रदेश में 212 कोरोना संक्रमितविभिन्‍न अस्‍पतालों में उपचाराधीन हैं। वहीं 124 लोग उपचार के बाद स्‍वस्‍थ भी हुएहैं। कोरोना संक्रमित पाये गये अधिकांश व्‍यक्ति दूसरे राज्‍यों से हिमाचल वापस आएहैं। संजीव सुंद्रियाल, आकाशवाणी समाचार, शिमला।

-----

जम्‍मू-कश्‍मीर के फंसे निवासियोंको निकालने की प्रक्रिया के तहत सरकार ने लॉकडाउन के कारण देश के विभिन्‍न हिस्‍सोंमें फंसे लगभग एक लाख छह हजार एक सौ दो निवासियों को निकाला है। इस प्रक्रिया के दौरानसभी आवश्‍यक दिशानिर्देश और मानक संचालन प्रक्रियाओं का पालन किया गया। हमारे संवाददाताने खबर दी है कि अब तक विभिन्‍न राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों मे फंसे करीब31 हजार सात सौ 86 यात्रियों को लेकर 40 स्‍पेशल रेलगाडि़यां जम्‍मू और उधमपुर रेलवेस्‍टेशन पहुंची हैं, जबकि 74 हजार तीन सौ 16 लोगों को वाया लखनपुर सड़क मार्ग से लायागया है और उनकी सुविधाओं के लिए आवश्‍यक प्रबंध किए गए हैं।

श्रीनगरजिला प्रशासन ने शहर के पांच सितारा होटलों जैसे ललित ग्रैंड पैलेस और ताज विवांतासहित कई हाउस बोटों को पेड संगरूर सुविधाओं के रूप में विभिन्‍न हिस्‍सों से आ रहेलोगों के लिए नामित किया है। यह पहल देश और विदेश से वापस आने वाले लोगों की सुविधाओंऔर परेशानी मुक्‍त प्रवास को सुनिश्चित करने के लिए किया गया है। ललित ग्रैंड पैलेसजैसे पांच सितारा होटलों में संगरूर जो मांग पर उपलब्‍ध रहेगा अपने इर्द-गिर्द के सुंदरदृश्‍यों के लिए जाना जाता है। जहां कहीं हिन्‍दी फिल्‍मों की शूटिंग अभी तक की गईहै। आकाशवाणी समाचार के लिए श्रीनगर से मैं सुनील कौल।

-----

फ्रांस ने कोविड-19 महामारी सेउत्पन्न चुनौतियों के बावजूद भारत को राफाल विमानों की समय से आपूर्ति करने की प्रतिबद्धताफिर दोहराई है। फ्रांस की सशस्त्र बल मंत्री फ्लोरेंस पार्ली ने आज फोन पर बातचीत के दौरान रक्षामंत्री राजनाथ सिंह को यहआश्वासन दिया। दोनों नेताओं ने कोविड-19 की स्थिति और क्षेत्रीय सुरक्षा सहित आपसीहितों के मुद्दों पर चर्चा की। भारत और फ्रांस के बीच द्विपक्षीय रक्षा सहयोग मजबूतकरने पर भी सहमति बनी।

-----

कैबिनेट सचिव राजीव गाबा ने आजराष्ट्रीय संकट प्रबंधन समिति की दूसरी बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में चक्रवाती तूफाननिसर्ग से निपटने के लिए राज्यों और केंद्र सरकार की एजेंसियों की तैयारियों की समीक्षाकी गई। कैबिनेट सचिव ने निर्देश दिया कि तूफान की आशंका वाले क्षेत्रों से लोगों कोसुरक्षित निकालने की प्रक्रिया पूरी करने और समुद्र से मछुआरों की वापसी सुनिश्चितकरने के सभी आवश्यक उपाय किए जाने चाहिए। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिएविशेष प्रयास किए जाएं कि कोविड-19 रोगियों के लिए आवश्यक चिकित्सा सुविधाओं में कोईबाधा उत्पन्न न हो। एजेंसियों को बिजली, दूरसंचार, परमाणु, रासायनिक, उड्डयन और जहाजरानीसंबंधी बुनियादी ढांचे के लिए आकस्मिक योजनाएं बनाने के भी निर्देश दिए गए हैं।

स्थिति से निपटने की तैयारी केउपायों के बारे में राज्यों और केंद्र सरकार के अधिकारियों को जानकारी दी गई। अधिकारियोंने आश्वासन दिया कि आवश्यक वस्तुओं का पर्याप्त भंडार उपलब्ध है। तूफान की आशंका वालेक्षेत्रों के निवासियों को चेतावनी देने के लिए एसएमएस भेजे जा रहे हैं। अधिकारियोंने बताया कि लोगों को सुरक्षित निकालने की प्रक्रिया जारी है। एनडीआरएफ ने चालीस टीमेंतैनात की हैं तथा अतिरिक्त दलों को बुलाया गया है। सेना और नौसेना के राहत और बचावदलों को भी तैयार रखा गया है। तूफान से महाराष्ट्र, गुजरात, दमन, दादरा और नगर हवेलीके तटीय जिलों के प्रभावित होने की आशंका है।

-----

चक्रवाती तूफान निसर्गके मद्देनजर किसी भी तरह की मानवीय सहायता और आपदा राहत के लिए नौसेना को सतर्क कियागया है। नौसेना की टीम किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं। निसर्गतूफान अरब सागर में सक्रिय है। नौसेना की पश्चिमी कमान ने अत्यधिक बारिश की स्थितिमें बचाव और बाढ़ राहत के लिए पर्याप्त संसाधन जुटा लिए हैं।

-----

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेमहाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी, दमन दीव,दादरा और नगर हवेली के प्रशासक प्रफुल के. पटेल से चक्रवाती तूफान निसर्ग की स्थितिके बारे में चर्चा की। उन्होंने केंद्र की हरसंभव सहायता और मार्गदर्शन का आश्वासनदिया।

-----

केंद्र ने नकोदर से अमृतसर शहरको जोड़ने के लिए नए ग्रीनफील्ड कॉरीडोर के विकास की घोषणा की है। यह दिल्ली-अमृतसरएक्सप्रेस-वे का हिस्सा होगा और सुलतानपुर लोधी, गोइंदवाल साहिब तथा खडूर साहिब सेहोकर गुजरेगा। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि अमृतसर से गुरदासपुरतक की सड़क को भी पूरी तरह सिग्नल फ्री किया जाएगा। इसके साथ ही नकोदर से अमृतसर याकरतारपुर के रास्ते गुरदासपुर जाने का विकल्प उपलब्ध हो जाएगा। यह ग्रीनफील्ड गलियाराअमृतसर के लिए न सिर्फ सबसे छोटा और वैकल्पिक एक्सप्रेस-वे होगा, बल्कि सुलतानपुर लोधी,गोइंदवाल साहिब और खडूर साहिब जैसे अन्य धार्मिक केंद्रों को भी जोड़ेगा। इससे हालही में विकसित किए गए डेराबाबा नानक और करतारपुर साहिब अंतर्राष्ट्रीय राजमार्ग कोभी जोड़ा जाएगा। यह परियोजना पूरी होने पर अमृतसर से दिल्ली हवाई अड्डे पहुंचने मेंसिर्फ चार घंटे लगेंगे।

-----

मोदी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकालका एक वर्ष पूरा कर लिया है। सरकार ने कृषि क्षेत्र और किसानों के कल्याण को हमेशाप्राथमिकता दी है। केंद्रीय मंत्रिमंडल की पहली बैठक में मोदी सरकार ने पिछले वर्षपहली जून से सभी किसान परिवारों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि - पीएम किसानयोजना के दायरे में लाने का फैसला किया।

पूर्णबंदीके दौरान पीएम किसान योजना के तहत अब तक कुल नौ करोड़ 67 लाख किसान लाभान्वित हुए हैंऔर 19 हजार 350 करोड़ रुपये की राशि किसानों के खाते में डाली गयी। साठ वर्ष की आयुवाले पात्र लघु और सीमान्‍त किसानों को तीन हजार रुपये की पेंशन सुनिश्चित करने केलिए पिछले वर्ष 12 सितंबर को प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना की शुरूआत की गई। वहीं415 नये मंडियों को राष्‍ट्रीय कृषि बाजार ई-नैम प्‍लेटफार्म से जोड़ा गया। इसके साथही अब 18 राज्‍यों और तीन केन्‍द्रशासित प्रदेशों की एक हजार मंडियां इस प्‍लेटफार्मसे जुड़ चुकी हैं। इसके अलावा कृषि मंत्रालय द्वारा किसान रथ मोबाइल ऐप की भी शुरूआतकी गई जो किसानों और व्‍यापारियों को कृषि उत्‍पादों को एक जगह से दूसरे जगह ले जानेमें परिवहन की सही प्रणाली का पता लगाने में मदद करेगा। सरकार ने आत्‍मनिर्भर भारतअभियान के तहत किसानों के लिए फार्मगेट अवसंरचना के लिए एक लाख करोड़ रुपये की कृषिअवसंरचना कोष की घोषणा की है। आनंद कुमार, आकाशवाणी समाचार, दिल्‍ली। 

-----

लॉकडाउन के दौरान अनेक लोग अपने-अपनेघरों से दूर फंस गये थे। इस संकट की घड़ी में केंद्र और राज्य सरकारें ऐसे लोगों कीमदद के लिए आगे आईं। हमारे संवाददाता ने ख़बर दी है कि प्रधानमंत्री कार्यालय ने किसतरह से कानपुर के एक ऐसे दुखी और परेशान पिता की मदद की, जिसकी बेटियां गुड़गांव मेंफंस गयी थीं।

कानपुरके रहने वाले चार्टर्ड एकाउंटेंट राजकुमार मांगलिक को अभी भी 28 मार्च की वो तारीखयाद है जब लॉकडाउन में अपनी बेटियों के गुड़गांव में फंसे होने की वजह से परेशान होकरउन्होंने मदद के लिए प्रधानमंत्री कार्यालय को ऑनलाइन अपनी समस्या लिख भेजी और कुछही दिनों के भीतर उनके पास जवाब भी आ गया। अपनी समस्या का समाधान इतनी जल्दी पाने केबाद राजकुमार सरकार की इस त्वरित कार्रवाई के मुरीद हो गये हैं। राजकुमार जैसे हजारोंलोग हैं जिनकी समस्या का लॉकडाउन के दौरान तुरंत समाधान हुआ और वो इसके लिए सरकार काशुक्रिया अदा करना नहीं भूलते। सुशील चंद्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ

-----

आकाशवाणी पर विशेषज्ञों की सलाहके अंतर्गत कोविड-19 के बारे में प्रमुख चिकित्‍सा विशेषज्ञों की राय प्रसारित की जातीहै।

इस श्रृंखला में आकाणवाणी समाचारसे बातचीत में लोक नायक जय प्रकाश नारायण अस्पताल, दिल्ली के डॉक्‍टरनरेश गुप्ता ने लोगों को स्वच्छता तथा परस्पर सामाजिक दूरी बनाए रखने को कहा है।

अगर इंसानको एक्‍सपोजर है उस इंसान के साथ जिसको कि कोरोना वायरस देखा या भुगताहै, तो उसका कोरोना वायरस होने का चांस है। कॉमन कोल्‍ड और कोरोना वायरस इन्‍फेक्‍शन।दोनों के दोनों आम तौर से अपने आप ही सेटल कर जाते हैं। 80 प्रतिशत में तो ऐसी ही तकलीफनहीं करते हैं ये इ‍तनी हल्‍की करते हैं कि लोग घर पर ही ठीक हो जाते हैं। 10-15 परसेंटमें उनको अस्‍पताल जाकर कुछ दवाई दी जाती हैं और वे सेटल हो जाते हैं। पांच पर्सेंटया उससे कम वाले हैं जो कि दाखिल होना पड़ता है। तो फर्क आप नहीं कर पायेंगे, सेटलआप हो जायेंगे। 

-----

सरकार ने एक समाचार पत्र की इसख़बर का खंडन किया है कि पचास से साठ दिन तक लगातार सेनिटाइजर के प्रयोग से हानिकारकत्वचा रोग और कैंसर हो सकता है। पत्र सूचना कार्यालय ने ट्वीटर पर स्पष्ट किया है किहैंड सैनिटाइजर से मनुष्य को कोई नुकसान नहीं होता है। यह भी कहा है कि कोविड-19 सेसुरक्षा के लिए सत्तर प्रतिशत एल्कोहल युक्त हैंड सैनिटाइजर की सलाह दी जाती है।

-----

असम की बराक घाटी में भारी बारिशसे हुए भूस्खलन से 21 लोगों की मौत हो गयी और रेल सेवाएं बाधित हुईं। हेलाकांडी ज़िलेमें तीन स्थानों पर हुए भूस्खलन में आठ लोग मारे गये, जबकि कछार ज़िले के जायापुर मेंसात लोगों की मौत हो गयी। करीमगंज जिले के कालीगंज से भी छह लोगों के मारे जाने कीख़बर है।

-----

मौसम-

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली मेंसामान्‍य रूप से बादल छाए रहने और गरज के साथ हल्की वर्षा का अनुमान है। अधिकतम तापमान37 डिग्री और न्यूनतम 24 डिग्री सेल्सियस रहेगा।

मुम्‍बई में भी सामान्‍य रूप सेबादल छाए रहेंगे और मूसलाधार बारिश की संभावना है।

चेन्नई में सामान्‍य रूप से बादलछाए रहेंगे और गरज के साथ हल्की वर्षा हो सकती है।

कोलकाता में आंशिक रूप से बादलछाये रहेंगे।

देश के उत्तरी भाग में केन्द्रशासितप्रदेश जम्मू-कश्मीर के जम्मू में अधिकतम तापमान 35 डिग्री और न्यूनतम 22 डिग्री सेल्सियसरहने की आशा है।

गिलगित में तापमान 16 से 27 डिग्रीसेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। सामान्‍य रूप से बादल छाये रहेंगे।

मुजफ्फराबाद में आंशिक रूप सेबादल छाए रहेंगे। दोपहर, शाम और रात को आंधी और गरज के साथ बारिश हो सकती है। न्यूनतमतापमान 15 डिग्री और अधिकतम 29 डिग्री सेल्सियस रहेगा।

-----

देश में इस वर्ष मॉनसून सामान्‍यरहेगा। जुलाई से सितम्‍बर के दौरान दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की वर्षा के दूसरे अनुमानके बारे में पृथ्‍वी विज्ञान मंत्रालय में सचिव डॉक्‍टर एम राजीवन ने कहा कि अच्‍छेमॉनसून के लिए स्थिति अधिक अनुकूल हो रही है। इसके मद्देनजर जून से सितम्‍बर के बीचदेश में दीर्घावधि औसत की 102 प्रतिशत वर्षा होगी।

-----

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालयने सार्वजनिक स्थलों पर थूकने के नुकसान और जोखिम के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिएअपनी वेबसाइट पर एक गीत साझा किया है।...आइये सुनते हैं ये गीत।

-----

केन्‍द्रशासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीरमें श्रीनगर जिला प्रशासन ने शहर के पांच सितारा होटलों, 40 लक्‍जरी लॉज और हाऊसबोटको क्‍वारंटीन सुविधा के लिए सूचीबद्ध किया है। इनके किराए को उचित रखा गया है, ताकिघर लौटने वालों पर बोझ न पड़े। सरकार द्वारालक्जरी होटलों को सूचीबद्ध करने की पहल का बाहर से आने वाले लगभग 48 प्रतिशत लोगोंने गर्मजोशी से स्‍वागत किया है।

-----

गायत्री आई कुमार को ब्रिटेनमें भारत की अगली  उच्‍चायुक्‍त नियुक्‍त कियागया है। वे 1986 बैच की भारतीय विदेश सेवा की अधिकारी है। सुश्री गायत्री वर्तमान मेंफिलहाल यूरोपीय संघ, लक्‍समबर्ग की ग्रैंड डची और बेल्जियम में भारत की राजदूत हैं।सुश्री गायत्री ने सेवानिवृत्‍त हुई रूचि‍ घनश्‍याम की जगह ली है।

-----

भारतीय जनता पार्टी ने आज दो राज्योंमें संगठनात्मक बदलाव की घोषणा की है। पूर्व केंद्रीय मंत्री विष्णु देव सई को भाजपाकी छत्तीसगढ़ इकाई का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। दिल्ली प्रदेश भाजपा अध्यक्ष मनोजतिवारी के स्थान पर आदेश कुमार गुप्ता को नियुक्त किया गया है।

-----

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 10 (Jul) Midday News 10 (Jul) Evening News 10 (Jul) Hourly 10 (Jul) (1800hrs)
समाचार प्रभात 10 (Jul) दोपहर समाचार 10 (Jul) समाचार संध्या 10 (Jul) प्रति घंटा समाचार 10 (Jul) (2200hrs)
Khabarnama (Mor) 10 (Jul) Khabrein(Day) 10 (Jul) Khabrein(Eve) 10 (Jul)
Aaj Savere 10 (Jul) Parikrama 10 (Jul)

Listen Programs

Market Mantra 10 (Jul) Samayki 10 (Jul) Sports Scan 23 (Mar) Spotlight/News Analysis 10 (Jul) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 10 (Jul) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 5 (Jul)
  • Money Matters 22 (Mar)
  • International News 22 (Mar)
  • Press Review 23 (Mar)
  • From the States 23 (Mar)
  • Let's Connect 22 (Mar)
  • 360°- Ek Parivesh 23 (Mar)
  • Know Your Constitution 30 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 22 (Mar)
  • Sanskriti Darshan 23 (Mar)
  • Fit India New India 23 (Mar)
  • Weather Report 21 (Mar)
  • North East Diaries 22 (Mar)
  • 150 Years of Bapu 22 (Mar)
  • Sector Specific Discussions 22 (Mar)