A- A A+
Last Updated : Jul 7 2020 1:43PM     Screen Reader Access
News Highlights
India and China agree on complete disengagement of troops along the LAC and de-escalation            Over 4 lakh 39 thousand people recovered from Coronavirus so far in the country            Door to door health survey in COVID-19 containment zones completed in Delhi            University Grants Commission revisits its earlier guidelines related to university examinations            Former US National Security Advisor says Indo-US relationship will witness new peaks in 21st century           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2000 HRS
05.06.2020
मुख्य समाचार:-

  • प्रधानमंत्री ने कोविड-19 महामारी से उत्पन्न चुनौतियों के बारे में रवांडा के राष्ट्रपति पॉल कगामे के साथ चर्चा की। कोरोना वायरस से निपटने में भारत के पूर्ण सहयोग का भी आश्वासन दिया।

  • सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अन्तर्गत महिला जन धन खाताधारकों को तीसरी किस्त का भुगतान शुरू किया।

  • केन्द्र सरकार ने झारखंड में जल जीवन मिशन पर अमल के लिए 572 करोड़ रुपये की मंजूरी दी।

  • विश्वभर में आज पर्यावरण दिवस मनाया गया। इस अवसर पर सरकार ने किया शहरी वन कार्यक्रम का शुभारंभ।

  • केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने राजमार्गों पर होने वाली दुर्घटनाओं में मानव और पशुओं की मौत रोकने के लिए राष्ट्रीय जागरूकता अभियान शुरू किया।

  • कोविड-19 महामारी से ठीक होने की दर 48 दशमलव दो सात प्रतिशत हुई।

  • भगवान जगन्नाथ की सुप्रसिद्ध स्नान यात्रा का आज पुरी में शुभारंभ।

-----

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज रवांडा के राष्ट्रपति पॉल कगामे के साथ टेलीफोन पर बातचीत की। उन्होंने 2018 में अपनी रवांडा यात्रा के बाद दोनों देशों के संबंधों में हुई प्रगति पर संतोष व्यक्त किया। रवांडा के राष्ट्रपति ने श्री मोदी की यात्रा के दौरान भारत से उपहार में मिली दो सौ गायों का बड़ी गर्मजोशी के साथ स्मरण किया। उन्होंने कहा कि इन गायों से बच्चों के लिए दूध की उपलब्धता बढ़ाने में मदद मिली है और पशुपालकों की आमदनी भी बढ़ी है।


भारत और रवांडा के नेताओं ने कोविड-19 महामारी से दोनों देशों की अर्थव्यवस्थाओं और स्वास्थ्य प्रणाली के समक्ष उपस्थित चुनौतियों के बारे में भी चर्च की। वे संकट के इस दौर में एक दूसरे के प्रवासी नागरिकों को हरसंभव सहायता देने को भी राजी हुए।


प्रधानमंत्री ने कोरोना वायरस से निपटने के रवांडा के प्रयासों में भारत के लगातार सहयोग और चिकित्सा सहायता का भी आश्वासन दिया.

-----


केंद्र सरकार ने वर्ष 2020-21 में झारखंड में जल जीवन मिशन पर अमल के लिए पांच सौ बहत्तर करोड़ रुपये की स्वीकृति दी है। राज्य में 2023-24 तक शत प्रतिशत परिवारों को इस कार्यक्रम के अंतर्गत लाने की योजना बनाई गई है। झारखंड में 54 लाख ग्रामीण परिवारों में से केवल 4 लाख 37 हजार के पास पाइपों के जरिए पानी की सप्लाई की सुविधा उपलब्ध है। 2019-20 में 98 हजार परिवारों को पाइप लाइनों के जरिए स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराया गया।


2020-21 में झारखंड में 12 लाख परिवारों को पाइप लाइनों से पानी उपलब्ध कराने की योजना बनाई है। इसके अलावा चालू वित्त वर्ष के दौरान 15 ब्लाकों और चार हजार सात सौ गांवों में सभी परिवारों को पाइप लाइनों से जलापूर्ति कार्यक्रम के अंतर्गत लाने की योजना है।


झारखंड में आकांक्षी जिलों की संख्या 19 है और राज्य को सलाह दी गई है कि वह योजना बनाते समय इन जिलों को प्राथमिकता दे। इसी तरह, अनुसूचित जातियों और जनजातियों की अधिकता वाले गांवों, पानी की किल्लत वाले इलाकों और सांसद आदर्श ग्राम योजना के अंतर्गत आने वाले गांवों पर विशेष रूप से ध्यान देने को भी कहा गया है।

-----

सरकार ने जून माह के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत प्रधानमंत्री जन-धन योजना की महिला लाभार्थियों के बैंक खातों में पांच-पांच सौ रूपए का वितरण आज से आरंभ कर दिया। यह प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की तहत तीसरी किस्त है।


वित्तीय सेवाओं के विभाग ने कहा है कि लाभार्थी दस जून के बाद किसी भी दिन अपने खाते से यह राशि निकाल सकते हैं। उन्होंने कहा कि यह राशि पांच जून से नौ जून के बीच उनके बैंक खातों में भेज दी जाएगी।


इस राहत पैकेज के तहत पहली किस्त के रूप में दस हजार 29 करोड़ रूपए, बीस करोड़ से ज्यादा जन-धन खातों में डाले गए थे। दूसरी किस्त के रूप में दस हजार 315 करोड़ रूपए, बीस करोड़ 62 लाख जन-धन खातों में भेजे गए।


एक लाख 70 हजार करोड़ रूपए की प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत सरकार कोरोना वायरस संकट से निपटने में लोगों की मदद करने के लिए मुफ्त अनाज और नकद सहायता उपलब्ध करा रही है।

-----

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि भावी पीढ़ियों को बेहतर और हरीभरी धरती की विरासत सौंपने के लिए भारत अन्य देशों के साथ मिलकर काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। आज विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर देशवासियों को शुभकामनाएं देते हुए उन्होंने कहा कि यह दिन पूरी प्रकृति के परस्पर जुड़ाव की याद दिलाता है। ट्विटर संदेश में श्री कोविंद ने कहा कि भारत में जैव विविधता और पर्यावरण के संरक्षण की परंपरा रही है।


उन्होंने कहा कि इस वर्ष यह दिवस, वैश्विक महामारी कोविड -19 के दौर में आया है और विश्व ने इस चुनौती से निपटने के लिए एकजुटता दिखाई है। राष्ट्रपति ने विश्वास व्यक्त किया है कि हम सभी ने संकट में सहयोग का जो सबक सीखा है उससे आपदा की इस घड़ी में भी और मजबूत तथा समझदार होकर सामने आएंगे।

-----

इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने धरती की समृद्ध जैव विविधता के संरक्षण का संकल्प व्यक्त किया है। श्री मोदी ने एक ट्वीट में प्रकृति की वनस्पति संपदा के संरक्षण के लिए हरसंभव प्रयास का आह्वान किया। उन्होंने आशा व्यक्त की कि हम अगली पीढ़ियों को बेहतर पर्यावरण सौंपेंगे।


रविवार को मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने कहा था कि प्रत्येक नागरिक को पर्यावरण में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए कम से कम एक पौधा लगाना चाहिए।

-----

बिजली मंत्री आर के सिंह ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर हैश आई कमिट अभियान की शुरूआत की। भविष्य में ऊर्जा कुशलता, नवीकरणीय ऊर्जा और ऊर्जा सुरक्षा के लिए एक सुदृढ प्रणाली बनाने के लिए सभी पक्षों से आह्वान किया गया है।


यह अभियान ऊर्जा एफिसिएंसी सर्विसिस लिमिटेड ने सरकारों, कंपनियों, बहुस्तीय और द्विस्तरीय संगठनों, विशेषज्ञों और व्यक्ति विशेषों को एकजुट करने के लिए शुरू किया गया है। इस संबंध में श्री सिंह ने कहा कि देश में ऊर्जा से संबंधित पूरी श्रृंखला में बदलाव का प्रयास किये जा रहे हैं। इससे पूरे देश में 24 घंटे बिजली की उपलब्धता सुनिश्चित हो सकेगी।

-----

हिमाचल प्रदेश सरकार ने राज्य की हरियाली बनाए रखने में महत्वपूर्ण काम किया है। राज्य की समृद्ध जैव विविधता के संरक्षण के लिए पंचायत स्तर पर अधिक से अधिक तीन हजार 871 जैव विविधता प्रबंध समितियों का गठन किया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्य में विविध प्रकार की जलवायु पाई जाती है और विभिन्न प्रकार के जीव-जन्तु तथा वनस्पतियां हैं।

-----

सिक्किम के वन और पर्यावरण विभाग ने आज गंगटोक स्थित राजभवन में विश्व पर्यावरण दिवस का आयोजन किया। इस अवसर पर राज्यपाल गंगाप्रसाद और मुख्यमंत्री पी.एस. तमांग ने वृक्षारोपण भी किया। राज्य के कैबिनेट मंत्रियों और सचिवों ने भी वृक्षारोपण अभियान में हिस्सा लिया।


श्री प्रसाद और श्री तमांग ने गिलोय के फायदों की जानकारी देने के लिए जागरूकता अभियान भी शुरू किया। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वे पर्यावरण को शुद्ध रखने वाले और औषधीय पेड़-पौधे उगाएं। उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण अभियान से पर्यावरण शुद्ध होगा और प्रदूषण में कमी आएगी।

-----

गृहमंत्री अमित शाह ने आज कहा कि आदिकाल से भारत में प्रकृति संरक्षण का गहरा ज्ञान और समृद्ध परंपरा रही है। विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर एक संदेश में श्री शाह ने कहा कि हमारी संस्कृति में विभिन्न पूजा पद्धतियों में पर्यावरण संरक्षण समाहित हैं। उन्होंने बेहतर कल के लिए लोगों से पर्यावरण का संरक्षण करने की अपील भी की।

-----

सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने आज राजमार्गों पर होने वाली मनुष्यों और पशुओं की मौत को रोकने के लिए राष्ट्रीय जागरूकता अभियान का शुभारंभ किया। वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से इसकी शुरूआत करते हुए श्री गडकरी ने लोगों को सड़कों पर होने वाली दुर्घटनाओं को कम करने के बारे में जागरूकता बढ़ाने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने कहा कि पारिस्थितिकी और निरंतरता मानव जीवन के लिए सबसे महत्वपूर्ण हैं।


देशभर में पांच हजार ऐसे स्थानों की पहचान की गई है, जहां अक्सर दुर्घटनाएं होती हैं। दुर्घटना के कारणों को दूर करने के लिए अस्थायी और स्थायी उपाय तात्कालिक आधार पर किए जा रहे हैं।

-----

कोरोना महामारी के दौरान लागू लॉकडाउन में धैर्य, संकल्प और दृढ़ इच्छा शक्ति की कई गाथाएं आपने सुनी होंगी। इसी तरह की एक गाथा महाराष्ट्र में नाशिक के एक यातायात पुलिसकर्मी की भी है, जिसने बेकार फेंकी गई प्लास्टिक की खाली बोतलों के गमलों में पौधे रोप कर पर्यावरण संरक्षण की मिसाल पेश की है।

-----

खेल मंत्रालय ने अपने कार्यक्रम फिट इंडिया के लिए स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग के साथ हाथ मिलाया है। इसके जरिए एक भारत श्रेष्ठ भारत अभियान के तहत देश के दस स्वदेशी खेलों को बढावा देने के लिए विशेष फिल्म श्रृंखला बनायी जाएगी।

इस श्रृंखला का उद्देश्य न केवल स्वदेशी खेलों को बढावा देना है बल्कि इन खेलों से जुडी संस्कृति और धरोहर का संरक्षण करना है। एक भारत श्रेष्ठ भारत का उद्देश्य युवाओं के बीच विभिन्न राज्यों की संस्कृति और विरासत के बारे में जागरूकता पैदा करना है।

-----

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने छात्रों और अध्यापकों के बीच जागरूकता फैलाने के लिए सूचना पुस्तिका सेफ ऑन लाइन लर्निंग इन द टाइम्स ऑफ कोविड-19 जारी की है।


केन्द्रीय मंत्री ने नई दिल्ली में ऑन लाइन पुस्तिका जारी करते हुए कहा कि कोविड-19 की स्थिति में ऑन लाइन और दूरस्थ शिक्षा का चलन बढ रहा है और अध्यापक छात्रों को डिजिटल प्लेटफार्म से पढा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय और एन सी ई आर टी बच्चों और अध्यापकों को सुरक्षित ऑन लाइन मंच उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है।

-----

सिविल सेवा परीक्षा 2019 के बकाया उम्मीदवारों की व्यक्तित्व परीक्षा 20 जुलाई से शुरू होगी। संघ लोक सेवा आयोग-यूपीएससी ने आज एक विशेष बैठक की, जिसमें कोविड-19 की वजह से उत्पन्न स्थिति की समीक्षा की गई।


लॉकडाउन खुलने और केंद्र तथा विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा दी जा रही रियायतों के मद्देनजर आयोग ने परीक्षाओं और भर्ती परीक्षाओं की संशोधित सूची जारी करने का फैसला किया है। यूपीएससी परीक्षाओं के संशोधित कैलेंडर का विवरण आयोग की वेबसाइट पर देखा जा सकता है। 2019 की सिविल सेवा परीक्षा के जो उम्मीदवार व्यक्तित्व परीक्षा नहीं दे पाए थे, उनके इंटरव्यू बीस जुलाई से शुरू होंगे। प्रत्येक उम्मीदवार को इसके लिए अलग से सूचित किया जाएगा।


कर्मचारी भविष्यनिधि संगठन में प्रवर्तन अधिकारी और लेखाधिकारी के पदों के लिए चार अक्तूबर, 2020 को निर्धारित परीक्षा स्थगित कर दी गई है। इसके लिए नई तारीखों की घोषणा यूपीएससी की वेबसाइट पर 2021 के कैलेंडर में प्रकाशित की जाएगी।

-----

वरिष्ठ राजनयिक राहुल श्रीवास्तव को रोमानिया में भारत का राजदूत नियुक्त किया गया है। 1999 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी श्री राहुल श्रीवास्तव वर्तमान में विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव है।

-----

भारत ने अंतरराष्ट्रीय वैक्सीन एलायंस गावी को एक करोड़ 50 लाख अमेरिकी डॉलर देने का वादा किया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के साथ वर्चुअल वैश्विक वैक्सीन शिखर बैठक को संबोधित करते हुए यह घोषणा की।


प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत संकट के समय में विश्व के साथ एकजुट है। उन्होंने कहा कि भारत ने देश में उपलब्ध दवाओं का भंडार 120 से अधिक देशों के साथ साझा किया है। पड़ोसी देशों के साथ एक समान कार्यनीति अपनाकर जरूरतमंद देशों की मदद की गई है।

-----

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत का रूख सम्मान, संवाद, सहयोग, शांति और समृद्धि के सिद्धांतों से निर्देशित होगा। विदेश मंत्री डॉक्टर एस जय शंकर ने कहा कि भारत, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में अपने नये कार्यकाल में सुधारों के साथ बहुआयामी प्रणाली के लिए नया दृष्टिकोण अपनाएगा।


डॉ. जयशंकर आज संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में निर्वाचित पद सुरक्षित करने के लिए भारत के प्रचार के लिए उसकी प्राथमिकताओं की रूपरेखा वाली पुस्तिका जारी किए जाने के अवसर पर बोल रहे थे। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का चुनाव इस महीने की 17 तारीख को होना है। एशिया प्रशांत समूह का एकमात्र स्वीकृत उम्मीदवार होने के कारण भारत की उम्मीदवारी की सफलता की प्रबल संभावना है।

-----

जम्मू कशमीर के राजौरी जिले की कालाकोट तहसील के मेहारी गांव में एक अज्ञात आतंकवादी के मारे जाने के एक दिन बाद सुरक्षा बलों ने आज इलाके में बड़ा तलाशी अभियान चलाया। राजौरी-पुंछ रेंज के उप पुलिस महानिरीक्षक विवेक गुप्ता ने आकाशवाणी को बताया कि सुरक्षा बलों को इलाके में आतंकवादियों के घुसपैठ करने का सुराग मिला था, जिसके बाद आज जोरदार तलाशी अभियान शुरू किया गया। कल इलाके में आतंकवादियों की घुसपैठ और छिपे होने की खबर मिलने के बाद सुरक्षा बलों ने थोड़ी देर की गोलीबारी में एक अज्ञात आतंकवादी को मार गिराया था।

-----

देशभर में कोविड-19 से संक्रमित रोगियों के स्वस्थ होने की दर 48 दशमलव दो-सात प्रतिशत पहुंच गई है। एक लाख, नौ हजार, 462 लोग ठीक हो गये हैं। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने बताया है कि पिछले 24 घंटों के दौरान पांच हजार, 355 लोग ठीक हुए हैं।


गुजरात में पिछले 24 घंटों के दौरान चार सौ नये मामलों की पुष्टि हुई है। राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या अब 18 हजार 601 हो गई है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने बताया है कि इस बीमारी से 33 और लोगों की मौत हो गई है। इसके साथ ही यह संख्या एक हजार, 155 हो गई है। हमारी संवाददाता ने बताया है कि राज्य में ठीक होने वालों की दर 68 दशमलव 9 हो गई है।


नगालैंड में पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड-19 के 14 नये मामलों की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या 94 हो गई है।

-----

कोरोना महामारी के दौरान लागू लॉकडाउन में धैर्य, संकल्प और दृढ़ इच्छा शक्ति की कई गाथाएं आपने सुनी होंगी। इसी तरह की एक गाथा महाराष्ट्र में नाशिक के एक यातायात पुलिसकर्मी की भी है, जिसने बेकार फेंकी गई प्लास्टिक की खाली बोतलों के गमलों में पौधे रोप कर पर्यावरण संरक्षण की मिसाल पेश की है।

-----

जम्मू-कश्मीर में कल श्रीनगर के बटमालू में 65 वर्ष की एक बुजुर्ग महिला की मौत के बाद उसमें कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि होने पर प्रदेश में कोरोना महामारी से मौत का शिकार हुए लोगों की संख्या बढ़कर 36 हो गई है। सबसे अधिक नौ मौतें श्रीनगर जिले में हुई हैं बारामूला में सात, अनंतनाग में पांच, कुलगाम में चार, शोपियां, बडगाम और जम्मू में दो-दो मौतें हुई हैं, जबकि बांदीपोरा, कुपवाड़ा, डोडा और ऊधमपुर में एक-एक व्यक्ति की कोविड-19 से मृत्यु हुई है।


इस बीच, प्रदेश में कोविड-19 मरीजों की संख्या 3 हजार 142 हो गई है।

-----

केरल में एक ही दिन में कोविड-19 के सबसे अधिक एक सौ ग्यारह मामलों की पुष्टि हुई है। राज्य में सक्रिय मामलों की संख्या बढ़ कर 973 हो गई है, जबकि आज 22 लोग इस बीमारी से ठीक हुए हैं।

-----

तमिलनाडु सरकार ने चेन्नई में कोविड-19 महामारी के प्रकोप को रोकने के लिए क्षेत्रीय सहयोग दल में पांच मंत्रियों को शामिल किया है। इस दल में वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल हैं जो कन्टेंमेंट और राहत संबंधी गतिविधियों का समन्वय करेंगे।


इस बीच, तमिलनाडु में आज कोविड-19 महामारी से एक हजार 438 नए लोग संक्रमित पाए गए हैं। यह लगातार छठा दिन है जब संक्रमित व्यक्तियों की संख्या एक हजार से ज्यादा रही है। हालांकि इसी अवधि में 861 लोग स्वस्थ हुए हैं। राज्य में 12 हजार 697 संक्रमित लोगों का इलाज चल रहा है।

-----

पुद्दुचेरी में कोविड-19 के पांच और नए मामले सामने आने से राज्य में इनकी कुल संख्या 68 हो गई है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री मलाड़ी कृष्णा राव ने बताया कि इस बीच, ठीक हुए छह लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और 62 लोगों का इलाज चल रहा है।

-----

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग आज फोन इन कार्यक्रम में कोविड-19 पर विशेष परिचर्चा प्रसारित करेगा।


सफदरजंग अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सक डॉक्टर बलविंदर सिंह परिचर्चा में भाग लेंगे।



श्रोता स्टूडियो में सीधे फोन कर विशेषज्ञ से सवाल पूछ सकते हैं। नम्बर है- 0 1 1 2 3 3 1 4 4 4 4. हमारा टोल-फ्री नम्बर है- 1 8 0 0 1 1 5 7 6 7.

यह कार्यक्रम रात नौ बजकर 30 मिनट से एफएम गोल्ड और अतिरिक्त मीटरों पर सुना जा सकता है।

-----

आकाशवाणी से बातचीत के दौरान नीति आयोग में सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वी.के. पॉल ने लोगों से आग्रह किया है कि वे कोरोना वायरस के संक्रमण की श्रृंखला को तोड़ने के लिए एक-दूसरे से मिलते समय सामाजिक दूरी बनाए रखें।


कोशिकीय और आण्विक जीव विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉ. राकेश मिश्रा ने कोविड-19 की रोकथाम के लिए टीका विकसित करने के उद्देश्य से प्रयोगशालाओं में इसके परीक्षण के महत्व पर जोर दिया।

-----

स्वास्थ्य मंत्रालय ने धार्मिक स्थलों, होटलों, रेस्तरां, शोपिंग मॉल, आतिथ्य सत्कार सेवाओं और कार्यस्थलों के लिए मानक संचालन प्रक्रिया-एसओपी जारी की है। इसका उद्देश्य कोविड-19 से बचाव के लिए सुरक्षा उपायों का पालन करते हुए सुरक्षित दूरी बनाए रखना है।

-----

भगवान जगन्नाथ की सुप्रसिद्ध स्नान यात्रा आज पुरी में शुरू हुई। इसका आयोजन हिंदू पंचांग के ज्येष्ठ महीने की पूर्णिमा को किया जाता है। इसमें भगवान जगन्नाथ, उनके भाई बलभद्र और देवी सुभद्रा के विग्रहों को मंदिर के स्नान मंडप पर लाया जाता है। इसके बाद इन विग्रहों को 108 पात्रों में परम्परा के अनुसार शुद्ध जल में स्नान कराने के बाद श्रद्धालुओं के दर्शनों के लिए रखा जाता है।


शाम के समय स्नान कार्यक्रम के सम्पन्न होने पर भगवान जगन्नाथ और बलभद्र को भगवान गणेश का गजवेश पहनाया जाता है। परम्परा के अनुसार यह माना जाता है कि स्नान यात्रा के बाद भगवान अस्वस्थ हो जाते हैं और उन्हें स्वास्थ्य लाभ के लिए राज वैद्य की देखरेख में एकांत में रखा जाता है। इस दौरान श्रद्धालु उनके दर्शन नहीं कर सकते और उनके तीन पटचित्रों को दर्शन के लिए रखा जाता है। ऐसी मान्यता है कि आयुर्वेदिक उपचार के बाद भगवान एक पखवाड़े में स्वस्थ हो जाते हैं। इस वर्ष कोरोना आपदा की वजह से यह समारोह बिना श्रद्धालुओं की उपस्थिति के मनाया जारा है। 

-----

मेघालय सरकार ने आज विभिन्न धार्मिक स्थलों को खोलने के मुद्दे पर धार्मिक नेताओं के साथ बैठक की और राज्य में धार्मिक स्थलों को 14 जून से खोलने का निर्णय किया है। यह बैठक राज्य के मुख्यमंत्री कोडराड के संगमा और उपमुख्यमंत्री प्रेस्टॉन तिनसोंग ने बुलायी थी। बैठक के बाद श्री तिनसोंग ने संवाददाताओं को बताया कि बैठक सार्थक रही। सभी धार्मिक नेताओं ने इस मामले पर सरकार के साथ सहयोग करने का आश्वासन दिया है।

-----

वंदे भारत मिशन के अंतर्गत ओमान में फंसे 166 भारतीय नागरिक आज बिहार के गया पहुंचे। सभी यात्री राज्य के विभिन्न भागों से हैं। इन सभी को थर्मल स्क्रीनिंग के बाद बौद्धगया के विभिन्न होटलों में सात दिन के लिए क्वारंटीन में भेज दिया गया है।


इस बीच, कवैत से लौटे 300 यात्रियों की क्वारंटीन की अवधि पूरी होने के बाद होटल से उनके घर भेज दिया गया।

-----

गुजरात सरकार ने आउटडोर फिल्म शूटिंग और फिल्म निर्माण से संबंधित गतिविधियों को आज से अनुमति दे दी है लेकिन कन्टेंमेंट क्षेत्रों में शूटिंग की अनुमति नहीं होगी। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि सूचना और प्रसारण विभाग ने इस संबंध में कल एक अधिासूचना जारी की।

-----

एक नज़र कल के मौसम के पूर्वानुमान पर:-

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आमतौर पर बाद छाए रहने और हल्की वर्षा होने या बौछारें पड़ने की संभावना है। न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम लगभग 36 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।


मुम्बई में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। न्यूनतम तापमान 23 डिग्री और अधिकतम 32 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है।


दक्षिण की बात करें तो चेन्नई में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे। न्यूनतम तापमान 29 और अधिकतम 37 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।


पूरब की बात करें तो, कोलकाता में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और वर्षा होने या गरज के साथ छींटे पडने की संभावना है। न्यूनतम तापमान 27 और अधिकतम 36 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।


उत्तर की ओर चलें तो केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के जम्मू में तापमान 23 से 37 डिग्री के बीच रहने का अनुमान है। शहर में आसमान आमतौर पर साफ रहेगा लेकिन दोपहर बाद या शाम को आंशिक रूप से बादल छा सकते हैं।


श्रीनगर में न्यूनतम तापमान 12 और अधिकतम 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे जबकि दोपहर बाद, शाम को या रात के समय बादल छा सकते हैं।


गिलगित में आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। दोपहर बाद शाम या रात को आमतौर पर बादल छा सकते हैं। न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 32 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है।


मुज्जफराबाद में आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है। न्यूनतम तापमान 16 और अधिकतम लगभग 35 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।

-----

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने आज रायगढ जिले के लिए एक सौ करोड रूपए की वित्तीय मदद की घोषणा की। उन्होंने चक्रवाती तूफान निसर्ग से सर्वाधिक प्रभावित अलीबाग तालुका का दौरा करने के बाद यह कहा कि यह राशि आपात राहत के तौर पर दी जा रही है और इसे किसी राहत पैकेज के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए। श्री ठाकरे ने कहा कि अधिकारियों को नुकसान का आकलन करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके बाद केन्द्र सरकार से मदद मांगी जाएगी।

-----

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने कहा है कि अगले दो दिन के दौरान मध्य अरब सागर के कुछ हिस्सों, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुद्दुचेरी और कराईकल और सम्पूर्ण दक्षिण पूर्व बंगाल की खाडी तथा पश्चिम मध्य बंगाल की खाडी में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढने की अनुकूल स्थितियां बन रहीं हैं। मंत्रालय ने कहा है कि पश्चिम दवाब के कारण पश्चिम हिमालय क्षेत्र के कुछ हिस्सों और उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में अगले दो दिन के दौरान बरसात होने की संभावना है।


इसके अलावा उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, दक्षिण राजस्थान में अगले 24 घंटे के दौरान कुछ इलाकों में भारी बरसात का अनुमान व्यक्त किया गया है। मंत्रालय ने कहा है कि पश्चिमी तट और गुजरात, भीतरी महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, भीतरी कर्नाटक और तमिलनाडु में अगले चार से पांच दिन के दौरान छिटपुट बरसात होने की संभावना है। केरल, कोंकण, गोवा में अगले तीन दिन के दौरान तथा तटीय कर्नाटक में अगले 24 घंटे के दौरान भारी बरसात का अनुमान है।

-----

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 7 (Jul) Midday News 6 (Jul) Evening News 6 (Jul) Hourly 7 (Jul) (1300hrs)
समाचार प्रभात 7 (Jul) दोपहर समाचार 6 (Jul) समाचार संध्या 6 (Jul) प्रति घंटा समाचार 7 (Jul) (1310hrs)
Khabarnama (Mor) 7 (Jul) Khabrein(Day) 6 (Jul) Khabrein(Eve) 6 (Jul)
Aaj Savere 7 (Jul) Parikrama 6 (Jul)

Listen Programs

Market Mantra 6 (Jul) Samayki 6 (Jul) Sports Scan 23 (Mar) Spotlight/News Analysis 6 (Jul) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 6 (Jul) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 5 (Jul)
  • Money Matters 22 (Mar)
  • International News 22 (Mar)
  • Press Review 23 (Mar)
  • From the States 23 (Mar)
  • Let's Connect 22 (Mar)
  • 360°- Ek Parivesh 23 (Mar)
  • Know Your Constitution 30 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 22 (Mar)
  • Sanskriti Darshan 23 (Mar)
  • Fit India New India 23 (Mar)
  • Weather Report 21 (Mar)
  • North East Diaries 22 (Mar)
  • 150 Years of Bapu 22 (Mar)
  • Sector Specific Discussions 22 (Mar)