A- A A+
Last Updated : Aug 11 2020 8:56AM     Screen Reader Access
News Highlights
Recovery rate of COVID-19 patients improves to nearly 70%; Over 15 lakh 35 thousand people recovered so far            Week-long partial lockdown imposed in Andaman and Nicobar Islands from today            PM Modi advocates for extensive use of innovative technologies for improving weather forecast, warning systems            BJP-led coalition government in Manipur wins trust vote            Lebanon's PM Hassan Diab resigns following public outrage over major blast in Beirut last week           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1430 HRS
02.08.2020

मुख्य समाचार :-

  • देशभर में 11 लाख 45 हजार से अधिक कोविड रोगी स्‍वस्‍थ हुए। मृत्‍यु दर कमहोकर दो दशमलव एक-तीन प्रतिशत हुई।

  • उत्‍तर प्रदेश की केबिनेट मंत्री कमल रानी वरूण की कोविड से मृत्‍यु। राष्‍ट्रपतिरामनाथ कोविंद और रक्षा मंत्री ने गहरा दुख व्‍यक्‍त किया।

  • असम सरकार ने सप्‍ताह के दिनों में मॉल, हॉटेलऔर रेस्‍त्रां खोलने के लिए कोविड प्रतिबंधों से छूट दी।

  • पंजाब पुलिस ने जहरीली शराब मामले में 25 लोगोंको गिरफ्तार किया, इस घटना में 86 लोगोंकी मृत्‍यु।

  • बिहार में बाढ की स्थिति गंभीर, 14जिलों के 50 लाख सेअधिक लोग प्रभावित।

-------------------

देश में पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड 51 हजारदो सौ 55 कोविड रोगी स्वस्‍थ हुए हैं। एक दिन में स्‍वस्‍थ होने वालोंकी यह सबसे बड़ी संख्‍या है। कोरोना से स्‍वस्‍थ होने की दर 65 दशमलवचार तीन प्रतिशत हो गई है। कोरोना से मृत्‍युदर भी घटकर दो दशमलव एक-तीन प्रतिशतरह गई है।  

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने कहा है कि देश में अब तक 11 लाख 45 हजारछह सौ 29 कोविड रोगी ठीक हुए हैं। पिछले 24 घंटेमें 54 हजार सात सौ 35 नए मरीजों का पता चला है। कुल संक्रमितलोगों की संख्या बढ़ कर 17 लाख पचास हजार सात सौ 23 हो गईहै। पांच लाख 67 हजार सात सौ तीस रोगियों का इलाज चल रहा है। एक दिन में आठ सौ53 लोगों की मौत की पुष्टि के साथ मृतकों की संख्या 37 हजारतीन सौ 64 हो गई है।

इस बीच, भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ने कहा है कि पिछले 24 घंटेमें चार लाख 63 हजार एक सौ 72 कोविड नमूनों की जांच की गई है। अब तक देशभर में एक करोड़98 लाख 21 हजार आठ सौ 31 नमूनोंकी जांच की जा चुकी है। एक हजार तीन सौ 44 जांच केंद्रों में से 913 सरकारीऔर 431 निजी प्रयोगशालाएं हैं।

-------------------

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कहा कि देश मेंसार्स कोविड-2 के एक हजार जीनोम को क्रमबद्ध करने का काम पूरा कर लिया गयाहै। उन्होंने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि देश में कोविड संक्रमण से बचाव के लिए 16 तरह केटीकों का परीक्षण विभिन्न चरणों में है। स्वास्थ्य मंत्री ने जैव प्रौद्योगिकी उद्योगअनुसंधान सहायता परिषद के जैव प्रौद्योगिकी विभाग की बैठक में कोविड-19 से जुड़ीगतिविधियों की समीक्षा करने के अवसर पर यह बात कही।

बैठक में उन्होंने विभाग के कोविड-19 से जुड़े डेटा कोश का राष्ट्रव्यापीनेटवर्क राष्ट्र को समर्पित किया। ये कोश फरीदाबाद, भुवनेश्वर, नई दिल्ली, पुणेऔर बेंगलुरू में बनाए गये हैं।

-------------------

दिल्‍ली में पिछले एक दिन में कोविड के एक हजार 118 नए मामलेआने से संक्रमित लोगों की संख्‍या बढ़कर एक लाख 36 हजार716 हो गई है। दिल्‍ली सरकार ने एक लाख 22 हजारसे अधिक लोगों को इस संक्रमण से ठीक होने की पुष्टि की है। पिछले 24 घंटोंके दौरान एक हजार 201 लोग  स्‍वस्‍थहुए हैं।

-------------------

बिहार में, कोविड की जांच क्षमता का लक्ष्‍य प्रतिदिन पचास हजार तय कियागया है। प्रत्‍येक जिले की निगरानी भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारी को सौंपी गई है।राज्‍य में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्‍या बढ़ने के कारण यह निर्णय लिया गयाहै।

 

इस बीच, राज्‍य में कल अब तक के सर्वाधिक तीन हजार पांच सौ इक्‍कीस नएमामले सामने आए हैं। 54 हजार पांच सौ आठ लोग कोरोना से संक्रमित हैं। पटना मेंसबसे अधिक नौ हजार तीन सौ 58 मामले हैं। भागलपुर में दो हजार छह सौ 38 और मुजफ्फरपुरमें दो हजार चार सौ 59 लोग संक्रमित हैं।

35 हजारचार सौ 73 रोगी स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। 18 हजारसात सौ 22 मरीजों का इलाज चल रहा है। इस रोग से स्‍वस्‍थ होने की दर 65 प्रतिशतहै। राज्‍य में अब तक पांच लाख 76 हजार से अधिक लोगों की जांच की जा चुकी है।

-------------------

ओड़िसा सरकार ने राज्य में कोविड परीक्षण सुविधा बढ़ाने के लिए अस्पतालों, नर्सिंगहोम और प्रयोगशालाओं को रैपिड एंटीजन और आरटी-पीसीआर जांच की अनुमतिदे दी है। इस सिलसिले में निजी संस्थानों को भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद केदिशा-निर्देशों का पालन करना होगा। रैपिड एंटीजन के लिए अधिकतम 450 और आरटी-पीसीआर जांच का शुल्क दो हजार 200 रुपएरखा गया है।

-------------------

कर्नाटक में एक लाख 29 हजार दो सौ 87 कोरोनारोगियों में से 53 हजार छह सौ 48 रोगीस्‍वस्‍थ हो चुके हैं और उन्‍हें अस्‍पताल से छुट्टी दे दी गई है। स्‍वस्‍थ होने वालोंकी दर बढ़कर 41 दशमलव पांच प्रतिशत हो गई है। राज्‍य में तेरह लाख पच्‍चासीहजार पांच सौ बावन लोगों की आरटी पीसीआर और रेपिड एंटीजन जांच की जाचुकी है। जांच में सौ में से नौ लोग इस रोग से पीड़ित पाए गए। लगभग 78 प्रतिशतसंक्रमित लोगों में कोरोना के लक्षण नहीं हैं। राज्‍य सरकार कोविड मरीजों के लिए बिस्‍तरोंकी संख्‍या बढ़ाने की कोशिश कर रही है।

बेंगलुरु के ब्रॉडवे अस्पताल को कोविड अस्पताल बनाया जा रहाहै। इन्फोसिस फाउंडेशन की सुधा मूर्ति इस अस्पताल में आवश्यक जरूरतों की पूर्ति करनेआगे आई हैं। मेडिकल शिक्षा मंत्री डॉ. के. सुधाकर जी ने बताया है कि यहां 200 बिस्तर का अस्पताल काम करना आरंभ करेगा। मंत्री जी ने हावेरीशहर के 570 वैद्यों को धन्‍यवाद किया जिन्‍होंने कोविड रोगियों काउचित इलाज आरंभ किया है। संडे लॉकडाउन खत्‍म होने के बाद आज बेंगलुरु में दुकानें, पार्क  और सार्वजनिकवाहन सेवा सामान्य रही, मगर ज्यादातर लोगों ने घर पर ही रहने का निर्णय लिया है। राज्‍यके अन्‍य शहरों में भी लोग बाहर नहीं निकले हैं। मैसूरु के यात्री स्‍थल जो रविवार को पर्यटकों से भरे होते हैं वो भी आज खालीदिखाई दिए। सुधींद्रा आकाशवाणी बेंगलुरु।

-------------------

महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटों में कोविड-19 संक्रमणके 9 हजार छह सौ एक नए मामले मिलने से वहां संक्रमित लोगों की कुलसंख्या चार लाख 31 हजार सात सौ 19 हो गईहै। 322 लोगों की इस महामारी से मौत हुई। मुंबई में हर रोज संक्रमितहोने वालों की संख्या घट रही है जबकि पुणे और थाणे जैसे शहरों में संक्रमण के मामलेबढ़े हैं।

हमारे संवाददता ने बताया कि महाराष्ट्र में इस महामारी को रोकने के लिए राज्यव्यापीलॉकडाउन को 31 अगस्त तक बढ़ा दिया गया है।

पिछले 24 घंटों में पुणे शहर में 1,506 नए मामलों के साथ कोविड सकारात्मक मामलों की संख्या सबसे अधिकदेखी गयी जबकि मरने वालों की संख्या 23 हैं । दूसरे नंबर पर ठाणे शहर है, जिसमें 1,222 नए मरीज पाए गए और 41 लोगों की मौत दर्ज हुई, जबकि 1,115 मरीज ठीक हुए। दूसरी ओर, मुंबई में 1,047 नए मामले पाए गए और 45 लोगों की मौत हुईं। राज्य में 9,601 नए कोविड के मामले पाए गए और 322 लोगों की मौत दर्ज की गई और मृत्यु दर 3 दश्मलव 55% पायी गयी है। 31 अगस्त तक लॉकडाउन को बढ़ाने के बाद, उद्धव ठाकरे सरकार ने हालांकि, मॉल और बाजार-स्थानों को 5 अगस्त से सुबह 9 बजे से शाम 7 बजे के बीच खोलने की अनुमति दी हैं। सिनेमा थिएटर, फूड कोर्ट और रेस्तरां बंद रहेंगे। कई जिला कलेक्टरों ने निर्देशजारी किए हैं कि गैर-नियमन क्षेत्रों को दी गई रियायतें और राज्य सरकार के दिशा-निर्देश नगरपालिका परिषद और नगर पंचायत सीमाओं में लागू होंगे।सोनाली  घिड्याल पाटिल, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।

-------------------

मिजोरम में कोरोना वायरस के 55 नए मरीजों के मिलने से रोगियों की संख्या बढ़कर 468 हो गईहै। यह एक दिन में होने वाले संक्रमण की अबतक की सबसे अधिक संख्या है। 253 लोग इलाजके बाद स्वस्थ भी हुए हैं। संक्रमित लोगों में से 46 अर्धसैनिकबलों के जवान तथा आठ वे नागरिक हैं जो हाल में दूसरे राज्यों से लौटे हैं।

मिजोरम में इस समय संक्रमण के सक्रिय मामलों में से 165 सीमासुरक्षा बल, असम राइफल्स, राष्ट्रीय आपदा मोचन बल और सेना के जवान हैं जबकि 50 नागरिकहैं। राज्य में संक्रमण से ठीक होने वालों का प्रतिशत 54 दशमलवशून्य पांच है।

-------------------

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उत्‍तर प्रदेश की कैबिनेट मंत्री कमल रानी वरूण केनिधन पर गहरा दु:ख व्‍यक्‍त किया है। एक ट्वीट में श्री कोविंद ने कहाकि कमल रानी वरूण जमीनी स्‍तर पर लोगों की सेवा के लिए जानी जाती थीं।   रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने भी कमल रानी वरूण केनिधन पर शोक व्‍यक्‍त किया है। एक ट्वीट में श्री सिंह ने कहा कि कमल रानी वरूण नेकानपुर और आसपास के क्षेत्रों में पार्टी को मजबूत करने में बड़ा योगदान दिया।

उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने भी कमल रानी वरूण के निधन परगहरा दु:ख व्‍यक्‍त किया है। वे 62 वर्षकी थीं और लखनऊ के पीजीआई अस्‍पताल में कोविड का उपचार करा रही थीं। घाटमपुर विधानसभाक्षेत्र की विधायक कमला रानी वरूण योगी आदित्‍यनाथ सरकार में तकनीकी शिक्षा मंत्रीथीं।

-------------------

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग आज अपने फोन इन कार्यक्रम में कोविड-19 पर विशेषपरिचर्चा प्रसारित करेगा। यह कार्यक्रम रात नौ बजकर 30 मिनट से एफ.एम. गोल्‍ड और अतिरिक्‍त मीटरों पर सुना जा सकताहै। सफदरजंग अस्पताल में श्वसन रोग विभाग के प्रोफेसर डॉ. नीरज गुप्ता चर्चा में भाग लेंगे।

श्रोता स्‍टूडियो में हमारे टोल‍-फ्री नम्‍बर 18 0 0 1 1 5 7 6 7  पर फोनकरके विशेषज्ञ से सवाल पूछ सकते हैं। श्रोता 0 1 1 2 3 3 1 4 4 4 4 पर भी सवाल पूछ सकते हैं। हैशटैग Askair का इस्तेमाल करके ट्वीटर हैंडल @airnews s से भी सवाल पूछे जा सकते हैं।

-------------------

आकाशवाणी का समाचार सेवाप्रभाग विशेषज्ञों की राय श्रृंखला में कोविड-19 महामारीके बारे में वरिष्‍ठ चिकित्‍सा विशेषज्ञों की राय प्रसारित करता है।

आकाशवाणी से बातचीत में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान-एम्सकी डॉक्टर एस राजेश्वरी ने कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए घरों में रहने और हाथ धोनेकी आदत के बारे में सलाह दी।

एम्स की ही डॉक्टर पूर्वा माथुर ने कहा कि संक्रमण का फैलाव रोकने के लिए सुरक्षित दूरी सबसेअधिक महत्वपूर्ण है।

-------------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्रमोदी ने कहा है कि नई शिक्षा नीति रोजगार मांगने के बजाय रोजगार पैदा करने का काम करेगी।उन्‍होंने कहा कि यह नीति 21वीं सदी के युवाओं की सोच, उनकीआवश्‍यकता, उनकी आशाओं, अपेक्षाओं और आकांक्षाओं को देखते हुए बनाई गई है।

यह एजुकेशन पॉलिसी जॉब सीकर्स के बजाय जॉब क्रियटर्स बनाने परबल देती है। यानि एक प्रकार से ये हमारे माइंडसेट में है। हमारी एप्रोच में ही रिफॉर्मलाने का प्रयास है। इस पॉलिसी के फोकस में एक ऐसे आत्मनिर्भर युवा का निर्माण करनाहै जो यह तय कर पाये कि उसको जॉब करनी है, सर्विस करनी है या फिर एंटरप्रीन्योर बनना है।

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद के स्‍मार्ट इंडिया हैके‍थॉन के ग्रैंड फिनालेको कल संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने विद्यार्थियों को सफलता का मंत्र दिया कि जीवनमें तीन चीजें कभी बंद न करें- सीखना, जिज्ञासाऔर समाधान। प्रधानमंत्री ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्रमें अनुसंधान और नवाचार पर ध्यान केंद्रित करने का समय आ गया है। 21वीं सदीज्ञान की सदी है और नई शिक्षा नीति ने इसे ध्यान में रखा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि नई शिक्षा नीति भारत के ज्ञान के साथ-साथ भारतकी एकता को भी सुदृढ़ करेगी।

अब एजुकेशन पोलिसी में जो बदलाव लाए गए हैं, उससे भारत की भाषाएं आगे बढ़ेंगी। उनका और विकास होगा। ये भारतके ज्ञान को तो बढ़ाएगी ही, भारत की एकता को भी बढ़ाएगी। हमारी भारतीय भाषाओं में कितनीही समृद्ध रचनाएं हैं, सदियों का ज्ञान है, अनुभव है। इन सबका अब और विस्‍तार होगा। इससे विश्‍व का भी भारतकी समृद्ध भाषाओं से परिचय होगा और एक बहुत बड़ा लाभ ये होगा कि विद्यार्थियों को अपनेशुरूआती वर्षों में अपनी ही भाषा में सीखने का अवसर मिलेगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हम शिक्षा की गुणवत्‍ता पर ध्‍यान केन्‍द्रीत कर रहे हैं।

हमें हमेशा से गर्व रहा है कि बीती सदियों में हमने दुनिया कोएक से बढ़कर एक बेहतरीन साइंटिस्‍ट, बेहतरीन टैक्नीशियन्‍स, टैक्‍नोलॉजी एंटरप्राइज लीडर्स हमने दिए हैं। लेकिन ये 21वीं सदी है और तेजी से बदलती हुई दुनिया में भारत को अपनी वहीप्रभावी भूमिका और उसको निभाने के लिए और अधिक तेजी से हमें खुद को भी बदलना होगा औरइसी सोच के साथ अब देश में इनोवेशन के लिए, रिसर्च के लिए, डिजाइन के लिए, डेवलपमेंट के लिए, एंटरप्राइज के लिए जरूरी ईको-सिस्‍टम तेजी से तैयार किया जा रहा है।

-------------------

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा है कि स्मार्ट इंडिया हैकेथॉन विद्यार्थियोंको योद्धा बनने और अपना मार्ग तय करने का आत्मविश्वास प्रदान करता है। स्मार्ट इंडियाहैकेथॉन 2020 को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि पीएम ई-विद्याके तहत, प्रौद्योगिकी का उपयोग करने के लिए ऑनलाइन कक्षाएं शुरू की गईहैं।

-------------------

प्रमुख रक्षा अध्‍यक्ष जनरल बिपिन रावत ने कहा है कि नई शिक्षा नीति से देश मेंपढ़ाई की प्रक्रिया में बदलाव आएगा और इससे ग्रामीण क्षेत्रों से सशस्त्र सेनाओं मेंभर्ती के लिए   युवाओं की खोज में मदद मिलेगी।उन्होंने कहा कि कॉलेज स्तर पर विभिन्‍न पाठ्यक्रमों में अलग-अलग स्‍तरपर प्रवेश और बीच में छोड़ने की सुविधा युवाओं के लिए स्‍वागत योग्‍य कदम है।

-------------------

इलैक्‍ट्रानिकी, संचार और सूचना टेक्‍नॉलोजी के राज्‍यमंत्री संजय धोत्रने आज महाराष्‍ट्र के अकोला में भारत एयर फाइबर सर्विसेस का उद्घाटन किया। भारतएयर फाइबर सर्विसेस के उद्घाटन के साथ ही अकोला और वाशिम जिलों के ग्रामीण क्षेत्रोंको मांग के आधार पर वायरलेस इंटरनेट कनेक्‍शन प्राप्‍त हो जाएगा। इस अवसर पर श्री धोत्रेने कहा कि भारत ए‍यर फाइबर सर्विसेस से ग्रामीण क्षेत्रों को बहुत लाभ पहुंचेगा।  भारत संचार निगम लिमिटेड - बीएसएनएलग्रामीण क्षेत्रों में ऐसी सेवाएं उपलब्‍ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है।

भारत सरकार के डिजिटल इंडिया के एक हिस्‍से के तौर पर ये सेवाएंशुरू की गई हैं, जिसका उद्देश्‍य बीस किलोमीटर परिधि में वायरलैस संपर्क उपलब्‍धकराना है। इससे, सुदूर क्षेत्रों के उपभोक्‍ता भी लाभान्वित होंगे, क्‍योंकिग्रामीण क्षेत्रों में टेलिकॉम इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर पार्टनर्स- टी आईपी एस के सहयोग से बीएसएनएल उचित दर में सेवाएं उपलब्‍ध कराता है।

-------------------

पंजाब में जहरीली शराब दुर्घटना में मृतकों की संख्या बढ़कर 86 होगई हैं। केवल तरनतारन में 63 लोगों की मौत हुई है। अमृतसर में 12 औरगुरदासपुर जिले के बटाला में 11 लोगों की मौत हुई है।

मुख्यमंत्री अमरिन्दर सिंह ने सात आबकारी अधिकारियों और छहपुलिस कर्मियों को निलम्बित कर दिया है। राज्य सरकार ने प्रत्येक मृतक के परिवारको दो लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की भी घोषणा की है। इस बीच, पंजाब पुलिस ने इस मामले में अमृतसर, गुरदासपुर, तरण तारण और राजपुरा तथा शांभु सीमा के आसपास इलाकों मेंछापे मारकर 17 और लोगों को गिरफ्तार किया है। अब तक 25 लोग गिरफ्तार किये जा चुके हैं।  पंजाब के पुलिस महानिदेशक दिनकर गुप्‍ता नेबताया कि छापामारी के दौरान अनेक गांवों और क्षेत्र के ढाबों में बड़ी मात्रा मेंकच्‍ची शराब बरामद की गई। बाघोरा गांव से साढ़े सात सौ लीटर कच्‍ची शराब लाहनबरामद की गई। गिरोह के काम करने के तरीकों के बारे में पुलिस महानिदेशक ने बतायाकि कच्‍ची शराब ले जा रहे ट्रक चुनिंदा छह सात ढाबों पर रूकते थे। ढाबा मालिक ट्रकड्राइवरों से शराब लेकर उन्‍हें बेचते थे। यह अवैध शराब अमृतसर और आसपास के इलाकोंमें सप्‍लाई की जाती थी। राज्‍य के आबकारी आयुक्‍त के अनुसार बरामद की गई शराब कीरसायनिक जांच की रिपोर्ट अभी नहीं मिली है, लेकिन सरसरी जांच से पता चलता है कि इसे बनाने में पेंट औरहार्डवेयर उद्योग में इस्‍तेमाल होने वाली स्प्रिट का इस्‍तेमाल किया जाता था।समाचार कक्ष से मुकेश कुमार।

-------------------

74वें स्वतंत्रतादिवस से संबंधित कार्यक्रमों के संबंध में हम आपके लिए स्वच्छ भारत मिशन पर एक विशेषप्रस्तुति लाए हैं। स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में अलग-अलग चलायाजा रहा है, जिससे देश में स्वच्छता के प्रति लोगों की धारणा बदली है।

2014 में शुरूहुए इस अभियान में अब तक देशभर में दस करोड़ से अधिक शौचालयों का निर्माण हो चुका है।हमारे संवाददाता ने बताया कि पिछले वर्ष 2 अक्तूबरको सभी राज्य ग्रामीण क्षेत्रों को खुले में शौच से मुक्त घोषित कर चुके हैं।

खुले में शौच जाने से मुक्‍त रहने की स्थिति बरकरार रखने औरलोगों के व्‍यवहार में परिवर्तन लाने के साथ ही कोई भी परिवार शौचालय से वंचित न रहे, इन उद्देश्‍यों को ध्‍यान में रखकर स्‍वच्‍छ भारत मिशन ग्रामीणका दूसरा चरण जारी है।  वर्ष 2024-25 तक चलने वाले इस चरण में ठोस और तरल कचरों के प्रबंधन पर भीविशेष जोर दिया जा रहा है। इसके अलावास्वच्छ भारत मिशन (शहरी) ने भी स्वच्छता और कचरा प्रबंधन की दिशा में महत्‍वपूर्ण भूमिकानिभाई है। इसके तहत अब तक 4324 से ज्‍यादा शहरी स्थानीय निकायों को खुले में शौच से मुक्‍तघोषित किया जा चुका है। 66 लाख से ज्‍यादा घरेलू शौचालयों और 6 लाख से अधिक सामुदायिक और सार्वजनिक शौचालयों का निर्माण कियागया है।  वहीं ठोस कचरे के प्रबंधन की दिशामें 99 प्रतिशत  वार्डोंमें शत-प्रतिशत घरों में कचरे का संग्रह सुनिश्चित किया जा चुकाहै जबकि कुल जमा होने वाले अवशिष्‍टों में 66 फीसदी का निपटारा किया जा रहा है। दिवाकर, आकाशवाणी समाचार दिल्ली।

-------------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने इस साल 26 जनवरीको अपने मन की बात कार्यक्रम में जम्‍मू कश्‍मीर की दो महिला सरपंचों  और एक नगर निगम अध्‍यक्ष की सराहना की थी जिन्‍होंनेअपने अपने इलाकों में कोरोना नियंत्रण के लिए बहुत ही समर्पण और निष्‍ठा से कार्य किया।

अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने जम्‍मू कश्‍मीर में निर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियोंकी कोविड के नियंत्रण में की गई सेवाओं की प्रशंसा की।

प्रधानमंत्री ने अपने मन की बात कार्यक्रम में कोरोना नियंत्रण के उपायों में अनंतनागके नगर निगम अध्‍यक्ष मोहम्‍मद इकबाल के अच्‍छे कार्यों का भी जिक्र किया। उन्‍होंनेबताया कि इकबाल को अपने इलाके में छिड़काव के लिए स्प्रेयर चाहिए था जो किसी अन्‍यशहर से छह लाख रूपये में खरीद जा सकता था। इकबाल ने बाहर से खरीदने की बजाय खुद हीछिड़काव की मशीन बनाई जिस पर केवल पचास हजार रूपये की ही लागत आई।

मेरे पास आइडिया आया जब लॉकडाउन पूरे इंडिया में पड़ा तो उसवक्‍त जहाज और ट्रांसपोर्ट भी बंद था। क्‍योंकि जो बूम स्प्रे मुझे सूरत, गुजरात के लिए मैंने ऑनलाइन बुकिंग करनी थी बट डयू टू ट्रांसपोर्टनॉट ऑन ए डयूटी । मैंने क्‍या किया। पांच सौ मीटर का    बूम स्प्रे कोई तीन लाख रूपए में आता है। कुलएक लाख रूपए उसका किराया आता था तो हमने सोचा कि क्यों न हमारे पास एक मशीन हो। 2500 लीटर की हमने एक टंकी बनाई उसमें हमने टेक्‍नकली जोड़ा और उसमें  बूम स्‍प्रे से ज्‍यादा। हमारे करीबन 18 लाख रूपए बचे उसमें।

-------------------

जम्‍मू कश्‍मीर सरकार ने जमीनी स्‍तर पर लोगों तक पहुंचने के लिए पिछले साल अपनीतरह की अनोखी पहल में 'चलो गांव की ओर' कार्यक्रमआरंभ किया था।

इस कार्यक्रम का उद्देश्‍य पंचायतों को सशक्‍त बनाना, सरकारीकार्यक्रमों के अमल पर लोगों की राय लेना, स्‍थानीयस्‍तर पर आर्थिक क्षमता का आकलन करना तथा ग्रामीण आवश्‍यकताओं का पता लगाना है।

महत्‍वकांक्षी बैक टू विलेज कार्यक्रम से सरकारी अधिकारियोंऔर लोगों के बीच संपर्क और संवाद बढ़ा है। इस कार्यक्रम के जरिये आर्थिक गतिविधियों, संभावित क्षेत्रों, प्रमुख समस्याओं, अत्‍ंयत जरूरी सार्वजनिक आवश्यकताओं की पहचान संभव हो पाई है।बैक टू विलेज के माध्‍यम से लोगों को सरकारी योजनाओं और कार्यक्रम की जानकारी दी जातीहै और सामाजिक मुद्दों के बारे में चर्चा भी होती है। पिछले साल, 20 से 27 जून तक पहले चरण में, 4000 से अधिक राजपत्रित अधिकारी जम्मू और कश्मीर की पंचायतों मेंगये थे। इस दौरान लोगों ने 20 हजार से अधिक विकास कार्यों की पहचान की और अधिकारियों को सौंपा।इसमें से 7000से अधिक कार्य पूरेहो चुके हैं। दूसरा चरण 25 से 30 नवंबर तक आयोजित किया गया था। यह चरण किसानों की आय दोगुनी करनेऔर लाभार्थियों के योजना के 100 प्रतिशत कार्यान्वयन पर केंद्रित रहा। सुपर्णा सैकिया के साथअनुपम मिश्र, आकाशवाणी समाचार, दिल्ली।

-------------------

असम सरकार ने कोविड के दिशा निर्देशों के सख्‍त पालन के साथ मॉल होटल और रेस्‍ट्रोंखोलने की इजाजत दे दी है। राज्‍य के मुख्‍य सचिव ने एक आदेश में कहा है कि मॉल और जिमसोमवार से शुक्रवार तक काम कर सकते है। आदेश में कहा गया है कि रेस्‍ट्रों, होटलऔर अन्‍य आतिथ्‍य सेवाएं भी शनिवार और रविवार को छोड़कर बाकी सभी दिनों में खुल सकतेहैं लेकिन उन्‍हें कोविड नियमों का कड़ाई से पालन करना होगा।

-------------------

लद्दाख के करगिल जिले में महात्‍मा गांधी राष्‍ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजनाका स्वरूप बदल रहा है। यह अब केवल रोजगार देने वाली योजना नहीं रह गई है। हमारे संवाददाताने बताया कि इस योजना के तहत क्षेत्र में रोजगार देने वाली कई इकाइयां खुल गई हैं जोग्रामीण लोगों को आजीविका के साधन उपलब्‍ध करा रही हैं।

केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के दोनों जिलों में महात्मा गांधीनरेगा के तहत काम मिलने से खुशहाल जीवन जी रहे हैं। करगिल का ग्रामीण विकास विभाग मछलीपालन, मुर्गी पालन, वर्मी कम्‍पोस्ट पिस्‍ट्स और ग्रीन हाउस जैसे रोजगारों पर ध्‍यानकेंद्रित करके ग्रामीण लोगों की आमदनी पर ध्‍यान केंद्रित कर रहा है। विभाग ग्रामीणलोगों को इसके लिए व्‍यवसायिक प्रशिक्षण प्रदान करने का काम भी कर रहा है। विभाग मेंसह-आयुक्‍त गुलाम मोहम्‍मद ने बताया कि उम्‍बा में मछली पालनकरने वाले मोहम्‍मद अली ने मजदूरी रोजगार कार्यक्रम में बहुत तरक्‍की की है।

ये हमने एमजी नरेगा में 2020 का जो प्‍लान हमने तैयार किया था 2019 में तो  उसमें हमने येकोशिश किया कि इम्‍पलॉयमेंट जनरेशन का करगिल के ग्रामीण विकास विभाग की पहल से किसान खुशहालऔर समृद्ध जीवन का सपना पूरा कर सकते हैं। केंद्र शासित प्रदेश करगिल और लद्दाख सेइनायत अली की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं फैजान उल हक ।

-------------------

बिहार में गंडक, बूढ़ी गंडक और बागमती नदियों में जल स्‍तर के बढ़ने केकारण बाढ की स्थिति और गंभीर हो गई है। बाढ़ का पानी नए क्षेत्रों में फैल रहा है।हमारे संवाददाता ने बताया है कि गोपालगंज, मधुबनी, सीतामढ़ीऔर पश्चिमी चंपारण में ये स्थिति और गंभीर हो गई है।

पिछले 24 घंटे के दौरान बाढ़ से जुड़ी विभिन्‍न घटनाओं में 36 लोग   अपनी जान गंवाचुके हैं। एक दर्जन से अधिक पशु पानी की तेज धार में बह गए। रेल पटरी पर पानी आ जानेके कारण दरभंगा-समस्तीपुररेल खंड पर ट्रेनों का परिचालन अब तक बहाल नहीं किया जा सका है। मुजफ्फरपुर-छपरा के बीच कई जगह सड़कें टूट गई है। इसे देखते हुए वाहन कीआवाजाही रोक दी गई है। बाढ प्रभावित इलाकों में एक हजार से अधिक पंचायत के विभिन्‍नगांवों का जिला मुख्‍यालय से संपर्क बाधिक हो गया है। एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की 29 टीम राहत और बचाव कार्यों में जुटी हुई है। लगभग चार लाख लोगोंको अब तक सुरक्षित स्‍थानों पर पहुंचाया जा चुका है। 30 हजार लोग राहत शिविरों में शरण लिये हुए हैं। बाढ़ प्रभावितइलाकों में लगभग 9 लाख लोगोंको सामुदायिक रसाई के जरिये भोजन उपलब्‍ध कराया जा रहा है। आकाशवाणी समाचार के लिएपटना से कृष्‍ण कुमार लाल।

-------------------

असम में बाढ़ की स्थिति में सुधार हुआ है। पिछले 36 घंटोंबारिश नहीं हुई, लेकिन 20 जिलों में दस लाख लोग अब भी पानी से घिरे हुए हैं। 29 हजारलोग राहत शिविरों में हैं। राज्‍य में अब तक बाढ़ से जुड़ी घटनाओं में एक सौ नौ लोगोंकी मौत हो चुकी हैं। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में चावल, दाल औरअन्‍य राहत सामग्री बांटी जा रही है।

-------------------

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे। हल्कीवर्षा या बूंदा बांदी होने की संभावना है। न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। मुंबई में आमतौर पर बादलछाये रहेंगे और सामान्य वर्षा हो सकती है। न्‍यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास है। चेन्‍नई में भी सामान्‍य रूप सेबादल छाये रहेंगे और हल्की वर्षा हो सकती है। न्‍यूनतम और अधिकतम तापमान 25 से 33 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। कोलकाता में आंशिकरूप से बादल छाये रहने और हल्‍की बारिश या गरज के साथ बौछारें आने की संभावना है। न्‍यूनतमतापमान 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। केंद्र शासित प्रदेशजम्‍मू-कश्‍मीर के जम्‍मू में न्‍यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। श्रीनगर में न्‍यूनतम तापमान18 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। गिलगित में न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

-------------------

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रक्षाबंधन के अवसर पर सरकारी बसोंमें महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा सुविधा की घोषणा की है। मुख्यमंत्री ने कोविड महामारीको देखते हुए लोगों से अपील की है कि त्योहार मनाते समय सुरक्षित दूरी अवश्य बनाए रखें।


Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 10 (Aug) Midday News 10 (Aug) Evening News 10 (Aug) Hourly 11 (Aug) (0610hrs)
समाचार प्रभात 11 (Aug) दोपहर समाचार 10 (Aug) समाचार संध्या 10 (Aug) प्रति घंटा समाचार 11 (Aug) (0600hrs)
Khabarnama (Mor) 10 (Aug) Khabrein(Day) 10 (Aug) Khabrein(Eve) 10 (Aug)
Aaj Savere 11 (Aug) Parikrama 10 (Aug)

Listen Programs

Market Mantra 10 (Aug) Samayki 9 (Aug) Sports Scan 10 (Aug) Spotlight/News Analysis 10 (Aug) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 10 (Aug) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 8 (Aug)
  • Money Matters 22 (Mar)
  • International News 22 (Mar)
  • Press Review 23 (Mar)
  • From the States 23 (Mar)
  • Let's Connect 22 (Mar)
  • 360°- Ek Parivesh 23 (Mar)
  • Know Your Constitution 30 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 22 (Mar)
  • Sanskriti Darshan 23 (Mar)
  • Fit India New India 23 (Mar)
  • Weather Report 21 (Mar)
  • North East Diaries 22 (Mar)
  • 150 Years of Bapu 22 (Mar)
  • Sector Specific Discussions 22 (Mar)