A- A A+
Last Updated : Jul 11 2020 10:12PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi reviews COVID-19 situation; appreciates efforts of Centre            DCGI approves Itolizumab for restricted emergency use on COVID-19 patients            HRD Ministry formulates detailed SoP for conducting University examinations            Venkaiah Naidu calls for adoption of environment friendly architecture and designs, to address future health threats            India's 2018 Tiger census sets new Guinness World Record for being largest camera trap wildlife survey           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1430 HRS
06.06.2020

मुख्‍य समाचार :

  • भारत और चीन के सैन्‍य अधिकारियों के बीच सीमा क्षेत्रों में मौजूदा स्थिति से निपटने के लिए उच्‍चस्‍तरीय बातचीत जारी।

  • सरकार ने किसानों की मदद करने और ग्रामीण अर्थव्‍यस्‍था को प्रोत्‍साहन देने के लिए दो अध्‍यादेश लागू किए।

  • महिला और बाल विकास मंत्रालय ने मातृ मृत्‍यु दर कम करने संबंधी मुद्दों की जांच के लिए कार्य दल गठित किया।

  • ऑपरेशन समुद्र सेतु के तहत सात सौ भारतीय नागरिकों को लेकर आईएनएस जलश्‍व के कल तूतीकोरीन पहुंचने की संभावना।

  • देश में कोविड-19 रोगियों के ठीक होन की दर 48 दशमलव दो शून्‍य प्रतिशत हुई, अब तक एक लाख 14 हजार 73 रोगी ठीक हुए।

-----------

भारत और चीन के सैन्य अधिकारियों के बीच उच्च स्तरीय वार्ता लद्दाख में मोल्दो-चुशूल सीमा चौकी के पास चीनी क्षेत्र में जारी है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि इसमें भारत और चीन की सेना के लेफ्टिनेंट जनरल स्तर के अधिकारी हिस्सा ले रहे हैं ताकि सीमावर्ती इलाकों में वर्तमान स्थिति से निपटा जा सके।


ताजा जानकारी के अनुसार भारत और चीन के सैन्‍य अधिकारियों के बीच बातचीत जारी है। यह बैठक सवेरे 11 बजे निर्धारित थी, लेकिन जनरल ऑफिसर कमांडर लेफिटनेंट जनरल हरिंदर सिंह के नेतृत्‍व में बातचीत में भाग ले रहा भारतीय शिष्‍टमंडल के स्‍वागत समारोह के कारण ये थोडी देर से शुरू हुई। बातचीत में चीन का नेतृत्‍व वहां के मेजर जनरल लिन लुई कर रहे हैं । बातचीत के नतीजे की प्रतिक्षा है। लेह से रमेश चंद्र की रिपोर्ट के साथ मैं अंजु सेठिया।


वार्ता से पहले भारतीय सेना ने एक बयान में कहा था कि दोनों देशों के अधिकारी सैन्य और राजनयिक माध्यमों से एक दूसरे के सम्पर्क में हैं।


इससे पहले, शुक्रवार को दोनों के विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने द्विपक्षीय संबंधों के समुचित परिदृश्य की समीक्षा की थी। विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव (पूर्व एशिया) नवीन श्रीवास्तव ने कल वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए चीन के विदेश मंत्रालय में महानिदेशक वू जियांग हाओ से वार्ता की थी। इसमें उन्होंने भारत और चीन के बीच शांतिपूर्ण, स्थिर और संतुलित संबंध बनाने के लिए कुछ समय पूर्व दोनों देशों के नेताओं में बनी सहमति का स्मरण किया था। वर्तमान वैश्विक स्थिति को देखते हुए दोनों देशों के नेताओं के बीच बनी सहमति क्षेत्र में  स्थिरता लाने में एक सकारात्मक घटक हो सकता है।


दोनों पक्ष इस बात पर भी सहमत थे कि भारत और चीन के नेताओं द्वारा उपलब्ध कराए गए दिशा-निर्देशों के अनुसार उन्हें अपने मतभेदों का बातचीत के जरिए शांतिपूर्ण समाधान का प्रयास करना चाहिए। ऐसा करते हुए एक दूसरे की संवेदनशीलताओं, चिंताओं और आकांक्षाओं का भी ध्यान रखने की बात कही गई थी और मसलों को विवाद न बनने देने का आह्वान किया गया था।


-----------

राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद के हस्‍ताक्षर के साथ ग्रामीण अर्थव्‍यवस्‍था को बढ़ावा देने और किसानों की मदद के लिये दो अध्‍यादेश लागू हो गए हैं। ये अध्‍यादेश हैं- कृषि उत्‍पाद व्‍यापार और वाणिज्‍य- प्रोत्‍साहन और सुविधा अध्‍यादेश-2020 तथा मूल्‍य आश्‍वासन और कृषि क्षेत्र सेवा अध्‍यादेश-2020 । केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने हाल में इन दोनों अध्‍यादेशों को मंजूरी दी थी। ये अध्‍यादेश कृषि उपज के निर्बाध व्‍यापार को सुगम बनायेंगे और किसानों को उनकी पसंद के प्रायेाजकों के साथ जुड़ने के लिये सशक्‍त करेंगे। कृषि मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने कल सभी मुख्‍यमंत्रियों को पत्र लिखकर इन अध्‍यादेशों की जानकारी दी।


-----------

नरेन्‍द्र मोदी सरकार ने हाल में अपने दूसरे कार्यकाल का एक वर्ष पूरा किया है। इस दौरान मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने स्‍कूलों और कॉलेजों में गुणवत्‍तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए कई कदम उठाये है। शिक्षा के क्षेत्र में विश्‍वस्‍तरीय संस्‍थाएं बनाने के लिए 2019-20 में चार अरब रुपये आवंटित किये गये है। इसके अलावा प्रतिभावान प्रवासी भारतीयों को वापस लाने तथा भारतीय संस्‍थाओं में अनुसंधान कार्य करने के लिए भी कई कदम उठाये गये हैं। सरकार ने युवाओं में वैज्ञानिक सोच विकसित करने तथा नवाचार और जिज्ञासा की भावना विकसित करने के लिए अटल नवाचार मिशन गठित किया है। प्रधानमंत्री नवाचार शिक्षण कार्यक्रम-ध्रुव प्रतिभावान विद्यार्थियों के लिए एक विशेष पहल है जिसकी शुरुआत प्रतिभाशाली तथा उत्‍कृष्‍ट विद्यार्थियों की तलाश के लिए की गई है। इस कार्यक्रम से इन विद्यार्थियों को उनके विशेष क्षेत्रों में उत्‍कृष्‍टता हासिल करने में मदद मिलेगी। सरकार देश की उच्‍चतर शिक्षा प्रणाली में बदलाव के लिए नई राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति भी ला रही है, जोकि विश्‍व की सर्वश्रेष्‍ठ शिक्षा पद्धतियों में एक होगी। हमारे संवाददाता ने बताया है कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने विद्यार्थियों, अध्‍यापकों और उनके परिवारों को मनोवैज्ञानिक समर्थन देने तथा उनके मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य की देखभाल के लिए मनोदर्पण नाम की पहल भी शुरू की है।


देशभर के 42 लाख सरकारी शिक्षकों को प्रशिक्षण देने के लिए निष्‍ठा कार्यक्रम की शुरुआत की गई। इस कार्यक्रम के तहत 2019-20 में प्राथमिक स्‍तर पर 17 लाख स्‍कूल प्रमुखों और शिक्षकों को प्रशिक्षित किया गया। वहीं स्‍कूली शिक्षा के लिए ऑनलाइन जंक्‍शन शगुन की शुरुआत की गई। इसके जरिए विद्यार्थियों को ऑनलाइन पढ़ने के लिए सामग्री के साथ-साथ वीडियो आधारित शिक्षा भी उपलब्‍ध कराई जा रही है। उच्‍च स्‍तरीय शिक्षा का प्रसारण करने के लिए स्‍वयंप्रभा टीवी चैनल की शुरुआत की गई और इसके माध्‍यम से 32 नि:शुल्‍क चैनलों द्वारा विद्यार्थी घर बैठे पढ़ाई कर रहे हैं। पिछले एक साल में  31 नये केन्‍द्रीय विद्यालय खोले गए और नौ नये नवोदय जवाहर विद्यालय को कार्यात्‍मक बनाया गया। पहली से 8वीं कक्षा तक के 8 करोड़ से अधिक बच्‍चों को नि:शुल्‍क वर्दी प्रदान की गई। वहीं मदरसों में गुणवत्‍तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए 120 करोड़ रुपये मंजूर किए गए। इसके अलावा अल्‍पसंख्‍यक संस्‍थानों में बुनियादी ढांचे के विकास के लिए 71 करोड़ रुपये जारी किए गए। दीपेंद्र कुमार आकाशवाणी समाचार।


-----------

मध्य प्रदेश में दावेदारों को वन भूमि के दो लाख 57 हजार से अधिक पट्टे दिए गए हैं। इसके अलावा दस हजार बकाया वैध दावों के सिलसिले में पट्टे देने की प्रक्रिया जारी है। राज्य में इसके लिए एक अभियान चलाया जा रहा है। हमारे संवाददाता की रिपोर्ट -


प्रदेश में वन अधिकार के 3 लाख 60 हजार से अधिक दावे विभिन्न कारणों से निरस्त हुए हैं। इन्हीं निरस्त दावों का पुन: परीक्षण एम.पी. वनमित्र पोर्टल के माध्यम से किया जा रहा है। इस पोर्टल में अभी तक 20 हजार 794 ग्राम पंचायतों के सचिवों की प्रोफाइल अपडेट की जा चुकी है और लगभग 35 हजार से ज्‍यादा दावेदारों ने अपने नये एवं पूर्व के निरस्त दावों के पुन:परीक्षण के लिये ऑनलाइन दावे प्रस्तुत किये गये हैं। इन दावों का ग्राम वन अधिकार समितियों, उप खंड स्तरीय समितियों एवं जिला स्तरीय वन अधिकार समितियों द्वारा निराकरण किया जा रहा है। आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा दावों के निराकरण के लिये 30 जून तक का रोडमेप भी तैयार किया गया है। राज्य सरकार का प्रयास है कि प्रदेश का कोई भी पात्र वनवासी दावेदार अपने वन अधिकार के हक से वंचित न हो। -संजीव शर्मा,आकाशवाणी समाचार,भोपाल


-----------

सरकार ने मां बनने की उम्र, मृत्‍यु दर कम करने और पोषण के स्तर में सुधार से संबंधित मुद्द्दों पर विचार के लिए एक कार्य दल का गठन किया है। इसकी प्रमुख जया जेटली होंगी। दल अपनी रिपोर्ट अगले महीने की 31 तारीख तक सौंपेगा।


महिला और बाल विकास मंत्रालय द्वारा गठित यह दल इन विषयों से संबंधित विधायी उपायों और मौजूदा कानूनों में संशोधन के बारे में सुझाव देगा।


कार्यदल शिशु मृत्‍यु दर, मातृ मृत्‍यु दर, कुल प्रजनन दर, जन्‍म लेने वाले शिशुओं और बच्चों में बालक-बालिका के अनुपात और स्‍वास्‍थ्‍य तथा पोषण  से संबंधित अन्‍य मुद्दों पर विचार करेगा। यह महिलाओं में उच्‍च शिक्षा को बढ़ावा देने के उपाय भी सुझाएगा। वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन ने 2020-2021 के बजट में महिलाओं के लिए एक कार्यदल बनाने की घोषणा की थी।  


-----------

आईएनएस जलाश्व सात सौ प्रवासी भारतीयों को लेकर कल तुतीकोरिन बंदरगाह पहुंचने की संभावना है। यह जलपोत मालदीव की राजधानी माले से कल स्वदेश के लिए रवाना हुआ। भारतीय सेना का यह जहाज समुद्र सेतु अभियान के अंतर्गत चार जून को तीसरे फेरे में माले पहुंचा था। इसके वंदे भारत मिशन के अंतर्गत नौसेना विदेश में फंसे भारतीय नागरिकों को वापस ला रही है।


-----------

केन्‍द्र सरकार ने कहा है कि देश में कोरोना मरीजों के स्‍वस्‍थ होने की दर 48 दशमलव दो-शून्‍य प्रतिशत हो गई है और स्‍वस्‍थ व्‍यक्तियों की संख्‍या एक लाख 14 हजार 73 तक पहुंच गई हैं। पिछले 24 घंटों में 4 हजार 611 मरीज स्‍वस्‍थ हुए हैं। 


स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय ने कहा है कि पिछले 24 घंटों में 9 हजार 887 मरीजों में कोरोना की पुष्टि होने के साथ ही देश में कोविड से संक्रमित लोगों की संख्‍या 2 लाख 36 हजार 657 हो गई हैं। देश में कोरोना महामारी शुरू होने के बाद एक ही दिन में कोरोना संक्रमित व्‍यक्तियों की ये सबसे अधिक संख्‍या है। पिछले 24 घंटों में कोरोना से 294 लोगों की मौत हुई हैं। इस महामारी से मरने वालों की संख्‍या अब 6 हजार 642 हो गई हैं। देश में कोरोना से मृत्‍यु दर दो दशमलव आठ-शून्‍य प्रतिशत है।


इस बीच, भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद-आईसीएमआर ने कहा है कि पिछले 24 घंटों में एक लाख 37 हजार 938 नमूनों का परीक्षण हुआ। इसके साथ ही देश में कुल नमूनों के परीक्षण की संख्‍या 45 लाख 24 हजार 317 हो गई हैं। आईसीएमआर सरकारी और निजी प्रयोगशालाओं को मंजूरी देकर कोविड-19 की जांच सुविधा लगातार बढ़ा रहा है। इस समय देश में 742 प्रयोगशालाओं को कोविड-19 का परीक्षण करने की मंजूरी मिली है। इनमें 520 सरकारी और 222 निजी प्रयोगशालाएं हैं।


-----------

आकाशवाणी पर विशेषज्ञों की सलाह के तहत कोविड-19 पर स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों की सलाह प्रसारित की जाती है।


राष्ट्रीय क्षय और श्वसन रोग संस्थान के रेस्पिरेटरी केयर विभाग के अध्यक्ष डॉ. रजनीश गुप्ता ने कहा है कि लॉकडाउन के दौरान हरेक को अपने घर पर ही रहना चाहिए और वरिष्ठ नागरिकों का खास ध्यान रखा जाना चाहिए।


जो भी उनकी मेडिकल इलनेस है, कोमोबटिवज है, उनको हाइपर टेंशन हैं, जिनको शुगर की प्रोब्‍लम है। दे शुड टैक दीयर योअर मेडिकेशन, डे शुड स्‍टे होम, स्‍पेसिली जो उनका अटेंडेंट है उनको ये ध्‍यान रखना है कि दे शुड स्‍टे होम और उनको बाहर नहीं जाना है। 


अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान-एम्स के जरा रोग विभाग के अध्यक्ष डॉ. ए.बी. डे ने कहा है कि कोविड-19 जैसी महामारियों का वरिष्ठ नागरिकों पर बुरा असर पड़ सकता है और उन्हें घर में ही रहने, मास्क पहनने और बार-बार हाथ धोने जैसी जरूरी सावधानियां बरतनी चाहिए। उन्होंने कहा कि बुजुर्गों को अपनी सोच सकारात्मक रखनी चाहिए और अगर वे किसी बीमारी के लिए दवा ले रहे हैं, तो उसी मात्रा में उसे जारी रखना चाहिए।


कोविड-19 से बुजुर्गों को ज्‍यादा खतरा महसूस हो रहा है इसलिए जरूरी है कि आप घर में रहें। अपना हाथ बार-बार धोते रहें। मास्‍क का इस्‍तेमाल करें। जिन लोगों को बीमारी है जो लगता है कि आपको कि उनको कोविड हो सकता है उनसे दूर रहें। अपनी दवाइयां खाते रहें जो आप पहले ले रहे थे। खाने में जो आप रोज खाते थे वहीं खायें और दिन भर कुछ न कुछ करते रहें मोबाइल रहें, चलते फिरते रहे, बिल्‍कुल बेड बाउंड न हो जायें। घर में रहें ये दौर भी गुजर जाएगा ।


-----------

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग आज फोन इन कार्यक्रम में कोविड-19 पर विशेष परिचर्चा प्रसारित करेगा।


आयुष मंत्रालय में सचिव वैद्य राजेश कोटेचा परिचर्चा में भाग लेंगे।


यह कार्यक्रम रात नौ बजकर 30 मिनट से एफएम गोल्‍ड और अतिरिक्‍त मीटरों पर सुना जा सकता है।


श्रोता स्‍टूडियो में सीधे फोन कर विशेषज्ञ से सवाल पूछ सकते हैं। नम्‍बर है- 0 1 1 2 3 3 1 4 4 4 4. हमारा टोल‍-फ्री नम्‍बर है- 1 8 0 0 1 1 5 7 6 7.


-----------

दिल्‍ली के खान मार्किट में प्रवर्तन निदेशालय के मुख्‍यालय में पांच अधिकारी कोविड-19 से संक्रमित पाए गये हैं। मुख्‍यालय की इमारत को सेनीटाइज करने के बाद कल तक के लिए सील कर दिया गया है। संक्रमित अधिकारियों के संपर्क में आए लोगों को क्‍वारंटीन कर दिया गया है।


-----------

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज कहा कि राजधानी के प्रत्येक निजी अस्पताल में सरकारी चिकित्सा विशेषज्ञ तैनात किए जाएंगे, जो कोविड-19 रोगियों के लिए उपलब्ध बिस्तरों पर निगाह रखेंगे। संवाददाताओं को जानकारी देते हुए श्री केजरीवाल ने कहा कि कुछ अस्पताल कोविड-19 रोगियों को दाखिला नहीं दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि जो अस्पताल यह सोचते हैं कि वे अस्पताल के बिस्तरों की कालाबाजारी करेंगे उन्हें बख्शा नहीं जाएगा। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि इस तरह की कालाबाजारी को रोकने के लिए एक मोबाइल ऐप बनाया गया है, जिसका उद्देश्य अस्पतालों में उपलब्ध बिस्तरों और वेंटिलेटर की उपलब्धता के बारे में पारदर्शी तरीके से जानकारी देना है।


दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि राजधानी में कोविड-19 रोगियों के लिए आज की तारीख में बिस्तरों की कोई कमी नहीं है। इस तरह के कुल आठ हजार छह सौ पैंतालीस बिस्तरों में से चार हजार अड़तीस पर रोगी हैं जबकि चार हजार छह सौ सात खाली पड़े हैं।


श्री केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में कोविड-19 बीमारी के परीक्षण को रोका नहीं गया है और 36 सरकारी तथा निजी प्रयोगशालाएं परीक्षण कर रही हैं।


-----------

नगालैंड में पिछले 24 घंटों में 13 और लोगों में कोविड-19 की पुष्टि हुई हैं। राज्‍य में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्‍या 107 हो गई हैं।


नगालैंड के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री एस.पांगन्‍यू फोम ने आज सुबह ट्वीट में बताया कि पिछले 24 घंटों में 252 नमूनों की जांच हुई, जिसमें 13 नमूनों में कोरोना की पुष्टि हुई। उन्‍होंने बताया कि जिन लोगों के नमूनों की जांच की गई वे सभी चेन्‍नई से वापस आये हैं। अभी तक किसी के स्‍वस्‍थ होने या किसी की मौत होने की कोई खबर नहीं है।


इस बीच, बेंगलुरू में नगालैंड के लगभग एक हजार 500 व्‍यक्तियों को लेकर विशेष श्रमिक ट्रेन कल दीमापुर पहुंची। सभी लोगों की स्‍क्रीनिंग की गई और सभी अनिवार्य मानकों का पालन किया गया। उन्‍हें निर्धारित क्‍वारंटीन केन्‍द्रों में रखा गया है।


अहमदाबाद में नगालैंड के एक हजार 300 लोगों को लेकर एक अन्‍य विशेष रेलगाड़ी कल अहमदाबाद से रवाना हुई। यह रेलगाड़ी 8 जून को दीमापुर पहुंचेगी।


-----------

मिजोरम में पिछले 24 घंटों में 2 और लोगों में कोविड-19 महामारी की पुष्टि हुई हैं। इस तरह राज्‍य में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्‍या 23 हो गई हैं।


जोराम मेडिकल कॉलेज अस्‍पताल प्रयोगशाला में 302 लोगों के नमूनों की जांच की गई, जिसमें 2 नमूनों में कोरोना की पुष्टि हुई। इन दोनों मरीजों को संस्‍थागत क्‍वारंटीन में रखा गया है और ये हाल में दिल्‍ली से वापस लौटे हैं।


मुख्‍यमंत्री जोरामथंगा ने ट्वीट संदेश में सभी लोगों से सुरक्षित रहने, एहतियात के सभी उपाय करने और राज्‍य प्रशासन, स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारियों तथा कोविड-19 से संबंधित विभिन्‍न कार्य बलों के नियमों और प्रक्रियाओं का पालन करने की अपील की।


-----------

त्रिपुरा में शुक्रवार को 48 लोगों में कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि हुई। इसके साथ ही राज्‍य में संक्रमित रोगियों की संख्‍या बढकर 695 हो गई है, जिसमें से 518 का इलाज चल रहा है। 173 रोगियों को ठीक होने के बाद अस्‍पताल से छुट्टी दे दी गई है।


-----------

आंध्र प्रदेश में पिछले चौबीस घंटे के दौरान कोविड-19 के 12 हजार 771 नमूनों की जांच की गई, जिनमें से 161 लोगों में इस संक्रमण की पुष्टि हुई है। इस दौरान कम से कम 29 लोग स्‍वस्‍थ हुए हैं।


राज्‍य में कुल तीन हजार 588 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। लगभग दो हजार 323 लोग स्‍वस्‍थ हुए हैं। एक हजार 192 लोगों का इलाज किया जा रहा है। कोरोना संबंधी किसी प्रकार की जानकारी, व्‍हाटसअप नंबर 8 2 9 7 -1 0 4- 1 0 4 पर हॉय, हैलो, कोविड संदेश भेजकर प्राप्‍त की जा सकती है।


-----------

महाराष्‍ट्र सरकार ने काम पर नहीं आने वाले अपने कर्मचारियों पर कठोर कार्यवाही करने का फैसला किया है। हमारी संवाददाता के अनुसार इस बारे में जारी अधिसूचना में कहा गया है कि ऐसे कर्मचारियों के खिलाफ अनुशासनात्‍मक कार्यवाही की जाएगी।


महाराष्ट्र सरकार ने कहा है कि सरकारी कर्मचारियों के लिए सप्ताह में एक बार कार्यालय में उपस्थित होना अनिवार्य होगा। उपस्थित न रहने पर उन्हें वेतन कटौती का सामना करना पड़ेगा। अतिरिक्त मुख्य सचिव मनोज सौनिक द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, अनुपस्थित रहने वाले कर्मचारियो के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा, यदि कोई कर्मचारी निर्धारित दिन अनुपस्थित रहता है, तो उसके पूरे सप्ताह की वेतन कटौती की जाएगी। सभी सरकारी विभागों को उनसे संबद्ध अधिकारियों और कर्मचारियों का एक रोस्टर तैयार करने के लिए कहा गया है, जबकि स्वीकृत छुट्टी या मेडीकल लीव वालों को सहुलियत दी जाएगी। ये आदेश 8 जून से लागू होगा। कई कर्मचारी तालाबंदी के दौरान काम नही कर रहे थे और कुछ अपने गृहनगर के लिए रवाना हो गए थे। यह पता चलने के बाद इस मामले में राज्य सरकार ने यह अधिसूचना जारी की। माधुरी पांगे, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।


-----------

गुजरात के शिक्षा विभाग ने लॉकडाउन की अवधि के दौरान विद्यार्थियों के घर पर पढ़ाई करने के बारे में दिशा निर्देश जारी किए हैं। ये दिशा-निर्देश राज्य के सभी प्राथमिक, माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक स्कूलों के लिए हैं।


हमारी संवाददाता ने खबर दी है कि दिशा-निर्देशों के अनुसार पहली से नौंवी कक्षा तक की प्रवेश प्रक्रिया सोमवार से शुरू हो जाएगी। लेकिन, सभी स्कूल केंद्रीय गृह मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के अनुसार इस महीने की तीस तारीख तक बंद रहेंगे।


स्कूलों से कहा गया है कि वे पात्र छात्रों के लिए मुफ्त में शैक्षिक सामग्री के वितरण की आवश्यक व्यवस्था करें। स्कुलों को सामाजिक दुरी के नियमो का पालन करते हुए 8 जून से 13 जून तक यह व्‍यवस्‍था सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है | स्कूलों को शिक्षण के लिए मोबाइल एप्लिकेशन, टेलीविजन कार्यक्रम जैसे विभिन्न ऑनलाइन माध्यमों का उपयोग करना होगा। दूरदर्शन का डीडी गिरनार चैनल राज्य शिक्षा बोर्ड और जीसीईआरटी द्वारा तैयार कार्यक्रम के अनुसार विशेष शिक्षा कार्यक्रम चलाएगा। होम लर्निंग अवधि के दौरान मध्याह्न भोजन कार्यक्रम जारी रखा जाएगा जिस के लिए सरकार वितरण की आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करेगी। पर्णा खुंट, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद। 


-----------

केन्‍द्रीय मंत्री जितेन्‍द्र सिंह ने कहा है कि अराजपत्रित पदों पर भर्ती के लिये ऑनलाइन सामान्‍य पात्रता परीक्षा-सीईटी सरकारी नौकरियों के लिये उम्‍मीदवारों की मुश्किलों को कम करेगी। उन्‍होंने कल वीडियो कान्‍फ्रेसिंग के माध्‍यम से  डिजिटल पुस्‍तक 'आरंभ' का विमोचन और कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग की उपलब्धियों का जिक्र करते हुये यह बात कही। डॉक्‍टर सिंह ने एक वर्ष में विभाग की कुछ प्रमुख उपलब्धियों का जिक्र करते हुये कहा कि सरकारी भर्ती के क्षेत्र में मूलभूत सुधार किये गये हैं और एक राष्‍ट्रीय भर्ती एजेन्‍सी स्‍थापित करने का प्रस्‍ताव अग्रिम चरण में है।


-----------

सिविल सेवा परीक्षा 2019 के शेष उम्मीदवारों की व्यक्तित्व परीक्षा 20 जुलाई से शुरू होगी। संघ लोक सेवा आयोग-यूपीएससी ने कल एक विशेष बैठक की, जिसमें कोविड-19 की वजह से उत्पन्न स्थिति की समीक्षा की गई।


लॉकडाउन खुलने और केंद्र तथा विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा दी जा रही रियायतों के मद्देनजर आयोग ने परीक्षाओं और भर्ती परीक्षाओं की संशोधित सूची जारी करने का फैसला किया है।


-----------

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री इ़डापड्डी पलनीस्वामी ने उद्योगपतियों को भरोसा दिलाया है कि लॉकडाउन की पाबंदियों में कुछ और रियायतों की घोषणा की जाएगी। वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए भारतीय उद्योग परिसंघ -सीआईआई के सेमिनार को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य के विभिन्न भागों में कोविड-19 महामारी से उत्पन्न स्थिति का आकलन किया जा रहा है और जमीनी हालात के आधार पर लॉकडाउन में छूट दी जा रही है।


-----------

भारतीय उद्योग परिसंघ--सीआइआइ ने पर्यावरण संरक्षण संबंधी विभिन्‍न अनुकूल उपाय अपनाने के लिए त्रिच्‍ची रेलवे जंक्‍शन को प्रतिष्ठित गोल्‍ड रेटिंग प्रदान की है। यह बात ध्‍यान देने योग्‍य है कि यह रेटिंग भारतीय रेलवे के पर्यावरण निदेशालय द्वारा विकसित हरित रेलवे स्‍टेशल रेटिंग प्रणाली के अनुसार है और इसे पर्यावरण के अनुकूल भवन निर्माण को बढ़ावा देने वाली इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल के सहयोग से विकसित किया है।


ग्रीन रेलवे स्‍टेशन रेटिंग प्रणाली को लागू करते समय विभिन्‍न राष्‍ट्रीय प्राथमिकताओं जैसे जल संरक्षण, ऊर्जा दक्षता और जीवाश्‍म इंधन के उपयोग में कमी आदि का ध्‍यान रखने के साथ-साथ रेल यात्रियों तथा रेल कर्मियों के स्‍वास्‍थ्‍य और आरोग्‍या का भी ध्‍यान रखा जाता है।


-----------

एयर इंडिया ने अमरीका, कनाडा, ब्रिटेन और यूरोप के कुछ चुने हुए शहरों के लिए सिर्फ 15 घंटे में 22 हजार से ज्यादा सीटें बुक की हैं। वंदे भारत मिशन के तहत उड़ानों के लिए टिकटों की बिक्री कल शाम पांच बजे शुरू हुई थी। एयर इंडिया ने बताया है कि आने वाले समय में अन्य स्थानों के लिए भी सीटें बुक की जाएंगी।


एयर इंडिया वंदे भारत मिशन के तीसरे चरण में इस महीने की दस तारीख से पहली जुलाई तक यूरोप, आस्ट्रेलिया, कनाडा, अमरीका, ब्रिटेन और अप्रीका के लिए 300 उड़ाने संचालित करेगा।


-----------

वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद्- सी एस आई आर विभिन्‍न क्षेत्रों में नवाचार और उद्यमिता की संस्‍कृति को बढ़ावा देने के लिये अटल नवाचार मिशन के साथ सहयोग करेगा। इस संबंध में सीएसआईआर और नीति आयोग के बीच कल एक आशय पत्र पर हस्‍ताक्षर किये गये। ये दोनों संगठन अटल नवाचार मिशन पहल के अंतर्गत सी एस आई आर की संस्‍थाओं के जरिये विश्‍वस्‍तरीय स्‍टार्ट अप में सहयोग के लिये साथ आए हैं। ये संगठन नवाचार के नये मॉडल पर भी काम कर रहे हैं, जिनमें सीएसआईआर नवाचार पार्कों की स्‍थापना शामिल है। दोनों संगठन देश में स्कूलों में समस्याओं के समाधान की सोच विकसित करने में भी सहयोग करेंगे। 


-----------

अब एक नजर आज के मौसम पर-


राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और गरज चमक के साथ बौछारें भी पड़ सकती हैं। न्‍यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम लगभग 37 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने का अनुमान है। मुम्‍बई में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। एक दो बार वर्षा होने या गरज के साथ फुहारें पड़ने की संभावना है। न्‍यूनतम तापमान 23 डिग्री और अधिकतम 35 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है। दक्षिण की बात करें तो चेन्‍नई में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। न्‍यूनतम तापमान 29 और अधिकतम 39 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है। कोलकाता में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। हल्की वर्षा होने या गरज के साथ छींटे पडने की भी संभावना है। न्‍यूनतम तापमान 28 और अधिकतम 37 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। उत्‍तर की ओर चलें तो केन्‍द्र शासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर के जम्‍मू में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। वर्षा होने, गरज के साथ छींटे पड़ने या धूल भरी आंधी का भी अनुमान है। तापमान 21 से 36 डिग्री के बीच में रहने का अनुमान है। श्रीनगर में न्‍यूनतम तापमान 16 और अधिकतम 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। शाम को या रात के समय आसमान में आमतौर पर बादल छा सकते हैं। गिलगित में आसमान आमतौर पर साफ रहेगा। दोपहर बाद या शाम के समय आंशिक रूप से बादल छा सकते हैं। न्‍यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 38 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। मुज्‍जफराबाद में आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है। बारिश होने, गरज के साथ छींटे पड़ने या धूलभरी आंधी चलने का भी अनुमान है। न्‍यूनतम तापमान 20 और अधिकतम लगभग 34 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। समाचार कक्ष से निखिल कुमार।


-----------

उपराष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री ने मणिपुर, मिजोरम तथा झारखंड के पूर्व राज्‍यपाल और दिल्‍ली पुलिस के पूर्व आयुक्‍त वेद मारवाह के निधन पर शोक व्‍यक्‍त किया है।


उपराष्‍ट्रपति एम वैंकेया नायडू ने टवीट् संदेश में कहा है कि वेद मारवाह एक ईमानदार और कुशल अधिकारी के रूप में जाने जाते थे। श्री नायडू ने उनके परिवार के सदस्‍यों के प्रति संवेदना व्‍यक्‍त की है।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने अपने टवीट् में कहा है कि वेद मारवाह को सार्वजनिक जीवन में महत्‍वपूर्ण योगदान के लिए याद किया जाएगा। श्री मोदी ने कहा कि श्री मारवाह ने आईपीएस अधिकारी के रूप में हमेशा अटूट साहस का परिचय दिया। वे एक प्रतिष्ठित बुद्धिजीवी थे। प्रधानमंत्री ने उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति संवेदना व्‍यक्‍त की है।


-----------

भारतीय जनता पार्टी की वरिष्‍ठ नेता और रेल मंत्री पीयूष गोयल की माता चन्‍द्रकांता गोयल का कल मुम्‍बई में निधन हो गया। वे 88 वर्ष की थी।


पीयूष गोयल ने ट्विटर पर उनके निधन का समाचार साझा किया है। उन्‍होंने ट्वीट संदेश में कहा कि उनकी माता ने अपना पूरा जीवन जनता को समर्पित कर दिया था और लोगों को भी ऐसा ही करने की प्रेरणा दी।


भारतीय जनता पार्टी के नेता और महाराष्‍ट्र के पूर्व मंत्री विनोद तावड़े ने बताया कि उनका अंतिम संस्‍कार आज सुबह कर दिया गया।


चन्‍द्रकांता गोयल आपातकाल के बाद एक कार्यकाल के लिए मुम्‍बई में निगम पार्षद थीं। बाद में, उन्‍होंने मुम्‍बई में माटुंगा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से तीन बार भारतीय जनता पार्टी का प्रतिनिधित्‍व किया।


-----------

अमरीका के पूर्व उपराष्ट्रपति जो बाइडन इस साल नवम्बर में होने वाले अमरीकी राष्ट्रपति पद के चुनाव में राष्ट्रपति ट्रम्प के सामने डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार के रूप में नामित होने के पात्र हो गए हैं। उन्‍होंने डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार के रूप में मनोनयन के लिए आवश्‍यक न्यूनतम समर्थन कल रात प्राप्त कर लिया। श्री बाइडन बराक ओबामा के शासन काल में 2009 से 2017 तक अमरीका के उपराष्ट्रपति के रूप में कार्य कर चुके हैं।


-----------


 

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 11 (Jul) Midday News 11 (Jul) Evening News 11 (Jul) Hourly 11 (Jul) (1800hrs)
समाचार प्रभात 11 (Jul) दोपहर समाचार 11 (Jul) समाचार संध्या 11 (Jul) प्रति घंटा समाचार 11 (Jul) (2200hrs)
Khabarnama (Mor) 11 (Jul) Khabrein(Day) 11 (Jul) Khabrein(Eve) 11 (Jul)
Aaj Savere 11 (Jul) Parikrama 11 (Jul)

Listen Programs

Market Mantra 11 (Jul) Samayki 10 (Jul) Sports Scan 23 (Mar) Spotlight/News Analysis 11 (Jul) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 11 (Jul) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 11 (Jul)
  • Money Matters 22 (Mar)
  • International News 22 (Mar)
  • Press Review 23 (Mar)
  • From the States 23 (Mar)
  • Let's Connect 22 (Mar)
  • 360°- Ek Parivesh 23 (Mar)
  • Know Your Constitution 30 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 22 (Mar)
  • Sanskriti Darshan 23 (Mar)
  • Fit India New India 23 (Mar)
  • Weather Report 21 (Mar)
  • North East Diaries 22 (Mar)
  • 150 Years of Bapu 22 (Mar)
  • Sector Specific Discussions 22 (Mar)