A- A A+
Last Updated : Aug 11 2020 10:20PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi calls for increased COVID-19 testing & contact tracing in states with high case load            Coronavirus recovery rate close to 70% in country: Govt            DAC approves procurement proposals worth over Rs. 8,722 crore including 106 Basic Trainer Aircraft for IAF            Renowned lyricist & poet Rahat Indori passes away            Russia launches first vaccine against coronavirus           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2000 HRS
10.07.2020

मुख्य समाचार :-

  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मध्यप्रदेश के रीवा में 750 मेगावाट क्षमता की अल्ट्रामेगा सौर परियोजना का उद्घाटन किया। कहा--स्वच्छ ऊर्जा के क्षेत्र में भारत, विश्व में आदर्श के रूप में उभरा है।
  • वैश्विक कोरोना महामारी को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार  आज रात से तीन दिन के लिए नये प्रतिबंध लागू कर रही है।
  • सरकार ने कुशल कामगारों को आजीविका के अवसर तलाशने में सहयोग के लिए असीम पोर्टल की शुरूआत की।
  • भारत और चीन, वास्तविक नियंत्रण रेखा पर स्थिति का जल्द समाधान सुनिश्चित करने पर सहमत।
  • और, सी.आई.एस.सी.. ने आई.सी.एस.ई की 10वीं और आई.एस.सी. की 12वीं कक्षा के परिणाम घोषित किए। इस वर्ष मैरिट लिस्ट जारी नहीं की गई।

-----

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नेकहा है कि वैश्विक बाजार में स्वच्छ ऊर्जाके क्षेत्र में भारत सबसे आकर्षक स्थल के तौर पर उभराहै और दुनिया में स्वच्छ ऊर्जा के लिएएक आदर्श बन गया है। मध्यप्रदेश के रीवा में 750 मेगावाट अल्ट्रामेगा सौर परियोजना का वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से उद्घाटन करते हुए प्रधानमंत्रीने कहा कि भारत ने सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन का गठन किया है।

भारत को क्लीन एनर्जी का सबसे Attractive market माना जा रहा है। आज जब Renewable Energy की तरफTransition को लेकर दुनिया में चर्चा होती है तो, इसमें भारत को मॉडल के रूप में देखा जाता है। दुनिया की, समग्र मानवता की, भारत से इसी आशा, इसी अपेक्षा को देखते हुए, हम पूरे विश्व को जोड़ने मेंजुटे हुए हैं। वन वर्ल्ड, वन सन, वन ग्रिड,के पीछे की यही भावना है।

 

गुणवत्तापूर्ण सौर उपकरणों की आवश्यकता पर बल देते हुए श्री मोदी ने कहा कि देश में गुणवत्तापूर्ण सौर पैनल और बैट्री बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं, ताकि  विदेशोंसे इसका आयात नहीं करना पड़े। मध्‍यप्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में किए गए प्रयासों की सराहना करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कियह राज्य स्वच्छ और सस्ती ऊर्जा के क्षेत्र में एक केन्द्र के रूप में उभरेगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में राज्य में उल्लेखनीय कार्य किए जा रहे हैं। राज्य में कोरोना वायरस के प्रभावी नियंत्रण के साथ-साथ गेहूंकी रिकार्ड पैदावार हुई है। अब यह प्रदेश सौर ऊर्जा के उत्पादनमें रिकार्ड बनायेगा।

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि सौर ऊर्जा को बढ़ावादेने की दिशा में सरकार एक योजना बना रही है, जिसके जरिये किसान अपनी बंजर और गैर-उपयोगी जमीन पर बिजली उत्पादन कर सकेंगे। इससे वे अपनीबिजली की जरूरतें पूरी करेंगे और दूसरों को भी इसकी आपूर्ति करेंगे।

 

श्री मोदी ने कहा कि आत्मनिर्भर भारतमें बिजली आत्मनिर्भरता एक अभिन्न हिस्सा है। सौर ऊर्जा इस उद्देश्य को हासिल करने में मुख्य भूमिका निभायेगी।


आत्मनिर्भर भारत के लिए बिजलीकी आत्मनिर्भरता बहुत आवश्यक है। इसमें सौर ऊर्जा एक बहुत बड़ी भूमिका निभाने वालीहै और हमारे प्रयास भारत की इसी ताकत को विस्तार देने के हैं।

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि सौर ऊर्जा निश्चित, शुद्ध और सुरक्षितहै। यह निश्चित है, क्योंकि सूर्य पूरी दुनिया में चमकेगा, यह सुरक्षित है,क्योंकि सौर ऊर्जा वातावरण को प्रदूषित करने कीबजाय इसे स्वच्छ करने में मदद करती है।

 

मध्यप्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, मुख्यमंत्रीशिवराज सिंह चौहान, केन्द्रीय मंत्री आरके सिंह, धर्मेन्द्र प्रधान, नरेन्द्र सिंह तोमर, थावर चंदगहलोत, फग्गन सिंह कुलस्ते और प्रहलाद सिंह पटेल ने भी उद्घाटन समारोह में ऑनलाइन माध्यम से हिस्सा लिया।

-----

गृह मंत्री अमित शाह ने एशिया की सबसे बड़ी सातसौ 50 मेगावॉट क्षमता वाली रीवा सौर परियोजना को राष्ट्र को समर्पित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया है। एक ट्वीट में श्री शाह ने कहा कि भविष्य को ध्यान में रखकर तैयार की जाने वाली ये महत्वपूर्ण परियोजना मोदी सरकार के आत्मनिर्भर भारत के संकल्प की एक कड़ी है। उन्होंने कहा कि रीवा सौर परियोजना2022 तक नवीकरणीय ऊर्जा की क्षमता को एक सौ 75 गीगावॉट तक पहुंचाने के लक्ष्य की प्राप्ति के प्रति भारत सरकार के संकल्प को पुष्ट करती है। रीवा सौर परियोजना को राष्ट्र कोसमर्पित करना भविष्य में भारत को ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में एक और कदम है।

-----

नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने आज एक नयापरामर्श जारी करते हुए प्रधानमंत्री कुसुम योजना के नाम पर धोखाधड़ी करने वाली वेबसाइटोंके प्रति आम जनता को आगाह किया है। इस योजना के अंतर्गत सौर ऊर्जा आधारित पम्प लगाए जातेहैं और सिंचाई के काम आने वाले पम्प को मौजूदा ग्रिड से जोड़ाजाता है।

 

मंत्रालय ने कहा है कि ऐसा देखने में आ रहा हैकि दो वेबसाइट प्रधानमंत्री कुसुम योजना में पंजीकरण कराने के अवैध दावे कर रहे हैं।मंत्रालय ने कहा है कि इन वेबसाइटों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। प्रधानमंत्रीकुसुम योजना का क्रियान्‍वयन राज्‍य सरकार की एजेंसियों द्वारा किया जाता है। इनकीविस्‍तृत जानकारी वेबसाइट <www.mnre.gov.in> परउपलब्ध है।

-----

केन्द्र सरकार ने आज कहा कि देश में कोविड-19संक्रमित व्यक्तियों की स्वस्थ होने की दर 62 दशमलव चार-दो प्रतिशत हो गई है। पिछले 24 घंटे के दौरान 19 हजार से अधिक लोग स्‍वस्‍थ हुए हैंऔर इसके साथ ही स्‍वस्‍थ होने वाले लोगों की संख्‍या चार लाख 95 हजारसे अधिक हो गई है। 

 

देश में फिलहाल दो लाख 76 हजार सेअधिक लोगों का उपचार चल रहा है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि स्‍वस्‍थ होनेकी दर में सुधार ठीक समय पर रोगियों की पहचान करने से हो रहा है। पिछले 24 घंटेके दौरान दो लाख83 हजार से अधिक नमूनों की जांच की गई है। देश में अब तक एक करोड़ दसलाख से अधिक व्यक्तियों की कोविड-19 जांचहो चुकी है। फिलहाल देश में 835 सरकारी और 334 निजी प्रयोगशालाएंकाम कर रही हैं।

 

देश में कोविड-19 के उपचारके लिए अस्पतालों का बुनियादी ढांचा तेजी से विकसित किया जारहा है। देश में फिलहाल एक हजार 216 कोविड समर्पित अस्पताल, दो हजार703 कोविड स्वास्थ्य देखभाल केन्द्र और करीब दस हजार कोविड देखभाल केन्द्र हैं। इनमें बिस्तर, ऑक्सीजन और आई०सी०यू० सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं। अठारहराज्यों और केन्द्र-शासित प्रदेशों में स्वस्थ होनेकी दर राष्ट्रीय औसत से अधि है। अखिल भारतीय स्तर पर कोविड-19 से मृत्यु दर दोदशमलव सात-दो प्रतिशत दर्ज कीगई है, जो विश्व के अन्य देशों की तुलना में बहुत ही कम है। कोविड-19 प्रबन्धन का मुख्य ध्यान मृत्यु दर को कम से कम स्तर पर रखना है। मंत्रालय ने कहाहै कि राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशोंने इस सम्बन्ध में समुदायों का सर्वेक्षणकिया है और बुजुर्ग तथा गंभीर रूप से पीडि़त लोगों पर अधिक ध्यान दिया जा रहा है।

-----

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में बढते कोरोनासंक्रमण को देखते हुए आज रात 10 बजे से तीन दिन का प्रतिबंध लगाने का निर्णय लियाहै। ब्यौरा हमारे संवाददाता से-


पूरे प्रदेश में इन प्रतिबंधोंके लागू होने के दौरान कोई भी कार्यालय नहीं खुलेगा और व्यापारिक गतिविधियां तथा बाजारबंद रहेंगे। हालांकि सभी आवश्यक और आपातकालीन सेवाएं पहले की तरह चलती रहेंगी। शहरीक्षेत्रों में लगातार चालू रहने वाली इकाइयों और ग्रामीण इलाकों में चल रही औद्योगिकइकाइयों को छोड़कर सारा औद्योगिक कामकाज बंद रहेगा। रेल और हवाई यातायात के साथ हीराष्ट्रीय राजमार्गों पर आवागमन और माल की ढुलाई पर इन प्रतिबंधों का असर नहीं होगा। 10,11 और12 जुलाई को स्वच्छता और स्वच्छ जल की आपूर्ति को लेकर व्यापक अभियानचलाया जाएगा। सुशील चंद्र तिवारी आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

-----  

उत्तरप्रदेश के मुख्य सचिव आर के तिवारी ने कहाहै कि आज रात से शुरू होने वाले प्रतिबंधों को लाकडाउन नहीं समझना चाहिए और इससे घबरानेकी आवश्यकता नहीं है। उन्होंने प्रतिबंधों के विस्तार की अफवाहों का पूरी तरह से खंडनकिया और कहा कि ये प्रतिबंध सोमवार को सुबह पांच बजे समाप्त हो जायेंगे।

 

आकाशवाणी समाचार से बातचीत में श्री तिवारी नेकहा कि इस अवधि के दौरान व्यापक सेनिटाइजेशन अभियान चलाया जायेगा ताकि कोविड-19 के साथ कोईअन्य संचारी रोग न फैल सकें। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्यकर्मी भी कोविड-19 के संदिग्ध रोगियों का तुरन्त पता लगाने के लिए जांच का कार्य जारी रखेंगे।

-----

बिहार में बढ़ते कोविड संक्रमण के कारण राजधानीपटना सहित राज्य के दस जिलों में आज से लॉकडाउऩ लागू कर दिया गया है। चार जिलों, बक्सर, नवादा, सुपौल और किशनगंज में तीन दिन तक पूर्ण लॅाकडाउन रहेगा। खगड़िया में पांच दिनके लिए इस महीने की 14 तारीख तक पूर्णबंदी के आदेश जारी किए गएहैं। पटना, मुंगेर, मधेपुरा, कैमूर और पूर्णिया जिलों में इस महीने की सोलह तारीख तक पूरी तरह लॉकडाउन रहेगा।

 

राज्य सरकार ने बेगूसराय, नालंदा और वैशाली जिलों में कल से छह दिनों के पूर्ण लॉकडाउन के आदेश दिये हैं। ब्यौरा हमारेसंवाददाता से-


लॉकडाउन को प्रभावी बनाने केलिए अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है। प्रत्येक लोगों के लिए मास्क पहना अनिवार्यकर दिया गया है। इसका उल्लंघन करने वालों के खिलाफ आर्थिक दंड लगाया जा रहा है। बाहरसे आने वाले रेलयात्रियों के लिए 14 दिनों केलिए होम-क्वारंटाईन में रहने का निर्देश दिया गया है। इस बीच,राज्य में पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 13 हजार978 हो गई है। जे डी यू के एमएल दिनेश सिंह संक्रमण की चपेट में आ गएहैं। उप-मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी के निजी सहायक और उनके आवास के दो कर्मी पॉजिटिवपाए गये हैं। 9,792 लोग स्वस्थ हो चुके हैं जबकि4,076 का इलाज विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है। कोरोना के कारण109 लोगों की मौत हो चुकी है। आकाशवाणी समाचार के लिए पटना से कृष्णकुमार लाल।

-----

राजस्थान में कोविड-19 संक्रमण के मामलों की संख्या बढ़कर पांच हजार के पारपहुंच गई है। पिछले एक हफ्ते से रोज पांच सौ से अधिक लोग संक्रमण का शिकार हो रहे हैं।


प्रदेश में पिछले एक सप्ताहसे संक्रमितों का आंकड़ा तेजी से बढा है। इसके कारण रिकवरी रेट भी 80 प्रतिशतसे घटकर 75 फीसदी पर आ गयी है। हालांकि अभी भी अन्य राज्यों कीतुलना में यह बेहतर है। राज्य में आज कोरोना के 115 नए मामलेसामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या 22 हजार678 हो गयी है। उधर,राजस्थान उच्च न्यायालय कीमुख्यपीठ में एक कर्मचारी के कोरोना संक्रमित पाये जाने के बाद आज लगातार दूसरे दिनन्यायिक कार्य निलम्बित कर दिया गया। इस बीच, चिकित्सा मंत्री  डॉ. रघु शर्माने कहा है कि राज्य में कोरोना जांच की क्षमता को बढाकर जल्द ही 50 हजार नमूने प्रतिदिन किया जायेगा। आकाशवाणी समाचार के लिए जयपुर से जितेन्द्रद्विवेदी।

-----

जम्मू-कश्मीर में कोविड-19 से आज हुई तीन मौतों के बाद वहां इससंक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर एक सौ उनसठ हो गई है।अनंतनाग जि़ले के कोकरनाग क्षेत्र के 80 वर्षीय एक व्यक्ति की कल रात मौत हो गई, आज कुपवाड़ा जिले के75 वर्षीय पुरूष, श्रीनगर के हब्बा कदल क्षेत्र के 82 वर्षीय व्यक्ति और श्रीनगर के नूरबाग क्षेत्र की 36 वर्षीय महिलाकी मौत हो गई। ये सभी किसी न किसी बीमारी से ग्रसित थे।

 

अब तक कोविड-19 संक्रमण से कश्मीर में एक सौ 44 तथा जम्मू डिवीजनमें 15 लोगों की मौत हुई है। इस बीच, जम्मू-कश्मीर में संक्रमितों की संख्या नौ हजार पांच सौ एक हो गई है।

----- 

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग विशेषज्ञोंकी राय श्रृंखला में कोविड-19 महामारी के बारे में जाने-माने चिकित्सा विशेषज्ञों की सलाह प्रसारित करता है।

 

इस कडी में आकाशवाणी से बातचीत में अखिल भारतीयआयुर्विज्ञान संस्थान-एम्स नई दिल्ली की डॉक्टर एस. राजेश्वरी ने लोगों सेअपने घरों में रहने और स्वच्छता का कडाईसे पालन करने की सलाह दी है।

 

एम्स के ही प्रोफेसर डॉक्टर पूर्वा माथुर ने बताया कि कोरोना वायरस पर नियंत्रण के लिए सुरक्षित दूरीका पालन करना बहुत आवश्यक है।

-----

केन्द्रीय कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय ने कुशल लोगों को आजीविका के अवसर तलाश करने में मदद के लिए आत्मनिर्भर स्किल्ड एम्पॅलाई-एम्लायर मैपिंग-असीम पोर्टल शुरूकिया है। यह पोर्टल क्षेत्र और स्थानीय उद्योगों की मांग केअनुरूप कर्मचारियों की विस्तृत जानकारी दर्ज करेगा और कुशल श्रमिकबलकी मांग और आपूर्ति के बीच सेतु बनेगा। इस पोर्टल से नियोक्ताकी कुशल कार्यबल तक पहुंच होगी और वह उनको नौकरी पर रखने की योजना बना सकेगा। इस पोर्टलको जारी करते हुए कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री डॉक्टर महेन्द्र नाथ पांडेय ने कहा कि यह पोर्टल कुशल श्रमिकबल की मांग और आपूर्ति के बीचअंतर कम करने में सहायक होगा और युवाओं को रोजगार के असीमित अवसर उपलब्ध होंगे।

-----

केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-मश्मीर में पुलवामा जिले के उपायुक्त राघव लांगर ने जि़ले के प्रवासी मजदूरों के लिए रोजगार हेल्पलाइन की शुरूआत की है। उन्होंने बताया कि इस हेल्पलाइन का उद्देश्य प्रवासी मज़दूरों को महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम- मनरेगा, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना तथा सड़कोंऔर पुलों के निर्माण के अंतर्गत काम देना है। साथ ही इस हेल्पलाइन से कुशल और अर्धकुशल श्रमिकों को गैर संगठित क्षेत्रों में रोजगार देनेमें भी मदद मिलेगी। उन्होंने बताया कि यह हेल्पलाइन कोविड-19 महामारी के दौरान अन्य राज्यों से लौटे मजदूरों के लिए लाभदायक होगा।

-----

जम्मू-कश्मीर में योजना विकास और निगरानी विभाग में सचिव एम. राजूने आज अनंतनाग में एक बैठक में कई विभागों के जिलास्तरीय अधिकारियोंके साथ विभिन्न क्षेत्रों में प्रगति की समीक्षा की। बैठक मेंजिला विकास आयुक्त ने विभिन्न जिलों मेंचल रहे केंद्र प्रायोजित कल्याणकारी योजनाओं और कार्यक्रमोंके बारे में प्रस्तुतिकरण दिया। जिलास्तरीय अधिकारियों ने भी अपने-अपने जिलों में विकासात्मक परियोजनाओं की प्रगति के बारे में जानकारी दी। योजना विकास सचिव ने योजनाओंको लागू करने में आ रही दिक्कतों के संबंध में विभागीय सचिवको जानकारी दी।

 

श्री राजू ने कहा कि सरकार जमीनी स्तर पर समस्याओं के बारे में जानकारी प्राप्त करके उनके समाधानके लिए कृतसंकल्प है।

-----

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने लगभग साढेतीन महीनों के बाद संसदीय स्थायी समितियों की बैठक फिर शुरू होने पर प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त की है। संसद की पिछली बैठक 23 मार्च कोहुई थी। श्री नायडू ने एक ट्वीट में कहा कि राज्यसभा की आठ समितियोंमें से एक विज्ञान और प्रौद्योगिकी समिति की बैठक आज सम्पन्न हुई। उन्होंने कहा कि गृह मंत्रालय से सम्बद्ध समिति की बैठक अगले सप्ताह होगी।

 

उपराष्ट्रपति ने कहा कि गृह मंत्रालय से संबद्धसमितियों की बैठक जून के पहले सप्ताह में बुलाई गई थी,लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण यह संपन्न नहीं हो सकी। उन्होंने कहा कि संसद की इन समितियोंके कामकाज पर कोरोना महामारी का असर पड़ा है। श्री नायडू ने कहा कि समितियों की बैठककरने के लिए परस्पर सामाजिक दूरी और मास्क पहनने जैसे सभी मानक पूरे किए गए हैं। उपराष्ट्रपतिने उम्मीद जताई है कि समितियां अब अपने अधिकार क्षेत्र में आनेवाले सभी मुद्दों पर विचार विमर्श करेंगी।

-----

बिहार के पश्चिम चंपारण जिले के बाघा वनक्षेत्रमें आज सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में चार नक्सली मारे गए। यह घटना लौकरियाथाना क्षेत्र के अन्तर्गत हुई। इस मुठभेड़ में एक सुरक्षाकर्मीभी घायल हो गया। उसकी हालत खतरे से बाहर बताई जाती है। घटनास्थल से हथियार और गोलाबारूद बरामद किया गया है। इसमें एक एके-47 राइफल, तीन एसएलआर, एक राइफल औरकारतूस शामिल हैं।

-----

राष्ट्रीय जांच एजेंसी-एनआईए ने केरल सोना तस्करीमामले में चार आरोपियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है। आरोपियों में सरिथ पी एस औरस्वप्न प्रभा सुरेश के नाम शामिल हैं।पांच जुलाई को संयुक्त अरब अमारात से लाए गए सामान में तिरूवनंतपुरमअंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 15 करोड़रुपये मूल्य का तीस किलोग्राम सोना जब्त किया गया था। यह सोना राजनयिक के सामान के साथ लाया गया था, जिसे सरिथ पी एस ने प्राप्त किया था, जो संयुक्त अरब अमारात महावाणिज्य दूतावास में जनसम्पर्क अधिकारी के रूप में काम करचुके थे।

-----

भारत और संयुक्त अरब अमारात12 से 26 जुलाई तक दोनों देशों के बीचविशेष उड़ानों के संचालन पर राजी हो गये हैं। इससे वे एक दूसरे के देश से अपने नागरिकोंको वापस ला सकेंगे। नागरिक विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ट्वीट कर बताया कि दोनोंदेशों की सरकारों के बीच भागीदारी के तहत ऐसा किया गया है। इस संबंध में की गई व्‍यवस्था के अनुसार भारतीय नागरिकों को स्वदेश लाने वाली संयुक्त अरब अमारात की चार्टड उड़ानों को वापसी में आईसीए से स्वीकृति प्राप्त अमारात के निवासियों को ले जाने की इजाजतहोगी। इसी तरह भारतीय विमान भी भारत से अमारात की उड़ान भरते समय वहां के निवासियोंको ले जा सकेंगे। लेकिन उन्हें आईसीए की स्वीकृति प्राप्त केवल उन यात्रियों को ले जाने की अनुमतिहोगी, जिनका गंतव्‍य संयुक्त अरबअमारात है। यह व्यवस्था 15 दिनके लिए होगी।

-----

भारत-चीन सीमा मामलों पर वार्ता और समन्वय के लिए रणनीति बनाने संबंधी बैठक आज सम्पन्न हुई। 16वीं बैठक में इस बात पर सहमति बनी कि वास्तविक नियंत्रणरेखा-एलएसी पर स्थिति को यथाशीघ्र सामान्य बनाने के लिए कूटनीतिक और सैन्य स्तर पर हो रहे संवाद को जारी रखा जाए। इसमें दोनों पक्षों ने 17 जून को दोनों विदेश मंत्रियों के बीच हुए समझौते तथा पांच जुलाई को टेलिफोनपर दो विशेष प्रतिनिधियों के बीच हुए समझौते का संज्ञान लिया।

 

दोनों पक्ष इस बात पर सहमत थे कि वास्तविक नियंत्रणरेखा पर तैनात सैनिकों के बीच विवाद पूरी तरह समाप्त होना चाहिएतथा आपसी समझौतों और परम्परा के अनुरूप भारत-चीन सीमा क्षेत्रों में शांति बहाल होनी चाहिए। बैठक में पश्चिमी क्षेत्र मेंभारत और चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा के दोनों ओर तनावके लिए किए जा रहे प्रयासों को जारी रखने पर सहमति हुई। साथ ही यह भी सहमति हुई किदोनों ओर के वरिष्ठ सैन्य अधिकारी जल्द ही मिलकर तनाव को कम करने के लिए समयबद्ध ढंग से किए जाने वाले उपायों परबातचीत करेंगे।

-----

काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेटएग्जामिनेशन-सीआईएससीई ने आज आईसीएसई की 10वीं और आईएससीकी 12वीं कक्षा के परिणामों की घोषणा कर दी है। परिषद ने कहाकि 10वीं कक्षा के उत्तीर्ण विद्यार्थियोंकी संख्या 99 दशमलव तीन-चार प्रतिशत है तथा 12वीं कक्षा के कुल 96 दशमलव आठ-चार प्रतिशत विद्यार्थी पास हुए हैं। ये वर्षबहुत कठिन वर्ष रहा है। इसलिए मेरिट लिस्ट की घोषणा नहीं करनेकी जानकारी दी गई है। फरवरी और मार्च में होने वाली ये परीक्षाएं कोविड-19 महामारी के कारण स्थगित करनी पड़ी थीं। परंतु देश मेंकोविड-19 रोगियों की संख्या बढ़ने के कारणपरीक्षाएं रद्द करनी पड़ीं। इंटरनल परीक्षा के आधार पर विद्यार्थियों को अंक दिए गएथे। काउंसिल ने कहा कि अगर कोई विद्यार्थी संतुष्ट नहीं है तोवह पुन: परीक्षा दे सकता है, जिसकी तारीखबाद में घोषित की जाएगी।

-----

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने दिल्ली विश्वविद्यालय को परीक्षा के कार्यक्रम को तेजी सेअंतिम रूप देने और रिक्त पड़े पदों को भरने का परामर्श दिया।श्री नायडू ने विश्वविद्यालय को पाठ्येतर गतिविधियों के आरक्षणपर अपने निर्णय की समीक्षा करने का भी सुझाव दिया। उन्होंनेविश्वविद्यालय के अधिकारियों से प्रतिभाशाली कलाकारों के लिएनिर्धारित सीटों को भरने की आरक्षण प्रक्रिया जारी रखने को भी कहा। उपराष्ट्रपति ने ये सुझाव सांसदों और प्रसिद्ध कलाकारों के कई अनुरोध मिलने के बाददिए हैं।

-----

कर्नाटक में उच्चतर शिक्षाविभाग ने कोविड-19 महामारी के कारण शैक्षिक वर्ष2019-20 के लिए इंजीनियरिंग और डिप्लोमा पाठ्यक्रमोंसहित सभी डिग्री और पी.जी. पाठ्यक्रमोंके विभिन्न सत्रों के छात्रों को उत्तीर्णकरने का फैसला किया है। केवल अंतिम सत्र की परीक्षा इस वर्ष सितम्बर के अंत में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुरूप सम्पन्नहोगी।

 

उप मुख्यमंत्री और उच्चतर शिक्षा मंत्री डॉक्टर अश्वथ नारायण ने आज बताया कि राज्यपाल ने सरकार के इस फैसले का अनुमोदन कर दिया है।                          

-----

बेंगलूरू के भारतीय विज्ञान संस्थान के सेंटरफॉर प्रोडक्ट डिजाइन एंड मैन्युफैक्चरिंग ने आंखों की पुतली से चलने वाला एक ऐसा कम्प्यूटरविकसित किया है जो शारीरिक और मानसिक रूप से अक्षम लोगों केलिए उपयोगी सिद्ध होगा। यह कम्प्यूटरविशेष रूप से ऐसे लोगों के लिए बनाया गया है जो अपने अंगों पर नियंत्रण नहीं रख पातेऔर बोलने में भी सक्षम नहीं हैं। इस कम्प्यूटर को रोबोटिक आर्म-हाथ से जोड़ा गया है, जिसके माध्यम से मात्र आंखों की पुतलियों से ऐसे लोगकई काम स्वतंत्र रूप से कर सकते हैं। इस रोबोटिक आर्म का परीक्षणचेन्नई के विद्यासागर संस्थान में प्रमस्तिष्कघात-सेरेबल पल्सी से पीडि़त छात्रों परकिया गया था।

-----

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने सलाहदी है कि देश के विभिन्न हिस्सों मेंआकाशीय बिजली से होने वाली मौतों को कम करने के लिए लोगों को कुछ विशेष उपाय अपनानेचाहिए। आकाशवाणी समाचार के साथ बातचीत में प्राधिकरण के सदस्य कमल किशोर ने सलाह दी कि आकाशीय बिजली की चमक के दौरान घरों से बाहर होनेकी स्थिति में लोग पेड़ों के नीचे न रहें। उन्होंने सलाह दीकि घरों या इमारतों में रहना सुरक्षित है परंतु टीन और धातु की छतों के नीचे आश्रयलेने से बचा जाए। बिजली गिरने की संभावना के समय खुले में होने की स्थिति में लोगोंको दुबककर बैठ जाना चाहिए। उन्हें उस समय लेटना नहीं चाहिए।

 

बिजली गिरने से काफी लोगोंकी मौत होती है और अगर हम कुछ साधारण बातों का ध्यान रखें किक्या करना है और क्या नहीं करना है तोबिजली से होने वाले नुकसान को बहुत कम किया जा सकता है। मैं आपको कुछ मोटी-मोटी बातें बताता हूं-जैसे कि आप घर से बाहर हैं तो बिजलीगिर रही है तो कभी भी किसी पेड़ के नीचे न खड़े हों और कहीं भी भीड़ न लगाएं थोड़ाफैल कर खड़े हों।

 

बिजली गिरने की आशंका के समय घर के बिजली सेचलने वाले सभी उपकरणों को प्लग से अलग कर देना चाहिए। उस समय खिड़कियों और दरवाजोंसे भी दूर रहना चाहिए।

-----

अब एक नज़र कल के मौसम के पूर्वानुमानपरः



दिल्ली में आमतौर पर बादल छाएरहने और हल्की बारिश की संभावना है। न्यूनतम तापमान30 और अधिकतम 38 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमानहै। मुम्बई में भी सामान्य रूप से बादलछाए रहेंगे और हल्की बारिश हो सकती है। न्यूनतम तापमान27 तथा अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस रह सकताहै। चेन्नई में तापमान 23 और36 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। कोलकाता में आंशिक रूपसे बादल छाए रहने और एक दो बार तेज वर्षा हो सकती है। तापमान 28 और 33 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है। जम्मू-कश्मीर के जम्मू में तापमान 28 से 36 डिग्रीसेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। जम्मू में आंशिक रूप सेबादल छाए रहेंगे और गरज के साथ बौछारे पड़ सकती हैं तथा धूलभरी आंधी भी चल सकती है।श्रीनगर में न्यूनतम तापमान 15 और अधिकतम32 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। शहर में आंधी तथा बारिश की भी संभावनाहै। गिलगित में न्यूनतम तापमान 19 डिग्रीसेल्सियस तथा अधिकतम 31 डिग्री सेल्सियस रहेगा। आसमान में आंशिकरूप से बादल छाए रहेंगे और एक दो बार गरज के साथ बौछारे पड़ सकती हैं। मुजफ्फराबादमें आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे तथा एक दो बार गरज के साथ बारिश हो सकतीहै। शहर में न्यूनतम तापमान 18 तथा अधिकतम35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। पूर्वोत्तर में, गुवाहाटी में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और हल्की वर्षा होने का अनुमान है। अधिकतम तापमान 31 और न्यूनतम 24 डिग्री सेल्सियस रहेगा।      समाचार कक्ष से रवि कपूर।

-----

आकाशवाणी का साप्ताहिक समाचारपत्रिका कार्यक्रम-संस्कृत साप्ताहिकी का दूसरा संस्करण कलसुबह सात बजकर दस मिनट पर प्रसारित किया जाएगा। यह कार्यक्रम एफ एम न्यूज चैनल सौ दशमलव एक मेगाहर्टज़ पर सुनाजा सकेगा। इस कार्यक्रम का पुन: प्रसारण रविवार सुबह7 बजकर 10 मिनट पर किया जायेगा।

-----

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 11 (Aug) Midday News 11 (Aug) Evening News 11 (Aug) Hourly 11 (Aug) (1910hrs)
समाचार प्रभात 11 (Aug) दोपहर समाचार 11 (Aug) समाचार संध्या 11 (Aug) प्रति घंटा समाचार 11 (Aug) (2200hrs)
Khabarnama (Mor) 11 (Aug) Khabrein(Day) 11 (Aug) Khabrein(Eve) 11 (Aug)
Aaj Savere 11 (Aug) Parikrama 11 (Aug)

Listen Programs

Market Mantra 11 (Aug) Samayki 9 (Aug) Sports Scan 11 (Aug) Spotlight/News Analysis 11 (Aug) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 11 (Aug) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 8 (Aug)
  • Money Matters 22 (Mar)
  • International News 22 (Mar)
  • Press Review 23 (Mar)
  • From the States 23 (Mar)
  • Let's Connect 22 (Mar)
  • 360°- Ek Parivesh 23 (Mar)
  • Know Your Constitution 30 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 22 (Mar)
  • Sanskriti Darshan 23 (Mar)
  • Fit India New India 23 (Mar)
  • Weather Report 21 (Mar)
  • North East Diaries 22 (Mar)
  • 150 Years of Bapu 22 (Mar)
  • Sector Specific Discussions 22 (Mar)