मुख्य समाचार
श्यामा प्रसाद मुखर्जी राष्ट्रीय ररबन मिशन के तहत लगभग 300 क्लस्टर विकसित किये जा रहे हैं            अमरीकी राष्ट्रपति ने कहा-वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पसंद करते हैं            राजीव गांधी हत्या मामले के दोषियों को बिना केन्द्र की अनुमति के रिहा नहीं किया जा सकता            एफ.ए.टी.एफ अपनी पेरिस बैठक में पाकिस्तान को ग्रे सूची में बनाये रखने के मामले में अंतिम फैसला लेगा            ईरान में, संसदीय चुनावों के लिए मतदान जारी           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
29.01.2020
मुख्य समाचार
  • केंद्रीय मंत्रिमंडल ने चिकित्सीय गर्भपात संशोधन-2020 को मंज़ूरी दी। गर्भपात के लिए 24 हफ्तों की सीमा रखी गयी।
  • केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पूर्वोत्तर परिषद के लिए आवंटित राशि का तीस प्रतिशत नई परियोजनाओं के लिए स्वीकृत किया।
  • स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने नोवल कोरोना वायरस के मद्देनज़र अपरिहार्य कारणों के अलावा चीन यात्रा से बचने का परामर्श जारी किया। चीन में मृतकों की संख्या 132 हुई।
  • उच्‍चतम न्‍यायालय ने निर्भया मामले में मृत्‍युदंड पाए चार दोषियों में से एक की याचिका खारिज की।
  • गणतंत्र दिवस समारोह का समापन आज नई दिल्‍ली के राजपथ पर बीटिंग रिट्रीट के साथ होगा।
  • नीरज चोपड़ा ने जैवलेन थ्रो में तोक्‍यो ओलिम्पिक के लिए जगह पक्की की।
  • हैमिल्टन में तीसरे ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट मैच में भारत ने न्यूज़ीलैंड को 180 रन का लक्ष्य दिया।

------------


केन्‍द्रीय मंत्रिमण्‍डल ने चिकित्‍सीय गर्भपात संशोधन अधिनियम 2020 को मंजूरी दे दी है। इस विधेयक में चिकित्‍सीय गर्भपात अधिनियम 1971 में संशोधन का प्रावधान है। इस विधेयक को संसद के बजट सत्र में पेश किया जाएगा। केन्‍द्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने आज नई दिल्‍ली में बताया कि पहले यह अवधि 20 सप्‍ताह तक थी।

इस बिल में तीन मुद्दे हैं पहले 20 सप्‍ताह तक ही परमिशन था। मेडिकल टर्मिनेशन ऑफ प्रेग्‍नेंसी तो अब यह 24 सप्‍ताह हो गया। ये छह महीने तक और पांच सप्‍ताह तक एक डॉक्‍टर की‍ सिफारिश चलती थी अब वो 20 सप्‍ताह तक के लिए चलेगी। 24 तक छह महीने का अगर गर्भ का निकलना है तो उसके लिए दो डॉक्‍टर्स की परमिशन लगेगी जिसमें एक सरकारी डॉक्‍टर होंगी।

मंत्रिमण्‍डल ने पूर्वोत्‍तर परिषद को आवंटित राशि में से तीस प्रतिशत राशि नई परियोजनाओं में लगाने को मंजूरी दे दी है। इससे वंचित क्षेत्रों, समाज के उपेक्षित वर्गों और उभरते प्राथमिक क्षेत्रों के विकास में मदद मिलेगी।

मंत्रिमंडल ने 2017-18 के बाद की अवधि के लिए मेजर पोर्ट ट्रस्ट और डॉक लेबर बोर्ड के कर्मचारियों और श्रमिकों के लिए उत्पादकता से जुड़ी पुरस्कार योजना के विस्तार को मंजूरी दी है। प्रकाश जावड़ेकर ने कहा--

भारत के सभी जहाज पत्‍तन पर पोर्ट पर 28 हजार लोग काम करते हैं। यह 28 हजार लोगों को बोनस के एवज में प्रोडेक्टिविटी लिंक रिवार्ड मिलता था। ये येाजना 17-18 में समाप्‍त हुई। उसको और आगे बढ़ाया है जो फॉमूला है वो 50 पर्सेंट टोटल कोर्ट की जो रिपोर्ट है, नफा नुकसान है उस पर तय होगा और 50 पर्सेंट उसी पोर्ट पर क्‍या स्थिति है उस पर निर्भर रहेगा।

------------


केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने देश में नोवेल कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों के साथ तैयारियों का जायजा लिया। इस बीमारी से चीन में अब तक 132 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि पूरे विश्‍व में लगभग छह हजार लोग इस वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से

चीन के वैज्ञानिकों ने तीन प्रकार की दवाओं का पता लगाया है जो कोरोना वासरस के संक्रमण के इलाज में सहायक सिद्ध हो सकती है। इनके अनुमोदन की प्रक्रिया चल रही है। इसी के साथ ऑस्‍ट्रेलिया के वैज्ञानिकों ने भी लैब में इस वायरस को विकसित किया है जो कि इसके लिए वैक्सिन बनाने में सहायक सिद्ध होगा। चीन के बाहर वैक्सिन बनाने को लेकर यह पहली सफलता है और यहां का शावर टांगचांग अस्‍पताल फिर से 17 साल बाद खोल दिया गया है। 2003 में सांप संक्रमण के समय यह अस्‍पताल केवल 7 दिन में तैयार किया गया था और इसमें उस संक्रमण को रोकने में बहुत बड़ा योगदान दिया था। चीन की सरकार ने अब तक कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए कुल 4.4 बिलियन निवारण की धनराशि मुहैया कराई है। अंशुमन मिश्रा, आकशवाणी समाचार, बीजिंग।

इस बीच, स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने चीन में फैले कोरोना वायरस को ध्‍यान में रखते हुए देश के नागरिकों को अपरिहार्य कारणों के अलावा चीन यात्रा से बचने का परामर्श जारी किया है। इसमें चीन से आने वाले सभी यात्रियों को अपने स्‍वास्‍थ्‍य पर बारीकी से निगाह रखने को भी कहा गया है। मंत्रालय ने आज वीडियो कांफ्रेंस के माध्‍यम से राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों के साथ बैठक की और इस दिशा में किए जा रहे उपायों की समीक्षा की। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय में विशेष सचिव संजीवा कुमार ने बैठक की अध्‍यक्षता की।

इस बीच, आयुष मंत्रालय ने कहा है कि कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षणों के दौरान यूनानी दवाएं काफी लाभकारी होती हैं। मंत्रालय ने लोगों को व्‍यक्तिगत सफाई रखने, बार-बार साबुन से हाथ धोने और पर्याप्‍त पानी पीने की सलाह दी है। साथ ही बिना धुले हाथों से आंख, नाक और मुंह को छूने से बचने को भी कहा गया है।

जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने कोरोना वायरस के किसी भी संदिग्ध मामले की जांच की व्यवस्था की है तथा चीन, नेपाल और अन्य देशों से हवाईअड्डों पर आने वाले लोगों की जांच के आदेश दिये हैं।  वायरस की रोकथाम के लिए एक नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। किसी भी जानकारी और मदद के लिए हेल्पलाइन बनाई गई हैं जिसके टेलीफोन नंबर हैं --

 0 1 9 1-2 5 4 9 6 7 6
 0 1 9 1-2 5 2 0 9 8 2
 
और 0 1 9 4-2 4 4 0 2 8 3

------------


मलेशिया में भी कोरोना वायरस के तीन और नए मामलों की पुष्टि हुई है। वहां अब इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर सात हो गई है।

------------


संयुक्‍त अरब अमारात के स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने वहां कोरोना वायरस के पहले मामले की पुष्टि की है। वुहान से अमारात आए एक परिवार के सदस्‍यों को इस वायरस से संक्रमित पाया गया।

------------


ब्रिटिश एयरवेज ने घातक नोवेल कोरोना वायरस के मद्देनजर चीन से आने-जाने वाली सभी उड़ानों को रद्द कर दिया है।

------------


उच्‍चतम न्‍यायालय ने निर्भया सामूहिक दुष्‍कर्म और हत्‍या मामले में मृत्‍युदंड पाए चार दोषियों में से एक मुकेश कुमार सिंह की याचिका खारिज कर दी। न्‍यायमूर्ति आर भानुमति की अध्‍यक्षता में तीन न्‍यायाधीशों की पीठ ने कहा कि राष्‍ट्रपति द्वारा दया याचिका का तेजी से निपटारा किये जाने का मतलब यह नहीं है कि उन्‍होंने इस पर गहन विचार नहीं किया।
इस बीच, एक अन्‍य दोषी अक्षय कुमार ने आज उच्‍चतम न्‍यायालय में क्‍युरेटिव याचिका दायर की।

न्‍यायालय के फैसले पर निर्भया की मां ने कहा

कानून को सात साल से फोलोव कर रही हूं। मैं कानून पर भरोसा करती हूं। जो भी कानून जैसे भी समय देगा उसके साथ ही चलूंगी। लेकिन मुझे उम्‍मीद है कि अब हमें इंसाफ मिलेगा और उनको फांसी होगी।

------------


जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के छात्र शरजील इमाम को राजद्रोह के एक मामले में आज पटियाला हाउस अदालत में पेश किया जाएगा। उसे कल दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने बिहार के जहानाबाद से गिरफ्तार किया था। शरजील पर नागरिकता संशोधन अधिनियम के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के दौरान भड़काऊ भाषण देने के मामले में कई राज्यों में राजद्रोह के मामले दर्ज हैं।

------------


दिल्‍ली विधानसभा चुनावों के लिए प्रचार जोरों पर है। भारतीय जनता पार्टी, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता आज चुनावी सभाएं कर रहे हैं।

------------


निर्वाचन आयोग ने भारतीय जनता पार्टी से कहा है कि पार्टी नेता और केन्‍द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर तथा सांसद परवेश साहिब सिंह को दिल्‍ली विधानसभा चुनाव में पार्टी के स्‍टार प्रचारकों की सूची से तुरन्‍त हटाया जाए। अनुराग ठाकुर और परवेश साहिब सिंह ने चुनाव प्रचार के दौरान विवादास्‍पद टिप्‍पणी की थी, जिसके बाद आयोग ने ये आदेश दिया है।
निर्वाचन आयोग ने अनुराग ठाकुर को विवादास्‍पद बयान के लिए कल तक जवाब दाखिल करने का नोटिस भी दिया है।

------------


मशहूर बैडमिंटन खिलाड़ी सायना नेहवाल ने आज भारतीय जनता पार्टी की सदस्‍यता ग्रहण कर ली। भाजपा राष्‍ट्रीय महासचिव अरूण सिंह की मौजूदगी में उन्‍हें सदस्‍यता का प्रमाण पत्र दिया गया। सायना नेहवाल ने 24 अंतर्राष्‍ट्रीय खिताब जीते हैं। उन्‍हें 2012 के लंदन ओलम्पिक्‍स में कांस्‍य पदक मिला था। 2015 में उन्‍हें विश्‍व की पहली रैंकिंग दी गई थी। सायना की बड़ी बहन चन्‍द्रांशु नेहवाल ने भी भाजपा की सदस्‍यता ली है। इस अवसर पर सायना ने कहा कि वे कठिन परिश्रम की आदि हैं और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के साथ काम करना उनके लिए गौरव की बात है क्‍योंकि श्री मोदी देश की भलाई के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं।

अच्‍छा लग रहा है आज मुझे कि मैं एक ऐसी पार्टी ज्‍वाइन कर रही हूं जो हमारी कंट्री के लिए बहुत ही अच्‍छा कर रही है और मुझे बहुत इंस्‍पीरिशन मिलती है नरेन्‍द्र सर से एंड आई होप कि मैं कुछ अच्‍छा कर सकूं और अपनी कंट्री के लिए। मैं पूरी ट्राई करूंगी कि आई एम थैंकफूल टू भारतीय जनता पार्टी जो उन्‍होंने मुझे आज इतना बड़ा ऑनर दिया है एंड लुकिंग फॉरवर्ड कि मैं अच्‍छा कर सकूं।

------------


हर्षवर्धन श्रृंगला ने आज विदेश सचिव का पदभार संभाल लिया। उन्‍होंने विजय गोखले का स्‍थान लिया है। हर्षवर्धन श्रृंगला भारतीय विदेश सेवा के 1984 बैच के अधिकारी हैं। संवाददाताओं से बातचीत में उन्‍होंने कहा कि वे भलीभांति जानते हैं कि विदेश सेवा, लोक सेवा है और उसका हर प्रयास, अन्‍य देशों के साथ संबंध स्‍थापित कर अपने देश की सुरक्षा और खुशहाली के प्रति योगदान करने को समर्पित होना चाहिए। विदेश सचिव ने कहा

यह मेरे लिए बहुत ही सौभाग्‍य की बात है। विदेश सचिव के रूप में पदभार संभालना मेरे लिए एक बहुत ही अच्‍छा अनुभव है जिस प्रकार मेरे वरिष्‍ठ अधिकारियों ने काम के प्रति निष्‍ठा को बनाए रखा, मैं भी इसी मानदंड के साथ आगे बढ़ूंगा।

------------


नीरज चोपड़ा ने जैवलेन थ्रो में तोक्‍यो ओलिम्पिक के लिए जगह पक्की कर ली है। दक्षिण अफ्रीका में एथलेटिक्‍स सैन्‍ट्रल नॉर्थ ईस्‍ट प्रतियोगिता के दौरान नीरज ने 87 दशमलव आठ छह मीटर की दूरी पर भाला फेंककर इस साल के ओलिम्पिक खेलों के लिए क्‍वालीफाई किया। रोहित यादव ने 77 दशमलव छह एक मीटर की दूरी पर भाला फेंका।

------------


हैमिल्टन में तीसरे ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट मैच में भारत ने  न्यूज़ीलैंड के सामने 180 रन का लक्ष्य रखा है। न्यूज़ीलैंड ने ताज़ा समाचार मिलने तक दूसरे ओवर में बिना कोई विकेट खोए 12 रन बना लिए हैं। न्यूज़ीलैंड ने टॉस जीतकर पहले गैंदबाज़ी का फैसला किया। पांच मैचों की श्रृंखला में भारत 2-0 से आगे है।

------------


भारतीय ग्रैंडमास्‍टर आर. प्रगनंधा 18वीं जिबराल्‍टर शतरंज प्रतियोगिता के मास्‍टर्स वर्ग में आठवें दौर के बाद दूसरे स्‍थान पर पहुंच गये हैं। उनके अलावा चार अन्‍य खिलाड़ी भी संयुक्त रूप से दूसरे स्‍थान पर हैं।

मिक्‍स्‍ड मुकाबले में भारत के एकमात्र खिलाड़ी वैभव सूरी मास्‍टर्स वर्ग के आठवें दौर में शीर्ष पर हैं।

------------


बम्बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज शुरूआती कारोबार में लगभग दो सौ अंक की वृद्धि के साथ खुला। अब से कुछ देर पहले सेंसेक्स 41 हजार 316 पर था।
निफ्टी भी 12 हजार 162 पर आ गया।

अंतरबैंक विदेशी मुद्राबाजार में रूपया 8 पैसे मजबूत हुआ। एक डॉलर 71 रूपये 22 पैसे का बोला गया।

------------


सरकार समुद्री मार्गों के जरिये औद्योगिकरण पर ध्‍यान दे र‍ही है। घरेलू और आयात-निर्यात के माल लादने की व्‍यवस्‍था पर आने वाली लागत को कम करने के उद्देश्‍य से ढांचागत निवेश के साथ सरकार ने महत्‍वाकांक्षी सागरमाला कार्यक्रम शुरू किया। हमारे संवाददाता ने इस कार्यक्रम के अंतर्गत केन्‍द्र सरकार के प्रमुख प्रयासों के बारे में जानकारी दी।

सागरमाला कार्यक्रम के तहत, केंद्र सरकार द्वारा दो हजार 387 रुपये की 12 सड़क परियोजनाओं को लागू किया जा जा रहा है। इनमें से तीन परियोजनाओं पर काम पूरा हो चुका हैं और छह पर काम चल रहा है। इसके अलावा दो हजार 268 करोड़ रुपये की 25 रेल परियोजनाओं का क्रियान्‍वयन किया जा रहा है। जिनमें से 11 प्रोजेक्‍ट पूरे हो चुके हैं और छह पर काम चल रहा है। इसके अलावा, भारतीय रेल और रोपवे कॉरपोरेशन लिमिटेड द्वारा तीन हजार 300 करोड़ रुपये की 24 रेल संपर्क परियोजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं। बंदरगाह आधारित विकास को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार देशभर में 11 मल्‍टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्क भी विकसित कर रही है। दीपेन्‍द्र कुमार, आकाशवाणी समाचार, दिल्‍ली।

------------


पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से निपटने के लिए सरकार ने सभी राज्यों को वृक्षारोपण के लिए सात अरब डॉलर की राशि जारी की है। आज नई दिल्ली में विश्व सतत विकास सम्मेलन को संबोधित करते हुए श्री जावड़ेकर ने कहा कि पिछले चार वर्षों के दौरान विश्व में भारत ही इकलौता देश है जिसने 13 हजार वर्गमीटर में वन क्षेत्र बढ़ाया।

------------


नई दिल्‍ली के विजय चौक पर गणतंत्र दिवस समारोहों का समापन आज बीटिंग रिट्रीट के साथ होगा। इस वर्ष भी भारतीय संगीत की धुनें बीटिंग रिट्रीट कार्यक्रम का प्रमुख आकर्षण होंगी।  ब्‍यौरा हमारे संवाददारता से-

बीटिंग द रीट्रीट कार्यक्रम 1950 के शुरूआती दशक से चला आ रहा है। जब भारतीय सेना के मेजर रोबर्ट्स ने स्वदेशी तर्ज पर सामूहिक बैंड के प्रदर्शन का अनोखा समारोह प्रस्तुत किया था। समय के साथ ही यह राष्ट्रीय स्वाभिमान प्रदर्शित करने वाला कार्यक्रम बन गया है। आज इस समारोह में 24 तरह की प्रस्तुतियां दी जाएंगी। इस दौरान थल सेना, नौ सेना और वायु सेना के साथ ही केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के कदमताल और उनकी संगीतमय प्रस्तुति देखने को मिलेगी। इस साल समारोह के दौरान 15 सैन्य बैंड के अलावा कई रेजिमेंट सेंटरों के 16 पाइप और नगाड़े भी लोगों को आकर्षित करेंगे। दिवाकर, आकाशवाणी समाचार, दिल्ली।

------------


ट्विटर अपडेट

समाचार सुनें

  • Morning News 21 (Feb)
  • Midday News 21 (Feb)
  • News at Nine 20 (Feb)
  • Hourly 21 (Feb) (1500hrs)
  • समाचार प्रभात 21 (Feb)
  • दोपहर समाचार 21 (Feb)
  • समाचार संध्या 20 (Feb)
  • प्रति घंटा समाचार 21 (Feb) (1305hrs)
  • Khabarnama (Mor) 21 (Feb)
  • Khabrein(Day) 21 (Feb)
  • Khabrein(Eve) 20 (Feb)
  • Aaj Savere 21 (Feb)
  • Parikrama 20 (Feb)

कार्यक्रम सुनें

  • Market Mantra 20 (Feb)
  • Samayki 20 (Feb)
  • Sports Scan 20 (Feb)
  • Spotlight/News Analysis 20 (Feb)
  • Public Speak
  • Country wide 20 (Feb)
  • Surkhiyon Mein 20 (Feb)
  • Charcha Ka Vishai Ha 19 (Feb)
  • Vaad-Samvaad 18 (Feb)
  • Money Talk 18 (Feb)
  • Current Affairs 14 (Feb)
  • Money Matters 20 (Feb)
  • International News 21 (Feb)
  • Press Review 21 (Feb)
  • From the States 21 (Feb)
  • Let's Connect 21 (Feb)
  • 360°- Ek Parivesh 21 (Feb)
  • Know Your Constitution 30 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 21 (Feb)
  • Sanskriti Darshan 20 (Feb)
  • Fit India New India 21 (Feb)

 

 

 

 

× All donations towards the Prime Minister's National Relief Fund(PMNRF) and the National Defence Fund(NDF) are notified for 100% deduction from taxable income under Section 80G of the Income Tax Act,1961""