A- A A+
आखरी अपडेट : Aug 18 2019 8:59AM      स्क्रीन रीडर का उपयोग
मुख्य समाचार
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने थिम्फू में भूटान के प्रधानमंत्री के साथ वार्ता की, दोनों नेताओं ने 720 मेगावाट क्षमता की मांगदेछु पनबिजली संयंत्र का उदघाटन किया।            भारत और भूटान ने विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और विधि क्षेत्र में दस समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।            जम्मू-कश्मीर में आज प्रतिबंध में छूट दिए गये इलाकों में स्थिति सामान्य रही। सोमवार से स्कूल खुलेंगे।            नौ दिन का राष्ट्रीय जनजातीय उत्सव आदि महोत्सव आज से लेह में शुरू हुआ।            बजरंग पूनिया और दीपा मलिक को राजीव गांधी खेलरत्न पुरस्कार के लिए और रवीन्द्र जडेजा तथा पूनम यादव सहित 19 खिलाडि़यों को अर्जुन पुरस्कार के लिए नामित किया गया।           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
14.08.2019

मुख्य समाचार

  • जम्मू-कश्मीर में 73वें स्‍वतंत्रता दिवस की जोरदार तैयारियां। सभी सरपंच अपनी-अपनी पंचायत में राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराएंगे।

  • प्रशासन ने जम्‍मू कश्‍मीर के अधिकतर भागों में निषेधाज्ञा में और ढील देने की घोषणा की।

  • पूरे देश में स्‍वाधीनता दिवस मनाने की जोर शोर से तैयारी।

  • स्‍वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्‍या पर आज राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद का राष्‍ट्र को संबोधन।

  • जल शक्ति मंत्री गजेन्‍द्र सिंह शेखावत ने नई दिल्‍ली में स्‍वच्‍छ सर्वेक्षण ग्रामीण की शुरूआत की।

  • और--भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच तीसरा और अंतिम क्रिकेट  मैच आज शाम सात बजे से पोर्ट ऑफ स्‍पेन में।

---

जम्‍मू डिवीजन से प्रतिबंध पूरी तरह उठाये जाने के बाद जम्‍मू कश्‍मीर की स्थिति में काफी सुधार आया है हालांकि घाटी में कई जगह प्रतिबंध अभी जारी है। राज्‍यपाल के प्रवक्‍ता रोहित कंसल ने आज श्रीनगर में यह जानकारी दी। उन्‍होंने कहा----


राज्य में हालात शांतिपूर्ण हैं। श्रीनगर सहित कई इलाकों में निषेधाज्ञा में ढील दी गई है और यह आज दोपहर तक जारी रहेगी। जरूरी सामानों की सप्लाई, राष्ट्रीय राजमार्ग, हवाई अड्डा और स्वास्थ्य सेवाएं सभी सामान्य रूप से जारी हैं।


राज्‍य में कानून और व्‍यवस्‍था के अतिरिक्‍त पुलिस महानिदेशक मुनीर खान ने बताया कि जम्‍मू डिवीजन में स्‍कूल और अन्‍य संस्‍थानों में आम दिनों की तरह काम हो रहा है। उन्होंने कहा कि घाटी के कुछ इलाकों में प्रतिबंध है और कई इलाकों में स्थिति की समीक्षा के बाद ढील दी जा रही है। उन्होंने बताया कि समूचे राज्‍य में 73 वें स्‍वतंत्रता दिवस समारोह मनाने की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।


इस समय हमारा पूरा ध्यान 15 अगस्त पर है। पूरे राज्य में स्वतंत्रता दिवस के जश्न को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए सभी तैयारियां हो चुकी हैं। कानून और व्यवस्था पूरी तरह से नियंत्रण में है। श्रीनगर और कुछ अन्य जिलों के कई इलाकों में कुछ घटनाएं हुईं हैं। जिनसे निपट लिया गया है। 


हमारे संवाददाता ने बताया है कि पुलिस ने राजय में अफवाहों पर लगाम लगाने के लिए कई कदम उठाए हैं।


एडिशनल डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस मुनीर खान ने कहा कि जब कानून और व्यवस्था की नई स्थिति उत्पन्न होती है तो पड़ोसी राज्य सहित विपरित पार्टियां प्रचार प्रसार की पहल करती है। उन्होंने कहा कि दुष्प्रचार के एक हिस्से के तौर पर घाटी में 2010 और 2016 के वीडियो जारी किये गये। हालांकि उन्होंने कहा कि पुलिस और राज्य प्रशासन इन प्रयासों को विफल करने के सभी उपाए कर रहा है। आकाशवाणी के लिए जम्मू कश्मीर से मैं आर. के रैना।


---

इस बीच, जम्‍मू-कश्‍मीर के राज्‍यपाल सत्‍यपाल मलिक ने सभी जिलाधीशों से कहा है कि सरपंचों को अपनी-अपनी पंचायत में स्‍वतंत्रता दिवस के अवसर पर राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराने के निर्देश दें। अधिकारियों ने बताया कि राज्‍यपाल को सभी जिलों में कराई गई स्‍वतंत्रता दिवस की फुल ड्रेस रिहर्सल के बारे में जानकारी दी गई और स्‍वतंत्रता दिवस समारोह के सुचारु संचालन के प्रबंधों के बारे में बताया गया। कल राजभवन में आयोजित बैठक में श्री सत्‍यपाल मलिक ने राज्‍य में सुरक्षा, कानून-व्‍यवस्‍था, मूलभूत सुविधाओं और आवश्‍यक सेवाओं की स्थिति की समीक्षा की।


---

पूरे देश में 73वें स्‍वतंत्रता दिवस की तैयारियां जोरों पर हैं।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल लाल किले की प्राचीर से राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहरायेंगे और राष्‍ट्र को सम्‍बोधित करेंगे। राष्‍ट्रीय राजधानी में सुरक्षा व्‍यवस्‍था कड़ी कर दी गई है। लाल किले के आसपास बहु- स्‍तरीय सुरक्षा लगाई गई है। वहां एन एस जी के स्‍नाइपर, स्‍वैत कमांडो और काईट कैचर्स भी तैनात किये गये हैं। दिल्‍ली पुलिस के विशेष दस्‍ते और अर्द्धसैनिक बलों के कर्मचारी पार्किंग स्‍थलों पर कड़ी निगरानी रख रहे हैं। व्‍यापक सुरक्षा तैनाती के हिस्‍से के रूप में स्‍नीफर कुत्‍ते भी लगाये गये हैं। समारोह स्‍थल पर प्रधानमंत्री के भाषण के दौरान वरिष्‍ठ मंत्रियों, शीर्ष अधिकारियों, विदेशी प्रतिनिधियों और नागरिकों की उपस्थिति के मद्देनजर सी सी टी वी कैमरे लगाये गये हैं। दिल्‍ली पुलिस कर्मियों को लाल किले के आसपास आकाश की विशेष रूप से निगरानी रखने को कहा गया है। स्‍वैत यूनिट और पराक्रम वैन भी तैनात किये गये हैं।


दिल्‍ली यातायात पुलिस ने स्‍वाधीनता दिवस समारोह को देखते हुए एडवाइज़री जारी की है। ला‍ल किले की ओर जाने वाले सात प्रमुख मार्गों पर सवेरे चार बजे से दिन में 10 बजे तक यातायात और लोगों की आवाजाही बंद रहेगी। ये मार्ग हैं- नेताजी सुभाष मार्ग, श्‍यामा प्रसाद मुखर्जी मार्ग, चांदनी चौक रोड, निशाद राज मार्ग, एस्‍प्‍लेनेड रोड, और रिंग रोड पर राजघाट से वाई प्‍वांइट हनुमान सेतु तक। केवल लेबल वाली गाडि़यों को ही जाने की अनुमति होगी।


राज्‍यों से भी स्‍वाधीना दिवस की तैयारियों के समाचार मिल रहे हैं। छत्तीसगढ़ से हमारे संवाददाता ने बताया है कि मुख्य समारोह राज्य की राजधानी रायपुर के पुलिस परेड ग्राउंड में आयोजित किया जाएगा।


स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य पर छत्तीसगढ़ पूरी तरह से देशभक्ति के रंग में रंगा हुआ नज़र आ रहा है। राजधानी रायपुर के चौराहों और मुख्य बाजारों में तिरंगा और स्वतंत्रता दिवस के आयोजनों में इस्तेमाल होने वाली अन्य सामानों की भारी बिक्री हो रही है। रायपुर और प्रदेश के अन्य शहरों में शासकीय भवनों और दूसरे प्रमुख परिसरों को रंगबिरंगी रोशनी से सजाया गया है। किसी अप्रिय घटना को रोकने के लिए प्रदेश के सभी स्थानों पर विशेषकर  बक्सर और अन्य माओवादी प्रभावित इलाकों में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किये गये हैं। विकल्प शुक्ला, आकाशवाणी समाचार, रायपुर।


नगालैंड में मुख्यमंत्री नेफियू रियो सचिवालय प्लाजा कोहिमा में राष्ट्रीय तिरंगा फहरायेंगे।


---

स्‍वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्‍या पर आज राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद राष्‍ट्र को संबोधित करेंगे। आकाशवाणी से इस संबोधन का प्रसारण शाम सात बजे से किया जायेगा। इसे एफ एम गोल्‍ड, एफ एम रेनबो, राजधानी, इन्‍द्रप्रस्‍थ चैनल और अन्‍य सभी अतिरिक्‍त मीटरों पर सुना जा सकता है। यह कार्यक्रम आकाशवाणी के यू-ट्यूब चैनल, न्‍यूज़ ऑन ए आई आर ऑफिशियल पर भी उपलब्‍ध रहेगा।


स्‍वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्‍या पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह का संबोधन शाम सवा छह बजे से राजधानी, एफ एम रेनबो और एफ एम गोल्‍ड चैनलों तथा यू ट्यूब पर प्रसारित होगा।


---

स्‍वतंत्रता दिवस के अवसर पर 56 व्‍यक्तियों को अग्निशमन पदक से सम्‍मानित किया जाएगा। इनमें वीरता के लिए राष्‍ट्रपति का एक अग्निशमन पदक, विशिष्‍ट सेवाओं के लिए राष्‍ट्रपति के आठ और उल्‍लेखनीय सेवाओं के लिए 47 अग्निशमन पदक शामिल हैं।


इसके अलावा 44 लोगों को होमगार्ड और नागरिक सुरक्षा पदक से भी सम्‍मानित किया जाएगा। इनमें राष्‍ट्रपति के होमगार्ड पदक आठ लोगों को और नागरिक सुरक्षा पदक 36 लोगों को दिये जाएंगे।


---

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि एनडीए सरकार की शुरू के 75 दिनों की उपलब्धियां उसके पिछले पांच वर्ष के दौरान किये गये काम के आधार पर ही प्राप्‍त की जा सकी हैं। एक समाचार एजेंसी को दिये गये साक्षात्‍कार में उन्‍होंने कहा कि पिछले पांच वर्षों के दौरान किये गये सैंकड़ों सुधारों से लोगों की  इस धारणा को मजबूती मिली है कि देश आगे बढ़ रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार अभूतपूर्व गति से काम कर रही है और सही और स्‍पष्‍ट नीतियों से बहुत कुछ हासिल हुआ है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि इस सरकार ने यह दिखा दिया है कि लोगों के अपार जन-समर्थन से क्‍या कुछ हासिल किया जा सकता है। उन्‍होंने कहा कि सरकार ने 75 दिनों में काफी कुछ हासिल किया है, जिसमें चन्‍द्रयान-2, तीन तलाक, भ्रष्‍टाचार के खिलाफ कार्रवाई और कश्‍मीर से लेकर किसान तक के मुद्दे शामिल हैं।


---

केन्‍द्र ने स्‍वच्‍छता के बारे में देश का सबसे बड़ा सर्वेक्षण-स्‍वच्‍छ सर्वेक्षण ग्रामीण-2019 आज शुरू कर दिया है।  45 दिन के इस सर्वेक्षण में 698 जिलों के 18 हजार गांव कवर किये जायेंगे। करीब 87 हजार सार्वजनिक स्‍थानों पर स्‍वच्‍छता गतिविधियां चलाई जायेंगी और वहां सामुदायिक बैठकें आयोजित की जायेंगी। लोग मोबाइल ऐप के जरिये सीधे फीडबैक भेज सकेंगे। जलशक्ति मंत्री गजेन्‍द्र सिंह शेखावत ने सर्वेक्षण के दूसरे चरण का शुभारम्‍भ करते हुए कहा कि इस सर्वेक्षण का उद्देश्‍य स्‍वच्‍छता अभियान की गति में तेजी लाना है।


घर हमने साफ कर लिया है लेकिन गांव भी हमारा घर है। अब इस चेतना को हमको सेकेंड लेवल तक ले जाना है। माननीय प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में हम जिस तरह से ओडिएफ पल्स की तरफ जा रहे हैं। जो ओडिएफ पल्स की संकल्पना है। उसका बीजारोपण इस स्वच्छता के एप और जो हम सर्वेक्षण कर रहे हैं इसके माध्यम से होगा।


---

केन्द्र सरकार परिवहन को पर्यावरण के अनुकूल बनाने के लिए विद्यत चालित बसों को बढ़ावा दे रही है और हाल ही में 64 शहरों के भीतर और बाहर आवागमन के लिए पांच हजार पांच सौ 95 विद्युत चालित बसों की स्वीकृति प्रदान की गई हैं। हमारी संवाददाता ने बताया है कि अहमदाबाद उन पांच शहरों में से एक है जिन्हें तीन सौ बसें मिलेंगी।


पिछले कुछ महीनों से सर्किट नाम की इलैक्ट्रिक बस चलाने के बाद अहमदाबाद नगर निगम को केंद्र सरकार द्वारा फेम-2 योजना के तहत तीन सौ नई ई-बस मंजूर हुई है। जिसके बाद नगर निगम ई-बस के लिए निविदा दस्तावेज तैयार करने और शहर में चार्जिंग स्टेशन जैसी जरूरी सुविधा स्थापन करने में जुड़ा हुआ है। अहमदाबाद के अलावा गुजरात में सूरत शहर को इसी परियोजना के तहत डेढ़ सौ जबकि राजकोट को पचास ई-बसें मिली हैं। आकाशवाणी से बात करते हुए अहमदाबाद के नगर निगम के स्थाई समिति के अध्यक्ष अमुल भट्ट ने बताया:-


इन बसिस़ के लिए जो भी चार्जिंग स्टेशन हैं उसमें अभी एक चार्जिंग स्टेशन रानिप में बन रहा है। छोटे छोटे कई चार्जिंग स्टेशन बनाने के लिए टाटा मोटर्स के साथ भी अहमदाबाद म्यूनशिप्ल कार्पोरेशन का वार्तालाप चल रहा है।


इलैक्ट्रिक बस परिवहन का सुरक्षित स्वच्छ और सस्ता माध्यम बन सकता है। आकाशवाणी समाचार के लिए अहमदाबाद से मैं अपर्णा खुंट।


---

असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कल नई दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ बैठक की और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर की अंतिम सूची प्रकाशन के बाद कानून व्यवस्था बनाए रखने सहित कई मुद्दों पर चर्चा की। मुख्यमंत्री ने अमित शाह को राज्य में आई बाढ़ से हुए नुकसान से भी अवगत कराया। आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार केंद्रीय गृह मंत्री ने 31 अगस्त को अंतिम राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर जारी होने के बाद राज्य में कानून और व्यवस्था बनाए रखने में हरसंभव सहायता का आश्वासन दिया। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में पुनर्वास और पुनर्निर्माण कार्यों में सभी मदद और सहायता का आश्वासन भी दिया।


---

कर्नाटक के 21 जिलों में बाढ़ का प्रकोप कम हुआ है।  समूचे राज्य में राहत और बचाव कार्य पूरे जोरों पर हैं। राज्य और राष्ट्रीय आपदा कार्रवाई बलों ने 51 हजार से अधिक मवेशियों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है।


---

भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच तीन एकदिवसीय क्रिकेट मैच श्रृंखला का तीसरा और अंतिम मैच आज पोर्ट ऑफ स्‍पेन में खेला जाएगा। मैच भारतीय समयानुसार शाम सात बजे से शुरू होगा।


आकाशवाणी से मैच का आंखों देखा हाल हिंदी और अंग्रेजी में बारी-बारी से शाम साढ़े छह बजे से प्रसारित किया जाएगा। इसे राजधानी और एफएम रेनबो नेटवर्क पर सुना जा सकता है।


---

संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद के वर्तमान अध्‍यक्ष पोलैंड ने पाकिस्‍तान को सीधे फटकार लगाते हुए कहा है कि भारत और पाकिस्‍तान को कश्‍मीर मुद्दे का समाधान द्विपक्षीय बातचीत से निकालना चाहिए। पोलैंड के विदेश मंत्री जैचेक ज़ापुतोविच ने न्‍यूयॉर्क के संयुक्‍त राष्‍ट्र कार्यालय में पत्रकारों को बताया कि दोनों देश आपसी हित को ध्‍यान में रखते हुए द्विपक्षीय समाधान ढूंढ सकते हैं। उन्‍होंने कहा कि इस बारे में पौलेंड यूरोपीय संघ के इस विचार से सहमत है कि कश्‍मीर के बारे में भारत और पाकिस्‍तान ही द्विपक्षीय राजनीतिक समाधान खोजें। रूस पहले ही भारत के पक्ष का समर्थन कर चुका है और अमरीका इस मुद्दे पर तटस्‍थ रवैया अपनाये हुए है।


---

तमिलनाडु के पलानी दंडायुतस्‍वामी मंदिर के प्रसिद्ध पंचामृत प्रसाद को भारत सरकार के उद्योग और वाणिज्‍य मंत्रालय के एक विभाग द्वारा विशिष्‍ट भौगोलिक पहचान टैग दी गई है। इससे पहले ये टैग तंजावुर की वीणा, नीलगिरी की चाय की पत्‍ती, इरोड़ की हल्‍दी और मदुरई के मलिगई पुष्‍प को मिल चुका है।


---

राष्ट्रीय राजधानी में कल रक्षा बंधन के अवसर पर महिलाएं  दिल्ली परिवहन निगम की बसों में मुफ्त यात्रा कर सकेंगी। यह सुविधा  सुबह आठ बजे से रात दस बजे तक उपलब्ध रहेगी।


---

ट्विटर अपडेट

समाचार सुनें

  • Morning News 18 (Aug)
  • Midday News 17 (Aug)
  • News at Nine 17 (Aug)
  • Hourly 18 (Aug) (0605hrs)
  • समाचार प्रभात 18 (Aug)
  • दोपहर समाचार 17 (Aug)
  • समाचार संध्या 17 (Aug)
  • प्रति घंटा समाचार 18 (Aug) (0600hrs)
  • Khabarnama (Mor) 17 (Aug)
  • Khabrein(Day) 17 (Aug)
  • Khabrein(Eve) 17 (Aug)
  • Aaj Savere 18 (Aug)
  • Parikrama 17 (Aug)

कार्यक्रम सुनें

  • Market Mantra 17 (Aug)
  • Samayki 17 (Aug)
  • Sports Scan 17 (Aug)
  • Spotlight/News Analysis 17 (Aug)
  • Public Speak
  • Country wide 1 (Aug)
  • Surkhiyon Mein 1 (Aug)
  • Charcha Ka Vishai Ha 14 (Aug)
  • Vaad-Samvaad 30 (Jul)
  • Money Talk 30 (Jul)
  • Current Affairs 16 (Aug)

 

 

 

 

× All donations towards the Prime Minister's National Relief Fund(PMNRF) and the National Defence Fund(NDF) are notified for 100% deduction from taxable income under Section 80G of the Income Tax Act,1961""