A- A A+
आखरी अपडेट : Jan 18 2020 11:15PM      स्क्रीन रीडर का उपयोग
मुख्य समाचार
सरकार ने कहा - जम्मू-कश्मीर में अनुच्छे्द 370 रद्द किये जाने के बाद एक नये युग की शुरूआत हुई, यह बदलाव आने वाले वर्षों में एक मिसाल साबित होगा            जम्‍मू-कश्‍मीर में प्री-पेड मोबाइल सेवाएं बहाल            गृहमंत्री अमित शाह ने कांग्रेस पर, धर्म के आधार पर देश को बांटने का आरोप लगाया            राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने श्रीलंका के राष्‍ट्रपति गोटाबाया राजपक्षा से दोनों देशों के बीच रणनीतिक सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की            गुवाहाटी में खेलो इंडिया युवा खेलों में असम की शिवांगी सरमा और कर्नाटक की खुशी दिनेश ने तैराकी में तीन-तीन स्‍वर्ण पदक जीते           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
06.12.2019

मुख्य समाचार

  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सुशासन के लिए सही इरादे, अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी और योजनाओं के प्रभावी कार्यान्वयन पर जोर दिया।

  • हैदराबाद में पशु चिकित्‍सक महिला से सामूहिक दुष्कर्म और हत्या मामले के चारों आरोपी पुलिस मुठभेड़ में मारे गये।

  • झारखंड विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में कल होने वाले मतदान की तैयारियां पूरी।

  • जल शक्ति मंत्री ने कहा-गंगा विश्व की दस सबसे स्वच्छ नदियों में से एक।

  • राष्‍ट्र, भारत रत्‍न से सम्‍मानित डॉ0 भीमराव आम्‍बेडकर के 64 महापरिनिर्वाण दिवस पर उन्‍हें श्रद्धांजलि दे रहा है।

  • और, नेपाल में दक्षिण एशियाई खेलों में भारत ने आज एथलेटिक्‍स में दो स्वर्ण सहित 12 पदक जीते।

-------

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सही इरादे, अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी और योजनाओं के प्रभावी कार्यान्वयन पर जोर दिया है। उन्होंने कहा कि इससे देश के एक सौ तीस करोड़ लोगों का भविष्य बेहतर होगा। प्रधानमंत्री आज नई दिल्ली में हिंदुस्तान टाइम्स लीडरशिप समिट को संबोधित कर रहे थे।


सधे विकास की गति बढ़ाने के लिए आम तौर पर चार बातों पर ध्‍यान जाता है। टैक्‍स रेट में कमी, ईज आफ डूइंग द बिजनेस में सुधार, लेबर रिफॉर्मस और डिसइन्‍वेस्‍टमेंट। इन सभी पहलुओं पर सरकार ने जो कदम उठाएं हैं, वो बेहतर भविष्‍य की उम्‍मीद जगाने वाले हैं। इसी साल पर्सनल टैक्‍स को लेकर हमने बड़ा फैसला लिया और पांच लाख रुपये तक की इनकम को टैक्‍स फ्री कर दिया। 


प्रधानमंत्री ने कहा कि अब मूल प्रशासनिक क्षेत्रों पर अधिक ध्यान देने का दौर आ गया है और बेहतर सुशासन के लिए लोगों के जीवन में सरकार का हस्तक्षेप कम होना चाहिए। उन्होंने कहा कि एनडीए सरकार पहले की वायदों की राजनीति से ऊपर उठकर काम करने की राजनीति में विश्वास करती है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार देश के 112 आकांक्षी जिलों के विकास पर काम कर रही है। इसके लिए विकास और सुशासन के हर पहलू पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।


भारत के ओवरऑल डेवेलपमेंट पेरामीटर्स को सुधारने के लिए सबसे बड़ा पुश इन्‍हीं एक सौ 12 एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक से मिलने वाला है। जब यहां के लोगों का भविष्‍य सुधरेगा तो भारत का भविष्‍य अपने आप सुधरता  दिखेगा। 


श्री मोदी ने कहा कि दिल्ली  की अनधिकृत कॉलोनियों को नियमित करने के लिए हाल ही में फैसला किया गया है। इससे इन क्षेत्रों में रहने वाले चालीस लाख से अधिक लोगों को लाभ होगा।


हाल में मंत्रिमंडल की बैठक में नागरिकता संशोधन विधेयक को मंजूरी दिये जाने का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा है कि पड़ोसी देशों में उत्पीड़न के शिकार लोगों को भारतीय नागरिकता देने से उनका बेहतर भविष्य सुनिश्चित होगा।


श्री मोदी ने कहा कि अयोध्या भूमि विवाद पर उच्चतम न्यायालय का फैसला आने से पहले अनेक आशंकाएं प्रकट की जा रहीं थीं लेकिन देश के लोगों ने ऐसी आशंकाओं को गलत साबित कर दिया।


प्रधानमंत्री ने कहा कि संविधान के अनुच्छेद 370 को निष्प्रभावी बनाना राजनीतिक रूप से मुश्किल भरा काम था, लेकिन सरकार के कदम से जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में विकास के एक नये युग की शुरूआत हुई।


सार्वजनिक क्षेत्रों के बैंकों के विलय पर श्री मोदी ने कहा कि इससे बैंकिंग क्षेत्र को मजबूती मिली है।


-------

हैदराबाद के दिशा दुष्कर्म और हत्या मामले के चारों आरोपी आज तड़के मारे गए। साइबराबाद के पुलिस आयुक्त सज्जनार ने चारों आरोपियों के मुठभेड़ में मारे जाने की पुष्टि की है। खबरों में बताया गया है कि अपराध की छानबीन के लिए पुलिस चारों आरोपियों को घटनास्थल पर ले गई थी जहां आरोपियों ने भागने की कोशिश की। बार-बार चेतावनी के बावजूद जब आरोपी नहीं रुके तो पुलिस को गोली चलानी पड़ी। एक रिपोर्ट


न्‍याय मिला... यही है आज मोटे तौर पर पूरे तेलंगाना राज्‍य में लोगों के भिन्‍न वर्गों का सोच। दिशा केस के चार एक्‍यूज्‍ड के एनकाउंटर पर लोग अपना खुशी व्‍यक्‍त कर रहे हैं। भारी संख्‍या में लोग चटानपल्‍ली जहां एनकाउंटर हुआ, पहुंच गये हैं। वे अपनी खुशी आपस में मिठाइयों के साथ बांट रहे हैं।  कुछ लोग पुलिस को अभिनन्‍दन करते हुए भी दिखे हैं। हैदराबाद  में कई जगहों में भी पुलिस अपनी खुशी लोगों के साथ बांट रही है। उनका कहना है कि दि‍शा के साथ जो बर्ताव हुआ इस तरह की घटनाओं के लिए यह एनकाउंटर एक वार्निंग होगा। आकाशवाणी समाचार के लिए हैदराबाद से लक्ष्‍मी। 


-------

उन्‍नाव में जलाई गई दुष्‍कर्म पीडि़ता की हालत बेहद गंभीर है। दिल्‍ली के सफदरजंग अस्‍पताल में उसका इलाज चल रहा है। अस्‍पताल के चिकित्‍सा अधीक्षक डॉ. सुनील गुप्‍ता ने आकाशवाणी को बताया कि पीडि़ता को वेंटीलेटर पर रखा गया है और डॉक्‍टरों का एक दल उसे बचाने का पूरा प्रयास कर रहा है।


हमारे यहां रात को तकरीबन आठ बजे के करीब लाए थे इसको।  तुरंत हमने यहां अपने डिपार्टमेंट ऑफ बर्न्‍स में एडमिट करा दिया। शुरू में तो ये बातचीत भी कर रही थीं। पहले हमने वेटिंलेटर पर नहीं डाला, लेकिन 40 और 72 घंटे थोड़ा सा सिरियस रहते हैं। उसके जो वाइटल पेरामीटर्स जो होते हैं, पल्‍स  हैं, हार्टरेट हैं उसमें भी थोड़ा सा बढ़ाव आया है। तो हमने उसको रात को ही वेंटिलेटर पर डाल दिया। तो अभी पूरी हाई एंड जो आईसीयू होती है उसमें  उसको रखा गया है। अभी पेंशेंट मशीनों पर चल रही है एंड वी आर डूइंग अवर बेस्‍ट। 


आरोप है कि इस महिला को पांच लोगों ने जलाकर मारने का प्रयास किया था। कल बेहतर ईलाज के लिए उसे हवाई एम्‍बुलेंस के जरिए लखनऊ से दिल्‍ली लाया गया।


-------

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य पुलिस से इस मामले में दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने को कहा है। इस मामले की जांच के लिए विशेष दल बनाया गया है।


-------

उन्नाव और हैदराबाद जैसे स्थानों पर महिलाओं के खिलाफ यौन हिंसा का मामला आज लोकसभा में उठाया गया। इसमें सदस्यों ने आरोपियों के विरुद्ध शीघ्र कार्रवाई कर कड़ी से कड़ी सज़ा दिलाने की मांग की। शून्यकाल में इस मुद्दे पर चर्चा करते हुए कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि महिलाओं पर हो रहे यौन हिंसा के मामलों में तेज़ी आई है और इसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की ज़रूरत है। उन्होंने कहा कि उन्नाव के आरोपियों को आसानी से ज़मानत मिल गयी और उन्होंने पीड़ता को जलाने का प्रयास किया।


बाद में कांग्रेस और डी.एम.के. के सदस्यों ने महिला सदस्यों के खिलाफ सदन का बहिष्कार किया। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि महिलाओं के विरुद्ध यौन हिंसा का राजनीतिकरण नहीं किया जाना चाहिये। उन्होंने कहा कि हिंसा और दुष्‍कर्म पश्चिम बंगाल के पंचायत चुनाव में हथियार की तरह इस्तेमाल किये गये। इस पर तृणमूल कांग्रेस के सदस्य अपने स्थान से खड़े हो गये।


बहुजन समाज पार्टी के कुंवर दानिश अली ने पूछा कि कैसे उन्नाव दुराचार के आरोपियों को आसानी से ज़मानत मिल गयी।


बीजू जनता दल के अनुभव मोहन्ती ने कहा कि ऐसे जघन्य अपराधों को धार्मिक रंग नहीं देना चाहिये। ए.आई.टी.सी. के सौगत रॉय ने सुझाव दिया कि ऐसे मामलों से निपटने के लिये कड़े से कड़े कानून बनना चाहिये और दोषियों को शीघ्र सज़ा दिलाई जाये। शिवसेना के अरविंद सावंत ने लोकसभा अध्यक्ष से महिलाओं और संसद के अन्य सदस्यों की समिति बनाने की मांग की। अपना दल की अनुप्रिया पटेल ने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा से संबंधित मामलों में कानून का डर होना चाहिये और इस विषय पर राष्ट्रीय संवाद करना चाहिये।


-------

झारखंड में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में कल होने वाले मतदान की सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं।   इस चरण में सात ज़िलों की बीस सीटों पर वोट डाले जाएंगे। इसमें पूर्वी और पश्चिमी सिंहभूम, , सराय केला-खरसावां, रांची, खूंटी, गुमला और सिमडेगा ज़िले शामिल हैं। मतदान सुबह सात बजे शुरू होगा। सुरक्षा कारणों से 18 सीटों पर मतदान सायं तीन बजे समाप्त हो जाएगा। हमारे संवाददाता ने बताया है कि  पूर्वी और पश्‍चिमी जमशेदपुर सीट पर शाम पांच बजे तक वोट डाले जा सकेंगे।


सभी की निगाहें इस बार जमशेदपुर पूर्वी निर्वाचन क्षेत्र पर हैं जहां से भाजपा उम्मीदवार मुख्यमंत्री रघुवर दास चुनाव लड रहे हैं। इस बार इस सीट पर बहुकोणीय मुकाबला देखने को मिल रहा है। भाजपा के बागी उम्मीदवार सरयू राय निर्दलीय उम्मीदवार के रुप में चुनावी मुकाबले में हैं । तीन लाख से अधिक वोटर इस सीट पर 20 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे। विधानसभा अध्यक्ष दिनेश उरांव, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा, जनता दल यूनाइटेड के प्रदेश अध्यक्ष सालखन मुर्मू और कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता गौरव वल्लभ प्रमुख उम्मीदवार है जिनके राजनीतिक भाग्य का फैसला दूसरे चरण के चुनाव में होगा। धर्मेन्द्र कुमार राय, आकाशवाणी समाचार, रांची


स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्वक मतदान कराने के लिये 24 हज़ार से अधिक मतदानकर्मी और 42 हज़ार से अधिक सुरक्षा कर्मी लगाये गए हैं।


-------

झारखंड मुख्य निर्वाचन अधिकारी विनय कुमार चौबे ने बताया है कि सभी दिव्यांग जन और अस्सी साल से ऊपर के वरिष्ठ नागरिकों को मतदान करने के लिये परविहन सुविधा दी जाएगी। उन्होंने बताया कि महिला मतदाताओं को प्रेरित करने के लिए सखी मतदान केंद्र बनाये गये हैं, जिनमें सभी मतदानकर्मी महिला होंगी।


हमारे जो दिव्‍यांग मतदाता हैं और जो 80 प्‍लस वोटर्स हैं, उनकी हम लोगों ने मार्किंग करके रखी है और उनको हम हर घर-घर जाकर उनको ट्रांसपोटेशन की सुविधा दे रहे हैं। सो देट कि वो आसानी से घर से मतदान केन्‍द्र की तरफ आएं। उनके लिए फस्‍ट फेज में जहां हमारा जो पोलिंग परसेंटेज 64 प्‍वाइंट 44 था। आम मतदाताओं का, वहीं दिव्‍यांग मतदाताओं का ये पोलिंग परसेंटेज 85 परसेंट से ऊपर था।


-------

सरकार ने कहा है कि गंगा विश्व की दस सबसे स्वच्छ नदियों में से एक हो गई है। नई दिल्ली में चौथे भारत जल प्रभाव सम्मेलन को संबोधित करते हुए जलशक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावेत ने गंगा को स्वच्छ बनाने में सरकार के प्रयासों का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि केन्द्र गंगा की स्वच्छता और अविरल प्रवाह के लिए प्रतिबद्ध है।


-------

बाजार में प्‍याज की कम आपूर्ति और महंगाई का मुद्दा आज राज्‍यसभा में उठा। प्रश्‍नकाल के दौरान कुछ सदस्‍यों ने यह मुद्दा उठाते हुए सरकार से इस बारे में किए गए उपायों की जानकारी मांगी। उपभोक्‍ता कार्य, खाद्य और सार्वजनिक वितरण राज्‍य मंत्री दानवे रावसाहेब दादाराव ने कहा कि सरकार प्‍याज की मांग पूरी करने के लिए आयात सहित हर कदम उठा रही है।


-------

सरकार ने खंडन किया है कि देशभर मे टीकाकरण अभियान का उद्देश्य विफल हो गया है। लोकसभा में लिखित उत्तर में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा कि पिछले वर्षों में टीकाकरण अभियान लगातार प्रगति कर रहा है।


-------

तत्‍कालीन जम्‍मू-कश्‍मीर राज्‍य के राज्‍यपाल के पूर्व सलाहकार के. विजय कुमार को केंद्रीय गृह मंत्रालय का वरिष्‍ठ सुरक्षा सलाहकार नियुक्‍त किया गया है। 1975 बैच के भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी के विजय कुमार, केंद्रशासित क्षेत्र जम्‍मू-कश्‍मीर और वामपंथी उग्रवाद से पीडि़त राज्‍यों के सुरक्षा संबंधी मामलों में गृह मंत्रालय को सलाह देंगे।


-------

राष्ट्र आज भारत रत्‍न से सम्‍मानित डॉक्टर भीमराव आम्बेडकर के 64वें महापरिनिर्वाण दिवस पर उन्‍हें श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है। सामाजिक न्याय और आधिकारिता मंत्रालय ने आज संसद भवन में पुष्पांजलि कार्यक्रम आयोजित किया। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज सुबह संसद भवन परिसर में डॉ. आम्‍बेडकर की प्रतिमा पर श्रद्धा सुमन अर्पित किए।


लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिड़ला, पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह, सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत, संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी और सांसदों ने भी उन्‍हें श्रद्धा सुमन अर्पित किए। इसके अलावा सैंकड़ों लोग भी बाबा साहेब को पुष्‍पांजलि अर्पित कर रहे हैं।


-------

महाराष्‍ट्र के राज्‍यपाल भगत सिंह कोश्‍यारी और मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मध्‍य मुंबई के उपनगरीय इलाके दादर में चैत्‍यभूमि में बाबा साहेब को श्रद्धांजलि अर्पित की। मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि इंदु मिल परिसर में बाबा साहेब का प्रस्‍तावित स्‍मारक सामाजिक न्‍याय और समानता के इच्‍छुक लोगों के लिए प्रेरणा के रूप में काम करेगा।


मुंबई पुलिस ने आज चैत भूमि में बड़ी संख्‍या में लोगों के आने की संभावना के मद्देनजर कड़े सुरक्षा के लिए लगभग चालीस हज़ार पुलिसकर्मी तैनात किये गये हैं।


-------

नेपाल में 13वें दक्षिण एशियाई खेलों में भारत ने आज एथलेटिक्‍स में दो स्‍वर्ण, छह रजत और चार कांस्‍य सहित बारह पदक जीते।


पुरूषों की गोला फेंक स्‍पर्धा में तेजिन्‍दर पाल सिंह को स्‍वर्ण और ओमप्रकाश सिंह को रजत पदक मिला। इसी स्‍पर्धा के महिला वर्ग में आभा खटुवा ने स्‍वर्ण और कचनार चौबा ने कांस्‍य पदक जीता।


चार गुणा सौ मीटर रिले दौड़ में भारत की महिलाओं और पुरूषों ने कांस्‍य पदक जीते। पुरूषों की चार सौ मीटर बाधा दौड़ में जबीर मदारी को रजत और संतोष कुमार को कांस्‍य पदक मिला। इस स्‍पर्धा के महिला वर्ग में वीरपाल कौर को कांस्‍य पदक से ही संतोष करना पड़ा। महिलाओं की पांच हजार मीटर स्प्रिंट में पारूल चौधरी को रजत और प्रीति लांबा को कांस्‍य पदक मिला। इसी स्‍पर्धा के पुरूष वर्ग में सुनील डावर ने रजत पदक हासिल किया।


-------

ट्विटर अपडेट

समाचार सुनें

  • Morning News 18 (Jan)
  • Midday News 18 (Jan)
  • News at Nine 18 (Jan)
  • Hourly 18 (Jan) (2300hrs)
  • समाचार प्रभात 18 (Jan)
  • दोपहर समाचार 18 (Jan)
  • समाचार संध्या 18 (Jan)
  • प्रति घंटा समाचार 18 (Jan) (2305hrs)
  • Khabarnama (Mor) 18 (Jan)
  • Khabrein(Day) 18 (Jan)
  • Khabrein(Eve) 18 (Jan)
  • Aaj Savere 18 (Jan)
  • Parikrama 18 (Jan)

कार्यक्रम सुनें

  • Market Mantra 18 (Jan)
  • Samayki 18 (Jan)
  • Sports Scan 18 (Jan)
  • Spotlight/News Analysis 18 (Jan)
  • Public Speak
  • Country wide 19 (Dec)
  • Surkhiyon Mein 19 (Dec)
  • Charcha Ka Vishai Ha 15 (Jan)
  • Vaad-Samvaad 14 (Jan)
  • Money Talk 14 (Jan)
  • Current Affairs 17 (Jan)
  • Money Matters 18 (Jan)
  • International News 17 (Jan)
  • Press Review 18 (Jan)
  • From the States 18 (Jan)
  • Let's Connect 18 (Jan)
  • 360°- Ek Parivesh 18 (Jan)
  • Know Your Constitution 15 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 18 (Jan)
  • Sanskriti Darshan 18 (Jan)

 

 

 

 

× All donations towards the Prime Minister's National Relief Fund(PMNRF) and the National Defence Fund(NDF) are notified for 100% deduction from taxable income under Section 80G of the Income Tax Act,1961""